गांव में बिजनेस कैसे शुरू करें?

Village Business Ideas in Hindi: जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि ग्रामीण क्षेत्र बहुत ही कम विकसित हैं, क्योंकि यहां पर बहुत से लोग ऐसे हैं, जो ऐसा सोचते हैं कि बिजनेस तो केवल शहरी लोगों के लिए ही होता है। गांव में केवल लोग खेती ही कर सकते हैं और बहुत से इच्छुक लोग हैं, जो कि ऐसा सोच कर अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए शहरों की तरफ निकल देते हैं।

लोगों की ऐसी सोच बहुत ही गलत है, क्योंकि बिजनेस किसी निश्चित वर्गीय लोगों के लिए नहीं है। बिजनेस को कोई भी कर सकता है, चाहे वह शहरी हो या ग्रामीण। हालांकि गांव में रहकर बिजनेस करने के लिए कुछ कैटागरीज हैं, यह कैटेगरी इसलिए निर्धारित की गई है, ताकि ग्रामीण लोगों को कम लागत लगानी पड़े और एक अच्छा व्यवसाय शुरू हो सके।

Village Business Ideas in Hindi
Image: Village Business Ideas in Hindi

आज हम आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख “गांव में बिजनेस कैसे शुरू करें? (Village Business Ideas in Hindi)” के माध्यम से बताने जा रहे हैं, गांव में ही रहकर बिजनेस शुरू करने के तरीकों के बारे में। यदि आप ग्रामीण इलाके से बिलॉन्ग करते हैं और एक अच्छा खासा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

आपको इस लेख में गांव में कौन सा बिजनेस करें?, गांव में बिजनेस करने का तरीका बतायेंगे, जिनका उपयोग करके आप एक अच्छा गांव का बिजनेस शुरू कर सकेंगे और साथ ही यह भी जानेंगे कि गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? (Village Business Ideas in Hindi) चलिए शुरू करते हैं, अपना यह महत्वपूर्ण लेख।

गांव में बिजनेस कैसे शुरू करें? | Village Business Ideas in Hindi

बिजनेस क्या है?

किसी अन्य स्थान से कम कीमत में प्रोडक्ट्स को खरीद कर उसे मॉडिफाई करके या फिर बिना मॉडिफाई किए बाजारों में उचित दामों में बेचना ही बिजनेस कहलाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो बिजनेस एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर हम कच्चे माल को खरीद कर उसे एक नया ढांचा देना और उसे बाजारों में अधिक मूल्य में बेचना ही बिजनेस है।

गांव में रहकर कौन-कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं?

यदि आप गांव के रहने वाले हैं और आप एक अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको नीचे बहुत से ऐसे बिजनेस के बारे में बताया गया है, जिन्हें आप गांव में ही रहकर कर सकते हैं। यह कुछ ऐसे बिजनेस है, जिनके लिए आपको अपने गांव को छोड़कर शहरों में नहीं जाना होगा, आप अपने इस बिजनेस को कम लागत में शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं। आइए जानते हैं, कि यह बिजनेस कौन-कौन से हैं?

प्लांट नर्सरी

यदि आप गांव में ही रहकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आप पढ़े लिखे भी नहीं हैं तो आप नर्सरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। वर्तमान समय में नर्सरी का बिजनेस काफी प्रचलन में है। वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति अपने घर और बागानों को फूलों और हरे पेड़ पौधों से सजा हुआ देखना चाहता है और यह काफी लुभा वर्क भी लगता है।

ऐसे में यदि आप प्लांट नर्सरी का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छी अपॉर्चुनिटी हो गई। आप प्लांट नर्सरी के बिजनेस को काफी कम लागत में शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे आप अपने इस बिजनेस को बढ़ा भी सकते हैं।

आपको अपने प्लांट्स को बेचने के लिए बड़े-बड़े दुकानदारों से संपर्क करना चाहिए और अपने प्रोडक्ट को भेजना चाहिए। आप अपने इस बिजनेस को ऑनलाइन भी ले जा सकते हैं, जहां पर आप बहुत ही आसानी से और ज्यादा से ज्यादा पौधे बेच पाएंगे और लाखों का मुनाफा कमा सकेंगे।

मेडिकल स्टोर

यदि आप पढ़े लिखे हैं और आपने अपने पढ़ाई लिखाई के दम पर बी फार्मा या फिर बायोटिक किया हुआ है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छी अपॉर्चुनिटी है। वर्तमान समय में गांवों में लोग ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं, जिसके कारण व दवाओं के लिए शहर जाते हैं। ऐसे में यदि आप मेडिकल स्टोर या फिर डिस्पेंसरी ओपन करते हैं तो आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

मेडिकल स्टोर पास में ही होने के कारण ज्यादातर लोग आपके यहां से ही दवाएं लेंगे। मेडिकल स्टोर एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आपको प्रत्येक दवाइयों पर लगभग 50 से 75% तक का लाभ प्राप्त हो जाएगा। अतः आप यदि 1 दिन में बहुत कम दवाइयां भी सेल कर रहे हैं तो भी आप प्रत्येक दिन के ₹1500 से ₹2000 तक कमा सकते हैं।

किराना स्टोर

वर्तमान समय में किराना स्टोर बहुत ही ज्यादा विकसित हो चुका है, क्योंकि गांव में लोग सामान लेने के लिए अक्सर बाजार जाया करते हैं। यदि आप अपने गांव में ही रह कर अपने इस बिजनेस को साकार करना चाहते हैं तो आप काफी अच्छा सोच रहे हैं। किराना स्टोर का बिजनेस तभी सफल हो सकता है, जब आप अपने ग्राहकों की संतुष्टि और बाजारू प्रोडक्ट पर मार्जिन को एक निश्चित मात्रा में सुनिश्चित करते हैं।

यदि आपके ग्राहकों को ऐसा लगता है कि आप उन्हें बाजार के रेट में ही प्रोडक्ट प्रदान कर रहे हैं या फिर दो या तीन रुपए अधिक लेकर प्रोडक्ट दे रहे हैं तो भी वे आपके यहां से ही सामान लेना पसंद करेंगे ना कि बाजारों से।

पोल्ट्री फॉर्म

वर्तमान समय के इस मॉडर्न युग में लोग वेजिटेरियन भोजन के साथ-साथ नॉन वेजिटेरियन खाना भी पसंद करते हैं और अब तो चाइनीस शॉप पर नॉन वेजिटेरियन की तो होड़ ही लग गई है। नॉन वेजिटेरियन भोजन के लिए लोगों को मुर्गों की आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि आप पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

पोल्ट्री फार्म का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक साथ बहुत सी मुर्गियां खरीदनी पड़ेगी, उन्हें पालना पड़ेगा और बाद में आप इन मुर्गियों के अंडे को भी बेच सकते हैं और बड़े हो चुके मुर्गियों और मुर्गों को पास के बाजारों में भी बेच सकते हैं।

मुर्गियों के चूजे आपको बहुत ही कम दामों में मिल जाएंगे, आप अगर बड़े-बड़े डीलर से संपर्क करते हैं तो आप इसे बड़ी ही आसानी से और बहुत ही कम दामों में खरीद पाएंगे। पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस सदाबहार बिजनेस होता है, अर्थात यह बिजनेस को हर मौसम में सुचारु रुप से चलता रहता है।

फूलों की खेती

यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों से बिलॉन्ग करते हैं और आप फूलों की खेती करके अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं। हम सभी लोग किसी ना किसी पार्टी में तो गए ही होंगे और हमने वहां पर सजावट के लिए ताजे ताजे फूलों को भी देखा ही होगा तो ऐसे में आप कैसे सोच सकते हैं कि यदि आप फूलों का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको मुनाफा नहीं होगा।

यदि आप फूलों का बिजनेस शुरू करना करते हैं तो अब बहुत ही कम लागत में अच्छी कमाई कर सकते हैं। फूलों को बेचने के लिए हमें बड़े-बड़े डीलर से संपर्क करना चाहिए और फूलों को बेचना चाहिए। ऐसा करके हम काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

मिल्क स्टोर

यदि आपके पास सामानों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए वाहन है तो आपके लिए मिल्क स्टोर का बिजनेस शुरू करना काफी अच्छा माना जाता है। गांव में लगभग सभी लोग गाय और भैंस पालते ही हैं, जिसके कारण वे दूध को भी मार्केट में बेचते भी हैं। यदि आप मिल्क स्टोर का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप गांव से दूध को कम कीमत में खरीद कर शहरों में दूध को अधिक कीमत में बेच सकते है।

यह भी पढ़े: घर बैठे महिलाएं पैकिंग का काम कैसे करें?

मिनी सिनेमा

इस मॉडर्न युग में लोग फिल्में देखना ज्यादा पसंद करते हैं, परंतु उन लोगों को उनके आसपास में किसी सिनेमाघर की कोई सुविधा नहीं मिल पाती और ऐसे में यदि आप गांव में सिनेमाघर ओपन करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है।

आपको मिनी सिनेमा का बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम ₹25000 से ₹40000 तक के निवेश करने पड़ सकते हैं। मिनी सिनेमा का बिजनेस शुरू करने के बाद आप प्रत्येक फिल्म पर प्रत्येक व्यक्ति से फिल्म की होड़ के हिसाब से चार्ज कर सकते हैं। यदि फिल्म किसी मशहूर सुपरस्टार की है तो आप प्रति फिल्म के लिए प्रति व्यक्ति से ₹100 से ₹200 तक भी चार्ज कर सकते हैं।

आपने जितना भी इन्वेस्ट किया है, वह केवल आपको 2 से 3 महीने के अंदर ही मिल जाएगा। आप अपनी सिनेमाघर में 1 दिन में तीन से चार फिल्में प्रसारित कर सकते हैं। यदि आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर शुरू करते हैं तो इसे मिनी सिनेमा और यदि बड़े पैमाने पर शुरू करते हैं तो विशेष सिनेमा हाउस बिजनेस कहा जाता है।

टेंट हाउस बिजनेस

टेंट हाउस का बिजनेस वर्तमान समय में काफी ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। ग्रामीण क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि शहरी क्षेत्रों में भी टेंट हाउस के बिजनेस की काफी मांग है। यदि आप टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करते हैं और सफलतापूर्वक किसी भी शादी विवाह को पूर्ण रूप से निपटा देते हैं तो आपके टेंट हाउस का बिजनेस काफी तरक्की कर सकता है।

आपको टेंट हाउस के बिजनेस में बार-बार पैसे लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको केवल एक बार में ही टेंट हाउस के पूरे सामान को खरीद लेना है और एक बार सामान खरीदने के बाद आप इसका उपयोग कई सालों तक कर सकते हैं।

मिनरल वाटर का बिजनेस

वर्तमान समय में जल प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है, जिसके कारण लोग अपने रोजमर्रा के जीवन में मिनरल वाटर का उपयोग कर रहे हैं। यदि आप भी मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको काफी अच्छा रिस्पांस मिल सकता है। अब तो शादी विवाह के अवसरों पर भी मिनरल वाटर का ही प्रयोग किया जा रहा है, जिसके कारण आपके इस बिजनेस को काफी अच्छी दिशा मिल सकती है।

यदि आप चाहें तो अपने इस बिजनेस को ऑनलाइन भी ले जा सकते हैं और एक या 2 लीटर की बोतल में भी भरके अपने कंपनी का लोगो लगाकर मार्केट में सेल कर सकते हैं। जैसे कि बड़ी-बड़ी कंपनियों के मिनरल वोटर मार्केट में उपलब्ध है, ठीक उसी प्रकार आप अपने प्रोडक्ट को भी मार्केट में बेच सकते हैं।

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई बिजनेस

बड़े-बड़े मकान और बिल्डिंग को बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले सामानों की सप्लाई करने का बिजनेस भी काफी अच्छा है। यदि आप कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई करने का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इसके लिए किसी विशेष खर्च की कोई आवश्यकता नहीं है।

आप इस बिजनेस के शुरुआती समय में ट्रैक्टर तथा ट्राली या फिर ट्रक को प्रति घंटे के भाड़े के हिसाब से ला सकते हैं और कंस्ट्रक्शन मैटेरियल को सप्लाई करवा सकते हैं। आपको अपना यह बिजनेस बड़ा करने के लिए बड़े-बड़े इंजीनियर और बिल्डिंग मटेरियल के मालिकों से संपर्क करना चाहिए। यदि आपका संपर्क सिविल इंजीनियर से बन जाता है तो आप अपने इस बिजनेस को काफी अच्छी राह दे पाएंगे।

बिजनेस शुरू करने के बाद इसकी मार्केटिंग कैसे करें?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के बाद सबसे महत्वपूर्ण बात होती है, उस बिजनेस की मार्केटिंग को बढ़ाना। यदि आप ऊपर बताए गए किसी भी व्यवसाय को चुनते हैं तो आपको अपने बिजनेस के अच्छी मार्केटिंग के लिए ऑफलाइन के साथ-साथ इसे ऑनलाइन भी ले जाना चाहिए।

यदि आप अपने बिजनेस का ऑनलाइन ले जाते हैं तो दिन प्रतिदिन आपके बिजनेस को तरक्की मिलती ही चली जाएगी। आपको अपने बिजनेस को बड़ा करने के लिए टीवी चैनलों पर इसके ऐड को प्रसारित करवाना चाहिए, जिससे कि आपके प्रोडक्ट को मार्केट में अच्छी वैल्यू प्राप्त हो जाएगी। जैसे-जैसे आपके प्रोडक्ट की वैल्यू बढ़ती जाएगी, आप अपने प्रोडक्ट पर मार्जिन और भी ज्यादा रख कर भी बेच सकते हैं, क्योंकि आपके प्रोडक्ट पर लोगों का ट्रस्ट बन चुका होता है।

गांव में रहकर बिजनेस शुरू करने के फायदे

  • गांव में ही रहकर बिजनेस शुरू करने का मुख्य लाभ यह है कि आप अपने परिवार से बिना दूर रहे बिजनेस करते हैं और एक अच्छी खासी रकम कमा लेते हैं।
  • यदि आप गांव में रहकर बिजनेस शुरू करते हैं तो आपके परिवार वालों को यदि किसी भी प्रकार की कोई आवश्यकता होती है तो आप उनके लिए सदैव तत्पर रहते हैं।
  • यदि आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाते हैं तो आपके बिजनेस को दिन प्रतिदिन तरक्की मिलती चली जाएगी और एक समय ऐसा भी आ सकता है कि आपके बिजनेस का नाम भी बड़े-बड़े कंपनियों के साथ लिया जाए।

निष्कर्ष

यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “गांव में बिजनेस कैसे शुरू करें? (Village Business Ideas in Hindi)” पसंद आया हो, तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल या फिर सुझाव हो, तो कृपया आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here