घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें?

Silai Ka Kaam Kaise Shuru Kare: नमस्कार दोस्तों, आज हम आप सभी लोगों को बताने वाले हैं, एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हमारा भारत वर्ष यह संख्या की दृष्टि से दूसरे स्थान पर आता है। अतः बड़ी हुई जनसंख्या के कारण बेरोजगारी की समस्या भी ज्यादा बढ़ गई है।

हालांकि सरकार बहुत ही ऐसी नौकरियां देती है, जिसके माध्यम से लोगों को काफी लाभ होता है, परंतु सरकार उतनी नौकरियां नहीं दे पाती जितने कि बेरोजगार लोग हैं। ऐसे में लोग स्वयं के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं। अतः लोग बेरोजगार होते हैं, इसलिए उनके पास बिजनेस शुरू के लिए करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं और लोग बिजनेस शुरू ही नहीं कर पाते।

अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लाएं है, जिसके माध्यम से आप बहुत ही कम लागत में एक अच्छा बिजनेस स्थापित कर पाएंगे और काफी अच्छी खासी इनकम कर पाएंगे। आज हम आपको बताने वाले हैं, घर बैठे सिलाई का काम शुरू करने का बिजनेस।

Silai Ka Kaam Kaise Shuru Kare
Image: Silai Ka Kaam Kaise Shuru Kare

आपको यह बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक सिलाई मशीन और कपड़े की सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। आप अपनी इच्छा के अनुसार लेडीस या जेंट्स कपड़े के सिलाई का प्रशिक्षण सीख सकते हैं और यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यदि आप सभी लोग कम लागत में अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए इस वाले को अवश्य पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं अपना यह महत्वपूर्ण लेख और जानते हैं, सिलाई का बिजनेस कैसे शुरू करें (Silai Ka Kaam Kaise Shuru Kare)।

घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें? | Silai Ka Kaam Kaise Shuru Kare

सिलाई का बिजनेस क्या है?

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे शुरू करके कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से और बहुत ही कम लागत में अच्छी खासी कमाई कर सकता है। प्रत्येक व्यक्ति चाहे वह पुरुष हो या महिला सिलाई का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकता है। आप अपनी इच्छा के अनुसार महिला टेलर या फिर पुरुष टेलर बन सकते हैं। हालांकि आपको सिलाई के विषय में शिक्षा प्रदान करने से पहले यह डिसाइड करना होगा कि आप महिला टेलर बनना चाहते हैं या फिर पुरुष टेलर।

आप सभी लोग इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा चिंतित ना हो, क्योंकि आप सभी लोगों को या बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा खर्च नहीं करना है, यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको केवल एक सिलाई मशीन खरीद लेनी है और कपड़े की सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त करना है।

सिलाई के बिजनेस में आप जितनी अच्छी से अच्छी डिजाइन के कपड़े बनाना जानते है तो आपके पास कस्टमर उतने ही ज्यादा आएंगे और यदि आपको केवल एक ही तरह के कपड़े बनाने आते हैं, तो आपका बिजनेस ज्यादा सक्सेस नहीं हो सकता, क्योंकि वर्तमान समय में लोग ज्यादा फैशनेबल हो गए हैं और लोगों को अलग-अलग तरीके के और अलग-अलग डिजाइन के कपड़े पहनने पसंद है, ना कि पुराने तरह के।

सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए योग्यताएं क्या होनी चाहिए?

यदि कोई भी व्यक्ति सिलाई का काम शुरू करना चाहता है, चाहे वह महिला हो या पुरुष वह बड़ी ही आसानी से सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकता है। सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए व्यक्ति यदि पढ़ा लिखा नहीं है तो कोई बात नहीं वह फिर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकता है, बस उसके लिए उस व्यक्ति को कपड़े की सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा।

यदि कोई महिला या पुरुष सिलाई के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है तो वह बड़ी ही आसानी से अपना करियर बना सकता है। वर्तमान समय में किसी भी कार्य को करना असंभव नहीं है। वर्तमान समय में बहुत से ऐसे संस्थान खुल चुके हैं, जो कि लोगों को कपड़े की कटिंग, सिलाई, कढ़ाई इत्यादि के कोर्स करवाते हैं। आप इनमें से किसी भी कोर्स को कर सकते हैं, आप चाहें तो इन तीनों कोर्स को एक साथ कर सकते हैं।

आप सभी लोगों को सिलाई बिजनेस शुरू करने में किसी भी कोर्स को करने के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त होने कोई मायने नहीं रखती आप यदि अनपढ़ है तो भी सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। आप सभी लोगों के लिए यह बिजनेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

सिलाई बिजनेस शुरू करने के लिए कोर्स हेतु आयु

हालांकि भारत सरकार के द्वारा किसी भी व्यक्ति को सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कोई विशेष आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है, परंतु बहुत से संस्थान ऐसे खुल रहे हैं, जिन्होंने अपने संस्थान में लोगों के एडमिशन के लिए आयु सीमा का निर्धारण कर दिए हैं।

इन संस्थाओं ने 14 वर्ष या फिर 18 वर्ष की आयु का निर्धारण किया होता है। इन सब के विपरीत कुछ ऐसे संस्थान भी जारी किए जा चुके हैं, जो कि लोगों को सिलाई का प्रशिक्षण देने के लिए किसी भी आयु सीमा का निर्धारण नहीं किए होते हैं वह किसी भी व्यक्ति को किसी भी आयु में सिलाई का प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

सिलाई का कोर्स करने में लगने वाली फीस

यदि कोई संस्थान आपको सिलाई का प्रशिक्षण देगा, तो वह आपसे कुछ ना कुछ तो फीस अवश्य चार्ज करेगा। अलग-अलग संस्थाओं के द्वारा अलग-अलग कोर्स के लिए अलग-अलग फीस का निर्धारण किया गया है।

आप सभी लोगों से फीस का निर्धारण इस बात पर किया जाता है कि आप कितने समय तक के लिए और कौन सा कोर्स करना चाहते हैं। आपको सरकारी संस्थाओं के माध्यम से लगभग ₹500 से लेकर के ₹1000 तक की फीस का चार्ज किया जा सकता है। यह फीस आप के एक महीने की नहीं होती, बल्कि आपके पूरे एक कोर्स की होती है।

यदि आप प्राइवेट संस्था में जाते हैं और वहां से किसी भी एक कोर्स का चयन करते हैं, तो यह कोर्स लगभग 6 महीने का होता है। आप सभी लोग लोगों के फीस का निर्धारण संस्थान की पॉपुलेशन और उसके कोर्स के हिसाब से किया जाता है। प्राइवेट संस्था में आपसे लगभग ₹3000 से लेकर ₹10000 तक चार्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें?

व्यापार को सुगमता पूर्वक चलाने के लिए रखे कुछ बातों का ध्यान

  1. व्यापार को सुगमता पूर्वक चलाने के लिए आपको कभी भी अपने किसी भी ग्राहक से झूठ नहीं बोलना है।
  2. आपको अपने ग्राहकों के साथ ऐसा बर्ताव करना है कि आपके ग्राहक आप पर पूर्ण रूप से विश्वास कर सकें।
  3. ग्राहकों के द्वारा दिए गए आर्डर अर्थात उनके कपड़ों को उन्हें दिए गए समय तक तैयार कर देना चाहिए।
  4. यदि आपके बिजनेस में आपके साथ आपका कोई वर्कर भी काम करता है तो आपको उस वर्कर को समय पर अर्थात महीने के आखिरी तारीख या 1 तारीख को पैसे दे देने हैं।
  5. यदि आप वर्कर को समय पर पैसे देते हैं तो वह आपके साथ अच्छे से और काफी लंबे समय तक बना रहता है, जिससे आपका विश्वास भी उस व्यक्ति पर बन जाता है।
  6. यदि आप सिलाई का काम करते हैं तो आपको सदैव इमानदारी से करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति आपको ज्यादा पैसे दे देता है और बिना पैसे वापस लिए चले जाता है तो आपको उस व्यक्ति से संपर्क करना चाहिए और उस व्यक्ति को पैसे दे देने चाहिए।
  7. आपको इस बात का अवश्य ध्यान रखना है कि आपको व्यक्ति के कपड़ों को खराब नहीं होने देना है। कपड़े तैयार होने के बाद आपको उस कपड़े को अच्छे से प्रेस करके रख देना है और व्यक्ति को उसके संपर्क नंबर पर कॉल करके बता देना है कि आपका कपड़ा तैयार हो चुका है।
  8. आप सभी लोगों को अपने ग्राहकों से कभी भी बहस नहीं करनी है, यदि आप अपने ग्राहकों से बस करते हैं तो आपकी इमेज पर काफी बुरा असर पड़ सकता है।
  9. यदि किसी भी दुकानदार की इमेज पर बुरा असर पड़ता है तो उसके दुकान की विक्रय एवं ग्राहकों में कमी आने लगती है।

सरकार के द्वारा दिया जा रहा है सिलाई मशीन

भारत सरकार के द्वारा सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत आत्मनिर्भर वर्ष सशक्त बनाने के लिए महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दिया जा रहा है। यदि आप एक महिला हैं और यह बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको मशीन खरीदने के लिए भी ज्यादा खर्च नहीं करना है, आपको भारत सरकार के द्वारा फ्री में मशीन दिया जाएगा।

भारत सरकार के द्वारा महिलाओं को स्वरोजगार के प्रति बढ़ावा मिले, इसके लिए महिलाओं को उनके पैर पर खड़ा करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। भारत सरकार ने इस योजना को प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के नाम से शुरू किया है। सरकार के द्वारा महिलाओं को सिलाई मशीन यह जाने के बाद महिलाएं घर बैठे सिलाई का कार्य शुरू कर सकती हैं और एक अच्छा इनकम कर सकती हैं।

प्रधानमंत्री सिलाई योजना के लिए पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज

यदि आप सिलाई का बिजनेस शुरू करना चाहती हैं और सिलाई के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं तो आपको पास इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता होनी चाहिए, जिनका विवरण नीचे इस प्रकार से निम्न है:

  • पात्रता मापदंड
    • यदि आप एक महिला हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।
    • इस योजना में आवेदन करने वाली महिला की आयु 20 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
    • आप इस योजना कल आप तभी प्राप्त कर पाएंगे जब आपके वार्षिक आय ₹12000 से कम हो गए।
    • आवेदन करने के लिए गरीब एवं विधवा और विकलांग महिलाएं पात्र हाेंगी।
  • आवश्यक दस्तावेज
    • आधार कार्ड
    • वोटर आईडी कार्ड
    • आय प्रमाण पत्र
    • जाति प्रमाण पत्र
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • निवास प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करवाना चाहती हैं तो आपको नीचे बताए गए कुछ नहीं न प्रक्रियाओं का पालन करना होगा चलिए जानते हैं:

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट www.india.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • अब आप लोगों को भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट के साथ रजिस्टर होने के बाद लॉगिन होना पड़ेगा।
  • भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट के साथ लॉगिन होने के बाद आपको प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना पर क्लिक करना है और आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक से पढ़ना है और नेक्स्ट कर देना है।
  • अब आपको अपने सभी दस्तावेजों को अपलोड करना है और सबमिट कर देना है।
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको फॉर्म डाउनलोड करना है, इसकी प्रिंटआउट कॉपी निकालनी है और आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को भर कर आवश्यक दस्तावेजों के साथ संलग्न करना है और महिला बाल विकास अधिकारी विभाग में जमा कर देना है।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के कुछ ही दिनों बाद आपको सिलाई मशीन मिल जाएगी।

सिलाई का बिजनेस कैसे शुरू करें?

सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक सिलाई मशीन खरीद लेनी है और इसके बाद सिलाई करने का प्रशिक्षण प्राप्त करना है। आपको सिलाई के प्रशिक्षण के समय अलग-अलग प्रकार की एवं अलग-अलग डिजाइन के कपड़े बनाना सीखना चाहिए। आपको जितने ज्यादा डिजाइन और अच्छे अच्छे पैटर्न के साथ कपड़े बनाने आएंगे, आपके पास ग्राहक उतने ही ज्यादा आकर्षित होंगे।

आपको यह बिजनेस शुरू करने के लिए केवल सिलाई मशीन खरीद लेनी है और एक अच्छे से जगह पर इसे स्थापित करना है। सिलाई मशीन का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ विशेष स्थान और कुछ आवश्यक चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, जिनका विवरण नीचे इस प्रकार से है:

व्यापार के लिए सही स्थान

आप सभी लोगों को सिलाई का व्यापार शुरू करने के लिए एक दुकान की आवश्यकता पड़ेगी। दुकान खोलने से पहले आपको यह ध्यान में रखना है कि जिस स्थान पर दुकान खोल रहे हैं, वहां पर लोगों का आवागमन किस स्थिति में है।

यदि उस स्थान पर लोग काफी आसानी से आ जा सकते हैं और वह स्थान मार्केट में है तो यह आपके लिए काफी अच्छा होगा। यदि आप इस बिजनेस को ऐसे ही स्थानों पर स्थापित करते हैं तो आपका बिजनेस काफी ऊंचाइयों को छू सकता है।

सिलाई के बिजनेस के लिए आवश्यक चीजें

यदि आप सिलाई का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ आवश्यक चीजें होनी चाहिए। राजस्थान का चुनाव और सिलाई मशीन खरीद लेने के बाद आपको कुछ अन्य चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, जैसे कि अलमारी, रफू मशीन, कैंची, हैंगर, काउंटर, स्केल, धागे इत्यादि।

सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए क्या करें?

इस लेख को अंतत पढ़ें।

किस स्थान पर शुरू करें सिलाई का बिजनेस?

बाजारों में जहां पर लोगों का आवागमन ज्यादा हो।

सिलाई का व्यापार शुरू करने के लिए कितना खर्च करना पड़ सकता है?

सिलाई मशीन की क्वालिटी और आपके प्रशिक्षण में जितना खर्च आएगा केवल उतना ही खर्च करना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के द्वारा किन लोगों को प्रदान किया जा रहा है सिलाई मशीन?

गरीब, विधवा और विकलांग महिलाओं को।

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के माध्यम से सिलाई मशीन प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है?

ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रक्रिया

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें? (Silai Ka Kaam Kaise Shuru Kare)” अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि हां! तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इसलिए को लेकर किसी प्रकार का कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here