नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें?

Coconut Water Business Plan In Hindi: नमस्कार दोस्तों! हमने अब तक आप सभी लोगों तक अपने वेबसाइट के माध्यम से बहुत से बिजनेस आइडिया को लेकर प्रस्तुत हुए हैं और आप सभी लोगों ने हमारे बिजनेस आइडियाज को काफी पसंद भी किया।

ऐसे में हम आप सभी लोगों के समक्ष फिर प्रस्तुत हुए हैं, एक ऐसे बिजनेस आइडिया को लेकर जिसकी शुरुआत आप बड़े ही कम लागत में कर सकते हैं। यह बिजनेस आइडिया आप सभी लोगों के लिए बहुत ही अच्छा सिद्ध हो सकता है, यदि आप इसकी सभी प्रक्रियाओं को सावधानीपूर्वक और बड़े ही ध्यान से करते हैं।

हमारा आज का बिज़नेस आईडिया है, नारियल पानी के व्यापार को लेकर। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं नारियल पानी एक नेचुरल वाटर है, जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा हेल्दी साबित होता है, नारियल पानी के जल में विटामिन बी, सेलेनियम, आयोडीन, मैग्नीज, सल्फर, जिंक इत्यादि प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो कि हमारे सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है। ऐसे में लोग नारियल पानी का सेवन करना काफी पसंद भी करते हैं।

Coconut Water Business Plan In Hindi
Image: Coconut Water Business Plan In Hindi

यदि आप नारियल पानी का व्यापार शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छी अपॉर्चुनिटी होगी। चलिए शुरू करते हैं, अपना यह महत्वपूर्ण लेख “नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें? (Coconut Water Business Plan In Hindi)” और जानते हैं, कैसे शुरू किया जा सकता है, नारियल पानी का व्यापार।

नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें? | Coconut Water Business Plan In Hindi

नारियल पानी का व्यापार क्या है?

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, नारियल पानी हमारे हेल्थ के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है। नारियल पानी में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी, सेलेनियम, मैग्नीज, जिंक, सल्फेट होता है, जो कि हमारे लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं। इतना ही नहीं नारियल पानी हमें इंस्टेंट एनर्जी भी प्रदान करता है और जल की मात्रा को पूरा भी कर देता है। अतः ऐसे में लोग घूमने फिरने एवं किसी बीमारी से ग्रसित होने के दौरान नारियल पानी का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करते हैं।

वर्तमान समय में भारत में बहुत से ऐसे स्थल बन चुके हैं, जो कि संपूर्ण विश्व में सुप्रसिद्ध है, अतः काफी दूर-दूर से लोग इन स्थल को देखने के लिए आते हैं और ऐसे में वह नारियल पानी तो अवश्य ही उपयोग करते है। ऐसे में यदि आप नारियल पानी का पैकेट बिजनेस शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छा से दो सकता है।

क्यों करें शुरू नारियल पानी का व्यापार?

नारियल पानी एक ऐसा आवश्यक पदार्थ है, जिसमें कि बहुत से ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो कि हमारे हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होते हैं, अतः नारियल पानी की मांग हर मौसम में रहती है और देश के ज्यादातर लोगों के द्वारा इस पानी का सेवन भी किया जाता है, परंतु हमारे देश में बहुत कम ही ऐसी कंपनियां है, जोकि नारियल पानी के पैकेज बिजनेस को करती है। यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छी अपॉर्चुनिटी है, अतः आप का एक अलग ही ब्रांड स्थापित हो सकता है और आप अच्छी खासी अर्निंग भी कर सकते हैं।

इसी बिजनेस को देखते हुए बहुत से लोग नारियल को ठेले पर रखकर बेचते हैं और ज्यादातर लोग नारियल पानी ठेले से ही खरीद कर पी लेते हैं, परंतु यह खेलें प्रत्येक जगह पर मौजूद नहीं हो पाते। ऐसे में यदि आप नारियल पानी का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपका बिजनेस काफी अच्छे से चल सकता है। यदि आप नारियल पानी के पैकेज बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप बाजार के किसी भी शॉप पर इसे सेल कर सकते हैं और बढ़ती मांग की वजह से सेलर्स भी इसे buy करेंगे।

नारियल पानी के व्यापार से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

  • जैसा कि आप जानते हैं, भारत के दक्षिणी राज्यों में नारियल काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। हालांकि वर्तमान समय में बहुत से ऐसे स्थान बन चुके हैं, जहां पर नारियल पाए जाते हैं, परंतु आपको नारियल पानी के व्यापार में आवश्यक नारियल की सप्लाई दक्षिणी भारत से ही करवानी चाहिए। अन्य स्थानों पर अनेकों प्रकार की दवाइयों का उपयोग होता है, परंतु साउथ इंडिया में नारियल उगाने के लिए किसी भी दवा का उपयोग नहीं किया जाता था, अतः यह शुद्ध होते हैं।
  • हमारे भारतवर्ष में कुछ ही वर्षों पहले नारियल पानी के पैकेज के व्यापार को शुरू किया गया है, जिसके कारण इस बिजनेस काफी ज्यादा सक्सेस होने की संभावना है। अतः यदि आप इस बिजनेस को अभी हाल ही में शुरू करते हैं, तो आपको किसी प्रकार के बड़े कंपटीशन का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नारियल पानी के व्यापार को शुरू करने के लिए करनी होगी अच्छी प्लानिंग

जो कोई भी व्यक्ति नारियल पानी के व्यापार को शुरू करने के लिए इच्छुक है, वह इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले इसके विषय में अच्छे से रिसर्च अवश्य कर लेगा। आपको इस बिजनेस के बारे में अच्छे से भी सर्च करने के बाद उसकी सहायता से नारियल पानी के बिजनेस को किस प्रकार से शुरू करना है, इससे संबंधित एक प्लान तैयार कर लेना है।

आपको अपने इस प्लान को किसी रजिस्टर में नोट करते रहना चाहिए। इसके साथ साथ इस प्लानिंग के लिए तैयार किए गए समय में आपको नारियल पानी के कंपनी का नाम और लोगो भी डिजाइन करना चाहिए।

यह भी पढ़े: गांव में बिजनेस कैसे शुरू करें?

नारियल पानी के व्यापार को शुरू करने के लिए आवश्यक मैटेरियल्स

आप सभी लोगों को नारियल पानी के व्यापार को शुरू करने से पहले आपको नारियल की आवश्यकता होगी। आपको नारियल खरीदने के लिए नारियल के व्यापारियों से संपर्क करना होगा। हमारी सलाह यही रहेगी कि आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए उपयोग में लाए जाने वाले नारियल को दक्षिण भारत के क्षेत्रों से ही मंगवाए।

इतना ही नहीं हम आपको यह भी सलाह देंगे कि आप केवल एक ही नहीं बल्कि एक से अधिक सप्लायर से कांटेक्ट बनाकर रखें।

कैसे करें बेहतर नारियल का चुनाव?

वर्तमान समय में अनेकों उपयोगों के द्वारा नारियल की बहुत सी प्रजातियां मार्केट में उपलब्ध करा दी गई है और आप सभी लोगों को इनमें से अच्छे एवं उन्नत किस्म के नारियल का ही चुनाव करना है। वर्तमान समय में बहुत से नारियल की प्रजातियां पाई जाती हैं, जैसे कि कृष्णा रियल में जल से ज्यादा मलाइयां होती हैं, जबकि कुछ नारियल ऐसे भी होते हैं, जिनमें महिलाओं के मुकाबले जल ज्यादा होता है। आपको इन सभी नारियल की प्रजातियों में से ज्यादा पानी वाले नारियल का चुनाव करना है।

आपको इस बिजनेस के लिए हरे नारियल का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि हरे नारियल का टेस्ट काफी ज्यादा अच्छा होता है और इसी नारियल का उपयोग लोग इस व्यापार में भी करते हैं। अतः नारियल की सप्लाई करवाते समय आपको सप्लायर से इस बात का ध्यान रखने के लिए कहना है, कि नारियल ज्यादा पानी वाले और हरे होने चाहिए।

नारियल पानी के बिजनेस से जुड़े कुछ आवश्यक मशीनरी

यदि आप पैकेज में नारियल पानी के व्यापार को शुरू करना चाहते हैं, तो आप को नारियल पानी के व्यापार को शुरू करने के लिए दो मशीनों की आवश्यकता हो सकती है।

  1. एक्सटेंशन
  2. फिल्ट्रेशन

आप सभी लोगों को यह दोनों ही मशीनें आपके नजदीकी मार्केट में बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी और आप इन्हें यहां से खरीद भी सकते हैं या फिर आप चाहे तो इन मशीनों को ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं। यह मशीनें आपको अन्य मशीनों की अपेक्षा काफी सस्ते दामों में मिल जाएंगे।

स्थान का करें चुनाव

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, किसी भी बिजनेस को सक्सेस तक पहुंचाने के लिए सबसे आवश्यक चीज होती है बेहतर लोकेशन। नारियल पानी के व्यापार को शुरू करने के लिए आपको किसी इंडस्ट्रियल लोकेशन में किसी अच्छे संस्थान को भाड़े पर लेना होगा या चाहे तो आप इन स्थानों को खरीद भी सकते हैं, यदि बिक्री के लिए हो तो आपको ऐसे स्थानों का चुनाव इसलिए करना है, ताकि यहां पर बिजली, पानी और कर्मचारियों के पूर्ति बड़ी ही आसानी से हो जाएगी।

यदि आप दक्षिण भारत के निवासी हैं और वहीं पर आकर नारियल पानी का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो वहां पर आपको ऐसे स्थान का चयन करना चाहिए, जो स्थान नारियल के खेतों के आसपास हो, क्योंकि ऐसे स्थानों पर आपके ट्रांसपोर्ट का खर्चा बच जाएगा और इतना ही नहीं आपका काफी समय भी बचेगा।

नारियल पानी के बिजनेस के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

हमें किसी भी बिजनेस को एक ब्रांड के तहत शुरू करने के लिए सबसे पहले उस बिजनेस को सरकार के साथ रजिस्टर करवाना होता है, इसलिए आपको नारियल पानी के बिजनेस को तैयार करने के लिए भी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, इसके लिए आपको संबंधित योजना को तैयार करना है और नीचे बताई गई प्रक्रियाओं का पालन करना है।

  • आपको सबसे पहले क्षेत्रीय उद्योग अधिकारी के पास चले जाना है।
  • आपको उन्हें अपने बिजनेस के बारे में बताना है और अपने बिजनेस की योजना और नाम उनके पास जमा कर देना है।
  • वह उद्योग अधिकारी आपके बिजनेस का इंफॉर्मेशन निकालेगा और जानकारियां सही होने के बाद यह आपके बिजनेस को रजिस्टर्ड कर देगा।
  • कुछ दिनों बाद आपको बुलाया जाएगा और आपको बिजनेस का लाइसेंस दे दिया जाएगा।
  • अब आप इस लाइसेंस की मदद से अपने पैकेज में नारियल पानी के व्यापार को शुरू कर सकते हैं, आपको इस बिजनेस के लिए अब किसी भी प्रकार का कोई रोक नहीं रहेगा।

नारियल पानी के व्यापार को शुरू करने में आई लागत

नारियल पानी के व्यापार को शुरू करने के लिए आप को ज्यादा लागत लगाने की कोई आवश्यकता नहीं। आपको शुरुआती समय में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मशीनों का खर्चा उठाना पड़ेगा, जो कि ₹10000 से ₹20000 तक का हो सकता है। इस खर्चे के बाद आपको स्थानों के चयन एवं उन्हें खरीदने के लिए खर्चा करना होगा, यदि आपका पहले से ही कोई अच्छी लोकेशन पर जमीन है तो आपको जमीन खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है।

अब आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे आवश्यक चीज नारियल को खरीदना है, आप शुरुआती समय में नारियल को कम क्वांटिटी में खरीदें, जिसका खर्चा आपको लगभग प्रतिदिन का ₹2000 से ₹4000 आएगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआती समय में इतना ही खर्च करना पड़ेगा, यदि आपका बिजनेस और भी ज्यादा बड़ा हो जाता है, तो आपको केवल नारियल की क्वांटिटी और कर्मचारियों की संख्या बढ़ा देनी है। 

नारियल पानी के बिजनेस से होने वाला लाभ

यदि आप नारियल का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको शुरुआती समय में ही प्रतिमाह का लगभग ₹40000 से ₹50000 तक का मुनाफा प्राप्त होगा। यह आपके मुनाफे की राशि है, इसमें आपके मटेरियल का खर्चा जुड़ा हुआ नहीं होता है, अर्थात मटेरियल के खर्चे को छोड़कर आपकी मासिक कमाई लगभग 40000 से ₹50000 तक होती है। यदि आपका बिजनेस काफी बड़ा हो जाता है, तो आपको इसका मुनाफा लाखों रुपए तक देखने को मिल सकता है।

क्या नारियल पानी का व्यापार शुरू करने में आवश्यक चीजों के अलावा अन्य खर्च भी करना पड़ता है?

जी नहीं

क्या लाइसेंस बनवाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क देना होता है?

जी नहीं

नारियल पानी का व्यापार शुरू करने के लिए नारियल को मंगवाना उचित रहेगा?

दक्षिण भारत से

कौन शुरू कर सकता है नारियल पानी का व्यापार?

कोई भी इच्छुक व्यक्ति शुरू कर सकता है, नारियल पानी का व्यापार।

नारियल पानी के व्यापार को शुरू करने के लिए कितना खर्च करना पड़ सकता है?

शुरुआती समय में 10 से 15000 और व्यापार विकसित हो जाने पर 60 से ₹70000

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपके लिए हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख अवश्य ही लाभकारी सिद्ध हुआ होगा, यदि हां! तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख “नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें? (Coconut Water Business Plan In Hindi)” को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here