घर बैठे कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Ghar Baithe Business Konsa Kare: वर्तमान समय में लोग किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत ही कम लागत लगाना चाहते हैं और एक अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, इसके लिए भी अलग-अलग जगहों पर कई बार सर्च भी करते हैं। अतः ऐसे में ही हम आपको बताने वाले हैं कि घर बैठे व्यक्ति कौन सा बिजनेस शुरू करें, जिससे कि वह अच्छी खासी इनकम कर सकें।

आजकल किसी ने बिजनेस को अच्छे से शुरू करने के लिए आपको ₹500000 की जरूरत हो सकती है। परंतु आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप को शुरू करने में मात्र ₹50000 से लेकर ₹100000 तक का ही खर्चा आएगा और आप ऐसे खर्चे में इस बिजनेस को शुरू करके लगभग हर महीने के अंदर से 15 हजार रूपए से लेकर 3000 रुपए तक बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं।

Ghar Baithe Business Konsa Kare
Image: Ghar Baithe Business Konsa Kare

हमारे द्वारा लिखा गया आज का यह महत्वपूर्ण लेख “घर बैठे कौनसा बिज़नेस शुरु करें? (Ghar Baithe Business Konsa Kare)” आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होने वाला है। यदि आप कम लागत में अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छी अपॉर्चुनिटी होने वाली है।

यदि आप एक ऐसा बिजनेस खोलना चाहते हैं, जिसमें आपको काफी कम खर्चा है और आप अच्छे इनकम कर सके तो जले काफी ने बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि आप सभी लोगों को इस लेख में जाने को मिलेगा कि घर बैठे बिजनेस कैसे शुरू करें? घर बैठे बिजनेस शुरू करने के अंतर्गत कौन कौन सा बिजनेस आता है? इत्यादि।

घर बैठे कौनसा बिज़नेस शुरु करें? | Ghar Baithe Business Konsa Kare

घर बैठे बिजनेस कैसे शुरू करें?

वर्तमान समय में कुछ ऐसे भी बिजनेस मौजूद है, जिन्हें आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं और एक अच्छी खासी इनकम भी कर सकते हैं। आप सभी लोगों को घर बैठे बिजनेस करने के लिए कुछ ज्यादा खर्च नहीं करना है, आपको लगभग ₹50000 से ₹100000 तक ही खर्च करने होंगे।

कुछ बिज़नेस ऐसे भी हैं, जिन्हें आप को शुरू करने के लिए कुछ गैजेट्स की जरूरत होती है और इसके अलावा आपको किसी भी प्रकार का खर्च नहीं करना होता है, इन सभी खर्च के अलावा आपको केवल अपना दिमाग लगाना पड़ता है, अतः यह बिजनेस उन्हीं लोगों के लिए है, जो थोड़ा बहुत पढ़े लिखे हैं।

चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि कौन कौन से बिजनेस आते हैं, घर बैठे बिजनेस शुरू करने के अंतर्गत।

घर बैठे बिजनेस शुरू करने के अंतर्गत कौन-कौन से बिजनेस आते हैं?

यदि आप घर बैठे बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छी अपॉर्चुनिटी होगी, अतः आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। घर बैठे बिजनेस शुरू करने के अंतर्गत आने वाले बिजनेस नीचे में किस प्रकार से हैं:

  1. ऑनलाइन बिजनेस
  2. किराने की दुकान
  3. अचार पापड़ का बिजनेस
  4. चाय पत्ती का व्यापार
  5. चाइनीस आइटम का व्यापार
  6. मसालों का व्यापार
  7. अगरबत्ती का व्यापार
  8. टिफिन सर्विस

ऑनलाइन बिज़नेस

ऑनलाइन बिजनेस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसे करने के लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है, आप घर बैठे की ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा कुछ खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, आपके पास एक कंप्यूटर और एक मोबाइल फोन होना चाहिए।

यदि आपके पास मोबाइल और कंप्यूटर होता है तो आप बड़ी आसानी से घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं। इन सभी आवश्यक गैजेट्स के अलावा भी आपको ऑनलाइन बिजनेस के विषय में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए।

आप जिस भी क्षेत्र में ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं, आपको उस क्षेत्र में कोर्स ले लेना होगा और इस कोर्स के दौरान आप वह सीख जाएंगे जो आप चाहते हैं और सीख जाने के बाद आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस के अंतर्गत बहुत से बिजनेस आते हैं जैसे कि कंटेंट राइटिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, वेबसाइट कोडिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग इत्यादि।

आप इसमें से किसी भी एक क्षेत्र का चयन कर सकते हैं और बड़ी आसानी से उस क्षेत्र में जानकारी प्राप्त करके बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप सभी लोग ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के बाद प्रतिमा शुरुआती समय में 20 से ₹25000 कमा सकते हैं और धीरे-धीरे जैसे आप का एक्सपीरियंस वर्षा जाएगा वैसे वैसे आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी और आने वाले कुछ ही वर्षों में आपकी कमाई लाखों तक पहुंच सकती है।

किराने की दुकान

हमारे भारतवर्ष में बहुत से मध्यम वर्ग के लोग अपना घर बनवाते समय घर के आगे की तरफ एक कमरा ऐसा बनवाते हैं, जिसमें वह आने वाले समय में किसी भी प्रकार की कोई दुकान खोल सके अतः आप जरूरत पड़ने पर उस कमरे का उपयोग दुकान के रूप में करते ही हैं। आप चाहे तो आपने उसी घर में उसी कमरे का उपयोग करके एक किराने की दुकान खोल सकते हैं।

किराने की दुकान को शुरुआती समय में शुरू करने के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपने लगभग ₹50000 से ₹100000 तक इसमें खर्च कर दिया तो यह बिजनेस बहुत ही अच्छे तरीके से शुरू हो जाता है। किराने की दुकान का बिजनेस मध्यमवर्गीय परिवार के लोगों के लिए काफी अच्छा बिजनेस माना गया है। आप इस बिजनेस को कम दाम में शुरू करके बड़ी ही आसानी से महीने के 15 से ₹25000 तक कमा सकते हैं।

अचार पापड़ का बिजनेस

वर्तमान समय में लोग खाना खाते समय अचार का इस्तेमाल तो करते ही हैं, आचार खाने का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ा देता है। आचार वर्तमान समय में बुरे से लेकर बच्चे तक सभी पसंद करते हैं अतः वर्तमान समय में गांवों में प्रत्येक घर में आचार बनाया जाता है और लोग इसे काफी चाव से खाते हैं। गांव में आचार ही नहीं बल्कि आचार के साथ पापड़ भी बनाया जाता है। लोग आचार एवं पापड़ बना कर बाजारों में दुकानदारों के पास बेच देते हैं।

यदि आपका बिजनेस धीरे-धीरे प्रगति लेने लगे तो आप अपने बिजनेस का 1 लोगों और नाम लगाकर मार्केट में सेल कर सकते हैं। आप अचार पापड़ का बिजनेस शुरू करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। शुरुआत समय में आपको लगभग 25 से ₹30000 लगाने पड़ेंगे और आप शुरूआती समय से ही पूरे माल बीत जाने के बाद लगभग 40 से ₹50000 की कमाई कर पाएंगे।

चाय पत्ती का व्यापार

वर्तमान समय में चाय का उपयोग सभी घरों में किया जाता है, कुछ घरों में तो सुबह के साथ-साथ शाम के समय में भी लोग चाय पीते हैं। चाय बनाने के लिए चाय पत्ती का भी उपयोग होता है। आप चाहे तो चाय पत्ती का बिजनेस अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं और लगभग 20 से ₹25000 बड़ी आसानी से कमा सकते हैं या इनकम आप की शुरुआत इनकम है।

आने वाले समय में आपकी प्रोडक्ट की मांग जैसे-जैसे बढ़ती जाएगी, वैसे वैसे आपकी इनकम भी दोगुनी से 4 गुनी होती जाएगी। चाय पत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको चाय पत्ती को होलसेल खरीद लेना होगा और छोटे-बड़े पकड़ो में वजन के अनुसार चाय पत्ती भर देना है और अपने कंपनी का लोगो प्रिंट प्रोडक्ट इत्यादि के बारे में जानकारी देनी है और मार्केट में सेल करने के लिए भेज देना है।

चाइनीज आइटम का व्यापार

वर्तमान समय में लोग चाइनीस आइटम का ज्यादा उपयोग हो रहा है और बहुत से लोग फास्ट फूड भोजन के ऊपर पूरी तरह से निर्भर हो चुके हैं। हालांकि फास्ट फूड भोजन काफी ज्यादा नुकसानदायक है, परंतु फास्ट फूड भोजन इतना ज्यादा स्वादिष्ट होता है कि लोग इसे जरूर खाते हैं।

ऐसे में यदि आप चाइनीस का व्यापार शुरू करते हैं तो आपको किसी स्थान पर एक अच्छी सी जगह ले लेनी है। आपको ऐसे स्थानों पर लेनी है, जहां पर लोगों का आवागमन काफी ज्यादा हो और वहां पर चाइनीस की दुकानें कम से कम हो। आपको चाइनीस आइटम बेचने का व्यापार बाजारों में ही करना चाहिए।

आपको एक ऐसा स्थान लेना चाहिए, जिसमें आप अच्छे से डेकोरेशन कर सकें और आप अपने शॉप की डेकोरेशन इतने अच्छे से करिए कि लोग एक बार आने के बाद वहां पर वापस आने के लिए मजबूर हो जाए। यदि आपका बिजनेस अच्छे से चल रहा है, तो आप लगभग महीने के ₹100000 तक भी कमा सकते हैं और शुरुआती समय में आप कम से कम 15 से ₹20000 तो कमा ही लेंगे।

मसालों का व्यापार

भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसालों का उपयोग किया जाता है। भोजन को स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं और वह भी बिना मसाले के तो आपकी ऐसी कल्पना बिना मसालों के निरर्थक है। आप चाहे तो मसालों का व्यापार घर बैठे बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं। शुरुआती समय में आप मसाले का बिजनेस अपने ही घर से पैकेट में पैक करके बाजारों में सेल कर सकते हैं।

जैसे-जैसे आप का बिजनेस बढ़ता जाए आप अपने बिजनेस के स्तर को भी बढ़ाते जाएं, ताकि आने वाले समय में आपको काफी ज्यादा लाभ प्राप्त हो सके। आपको अपने व्यापार में वृद्धि तभी करनी चाहिए, जब मार्केट में आपके प्रोडक्ट की खींच हो अर्थात् अधिक विक्री हो।

अगरबत्ती का व्यापार

हम सभी लोग जानते हैं, प्रत्येक घर में रोजाना पूजा-पाठ तो होता ही है और यदि पूजा पाठ होता है, तो अगरबत्ती एवं धूप बत्ती का उपयोग किया ही जाता है, इतना ही नहीं मंदिरों एवं मस्जिदों में भी अगरबत्ती का प्रयोग किया जाता है। अगरबत्ती का उपयोग पूजा करने के साथ-साथ मच्छर भगाने के लिए भी किया जाता।

ऐसे में यदि आप अगरबत्ती का व्यापार शुरू करते हैं, तो यह भी आपके लिए काफी ज्यादा अच्छा है, क्योंकि वर्तमान समय में अगरबत्ती की खींच बहुत ही ज्यादा हो चुकी है।

लोग कहीं भी पूजा पाठ करने वाले स्थान पर अगरबत्ती ले जाना ही पसंद करते हैं, क्योंकि अगरबत्ती शक्ति एवं कम मेहनत में लोगों को मिल जाती है। यदि आप अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छा होगा।

आपको शुरुआती समय में अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए अनेकों प्रकार की सामग्रियां चाहिए। बाद में आप अपने अगरबत्ती के बिजनेस को और भी बड़ा आकार दे सकते है। आप अगरबत्ती के बिजनेस को शुरू करके प्रतिमा लगभग 25 से ₹30000 कमा सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

टिफिन सर्विस बिजनेस

वर्तमान समय में भागदौड़ की जिंदगी में लोग अपने सुबह के भोजन तक को बनाना भूल जाते हैं। अतः किसी होटल या फिर रेस्टोरेंट में खाना खाकर वह चले जाते हैं, उन्हें यह काफी ज्यादा महंगा भी पड़ता है। जो लोग अपने लिए खाना नहीं बना पाते हैं, वे बाहर ही लंच किया करते हैं और रेस्टोरेंट में लंच करना काफी ज्यादा महंगा साबित होता है, अतः लोग रेस्टोरेंट की बजाए लंच बॉक्स सर्विस से भोजन लेना पसंद करते हैं।

ऐसे में यदि आप कुकिंग करने के शौकीन है और अच्छा एवं स्वादिष्ट भोजन बना लेते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छी अपॉर्चुनिटी है। यदि आप लंच बॉक्स सर्विस का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

आप बिजनेस कॉलेज हॉस्टल, बॉयज हॉस्टल, गर्ल्स हॉस्टल, बड़ी कंपनी इत्यादि जैसे स्थानों के बगल में कोई सा भी एक रूम लेकर शुरू करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा होगा। आप इस बिज़नेस में शुरुआती समय में 50 से ₹60000 लगाकर बड़ी आसानी से खोल सकते हैं और प्रत्येक महीने के लगभग 25 से ₹50000 आराम से कमा सकते हैं।

घर बैठे बिजनेस कैसे शुरू करें?

इसके लिए इस लेख में लिखे गए इस जानकारी को अंत तक अवश्य पढ़ें।

घर बैठे बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत आ सकती है?

कम से कम ₹30000 से लेकर ₹100000 तक

घर बैठे बिजनेस शुरू करने के अंतर्गत सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा हो सकता है?

ऑनलाइन बिजनेस

आप घर बैठे बिजनेस शुरू करके कितनी कमाई कर सकते हैं?

कम से कम ₹20000 से लेकर ₹100000 तक

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “घर बैठे कौनसा बिज़नेस शुरु करें? (Ghar Baithe Business Konsa Kare)” अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आपके लिए हमारा यह लेख लाभकारी सिद्ध हुआ हो तो कृपया आप इसे अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इसलिए को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here