फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं? 

Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye: दोस्तों आजकल सभी लोगों के पास मोबाइल फोन होता हैं। मोबाइल फोन का सबसे अधिक इस्तेमाल लोग फोटो को खींचने के लिए करते हैं। ताकि वो इन फोटो को याद के रूप में संजो कर रख सके।

यदि आपको मोबाइल से एक अच्छी सी प्रोफेशनल फोटो खींचनी आती है तो आप उस फोटो बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर बहुत से ऐसे प्लेटफॉर्म है जिन पर आप अपनी फोटो को अपलोड करके बेच सकते हैं। यदि आपके द्वारा अपलोड की गई फोटो बिक जाती है तो आपको यहां पर एक फोटो के $100 से लेकर $500 तक आसानी से मिल जाते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको फोटो बेचकर घर बैठे पैसे कैसे कमाएं?, फोटो को कहां पर सेल करें और फोटो सेल करके कितने पैसे कमा सकते हैं? इन सभी प्रश्नों के बारे में जानने के लिए आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा।

Photo-Sell-Karke-Paise-Kaise-Kamaye-
Image : Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं? | Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye

फोटो सेल करके पैसे कमाएं?

दोस्तों बहुत से लोगों का मानना होता है कि फोटो एक महंगे स्मार्टफोन के द्वारा ही अच्छी खींची जा सकती है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब सभी स्मार्टफोन में एक बेहतरीन कैमरा दिया जाने लगा है जिससे आप एक शानदार फोटो को क्लिक कर सकते हैं। जी हां कुछ ऐसे स्मार्टफोन भी हैं जो आपको एक बेहतरीन क्वालिटी की फोटो देते हैं। ऐसे में आपको डीएसएलआर कैमरे को खरीदने की आवश्यकता नहीं होती हैं।

बस इसके लिए आपके पास फोटो यूनिक होनी चाहिए मतलब कि वह फोटो आपके मोबाइल के द्वारा खींची हुई होनी चाहिए।

ऑनलाइन फोटो कैसे सेल करें?

ऑनलाइन फोटो सेल करने के लिए कई सारे तरीके मौजूद हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट पर बढ़िया मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट को सर्च करना होगा। आप उन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना ले। आप आपको अपने मोबाइल के द्वारा अच्छी-अच्छी फोटो को खींचना होगा।

अब आप इन फोटो को वेबसाइट और एप्लीकेशन पर अपलोड करें। यदि आप की फोटो अच्छी होगी तो वेबसाइट खुद ही फोटो को ट्रेंड में लाकर सेल कर देगी। यदि आपकी फोटो बिक जाती है तो आपको यहां से $50 से लेकर $200 तक आसानी से मिल जाते हैं।

अब आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल लोग Maitrei, Food, Tools, Travel वाली फोटो के बहुत शौकीन होते हैं। यह फोटो बहुत ही कम समय में बिक जाती हैं। मैं आपको कुछ ऐसे ही एप्लीकेशन और वेबसाइट के बारे में बताऊंगा, जिस पर आप अपनी फोटो को अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

Alamy – Photo Sell Kerni Wali Website

यह फोटो सेलिंग वेबसाइट है जो दुनिया में फोटो सेल करने के लिए जानी जाती है। आप इस वेबसाइट पर अपनी फोटो को अपलोड करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर इस वेबसाइट की बात करें तो यहां पर करीब 1.5 करोड़ से भी अधिक लोगों ने अपनी फोटो को सेल और buy किया हुआ है। यहां पर अपनी फोटो को सेल करने के लिए सबसे पहले आपको alamy पर अकाउंट बनाना होता है। अकाउंट बनाने के लिए आप जीमेल आईडी और मोबाइल नंबर का प्रयोग कर सकते हैं।

अकाउंट बनाने के बाद आपको फोटो अपलोड करने का ऑप्शन मिल जाता है। आप फोटो अपलोड वाली सेक्शन पर क्लिक करके फोटो को अपलोड करें। इसके बाद यह फोटो रिव्यू में चली जाती है। alamy कंपनी की टीम उस फोटो को वेरीफाई करती है। यदि आपके द्वारा खींची गई  फोटो यूनिक होती है तो कंपनी अपनी वेबसाइट पर शो करने लगती हैं।

यहां से आप एक फोटो को 3000 से लेकर 15000 तक बेच सकते हैं। पैसे लेने के लिए आपके अकाउंट में कम से कम $200 होनी चाहिए तभी यह कंपनी विड्रोल करती हैं। इसीलिए आपके पास paypal अकाउंट होना अति आवश्यक हैं।

अलामी कंपनी फोटो सेल करने पर कितने रुपए मिलते हैं। यदि आप इस कंपनी पर अपने फोटो को सेल करते हैं तो कंपनी यूजर को 50 परसेंट का रेवेन्यू देती है उदाहरण के लिए मान लेते हैं यदि आपके फोटो $200 में बिकती है तो कंपनी आपको $100 ही देगी। सबसे अच्छी बात इस कंपनी की यह है कि यदि आप इस साइट पर नए यूजर है, तो कंपनी आपको दो साल तक सौ परसेंट रिवेन्यू देगी। 2 साल के बाद कंपनी आपको 50% रेवेन्यू देती हैं।

यह भी पढ़े : कम खर्च और अधिक मुनाफे वाले बिजनेस

Dreamstime – Sell Your Photos

यदि आपने अभी नया नया ही फोटोग्राफी करना शुरू किया है य फोटोग्राफी करने के शौकीन हैं तो आप इस वेबसाइट में काम कर सकते हैं। अन्य साइट की तुलना में यहां पर ज्यादा कंपटीशन नहीं है। आप इस वेबसाइट पर आसानी से अकाउंट बनाकर फोटो को सेल व खरीद सकते हैं।

इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना काफी आसान है। यहां पर सिर्फ आपको ईमेल आईडी से रजिस्टर करना होता है। रजिस्टर करने के बाद जीमेल आईडी को वेरीफाई करते ही आपका अकाउंट बन जाता हैं। dreamstime कंपनी की बात करे तो यहां आपको एक फोटो सेल होने पर 25% से लेकर 50% तक का ही रेवेन्यू मिलता हैं।

यदि आपको फोटो बेहतरीन और हाई क्वालिटी का होगा तो आपको 10% अलग से बोनस दिया जाता हैं। उदाहरण के लिए मान लेते हैं कि आपकी एक फोटो यदि $100 में चल होती है तो कंपनी आपको 25$ से लेकर $50 ही देगी।

Dreamstime App के मुख्य फीचर्स

कंपनी ने अपना एप्लिकेशन भी लॉन्च किया है जिस पर आप निम्न फीचर्स के लाभ ले सकते हैं।

• Real Time Sell Notification

इस पिक्चर का मतलब यह कि जैसे ही वेबसाइट पर आपकी फोटो सेट हो जाती है तो यह एप्लीकेशन तुरंत ही आपको नोटिफिकेशन दे देता है कि आपकी कितनी फोटो सेल हुई हैं।

• Easily Upload

आप इस एप्लीकेशन की मदद से आसानी से फोटो को अपलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको अपलोड वाले सेक्शन पर क्लिक करना होता है तथा यह आपको फाइल में रीडायरेक्ट कर देता हैं। सिर्फ वन टच में ही यह फोटो अपलोड हो जाता हैं। अन्य वेबसाइट की तुलना में फोटो वेरिफाई होने में अधिक समय नहीं लगता हैं।

• फोटो को अपलोड करने से पहले फोटो को किस साइज में अपलोड करना हैं इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर जानकारी करनी होगी।

Clashot – Take pics, make Money

इस वेबसाइट की बात करे तो इसको सोशल मीडिया की तरह से ही डिजाइन किया गया हैं लेकिन सोशल मीडिया और इस एप्लीकेशन में काफी अंतर हैं। क्लाशोट वेबसाइट पर फोटो को अपलोड करके उसको शेयर कर सकते हैं। आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसको शेयर कर सकते हैं। जिन लोगों को फोटो की जरूरत होती हैं, वो उन फोटो को खरीद लेते हैं।

Clashot App के मुख्य फीचर्स

• One-Click Upload

इसका मतलब यह है की आपको फोटो को अपलोड करने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही होती हैं। बस आप एक क्लिक करके अपनी फोटो को अपलोड कर सकते हैं। आपको फोटो अपलोड वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको यह फाइल मैनेजर वाले ऑप्शन पर ले जाएगा, जो भी फोटो अपलोड करनी है उसको सिलेक्ट करके अपलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

• It’s Free

इस एप में आप फ्री में फोटो को अपलोड कर सकते हैं। फोटो अपलोड करने के लिए आपको किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होता हैं। जब आपकी फोटो सेल हो जाती है तो कंपनी इसके बदले में आपको रुपए देगी।

• Easy Payment

पेमेंट लेने के लिए आपके पास Paypal और Skrill में अकाउंट बना हुआ होना चाहिए। आप इन दोनो पेमेंट के माध्यम से पैसे को आसानी से ले सकते हैं। आपके अकाउंट में यह पैसा 7 से 10 दिनों के अंदर आ जाता हैं।

• Statistical Report

इस ऑप्शन में आपको अपने अकाउंट से संबंधित सारी जानकारी मिल जाती हैं। यहां पर आपकी कितनी अर्निंग हुई है यह सभी रिपोर्ट इस ऑप्शन में देखने को मिल जाती हैं। यदि आप इस एप से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो यहां पर अपने मोबाइल के द्वारा खींची गई फोटो को अधिक से अधिक अपलोड करें ताकि आप अधिक कमाई कर सकें।

यदि आप इस वेबसाइट या एप्लीकेशन पर फोटो को अपलोड करते हैं तो आपको फोटो सेल होने के बाद 70 से 80 परसेंट रिवेन्यू दिया जाता है उदाहरण के लिए मान लेते हैं कि आपकी फोटो $100 में सेल होती है तो कंपनी आपको 70 से $80 देगी।

इसके अलावा कंपनी ने नए ऑफर को भी निकाला करती है जिसका फायदा आप ले सकते हैं। इस कंपनी की सबसे खास बात यह है की आपको हफ्ते में कम से कम एक फोटो को जरूर अपलोड करना होगा। यदि नही करते है तो आपका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े : व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमायें?

Shutterstock Contributor

यदि आप इंटरनेट पर सबसे अच्छे फोटो सेलिंग प्लेटफॉर्म को खोज रहे है तो अब आपको कही जाने की जरूरत नही हैं क्योंकि फोटो सेलिंग के मामले में इससे अच्छा प्लेटफॉर्म कोई नही हैं। यह कम्पनी मार्केट में लगभग 15 वर्षो से काम कर रही हैं। इसने अपने तक 500 मिलियन डॉलर से अभी अधिक का कंट्रीब्यूट के चुकी हैं।

शुरुआत में कंपनी ने सिर्फ वेबसाइट को लॉन्च किया था। लेकिन जब मोबाइल फोटोग्राफी बड़ी तो कंपनी ने अपना एप्लिकेशन भी लॉन्च कर दिया हैं। जिसको आप प्ले स्टोर से आसानी से इंस्टाल कर सकते हैं। एप के माध्यम से फोटो को अपलोड करके सेल भी कर सकते हैं।

Shutterstock Contributor के मुख्य फीचर्स

• Submit From Phone

जैसे ही आप अपनी फोटो को अपलोड करते हैं तो यह तुरंत ही शटरस्टॉक की वेबसाइट के सर्च लिस्ट में आनी शुरू हो जाती है जबकि अन्य वेबसाइटों में पहले फोटो रिव्यू में जाती है तब वह वेबसाइट पर प्रदर्शित होती है सबसे अच्छी बात इस प्लेटफार्म पर आप एप्लीकेशन के माध्यम से भी फोटो को अपलोड कर सकते हैं।

• Earnings & Activity

इस ऑप्शन के माध्यम से आप अपनी कमाई के बारे में जानकारी ले सकते हैं। आपने किस दिन कितनी कमाई की है यह सब जानकारी आपको इस ऑप्शन में देख सकते हैं।

• Track Insight & Data

एप्लीकेशन के अंदर इस ऐप के माध्यम से आप अपने डैशबोर्ड के सारा डाटा को analytisck कर सकते हैं। अपने आप को पता चल जाता है कि आपकी कौन सी फोटो को कितनी बार डाउनलोड किया गया है इसकी नोटिफिकेशन आपको एप के माध्यम से दे दी जाती हैं।

• Upload on the Go

इस वेबसाइट और एप्लिकेशन की सबसे अच्छी बात यह है की आप किसी भी समय और किसी भी जगह से फोटो को अपलोड कर सकते हैं। सिर्फ आपको इस प्लेटफॉर्म पर फोटो को अपलोड करना होता है बाकी फोटो बेचने का काम शटरस्टॉक खुद ही करता हैं। जैसे ही आपकी कोई भी सेल होती है कंपनी ऑटोमैटिक क्रेडिट आपके बैंक में एड कर देती हैं। इस वेबसाइट से पेमेंट लेने के लिए आपके अकाउंट में कम से कम 100$ होना चाहिए।

अन्य वेबसाइट से तुलना की जाए तो आप इस वेबसाइट से फोटो सेल करके महीने के 20 से 25000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं। इसके लिए आपके अपने मोबाइल से यूनिक फोटो को खींचना होता हैं। साथ ही आपकी फोटो की क्वालिटी पर भी विशेष ध्यान देना होगा।

Snapwire – Sell Your Photos

यह एप्लीकेशन भी फोटो सेलिंग का एक ऑल्टरनेटिव है जिसमे आप अपनी फोटो को खीच कर सेल कर सकते हैं। अन्य वेबसाइट की तुलना में इस वेबसाइट पर यदि आपकी फोटो अप्रूव हो जाती है तो जो भी व्यक्ति आपकी फोटो को डाउनलोड करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे।

ऐसा जरूरी नही है की जब आपको फोटो सेल होगी तभी आपको पैसा मिलेगा। बस इसके लिए आपको बेहतरीन क्वालिटी की फोटो को अपलोड करना होगा।

आप इस एप को प्ले स्टोर से इंस्टाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें अलग तरह से इनकम होती है तो कंपटीशन भी अधिक होता हैं।

Gretty Images

ग्रेटी इमेज भी एक फोटो सेलिंग वेबसाइट हैं। यह वेबसाइट काफी पुरानी हैं। फोटो अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट से अप्रूवल लेना होगा। अप्रूवल लेना बहुत आसान हैं। सबसे पहले वेबसाइट पर आपको अकाउंट बनाना होता हैं। अकाउंट को बनाने के लिए आपको जीमेल और मोबाइल नंबर का प्रयोग करना होता हैं।

यदि आपकी फोटो इस वेबसाइट पर सेल होती हैं तो कंपनी आपको 20% रेवेन्यू ही देती हैं। जैसे ही आप फोटो को अपलोड करते है तुरंत ही वेबसाइट आपको अप्रूवल दे देती हैं। प्ले स्टोर से आप इस कंपनी के एप को भी इंस्टाल कर सकते हैं।

FAQ

फोटो सेल करके कितनी कमाई की जा सकती हैं?

यदि आपको फोटो खींचने का शौक है और आप बेहतरीन फोटो को खींचते है तो आप फोटो सेलिंग करके महीने के आराम से 30 से 40,000 रुपए आराम से कमा सकते हैं।

फोटो सेल करने के लिए कौन सी वेबसाइट अच्छी हैं?

इस लेख में हमने आपको सभी अच्छी वेबसाइट के बारे में बताया है जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं।

फोटो सेल कौन कर सकता हैं?

कोई भी नागरिक जो फोटो को खीच लेता है वो फोटो को अपलोड और उसको सेल करके पैसा कमा सकता हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं? ( Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye) इसके बारे में जानकारी दी हैं। इन प्लेटफॉर्म पर फोटो को कैसे अपलोड करना है इसके बारे में भी बताया हैं। आशा करता हु यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

यह भी पढ़े :

करियर काउंसलिंग का बिज़नेस कैसे करें?

गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए?

बिना पैसे लगाए घर बैठे बिजनेस कैसे करें?

रोज पैसे कैसे कमाए?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here