ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू कैसे करें?

E-Commerce Business Plan in Hindi: जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं की आज ई-कॉमर्स बिजनेस व्यापार काफी ज्यादा डिवेलप और बड़ा व्यापार बन चुका है। ई-कॉमर्स बिजनेस के बारे में हर कोई जानना चाहता है और यहां तक कि कई सारे लोग तो सिर्फ  ई-कॉमर्स बिजनेस को करना चाहते हैं। कई लोगों को तो ई-कॉमर्स बिजनेस के बारे में पता होता है परंतु वे इसे शुरू करने के लिए क्या कर सकते हैं? इसके बारे में जानना चाहते हैं।

इसके लिए वे इंटरनेट पर ई-कॉमर्स बिजनेस के बारे में जानकारी सर्च करते रहते हैं। परंतु कोई भी सटीक जानकारी उन्हें पता नहीं चल पाती है। अगर आप भी ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख अंतिम तक अवश्य पढ़ना चाहिए।

E-Commerce-Business-Plan-in-Hindi
Image : E-Commerce Business Plan in Hindi

हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू कैसे करें? के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी प्रदान करने वाले हैं ताकि आप अगर ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करने का सपना देख रहे हो तो वह हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आसानी से पूरा हो सके।

ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू कैसे करें? | E-Commerce Business Plan in Hindi

विषय सूची

ई-कॉमर्स बिज़नेस की परिभाषा क्या है?

जब कोई सर्विस प्रदाता कंपनी या फिर व्यक्ति ऑनलाइन इंटरनेट के सहारे अपने ग्राहकों को डोर टू डोर सर्विस या प्रोडक्ट की डिलीवरी करता है, तो उसे आप ई-कॉमर्स बिजनेस कर सकते हो। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का यूज करके कोई भी यूजर किसी भी प्रकार की वस्तु को घर बैठे ऑर्डर कर सकता है और ऑर्डर मिलने पर कंपनी या फिर सर्विस प्रदाता व्यक्ति आपके पास प्रोडक्ट की सीधे होम डिलीवरी करता है।

अगर साधारण भाषा में ई-कॉमर्स बिजनेस की परिभाषा को समझे तो हमें यह पता चलता है कि इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए हम इन चीजों को घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं, उन्हें हम ई-कॉमर्स बिजनेस या फिर ई-कॉमर्स सर्विस कह सकते हैं।

भारतीय बाजार में ई-कॉमर्स बिज़नेस की मांग

दोस्तों आज का दौर ई-कॉमर्स और ऑनलाइन स्टोर का दौर है। आज के समय में लोग घर से बाहर निकलना नहीं चाहते हैं। वह लोग चाहते हैं कि घर बैठे ही जितना पॉसिबल हो उतनी चीजों को ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट हो या ई-कॉमर्स सर्विस प्रदाता कंपनियों का यूज करके प्रोडक्ट की होम डिलीवरी करवा सकें।

हमारे देश में भी लोग अब सिर्फ कुछ क्लिक को फॉलो करके सभी चीजों को ऑनलाइन ऑर्डर करना चाहते हैं। ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट और सर्विस प्रदाता कंपनियों के माध्यम से ग्राहकों को कई सारे आकर्षक ऑफर भी प्रदान किए जाते हैं और ऊपर से होम डिलीवरी भी ग्राहकों को प्रदान की जाती है। 

इसीलिए इन सभी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आज हमारे देश में ई-कॉमर्स बिजनेस अपॉर्चुनिटी पहले के मुकाबले काफी ज्यादा बढ़ चुकी है और आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति थोड़े पैसे इन्वेस्टमेंट करके कोई ना कोई ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करना चाहता है।

आज हमारे देश में भी ई-कॉमर्स बिज़नेस की मांग पहले के मुकाबले काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है क्योंकि लोगों के प्रति इसका विश्वास भी आज के समय में काफी ज्यादा बढ़ चुका है और आजकल तो इन्हीं सभी चीजों की तो डिमांड भी है इसीलिए अगर आप ई-कॉमर्स बिज़नेस को करते हो तो हमारे देश में आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

यह भी पढ़े :रोज पैसे कैसे कमाए?

ई-कॉमर्स बिजनेस की कैसे शुरुआत कर सकते हैं?

अब तक हमने ई-कॉमर्स बिजनेस के बारे में थोड़ा सा जाना और साथ में यह भी जाना कि हमारे देश में ई-कॉमर्स बिज़नेस की मांग आज के समय में कितनी ज्यादा बढ़ चुकी है। अगर आपको यह जानने का मन कर रहा है कि आखिर हम कैसे ई-कॉमर्स बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं? तो यहां पर हमने पूरी कंप्लीट जानकारी इसके बारे में बताई हुई है। नीचे हमने सभी विस्तारपूर्वक से ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू करने के तरीकों के बारे में विस्तृत जानकारी दी है ताकि आप आसानी से अपने ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू कर सकते है और आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना इस बिजनेस को शुरू करने में ना करना पड़े।

ई-कॉमर्स बिज़नेस के प्रकार को समझें

जो आज के समय में कई प्रकार के इ कॉमर्स बिज़नेस मौजूद है परंतु कौन सा बिजनेस आपके लिए बेहतर होगा यह जानना आपके लिए थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। उदाहरण के रूप में आपको बहुत सारी  ई-कॉमर्स ऐसी कंपनियां मिल जाएंगे जो सिर्फ बच्चों के प्रोडक्ट, महिलाओं के प्रोडक्ट, ब्यूटी केयर प्रोडक्ट, हेल्थ केयर प्रोडक्ट, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट एंड इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट, मैन फैशन ट्रेंड आदि जैसे केवल एक ही बिजनेस प्लान पर काम करती है और सफल भी रहती है। 

अब आपको भी यही समझने की आवश्यकता है कि आप किस प्रकार के प्रोडक्ट या फिर किस प्रकार के ई-कॉमर्स बिजनेस को आगे तक ले जा पाते हो। आप किसी ऐसे बिजनेस आइडियाज को ट्राई करो जो आज के समय में और आने वाले कल के समय में भी ऑन डिमांड रहता हो और उस प्रकार के सर्विस या प्रोडक्ट को खरीदने के पीछे लोग अपना इंटेंशन भी आसानी से क्लियर कर सके। अगर आपको ऐसा बिजनेस प्लान ई-कॉमर्स बिजनेस में ऐड करते हो तो यकीनन आपका ई-कॉमर्स बिज़नेस जरूर चलेगा। 

नया मार्केटप्लेस बनाएं यहां पर पहले से मौजूद मार्केटप्लेस के साथ वर्क करें

दोस्तों जो लोग अपना खुद का मार्केटप्लेस पर शुरू नहीं करना चाहते हैं और ना ही इसके ऊपर थोड़े पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं ऐसे लोगों के लिए पहले से मौजूद मार्केटप्लेस में काफी ज्यादा हेल्प करता है। अगर आप सीधे का अपना खुद का मार्केटप्लेस बनाना चाहते हो तब ऐसे में आपको थोड़े पैसे इन्वेस्ट करने होंगे। 

उसके बाद आप अपना खुद का मार्केटप्लेस बना कर भी ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू कर सकते हो या फिर पहले से मौजूद मार्केटप्लेस के साथ आप जुड़ सकते हो और उनके मार्केटप्लेस का उपयोग करते हुए ई-कॉमर्स बिजनेस की शुरुआत कर सकते हो। ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करने के लिए मार्केटप्लेस बहुत ही अनिवार्य है और आप अपने सुविधानुसार जैसे चाहे वैसे मार्केटप्लेस के साथ ही  ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू कर सकते हो।

अपनी ई-कॉमर्स कंपनी के ब्रांड नेम का चुनाव करें

देखिए आपको किसी भी प्रकार के व्यापार या फिर किसी भी प्रकार के काम को शुरू करने से पहले उसका नाम देना बहुत ही जरूरी है क्योंकि वही आपको आगे ब्रांडिंग दिलवा ता है। बिना किसी ब्रांडिंग के आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को कहीं पर रजिस्टर्ड भी नहीं कर सकते हो इसीलिए आपको ब्रांडिंग देनी बहुत ही ज्यादा जरूरी है। 

और ब्रांडिंग देने के लिए आप अपने ई-कॉमर्स बिज़नेस का कोई भी एक आसान सा ब्रांड नेम सेलेक्ट करो ताकि वह ब्रांड नेम लोगों को आसानी से याद भी हो जाए। आप एक ऐसा ब्रांड नेम सेलेक्ट करो जो आपके सर्विस और प्रोडक्ट से थोड़ा मैच होता हो यह सबसे बेस्ट आईडिया है अपने ई-कॉमर्स बिजनेस की ब्रांडिंग करने का।

ई-कॉमर्स बिज़नेस को रजिस्टर्ड करवाएं

बिना रजिस्ट्रेशन के कोई भी बिजनेस शुरू नहीं किया जा सकता है और ना ही उसे मार्केट में ठीक तरीके से लीगल रूप से चलाया जा सकता है। अगर आप ई कमर्स बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपना बिजनेस ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों ही तरीकों में से कोई एक तरीकों के जरिए अपने बिजनेस को रजिस्टर्ड करवा देना होगा। 

जब आप अपने ही ई-कॉमर्स बिज़नेस को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन रजिस्टर्ड करवा दोगे तब आपके बिजनेस को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों की तरीके से जगह मिलेगी। ई-कॉमर्स बिज़नेस को रजिस्टर्ड कैसे करते हैं? के बारे में जानकारी आपको यूट्यूब पर और गूगल पर आसानी से मिल जाएगी। बस आप उन जानकारी को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से अपने ई-कॉमर्स बिजनेस को रजिस्टर्ड कर सकते हो।

ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स बनाएं

इ कॉमर्स बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ऑनलाइन स्टोर्स के साथ-साथ ऑफलाइन स्टोर की भी आवश्यकता पड़ सकती है। ऑनलाइन स्टोर में आप ग्राहकों को दिखा सकते हो कि आप क्या-क्या प्रोडक्ट और सर्विसेज ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए सेल करते हो और ऑफलाइन स्टोर में आप उन सभी प्रोडक्ट ओर सर्विस को स्टोर करके रख सकते हो ताकि जब भी आपको कोई आर्डर मिले तो आप अपने ऑफलाइन स्टोर से ग्राहकों को उस प्रोडक्ट की होम डिलीवरी करवा सको। 

अगर आप चाहो तो केवल ऑनलाइन स्टोर से भी ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हो। कई सारे ऐसे प्लेटफार्म है जो ऑनलाइन स्टोर की सुविधा देते हैं और जब ग्राहक आपको कोई आर्डर देता है तब उसके बाद उन्हीं ऑनलाइन स्टोर को आप अपना ग्राहक का आर्डर बताते हो और उसके बाद ग्राहक की डिटेल उस थर्ड पार्टी ऑनलाइन स्टोर को प्रदान करने के बाद सीधे ग्राहक को होम डिलीवरी करवाते हो। इस प्रकार से भी आप आसानी से केवल ऑनलाइन स्टोर का उपयोग करके भी अपना ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू कर सकते हो।

ई-कॉमर्स ऑनलाइन स्टोर शुरू करने के लिए डोमेन नेम को रजिस्टर्ड करें

अपने ई-कॉमर्स बिजनेस का ऑनलाइन स्टोर शुरू करने के लिए आपको एक डोमेन नेम की आवश्यकता होगी और आपको वही डोमेन नेम सेलेक्ट करना है जिसके जरिए आप ने अपने ई-कॉमर्स बिजनेस का ब्रांडिंग करने पर विचार किया था।

आपको अपने ब्रांड नेम काही डोमेन नेम रजिस्टर करवाना है और आप बड़ी ही आसानी से अपने ई-कॉमर्स बिजनेस का ऑनलाइन स्टोर शुरू करने के लिए किसी भी डोमेन रजिस्टर्ड कंपनी से अपना डोमेन नेम रजिस्टर कर सकते हो।

ई-कॉमर्स वेबसाइट का निर्माण करें

दोस्तों अपने ई-कॉमर्स डोमेन को रजिस्टर करने के बाद आपको इसके लिए वेबसाइट बनानी होगी और वेबसाइट बनाने में आपको होस्टिंग एवं अदर रिक्वायरमेंट को पूरा करने के लिए थोड़ा इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ेगा। आप ऐसे ई-कॉमर्स वेबसाइट को बनाओ ताकि कोई भी ई-कॉमर्स यूजर वेबसाइट का आसानी से यूज कर सके और उसका होम इंटरफेस भी यूजर के लिए आसान हो।

होलसेल विक्रेताओं को भी अपने साथ जोड़ने का प्रयास करें

दोस्तों आपने अब तक ई-कॉमर्स के बिजनेस के बारे में काफी कुछ जान लिया है परंतु अब सबसे बड़ी महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आपको अपना ई-कॉमर्स का व्यापार अच्छे से चलाना है सब आप के संपर्क में या फिर आपके बिजनेस से जुड़े हुए कुछ होलसेल विक्रेता होने अनिवार्य है। जितने ज्यादा आपके पास होलसेल विक्रेता होंगे उतनी ज्यादा आपके पास ग्राहकों के लिए ऑप्शन और अच्छे-अच्छे ऑफर भी होंगे।

आप अपने नजदीकी होलसेल विक्रेताओं से संपर्क करें और उन्हें आपके साथ जुड़ने पर क्या क्या लाभ होने वाला है एवं उनका व्यापार आप के माध्यम से कैसे ग्रो करेगा इसके बारे में भी जानकारी प्रदान करें ताकि आपके साथ ज्यादा से ज्यादा होलसेल विक्रेता जुड़े और आपका व्यापार भी आसानी से चल सके।

बेस्ट लॉजिस्टिक सर्विस प्रोवाइडर के साथ अपने ई-कॉमर्स व्यापार को जोड़ें

जब कोई भी ग्राहक ऑनलाइन किसी भी सामान को खरीदना है तो वह सोचता है कि उसके पास वह सामान अच्छे से और समय पर डिलीवर हो सके। अब आपको अपने ई-कॉमर्स के व्यापार को आगे तक ले जाने के लिए एक ऐसे बेस्ट लॉजिस्टिक सर्विस प्रोवाइडर के साथ जोड़ना है। 

जो ग्राहकों के पते पर पूरे सुरक्षा और समय के साथ साथ होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करता हो। आजकल आपको मार्केट में बहुत सारे लॉजिस्टिक सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां मिल जाएंगी जो सबसे बेस्ट कंपनी हो उसी के साथ आप  डील करिए और उसके बाद अपने ई-कॉमर्स व्यापार को उनके लॉजिस्टिक सर्विस से जोड़ दीजिए।

ई-कॉमर्स व्यापार के लिए पैकेजिंग

देखिए अगर आपके पास ई-कॉमर्स बिजनेस है तब आप अपने ग्राहकों को अपने ब्रांडिंग और पैकेजिंग को करके उनके द्वारा आर्डर किए गए सामान को डिलीवर करने का काम करोगे। अब ऐसे मैं आपको अपने प्रोडक्ट पैकेजिंग पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि कोई भी ई-कॉमर्स कंपनी तभी बेस्ट होती है। 

जब वह बेस्ट सर्विस अपने ग्राहकों को प्रदान करने में सफल रहती है। आप अपने इकॉमर्स बिजनेस में जो भी सामान की पैकेजिंग करें वह पूरी तरीके से सुरक्षित और आपकी ब्रांडिंग के साथ आती होताकि सामने वाला आपके ऊपर विश्वास जता सके। इसीलिए आपको अपने ई-कॉमर्स के व्यापार में अपने पैकेजिंग पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा।

सबसे ज्यादा लीड जनरेट करने की कोशिश करें

ई-कॉमर्स के बिजनेस में आपको तभी बेनिफिट होगा जब आपके पास ज्यादा से ज्यादा लीड आने लगेगी क्योंकि यहां पर ऑनलाइन सामान की सेलिंग होने पर ही आपको अच्छी खासी इनकम होती है। आप अपने ई-कॉमर्स व्यापार में ज्यादा से ज्यादा लीड लाने के लिए फेसबुक ऐड। 

और गूगल ऐड आदि का इस्तेमाल कर सकते हो अगर आप इन पर ऐड रन करवाकर ज्यादा से ज्यादा लीड जनरेट करोगे तो आपको अच्छा मुनाफा भी होगा। अपने ई-कॉमर्स बिजनेस पर लीड जनरेट करने के और भी बहुत सारे तरीके हैं इसके लिए आप विल रिसर्च करें।

रिटर्न पॉलिसी भी बेहतर रखें

देखिए कोई भी ई-कॉमर्स बिजनेस या फिर ई-कॉमर्स कंपनी तभी सफल होती है जब उसकी रिटर्न पॉलिसी बेस्ट होती है। आप अपने ई-कॉमर्स पोर्टल पर रिटर्न पॉलिसी के बारे में आवश्यक जानकारी दें ताकि ग्राहक आपके द्वारा दी जाने वाली रिटर्न पॉलिसी की सुविधा का लाभ उठा सकें। 

और अगर आपकी रिटर्न पॉलिसी बेस्ट होगी तो यकीनन एक बार कोई भी ग्राहक आपके ई-कॉमर्स पोर्टल पर आएगा तो वह आपके ई-कॉमर्स बिजनेस के माध्यम से कोई ना कोई सर्विस या फिर प्रोडक्ट जरूर करेगा। 

आसान पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करें

देखिए जब कोई आपके ई-कॉमर्स पोर्टल पर आएगा तब शॉपिंग करने के बाद वह पेमेंट गेटवे पर जाएगा और अगर आपका पेमेंट गेटवे आसान एवं पास होगा तब ग्राहक भी सेटिस्फाई रहेगा।

इसीलिए आप अलग-अलग प्रकार के सबसे फास्ट एवं आसान यूज वाले पेमेंट गेटवे को अपने पोर्टल पर बिल्ड करें और पेमेंट होने के बाद यूजर को इसका नोटिफिकेशन प्राप्त हो ऐसी सुविधा भी प्रदान करें। आप अपना पेमेंट गेटवे सबसे बेस्ट रखो ताकि आप लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान कर सको। 

ई-कॉमर्स बिज़नेस की मार्केटिंग पर ध्यान दें

अगर आपको अपना ई-कॉमर्स बिजनेस चलाना है तब ऐसे में आपको अपने ई-कॉमर्स बिजनेस की मार्केटिंग पर ध्यान देना होगा। आप अपने ई-कॉमर्स बिज़नेस की मार्केटिंग ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते हो।

आप इसके लिए फेसबुक पर ऐड चलवा सकते हो और गूगल एडवर्ड के माध्यम से भी आप अपने ई-कॉमर्स पोर्टल को प्रमोट कर सकते हो। इतना ही नहीं कई सारी अन्य एडवर्टाइजमेंट कंपनी के साथ जुड़ कर भी आप अपने बिजनेस को प्रमोट करके उसे आगे तक ले जा सकते हो।

यह भी पढ़े : सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौनसा है?

ई-कॉमर्स बिजनेस में रिस्क की जानकारी

दोस्तों अगर आप कंपटीशन को देखते हुए अपना ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करते हो तो उसी स्ट्रेटजी के साथ अपने बिजनेस की शुरुआत करते हो और इसके वजह से आपको इस क्षेत्र में मिलने वाला कंपटीशन में कम हो जाता है। वैसे धीरे-धीरे ई-कॉमर्स बिज़नेस में भी कंपटीशन पड़ गया है परंतु अगर आप सही बिजनेस स्ट्रेटजी और बिजनेस आइडिया का इस्तेमाल करते हुए अगर आप ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू करते हो तो आपको कंपटीशन बहुत कम मिलेगा। 

इतना ही नहीं ई-कॉमर्स के व्यापार में आप लेटेस्ट ट्रेंड को फॉलो करने पर रिस्क फैक्टर को कम कर सकते हो क्योंकि लेटेस्ट ट्रेंड अगर आप फॉलो करोगे तो आपकी सेल ज्यादा से ज्यादा होगी और ऐसे में आपको रिस्क भी कम मिलेगा। ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत आप थोड़े कम निवेश के साथ करें और जब आपको लगे कि आपका बिजनेस अच्छा चल रहा है तब आप इसमें धीरे-धीरे इन्वेस्टमेंट को बढ़ाते जाएं।

ई-कॉमर्स के बिजनेस में होने वाला इन्वेस्टमेंट

अगर आपको किसी भी प्रकार का ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करना है तब ऐसे में आपको कम से कम न्यूनतम ₹100000 का बजट निर्धारित करके चलना ही पड़ेगा। इस इन्वेस्टमेंट में आप सभी प्रकार के बताए गए तरीकों को फॉलो करोगे और अगर आप कुछ एक्स्ट्रा इन्वेस्टमेंट करोगे तो यह अमाउंट ज्यादा भी हो सकता है।

अगर आप अपने बजट को देखते हुए ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू करें तो यह बजट थोड़ा बहुत कम भी हो सकता है मतलब कुल मिला जुला कर आपकी रिक्वायरमेंट के हिसाब से आपको अपना इन्वेस्टमेंट निर्धारित करना होगा।

ई-कॉमर्स बिज़नेस से होने वाले मुनाफे की जानकारी

ई-कॉमर्स के बिजनेस में बहुत ही ज्यादा मुनाफा होता है अगर कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को आसानी से चला लेता है तो वह हर महीने लाखों की इनकम तो बड़े आसानी से कर सकता है। उदाहरण के रूप में अगर आपने अपने ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू करने के लिए ₹100000 का न्यूनतम निवेश किया है तो आने वाले 6 महीने में आप हर महीने कम से कम ₹50000 से लेकर ₹80000 के बीच की इनकम आसानी से कर सकते हो।

बस आपको ध्यान रहे कि इस बिजनेस को निरंतर रूप से करते रहना है और अपने बिजनेस पर पूरा फोकस करते रहना है ताकि यह अमाउंट आपको आने वाले 1 साल में डबल एवं ट्रिपल रनिंग करके दे।

FAQ

ई-कॉमर्स बिज़नेस को शुरू करने के लिए इसका रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है?

आपको अपना ई-कॉमर्स बिजनेस रजिस्ट्रेशन करना होगा और इसके लिए आपके पास जीएसटी नंबर, आपके बिजनेस का बैंक खाता, बिजनेस का पैन कार्ड और एलएलपी पंजीकरण होना अनिवार्य है।

क्या ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कोई भी कर सकता है?

जी हां बिल्कुल कोई भी व्यक्ति अपना ई-कॉमर्स बिजनेस कभी भी शुरू कर सकता है। इसके लिए कोई भी एलिजिबिलिटी निर्धारित नहीं किया गया है। यह हर उम्र और हर वर्ग के लोग आसानी से कर सकते हैं और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

ई-कॉमर्स बिज़नेस का भविष्य कैसा है?

ई-कॉमर्स बिज़नेस का वर्तमान और भविष्य दोनों ही सुनहरा है क्योंकि आने वाले समय में ऐसे व्यापार की मांग काफी ज्यादा बढ़ने वाली है और इतना ही नहीं इस प्रकार के व्यापार के करने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ने वाली है अर्थात अगर आपने आज ही इस प्रकार के व्यापार को प्रारंभ किया है तब आप आने वाले भविष्य में एक सुनहरे व्यापार को करने जा रहे हो।

ई-कॉमर्स बिज़नेस से कितना कमाया जा सकता है? 

अगर आपकी ई-कॉमर्स बिज़नेस को चलाने में सक्सेसफुल रहते हो तो आप हर महीने आसानी से लाखों रुपए की इनकम कर सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू कैसे करें?( E-Commerce Business Plan in Hindi) की पूरी विस्तृत जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि अब आप आसानी से ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू कर पाओगे।

अगर आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि आप जैसे अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें भटकने की आवश्यकता ना हो। 

यह भी पढ़े :

कम पैसे में ज्यादा कमाई कैसे करें?

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं? 

गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए?

आयात निर्यात का बिजनेस कैसे शुरू करें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here