फ्रीलांसर क्या होता है और फ्रीलांसर कैसे बने?

आज के समय में बहुत सारे लोग फ्रिलासिंग करके महीने की अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने फ्रीलांसर शब्द सुना तो है लेकिन उन्हें नहीं पता कि फ्रीलांसर क्या होता है (Freelancer Meaning in Hindi) और फ्रीलांसर का काम क्या होता है?

यदि आपके मन में भी ऐसा कोई प्रश्न है तो यह लेख आपके लिए जानकारी पूर्ण है। क्योंकि आज के इस लेख में हमने फ्रिलांसर क्या होता है, फ्रिलांसर कौन बन सकता है और फ्रिलांसिंग का काम कैसे शुरू करे से संबंधित सारी जानकारी दी है।

आज के इस डिजिटल ऑनलाइन समय में फ्रीलांसर शब्द काफी कॉमन हो चुका है। क्योंकि आज के ऑनलाइन समय में लगभग ज्यादातर लोग घर बैठे ऑनलाइन काम कर रहे हैं और फ्रिलांसिंग का काम ऑनलाइन वर्क से ही संबंधित है।

फ्रीलांसर क्या होता है? (Freelancer Meaning in Hindi)

फ्रीलांसिंग स्कील बेस्ड जॉब होता है, जिसमें व्यक्ति अपने स्कील के अनुसार वर्क ढूंढता है और उस वर्क को कंप्लीट करने के बदले में पैसे चार्ज करता है।

फ्रीलांसिंग का काम करने वाले व्यक्ति को फ्रीलांसर कहते हैं, जो किसी विशेष कंपनि या फर्म के लिए काम नहीं करता है। इसमें वह बिना किसी के कंट्रोल अपनी इच्छा से कार्य करता है। इसीलिए उसे फ्रीलांसर कहा जाता है।

क्योंकि इसमें व्यक्ति पूरे तरीके से मुक्त रहता है। इसमें व्यक्ति काम करने का समय और चार्ज खुद निश्चित करता है। इस तरह यदि कोई व्यक्ति अपने स्किल के अनुसार घर बैठे पैसे कमा रहा है तो वह फ्रीलांसर कहलाएगा।

आज के समय में बहुत से लोग अपने रेगुलर काम के अतिरिक्त फ्रीलांसर के तौर पर पार्ट टाइम भी काम करते हैं, जिससे उनका अतिरिक्त आय अर्जित हो जाता है। हालांकि कुछ लोग फूल टाइम फ्रिलांसर भी होते हैं।

फ्रीलांसिंग के अंतर्गत कौन कौन से काम होते हैं?

फ्रिलांसिंग के अंतर्गत बहुत सारे काम होते हैं। आपको इसमें एक विस्तृत फील्ड मिल जाता है। आप अपने मनपसंद और जिस भी फील्ड में माहिर है, उससे संबंधित आप फ्रीलांसिंग का काम शुरू कर सकते हैं।

फ्रिलांसिंग के अंतर्गत निम्नलिखित कार्य शामिल है:

  • Content writer
  • Copywriter
  • Transcriptionist
  • Proofreader
  • Graphic designer
  • Virtual Assistant (VA)
  • Scopist
  • Video Editor
  • Photographer / Videographer
  • Data entry clerk
  • Basic website developer
  • Social media manager

फ्रीलांसर बनने के लिए जरूरी चीजें

यदि आप एक फ्रिलांसर बनकर अतिरिक्त आय अर्जित करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ सामान्य चीजें होनी जरूरी है, जिसके बिना आप फ्रिलासिंग नहीं कर सकते हैं।

फ्रिलासिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास लैपटॉप या स्मार्टफोन होना जरूरी है। इसके साथ ही इंटरनेट कनेक्शन होना भी जरूरी है। इसके अतिरिक्त आपका खुदका इमेल आईडी और बैंक अकाउंट भी होना चाहिए।

फ्रीलांसर बनने के लिए योग्यता

फ्रीलांसिंग कोई एक क्षेत्र से संबंधित नहीं है, जिसमें माहिर व्यक्ति ही फ्रीलांसर बन सकता है। बल्कि फ्रीलांस में विस्तृत फील्ड शामिल है, जिसके कारण फ्रीलांसर बनने का अवसर हर किसी के पास है।

जिसके पास जो भी कला है, वह उस कला का प्रयोग करके फ्रीलांसर बन सकता है। उदाहरण के लिए यदि आपको लिखने का शौक है तो आप फ्रीलांस कंटेंट राइटर बन सकते हैं। वहीं यदि आप वेबसाइट डिज़ाइनर है तो आप फ्रिलांसर के अंतर्गत वेबसाइट डिजाइन का काम भी कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आपको गीत लिखने, कहानी लिखने का शौक है या आपको ग्राफिक डिजाइनिंग आती है तो आप उस तरह के भी ऑनलाइन बेस्ड वर्क पा सकते हैं। इस तरह फ्रिलासिंग के अंतर्गत आपको कई सारी क्षेत्र मिल जाते हैं।

फ्रीलांसिंग का काम पाने के तरीके

अब जब आपको पता चल चुका है कि फ्रीलांसर क्या होता है और फ्रिलांसर कौन बन सकता है तो अब सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न है कि फ्रिलांसिंग का काम कैसे पाएं?

फ्रिलासिंग का काम पाने के कई सारे तरीके हैं। इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट मौजूद है, जो फ्रीलांसिंग का काम ऑफर करती है। उनमें से कुछ वेबसाइट इस प्रकार है:

  • Freelancer
  • Fiverr
  • Upwork
  • LinkedIn
  • PeopePerHour

उपरोक्त वेबसाइट के अतिरिक्त भी कई वेबसाइट है लेकिन यह वेबसाइट काफी लोकप्रिय हैं और इनके एप्लीकेशन भी हैं। इन वेबसाइट या एप्लीकेशन पर आपको सबसे पहले अपने ईमेल आईडी के जरिए अकाउंट बनाना होता है और उसके बाद वहां पर आपको गिग्स तैयार करने होते हैं।

हालांकि जरूरी नहीं कि इस वेबसाइट पर आपको तुरंत काम मिल जाएंगे, आपको कुछ समय के लिए इंतजार करना पड़ता है। यदि किसी क्लाइंट को आपका गिग्स पसंद आता है तो वे आपको काम का ऑफर देते हैं।

यदि आप बिना इंतजार किए तुरंत फ्रिलांसिंग का काम पाना चाहते हैं तो इसका दूसरा तरीका टेलीग्राम है। टेलीग्राम फ्रिलांसिंग का काम पाने का बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

यहां पर आपको फ्रिलांसिंग से संबंधित कई सारे ग्रुप मिल जाते हैं, जिनमें आपको ज्वाइन करना होगा और वहां पर आपको अपने स्कील के बारे में बताना होगा।

आपके स्कील और चार्जेस के अनुसार वहां पर आपको क्लाइंट के द्वारा काम मिल जाता है। यदि उन्हें आपका काम पसंद आता है तो लंबे समय तक वे आपको काम देते हैं।

FAQ

एक फ्रीलांसर कितना कमा सकते हैं?

फ्रीलांसिंग से कमाई की कोई सीमा नहीं है। इसमें व्यक्ति फुल टाइम और पार्ट टाइम दोनों तरह से काम करता है। आप अपने स्कील में जितने माहिर है, आपको उस हिसाब से ज्यादा पैसे मिलते हैं। बहुत से ऐसे फ्रीलांसर हैं, जो 6 से 7 घंटा हर दिन काम करके महीने के 30 से 40 हजार भी कमा रहे हैं।

फ्रीलांसर वर्क क्या है?

फ्रीलांसिंग घर बैठे ऑनलाइन बेस्ड वर्क होता है, जिसमें व्यक्ति किसी एक संगठन के लिए काम ना करके वह कई सारे ग्राहकों को अपने स्कील के जरिए सेवा प्रदान करता है और उसके बदले में पैसे लेता है।

फ्रीलांसिंग करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करते हुए क्लाइंट को काम टाइम पर सबमिट कर देना चाहिए। फ्रीलांसिंग के काम में आप जितना अच्छा काम करेंगे, आपको उतना ही ज्यादा काम मिलता है।

निष्कर्ष

फ्रीलांसिंग बहुत विस्तृत फिल्ड है, जहां पर व्यक्ति अपने स्कील के अनुसार काम ढूंढ सकता है और यहां पर वह पार्ट टाइम काम करके अच्छी कमाई कर सकता है।

हालांकि बहुत से लोग फुल टाइम भी फ्रीलांसिंग करते हैं। आज के समय में फ्रीलांसिंग पढ़ाई के साथ अपने खर्चे निकालने के कमाई का बहुत ही लोकप्रिय और बेहतरीन स्त्रोत बन चुका है।

हमें उम्मीद है कि इस लेख के जरिए आपको फ्रीलांसिंग से संबंधित सारी जानकारी (Freelancer Meaning in Hindi) मिल गई होगी। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़े

रोज पैसे कैसे कमाए? (30+ आसान तरीके)

ब्लॉगर क्या है और ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाएं?

वर्डप्रेस क्या है और वर्डप्रेस से पैसा कैसे कमाएं?

सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here