झाड़ू बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें?

Broom Making Business in Hindi: नमस्कार दोस्तों, हमारे देश में मान्यताओं एवं प्राकृतिक रूप से झाड़ू का अपना ही एक अलग महत्व है। भारत में मान्यताओं के अनुसार झाड़ू माता लक्ष्मी का रूप है और प्राकृतिक रूप से झाड़ू का उपयोग घरों की साफ-सफाई के लिए किया जाता है।

भारत में विशेष प्रकार के झाड़ू का चलन है। झाड़ू ऐसे उत्पादों की श्रेणी में आता है, जिसकी मांग भारतवर्ष में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी काफी अधिक है और लगभग सभी सीज़न में एक समान रहती है। घरों की साफ-सफाई के लिए झाड़ू के बढ़ते उपयोग को देखते हुए हमने सोचा क्यों ना आप सभी लोगों के साथ एक नया बिजनेस आइडिया शेयर किया जाए।

आप भी अपने आसपास झाड़ू के आए दिन उपयोग को देखते ही होंगे। घरों की सफाई के लिए दूसरे झाड़ू, बाहर की सफाई के लिए दूसरे झाड़ू और रूम के फर्श की सफाई के लिए अलग प्रकार के झाड़ू का उपयोग किया जाता है। ऐसे में यदि आप झाड़ू के बढ़ते हुए मांग को देखते हुए झाड़ू का व्यापार शुरू करते हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है।

Broom Making Business in Hindi
Image: Broom Making Business in Hindi

यदि आप झाड़ू का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको बहुत ही कम लागत में अच्छा बिजनेस अपॉर्चुनिटी मिल जाती है। आज हम आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से झाड़ू के व्यापार को शुरू करने के लिए संपूर्ण प्रक्रिया के विषय में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। चलिए शुरू करते हैं, अपना यह महत्वपूर्ण लेख जानते हैं, झाड़ू का व्यापार शुरू करने की संपूर्ण प्रक्रिया।

झाड़ू बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? | Broom Making Business in Hindi

झाड़ू का व्यापार क्या है?

भारत के बहुत से ग्रामीण क्षेत्रों में घरों की साफ-सफाई के लिए अलग-अलग प्रकार के झाड़ू की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु झाड़ू स्वयं लोगों के द्वारा बना लिया जाता है। देश के ऐसे ग्रामीण लोग जो स्वयं के लिए झाड़ू का निर्माण खुद से कर लेते हैं, उन्हें यदि हम झाड़ू बनाने के बिजनेस के बारे में जानकारी दें तो यह शायद उन लोगों को समझ में नहीं आएगा। हम आपको अपने इस लेख में यह पूर्ण रूप से स्पष्ट बताने जा रहे हैं कि आखिर झाड़ू का बिजनेस होता क्या है?

झाड़ू का उपयोग घरेलू एवं रोजमर्रा की चीजों में किया जाता है। झाड़ू एक ऐसा घरेलू उपयोगी वस्तु है, जिसका उपयोग फर्श की सफाई दीवारों से धूल, मकड़ी के जाले इत्यादि को हटाने के लिए किया जाता है। वर्तमान समय में बाजारों में आप सभी लोगों को सभी दुकानों पर प्रतिदिन अधिक से अधिक मात्रा में सीक के झाड़ू और फूल झाड़ू देखने को मिल जाएंगे। झाड़ू की बिक्री वर्तमान समय में बहुत ही ज्यादा हो रही है।

सीक वाले झाड़ू का उपयोग अक्सर पानी वाले जगह और आंगन की सफाई करने के लिए उपयोग किया जाता है और यही इसके दूसरी तरफ फूल वाले झाड़ू का उपयोग घर के अंदर फस इत्यादि की सफाई करने के लिए किया जाता है। इन दोनों ही झाड़ियों को बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार की विशेष घासो का उपयोग किया जाता है, यह घास ज्यादा से ज्यादा जंगली क्षेत्रों में पाया जाता है।

झाड़ू का बाजारों में मांग

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, झाड़ू का उपयोग वर्तमान समय में लगभग सभी घरों में किया जा रहा है और आप सभी लोगों ने खुद अपने घरों में भी झाड़ू के उपयोग को देखा ही होगा और आप में ही से ही कुछ लोगों ने झाड़ू का उपयोग घरों की सफाई के लिए खुद भी किया होगा।

हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि झाड़ू का उपयोग ना केवल घरों की सफाई के लिए किया जाता है, बल्कि किसी सार्वजनिक स्थल, व्यक्तिगत ऑफिस, रेस्टोरेंट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, मेट्रो, एयरपोर्ट हर जगह सफाई के लिए झाड़ू का उपयोग किया जाता है और वहां पर सफाई करने हेतु कर्मचारी भी नियुक्त किए जाते हैं।

इन सभी क्रिया वीडियो को देखते हुए हम सभी लोग जो समझ सकते हैं कि झाड़ू की मांग वर्तमान समय में कितने ज्यादा हो चुकी है। झाड़ू का उपयोग निजी कामों में उपयोग होने के साथ-साथ सार्वजनिक रूप से भी किया जाता है, अतः आप सभी लोग किराना स्टोर इत्यादि जैसे स्थानों पर झाड़ू के बंडल बेचकर बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। झाड़ू की मांग बहुत ही ज्यादा होने के कारण अभी हाल ही के कुछ दिनों में झाड़ू बनाने का बिजनेस बहुत ही ज्यादा लाभकारी एवं महत्वपूर्ण बिजनेस आइडिया में से एक बन गया है।

झाड़ू का व्यापार कैसे शुरू करें?

झाड़ू का व्यापार शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले छोटे स्तर पर यह बिजनेस शुरू करना चाहिए। आप सभी लोगों को कुटीर उद्योग के तौर पर यह बिजनेस शुरू करना चाहिए। शुरुआती समय में आपको अपने व्यापार को मार्केट में प्रचलन में लाने के लिए आपको कुछ झाड़ू बनाने के बाद मार्केट में जाकर बड़े-बड़े दुकानदारों से संपर्क करना चाहिए और उनसे अच्छे से अच्छा संपर्क बनाना चाहिए।

हालांकि झाड़ू का बिजनेस अच्छे तरीके से शुरू करने के लिए आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए प्रक्रियाओं का अवश्य पालन करना चाहिए।

व्यापार शुरू करने से पहले करें स्थानीय स्तर पर रिसर्च

झाड़ू बनाने का व्यापार शुरू करने से पहले आप सभी लोगों को स्थानीय स्तर पर बेहद अच्छे तरीके से रिसर्च कर लेनी है। इस रिसर्च में आप सभी लोगों को जानकारी पता करनी है कि आपके नजदीकी मार्केट वाले क्षेत्रों में झाड़ू की मांग कैसी है और लोग अपना झाड़ू कितने कितने समय में बदल देते हैं।

यदि आपके नजदीकी बाजार की दुकानों से झाड़ू की बिक्री अधिक से अधिक हो रही है तो इसका यह अर्थ है कि यह बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा होने वाला है। आप सभी लोगों को इसके साथ साथ यह जानकारी भी प्राप्त करनी है कि आपके एरिया में विशेष रूप से रहने वाले लोगों के नए झाड़ू खरीदने की क्या आदत है और लोग झाड़ू में कौन-कौन सी क्वालिटीज को देखते हैं।

बिजनेस शुरू करने के लिए करें स्थान का चुनाव

स्थानीय क्षेत्रों पर अपने रिसर्च को पूरा करने के बाद आपको अब अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए स्थान का प्रबंध करना है। अब आपको ऐसा स्थान का चयन करना है, जहां पर बहुत से ऐसे कमरे हैं, जो कि खाली पड़े हो। आप अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए कमरे को किराए पर भी ले सकते हैं।

आपको ज्यादा से ज्यादा दो कमरों की आवश्यकता पड़ सकती है, एक कमरे में आप अपने कच्चे माल को एवं तैयार हो चुके झाड़ूओ को रख सकते हैं और दूसरे कमरे में आप आवश्यक मशीनरी और झाड़ू बनाने की प्रक्रिया को जारी रखें। आपके पास यदि पहले से ही कोई ऐसा घर है, जिसमें 2 कमरे खाली पड़े हैं, तो आप अपना बिजनेस अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: बिना पैसे लगाए घर बैठे बिजनेस कैसे करें?

झाड़ू बनाने के बीच में आवश्यक कच्चा माल

अब आपको अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए कच्चे माल की आवश्यकता पड़ेगी। आपको नीचे बताए गए निम्नलिखित कच्चे माल की आवश्यकता पड़ सकती है:

  • झाड़ू बनाने के लिए आवश्यक जंगली घास
  • स्टील या लोहे की पतली पतली पट्टियां जिनका उपयोग करके आप झाड़ू के तीनों को एक साथ एकत्रित कर पाएंगे।
  • झाड़ू बनाने के बाद उसकी पैकेजिंग के लिए आवश्यक सामग्री

झाड़ू बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी

आप सभी लोगों को झाड़ू बनाने के लिए आमतौर पर कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी, परंतु यदि आप अपने समय को बचाना चाहते हैं और कम समय में अधिक से अधिक उत्पादन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको मशीनों को खरीदना पड़ सकता है।

मशीनों को खरीदने के बाद आप अपने बिजनेस को एक नई प्रगति दे सकते हैं। झाड़ू के बिजनेस को शुरू करने के लिए आवश्यक मशीनरी के रूप में आपको झाड़ू की कटिंग की मशीन (Broom cutter) खरीदनी पड़ेगी और इसके अलावा आपको किसी भी प्रकार की कोई मशीन नहीं खरीदनी होगी।

झाडू बनाने की विधि

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, झाड़ू को अनेकों प्रकार से बनाया जा सकता है। आपको झाड़ू की डिजाइन के अनुसार यह तय करना है कि इसमें कौन-कौन से मैटेरियल उपयोग किए जाने होंगे। 

  • आप सभी लोगों को झाड़ू बनाने के लिए सबसे पहले झाड़ू की तीलियों को एक साथ एकत्रित कर लेना है।
  • एक झाड़ू बनाने में जितनी तीलियों का उपयोग किया जाना है, उतनी तिलियों को एक तरफ कर लेना है।
  • अब आपको तीलियों को एक साथ प्लास्टिक या झाड़ू बनाने के हैंडल कैप में भर लेना है।
  • तिलिओ को एकत्रित करने के लिए आपको स्टील या लोहे के पतले पतले पट्टी का उपयोग करना है।
  • इसके बाद आपको सबसे ऊपरी हिस्से पर अच्छे तरीके एवं मजबूती के साथ पतले धागे से झाड़ू को बांध लेना है।
  • अब आपका झाड़ू मार्केट में जेल के लिए तैयार है, आप अपने झाड़ू को मार्केट में सेल कर सकते हैं।

झाड़ू की पैकेजिंग कैसे करें?

आप सभी लोगों को झाड़ू बनाने के बाद इसकी पैकेजिंग करनी होती है और अच्छी तरीके से पैकेजिंग करने के बाद ही यदि आप मार्केट में झाड़ू बेचते हैं तो ही आप सफल होंगे अन्यथा नहीं। झाड़ू की पैकेजिंग करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • आपको सबसे पहले एक प्लास्टिक की पॉलिथीन ले लेनी है, पॉलिथीन इतनी पतली होनी चाहिए कि उसमें केवल झाड़ू जाने तक का ही जगह हो।
  • आपको ऐसे ही पॉलिथीन का उपयोग करना है, जो शंकु के आकार क्यों परंतु लंबी हो।
  • आपको इन पॉलिथीन पर अपने कंपनी के नाम एवं लोगों को छपवा देना है।
  • अब आपको इन्हीं पॉलिथीन में अपने द्वारा बनाए गए झाड़ू को भरना है और मार्केट में सेल करने के लिए छोड़ देना है।

झाड़ू बनाने में आएगी कितनी लागत

यदि आप सभी लोग सोच रहे हैं कि झाड़ू का बिजनेस शुरू करने में आपको काफी ज्यादा खर्च उठाना पड़ सकता है, तो आप बिल्कुल गलत है। आपको झाड़ू का बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत ही कम खर्च करना है, आप सभी लोग झाड़ू का यह बिजनेस बड़ी आसानी से और बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं।

आप सभी लोगों को झाड़ू बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए शुरुआती समय में मात्र 15000 रुपए ही खर्च करने पड़ेंगे। आप सभी लोग मात्र ₹15000 में झाड़ू का बिजनेस शुरू कर के अच्छे से अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

झाड़ू के बिजनेस से कितना लाभ हो सकता है?

आप सभी लोग झाड़ू का बिजनेस शुरू करने के बाद यदि आपका बिजनेस शुरुआती समय में कुछ हद तक चल जाता है तो आप शुरुआती समय में ही लगभग प्रतिमाह के ₹40000 तक कमा पाएंगे। यदि आपका बिजनेस बड़ा हो जाता है और आपके प्रोडक्ट्स की सेलिंग काफी तेजी से होने लगती है तो आप हर महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

झाड़ू का बिजनेस कैसे शुरू करें?

इसके लिए लेख को अंत तक पढ़े।

झाड़ू का बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत लगानी पड़ सकती है?

शुरुआती समय में प्रतिमाह ₹15000

झाड़ू का बिजनेस शुरू करके कितना लाभ कमाया जा सकता है?

प्रति महीने के लगभग 30 से ₹40000

कौन-कौन शुरू कर सकते हैं झाड़ू का बिजनेस?

कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है झाड़ू का बिजनेस

झाड़ू की मांग मार्केट में कितनी है?

साफ सफाई की दृष्टि से बहुत ही ज्यादा

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “झाड़ू बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? (Broom Making Business in Hindi)” अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें, यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here