कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Kapde ka Business Kaise Kare: दोस्तों अगर आप किसी भी प्रकार का बिजनेस शुरू करने पर विचार कर रहे हैं और आप सोच रहे हैं कि किस प्रकार का बिजनेस शुरू करके मुनाफा कमाया जा सकता है और उस बिजनेस को शुरू करने की प्रोसेस क्या होगी। दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें?, के महत्वपूर्ण बिजनेस आइडियाज पर आर्टिकल लेकर हाजिर हुए हैं।

दोस्तों कपड़े का व्यापार (kapde ka business) एक ऐसा व्यापार है, जो हमेशा चलने वाला व्यापार है और आप इसे एवरग्रीन बिजनेस आइडिया भी कह सकते हैं। कपड़े के व्यापार को शुरू करने के लिए कई सारे लोग विचार करते हैं, परंतु उन्हें इसके बारे में सही से पता नहीं होता है और वह इस व्यापार को करने से पीछे हट जाते हैं।

Kapde ka Business Kaise Kare
Image: Kapde ka Business Kaise Kare

मगर दोस्तों आज का हमारा यह लेख कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Kapde ka Business Kaise Kare) आपके लिए इस व्यापार को शुरू करने में काफी सहायक सिद्ध होने वाला है अर्थात आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़े और कपड़े के बिजनेस को आसानी से शुरू करें।

कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Kapde ka Business Kaise Kare

विषय सूची

कपड़े का बिजनेस शुरू करने के लिए क्या करें?

दोस्तों अगर आप कपड़े का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस व्यापार को करने के लिए आपको कपड़े को पहचानने का ज्ञान और आजकल लोग किस प्रकार के कपड़े पहनते हैं और प्रेजेंट टाइम में कपड़ों का क्या फैशन चल रहा है या क्या ट्रेंड चल रहा है, इसका भी आपको थोड़ा अनुभव या ज्ञान होना अनिवार्य है।

कपड़ों के बिजनेस में कई प्रकार के कपड़े से संबंधित व्यापार को शुरू कर सकते हैं, बस आपको पहचानना है कि आप कपड़े से संबंधित किस व्यापार को करने के लिए सक्षम है।

कपड़े का बिजनेस कितने प्रकार का होता है?

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि क्या कपड़े के बिजनेस का भी कोई प्रकार होता होगा तो दोस्तों इसका जवाब है, जी हां बिल्कुल होता है। कपड़े के बिजनेस में लोग केवल बच्चों के कपड़े या फिर केवल गर्ल्स के कपड़े का फिर केवल महिलाओं के कपड़े भी बेचते हैं।

चलिए जानते हैं कि किन-किन प्रकार के कपड़े के बिजनेस को शुरू किया जा सकता है, जिस की जानकारी इस प्रकार से दी गई है।

  • केवल रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस
  • नॉन रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस किड्स
  • रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस
  • केवल महिलाओं के कपड़े का व्यापार
  • केवल पुरुषों के कपड़े का व्यापार
  • सभी प्रकार के फैशनेबल कपड़ों का व्यापार
  • सिर्फ जींस के कपड़ों का व्यापार
  • टॉप ब्रांड के रेडीमेड कपड़ों का व्यापार
  • कपड़े के निर्माण का व्यापार
  • कपड़े की सिलाई का बिजनेस
  • कपड़ों के वाशिंग का बिजनेस
  • कपड़ों को आयरन करने का बिजनेस

ध्यान दें:- आप अपने हिसाब से किसी भी प्रकार के कपड़ों का व्यापार शुरू कर सकते हैं और भी कई सारे कपड़ों के व्यापार से संबंधित आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करके बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

कपड़े के बिजनेस की मार्केट में मांग?

दोस्तों जैसे-जैसे हम आधुनिक समय में आगे की ओर बढ़ते जा रहे हैं, वैसे वैसे हमारे लाइफस्टाइल में काफी ज्यादा बदलाव आते जा रहे हैं। आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति चाहे वह बच्चा हो या फिर बच्चे का बाप ही क्यों ना हो सभी लोग मॉडर्न और स्टाइलिश कपड़ा पहनना पसंद करते हैं और आज के समय में कपड़ों के व्यापार की मांग काफी ज्यादा बढ़ चुकी है।

आप कहीं पर भी कपड़ों का बिजनेस शुरू करके उसे आसानी से चला सकते हैं, आज एक ग्रामीण क्षेत्र में भी कपड़ों के दुकान की मांग काफी ज्यादा बढ़ चुकी है और लिहाजा इस दृष्टिकोण से कपड़ों का व्यापार करना सफल रहेगा।

कपड़े के बिजनेस को शुरू करने के लिए माल कहां से खरीदें?

दोस्तों कपड़े के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप दिल्ली और बेंगलुरु के कपड़े मंगा सकते हैं। दोस्तों जहां पर ज्यादातर कपड़ों के उत्पादन के कारखाने मौजूद होते हैं, वहीं पर समय डायरेक्ट अपना माल मंगवाना चाहिए, ऐसा  करने पर हमें माल थोड़ा सस्ता मिलता है और हो सके तो कपड़ों के थोक डीलर या फिर होलसेल विक्रेता से भी आप संपर्क कर सकते हैं।

दोस्तों कपड़े के बिजनेस शुरू करने से पहले आपको एक बार अपने तरफ से सबसे ज्यादा सस्ते कपड़े कहां से मंगाया जा सकते हैं और कहाँ कि कपड़े ज्यादा क्वॉलिटी वाले होते हैं, इस पर आपको खुद रिचार्ज करना होगा और फिर सही नतीजे पर पहुंचने के बाद आप इसे शुरू कर सकते हैं।

कपड़े के बिजनेस को शुरू करने के लिए सही लोकेशन का चयन कैसे करें?

दोस्तों कपड़े के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले सही लोकेशन का चुनाव करना बहुत ही अनिवार्य है। आप जहां पर भी अपने इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हो सबसे पहले आपको पता करना है कि पहले से कोई वहां पर कपड़े की दुकान तो नहीं है, अगर है तो वह कितनी चल रही है और किस-किस प्रकार के अपने दुकान में कपड़े को  बेचता है।

किसी काम में दोस्तों अपने प्रतिस्पर्धी को पहचानना बहुत ही जरूरी है और इसीलिए आपको क्षेत्र में भी अपने प्रतिस्पर्धी को पहचानना है और उसके सभी प्रकार के मूवमेंट को भी कैप्चर करना है। अगर हो सके तो आप जानने का प्रयास करें कि वह ग्राहकों को कितने रुपए मार्जिन को रखते हुए कपड़े बेचता है और उसके बाद आप एक सही स्ट्रेटजी के साथ और क्वालिटी वाले कपड़ों के साथ अपने कपड़े का व्यापार शुरू कर सकते हैं।

सबसे पहले प्रयास करें कि जहां पर ज्यादातर कपड़ों की दुकान उपलब्ध ना हो और वहां पर आपके प्रतिस्पर्धी भी कम हो अगर आपको ऐसी जगह मिल जाए तो आप सबसे पहले इसी जगह पर अपने कपड़े का व्यापार शुरू करें। इसके साथ ही दोस्तों हमें भीड़भाड़ वाली जगह का भी चुनाव करना होगा और ऐसी जगह पर जहां पर लोग आपके दुकान में आसानी से पहुंच सके।

यह भी पढ़े: बिना पैसे लगाए घर बैठे बिजनेस कैसे करें?

कपड़े के बिजनेस को शुरू करने के लिए कौन सा पंजीकरण करें और कैसे किया जा सकता है?

दोस्तों अगर आप अपने कपड़े के बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं, तब आपको कम से कम अपने दुकान का जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अगर वहीं पर आप अपने कपड़े के बिजनेस को एक बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको ऐसे में एमएसएमई के अंतर्गत अपने व्यापार को पंजीकृत करवाना होगा और साथ ही में जीएसटी के लिए भी पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा।

जब आपके छोटे स्तर के कपड़े की दुकान करते हैं और वह आगे जाकर बड़ी हो जाती है, तब ऐसे में आपको इसे भी जीएसटी के अंतर्गत पंजीकृत करना होगा और एमएसएमई के अंतर्गत भी पंजीकृत कराना अनिवार्य होगा। 

कपड़े का बिजनेस शुरू करने के लिए स्टाफ मेंबर का चयन कैसे करें?

दोस्तों जब आप अपने कपड़े के बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू करते हैं, तब उस दौरान आपको स्टाफ मेंबर की ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है। मगर वही जब आपका बिजनेस धीरे-धीरे बड़ा रूप ले लेता है और आप उसे अकेले मैनेज नहीं कर सकते हैं, तब आपको स्टाफ मेंबर रखने की आवश्यकता आन पड़ती है। 

आपको ऐसे में ऐसे स्टाफ मेंबर का चयन करना है, जो आपके लोकल एरिया में रहने वाले हो ऐसा करने पर वह आपके ग्राहकों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे और आपके वर्किंग स्ट्रेटजी को भी आसानी से समझ पाएंगे क्योंकि वह आपको पहले से ही बेहतर तरीके से जानते होंगे।

आपको ऐसे स्टाफ को काम पर रखना है जो आपके ग्राहकों को अच्छे से समझा सके और उनके बात को समझ कर उनके साथ अच्छे से डील कर सके और सबसे महत्वपूर्ण बात आप के प्रत्येक स्टाफ मेंबर में विनम्रता होनी अनिवार्य है, क्योंकि ग्राहकों के साथ विनम्रता के साथ पेश आने पर वह हमसे हमसे खुश होते हैं और हमारे उनके साथ एक लंबा रिश्ता बन जाता है।

कपड़े का बिजनेस शुरू करने से पहले उसे इंटीरियर डिजाइन अच्छे से करें

दोस्तों आज का समय अच्छी लुक वाला है और लोग अक्सर वही पर जाते हैं, जहां पर वे आकर्षित होते हैं। इसीलिए आपको अपने दुकान को अच्छे से डेकोरेट करना भी जरूरी है, ताकि ग्राहक एक बार आपके दुकान पर बिना विजिट करें ना रह पाए।

आपको अपने दुकान का इंटीरियर डेकोरेशन करने में थोड़ा बहुत पैसा खर्चा करना पड़ेगा, परंतु अगर आप यह काम कर देंगे तो समझ लीजिए आपका आधा से ज्यादा काम सफल हो जाएगा।

कपड़े का बिजनेस बड़ा होने पर इसे ऑनलाइन रूप प्रदान करें

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, आज का जमाना ऑनलाइन हो चुका है और आप सभी लोग घर बैठे चीजों को प्राप्त करना चाहते हैं। जब आपकी दुकान एक बड़े लेवल पर पहुंच जाए, तब आपको अपनी दुकान को ऑनलाइन शिफ्ट करना है, ताकि ग्राहक आपके दुकान से ऑनलाइन भी परचेस कर सके और वैसे भी आपके दुकान पहले से फिजिकली तो रहेगी ही।

आजकल मैंने देखा है कि बड़े-बड़े शहरों में जो कपड़े की दुकान है काफी ज्यादा चलती है और एक प्रकार से बड़ी कपड़े की दुकान हो जाते हैं, तब वे अपने ग्राहकों को ऑनलाइन सुविधाएं भी देते हैं और ऐसा करके आप अपने ग्राहक की संख्या में सीधे दुगना बढ़ोतरी कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के बिजनेस को ऑनलाइन लाना बहुत ही अनिवार्य है और उनमें से कपड़े का बिजनेस भी एक है।

कपड़े के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के बाद उसकी मार्केटिंग बहुत ही जरूरी है, बिना मार्केटिंग के लोग आपके बिजनेस के बारे में नहीं जान पाएंगे। आप अपने कपड़े के व्यापार की मार्केटिंग ऑटो रिक्शा पर माइक के माध्यम से करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप भीड़भाड़ वाली जगहों पर अपने आवश्यकतानुसार छोटे बड़े पोस्टर भी लगवा सकते हैं, ताकि लोग आपके पोस्टर को देखें और आपके दुकान पर एक बार अवश्य विजिट करें।

इतना ही नहीं दोस्तों आपको छोटे-छोटे पर्चे भी छपवाने हैं और उसमें अपने दुकान की लोकेशन और अब दुकान में अपने क्या-क्या बेचते हैं और आपके पास क्या-क्या वैरायटी है, सभी चीजों की जानकारी दर्ज करें और फिर उसे स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, ऑफिस और सिनेमा हॉल वाली जगहों पर लोगों को वितरित करें।

कपड़े का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स?

दोस्तों हम इतने भी बड़े ज्ञानी या अनुभवी नहीं है कि आपको किसी भी व्यापार को करने के लिए बेहतरीन टिप्स दें, परंतु हां दोस्तों इतना जरूर है कि हो सकता है कि हमारे द्वारा दिए गए टिप्स से आपके दिमाग में कोई आईडी आ जाए और आप हम से भी बेहतर अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए तरीका ढूंढ ले।

चलिए कपड़े के बिजनेस को शुरू करने से पहले क्या महत्वपूर्ण टिप्स आजमाना चाहिए, इस पर ध्यान देते हैं, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है:

  • जैसा कि दोस्तों हम सभी लोग जानते हैं, कि कपड़ों का फैशन हो या फिर कोई और फैशन हर वक्त वह बदलता रहता है और लोग नए फैशन सेंस में जीना पसंद करते हैं। ऐसे में आप थोड़ा-थोड़ा माल लाए और यह समझने का प्रयास करें कि वर्तमान में लोग किस प्रकार के कपड़े को पहनना पसंद करते हैं और जब फैशन बदले तब आपको अपने माल में भी वर्तमान समय के हिसाब से बदलाव करते रहना है। अगर आप बड़ी संख्या में माल उठाएंगे तब हो सकता है कि आपका माल ज्यादा नबी के और आप घाटे में चले जाएं।
  • आप अपने प्रत्येक कस्टमर के साथ अच्छा व्यवहार करें, क्योंकि आपके कस्टमर के ऊपर आपका अच्छा बुरा व्यवहार काफी ज्यादा प्रभाव छोड़ता है। यदि आप अपने ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करेंगे तो वह हमेशा आपके पास ही आना पसंद करेंगे। इस प्रकार के बिजनेस में ग्राहकों के साथ अच्छा रिलेशन काफी मैटर करता है।
  • दोस्तों कपड़े के दामों में अपने ग्राहकों के साथ ज्यादा मोलभाव नहीं करना चाहिए, नहीं तो वे समझ जाएंगे कि आपके बिजनेस करने का तरीका सही नहीं है और आप ग्राहकों को गलत दामों पर माल को बेचते हैं। ग्राहकों के साथ ज्यादा मोलभाव ना करना पड़े इसके लिए आपको एक निर्धारित डिस्काउंट कर देना चाहिए या फिर आप सीधे अपने दुकान पर लिख सकते हैं कि उचित मूल्य पर आप ग्राहकों को कपड़े  बेचते हैं, ताकि वह आपसे ज्यादा बहस बाजी ना करें और आप आसानी से व्यापार में बने रहें और आपका रिलेशन भी ग्राहकों के साथ हमेशा बनी रहे।
  • किसी भी प्रकार के बिजनेस में हमेशा उतार-चढ़ाव, अच्छा-बुरा दिन देखने को मिलता है। आपको आने वाले समय के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए और बिजनेस करते हुए आवश्यक बचत भी करनी चाहिए, ताकि अगर आपके सामने कभी आपके बिजनेस का बुरा वक्त आए तब भी आप हमेशा वैसे व्यापार कर पाए जैसे आज करते हैं, ऐसे आप हमेशा बाजार में बने रहेंगे और आपका व्यापार सदैव चलता रहेगा।  इसके अतिरिक्त अपने बिजनेस में हमेशा पेशेंस बनाए रखनी चाहिए, बिना पेशेंस के किसी भी व्यापार में सफल नहीं हुआ जा सकता है।

कपड़े के बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा?

अगर आप एक छोटे स्तर पर कपड़े के बिजनेस को शुरू करते हैं, तब आपको ऐसे में कम से कम 3 लाख रुपए से लेकर 5 लाखों रुपए के बीच में न्यूनतम निवेश करना ही होगा। अगर आप वही अपने कपड़े के बिजनेस को एक बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तब आप को कम से कम 5 लाख रुपए से लेकर 12 लाख या इससे अधिक निवेश करना पड़ सकता है।

ध्यान रहे कि आपको अपने दुकान के इंटीरियर डेकोरेशन के लिए भी अतिरिक्त निवेश करना पड़ सकता है और ऐसे में आपका कम से कम इंटीरियर डेकोरेशन में एक लाख रुपए से लेकर 1 लाख 50 हजार रुपए के बीच का निवेश करना पड़ सकता है।

कपड़े के बिजनेस में जोखिम की संभावनाएं?

किसी भी प्रकार के व्यापार को शुरू करने में हमें सबसे पहले उसकी चुनौतियों को समझना बेहद जरूरी है। दोस्तों आज के समय में क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ चुकी है और लिहाजा हमें कपड़े के बिजनेस में भी कुछ जोखिम की संभावनाएं मिल सकती है। दोस्तों आप से पहले कपड़े के व्यापार में आ चुके लोग अपने ग्राहकों के प्रति अपना विश्वास बनाए रखते हैं और ऐसे में आपको बाजार में अपना दबदबा बनाने में काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

नई दुकानों पर ग्राहक जाने से कतराते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि शायद नई दुकान है काफी ज्यादा महंगे दामों पर कपड़े बेचती हैं और वहीं पर पुरानी दुकानें ऐसा नहीं करती हैं। इसीलिए आपको ग्राहकों के साथ सही से डील करना आना चाहिए और उन्हें अपनी और कैसे आकर्षित करना है, इसका भी ज्ञान होना चाहिए। कपड़े के व्यापार थोड़े मौसमी भी होते हैं, इसीलिए आपको लेटेस्ट मौसमी ट्रेंड के हिसाब से चलना भी बहुत जरूरी है। 

अगर आप मौसमी कपड़े बेचते हैं या फिर अपने कपड़े के दुकान में रखते हैं तब आपको ऐसे में मौसमी कपड़ों को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में रखना है, ताकि आने वाले नए मौसम में आप नए ट्रेंडिंग और फैशनेबल कपड़ों को अपने स्टॉक में रख सकें। ज्यादा मौसमी कपड़ों के स्टॉक को रखने से अगर आपके कपड़े नहीं पिएंगे तो वैसे ही पड़े रह जाएंगे और मैं मौसमी ट्रेन के हिसाब से कपड़े बाजार में आ जाएंगे और फिर वह कपड़े आपके बिकेंगे नहीं और ऐसे में आपको घाटा भी होगा।

इसीलिए आपको मौसमी कपड़ों को कम कम मात्रा में स्टॉक में रखना है, ताकि आप अपने इस व्यापार में जोखिम को कम से कम कर सके। दोस्तों कपड़े का बिजनेस सदाबहार बिजनेस है और इसे अगर आप सही से कर लेते हैं तो इसे आप लाइव टाइम इनकम कर सकते हैं।

कपड़े के बिजनेस से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

दोस्तों कपड़े के व्यापार में काफी ज्यादा मार्जिन मिलती है और अगर आप अच्छे तरीके से अपने कपड़े के बिजनेस को चला लेते हैं और इसकी चुनौतियों को आसानी से हैंडल कर लेते हैं, तब आप इस व्यापार से शुरुआती समय में कम से कम 30 हजार रुपए से लेकर ₹40000 के बीच तक की इनकम कर सकते हैं।

जैसे-जैसे आपके कपड़े के बिजनेस में विकास होता, जाएगा वैसे-वैसे आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी और एक समय ऐसा आएगा जब आप अपने कपड़े के बिजनेस से होने वाली इनकम का अंदाजा भी नहीं लगा पाएंगे।

क्या 2021 में कपड़े का बिजनेस शुरू करना सही रहेगा?

दोस्तों कपड़े का बिजनेस कभी भी आप शुरू कर सकते हैं, बस आपको इसे शुरू करने से पहले थोड़ी  अच्छे से रिचार्ज करना होगा और एक अच्छे बिजनेस प्लान के साथ ही से शुरु करना होगा।

कपड़े का बिजनेस शुरू करने के लिए हमें न्यूनतम कितना निवेश करना होगा?

अगर आप कपड़े का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करते हैं, तो आपको कम से कम इसके लिए 3 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए का न्यूनतम निवेश करना होगा।

छोटे स्तर पर कपड़े का बिजनेस शुरू करने के लिए हमें किस प्रकार का और कहां से पंजीकरण करवाना होगा?

छोटे स्तर पर कपड़े का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को कम से कम जीएसटी के अंतर्गत पंजीकरण करवाना अनिवार्य है और कई सारे आज के समय में जीएसटी का रजिस्ट्रेशन करने वाले सेंटर उपलब्ध है, जहां पर आप अपना जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

मैं कपड़े का बिजनेस शुरू करना चाहता हूं इसके लिए क्या करूं?

कपड़े का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको मार्केट में अपने प्रतिस्पर्धी को समझना होगा और साथ ही में कुछ अन्य रणनीतियां भी अपना नहीं होंगे। कपड़े के बिजनेस को शुरू करने के लिए इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

कपड़े के बिजनेस से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

अगर आप अच्छे से अपने कपड़े के बिजनेस को चला लेते हैं तो आप आसानी से हर महीने एक लाखों रुपए से लेकर इसके ऊपर तक की कमाई कर सकते हैं। दोस्तों कपड़े के बिजनेस में कमाई का आकलन करना बहुत ही मुश्किल है, क्योंकि इसमें आपको अच्छा मार्जिन मिलता है और अगर आप अच्छे से इस बिजनेस को चला लेते हैं तो  इसमें आपको मुनाफा एक बड़े स्तर पर हो सकता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Kapde ka Business Kaise Kare), से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि अगर आप कपड़े का बिजनेस शुरू करना चाहते थे और आपके लिए यह सही समय पर हाजिर हुआ है, तो यह आपके लिए लाभकारी और सहायक सिद्ध हुआ होगा।

लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आज का हमारा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here