फ्री में आईपीएल कैसे और कहां देखें?

IPL Free Me Kaise Dekhe: क्रिकेट का महाकुंभ कहां जाने वाला आईपीएल 23 मार्च से ही चालू है और अब तक आईपीएल के कई सारे मैच हो चुके हैं। अगर आप भी आईपीएल के दीवाने हो और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप आखिर free me ipl kaise dekhe तो कोई बात नहीं।

आज हम आपको अपनी इस महत्वपूर्ण लेख के जरिए फ्री में आईपीएल देखने के अनेकों कार्य कर तरीके के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। वैसे तो ज्यादातर आईपीएल देखने के लिए आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। परंतु यहां पर कुछ ऐसे भी तरीके बताए गए हैं, जिनका उपयोग करके बिल्कुल फ्री में आप घर बैठे आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग को देख सकते हो।

free me ipl kaise dekhe
free me ipl kaise dekhe

अगर आप आईपीएल मैच के सहारे लाइव स्ट्रीमिंग को देखना चाहते हो तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए। क्योंकि हमने इस लेख में फ्री में आईपीएल देखने के बेस्ट और आसान तरीकों के बारे में वर्णन किया हुआ है।

फ्री में आईपीएल कैसे और कहां देखें? | IPL Free Me Kaise Dekhe

विषय सूची

फ्री में आईपीएल देखने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आपको फ्री में आईपीएल देखना है तो आपको कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए तो चलिए आगे जानते हैं कि फ्री में आईपीएल देखने के लिए हमें किन-किन चीजों की रिक्वायरमेंट होगी, जिसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से समझाइए गई है।

  • फ्री में आईपीएल देखने के लिए आपके पास लैपटॉप, स्मार्टफोन या फिर टेबलेट होना चाहिए।
  • फ्री में आईपीएल देखने के लिए आपके पास इंटरनेट की कनेक्टिविटी होनी चाहिए।
  • फ्री में आईपीएल देखने के लिए आपके पास फ्री में आईपीएल दिखाने वाले एप्स होनी चाहिए।
  • आपके पास फ्री में आईपीएल देखने वाले एप्स का अकाउंट होना चाहिए।
  • इसके अलावा फ्री में आईपीएल दिखाने वाले एप्स का यूज करना आपको पूरी तरीके से मालूम होना चाहिए तभी आप फ्री में आईपीएल देख सकोगे।

फ्री में आईपीएल कैसे देखें?

वैसे तो फ्री में आईपीएल दिखाने वाले कई सारे ऐप मौजूद है और आप उनका यूज कर सकते हो। परंतु ज्यादातर लोग डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन लेकर ही आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग देखने का आनंद उठाते हैं।

परंतु अगर आप डिजनी प्लस हॉटस्टार का अगर सब्सक्रिप्शन नहीं लेना चाहते तो कोई बात नहीं। यहां पर हमने कई सारे फ्री में आईपीएल देखने की तरीकों एवं एप्लीकेशन के बारे में विस्तार से स्टेप बाई स्टेप जानकारी प्रदान की हुई है।

टाटा प्ले ऐप में आईपीएल कैसे देखें?

अगर आपके पास टाटा प्ले का सेट टॉप बॉक्स है तो आप टाटा प्ले के ऑफिशल एप्लीकेशन का यूज करके बड़े ही आसानी से फ्री में 2022 आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग को देख सकते हो। बशर्ते आपके टाटा प्ले में कोई भी स्पोर्ट्स का चैनल सब्सक्राइब होना चाहिए।

अगर आपने टाटा प्ले में स्पोर्ट्स चैनल का सब्सक्रिप्शन लिया हुआ है तो आप अपने टाटा प्ले ऑफिशियल ऐप में एक साथ चार लोगों को आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग दिखा सकते हो। इसके लिए आपको अपने टाटा प्ले के एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा और अपने उसी आईडी द्वारा लॉगइन करना होगा, जो आपके टाटा प्ले कर सेट टॉप बॉक्स में दी गई है।

डिजनी प्लस हॉटस्टार में फ्री में आईपीएल कैसे देखें?

अगर आपको डिजनी प्लस हॉटस्टार पर फ्री में आईपीएल की स्ट्रीमिंग को देखना है तो आपके पास एयरटेल या फिर जिओ कंपनी का कोई भी सब्सक्रिप्शन वाला प्लान लेना होगा। मतलब कि एयरटेल में और जियो में वही मोबाइल का रिचार्ज करना है, जिसमें आपको डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन भी फ्री में दिया जाता है।

अगर आप ऐसा करते हो तो आप बिल्कुल फ्री में डिजनी प्लस हॉटस्टार का यूज करके आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हो। आपको अपने उसी एयरटेल या फिर जिओ के मोबाइल नंबर के माध्यम से डिजनी प्लस हॉटस्टार में अकाउंट बनाना होगा, जिसका आपने रिचार्ज किया होगा फिर आप बिल्कुल फ्री में आई पी एल 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हो।

जिओ टीवी में फ्री आईपीएल मैच कैसे देखें?

अगर आप जिओ टीवी में फ्री आईपीएल की स्ट्रीमिंग देखना चाहते हो तो आपके पास जिओ के मोबाइल नंबर पर कोई भी डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन वाला प्लान रिचार्ज होना चाहिए। आप ₹499 और ₹719 वाले प्लान का चुनाव कर सकते हो और इस प्लान को अपने फोन में रिचार्ज कर सकते हो।

जैसे ही आप इनमें से कोई भी प्लान का रिचार्ज करते हो वैसे ही आपको डिजनी प्लस हॉटस्टार का भी सब्सक्रिप्शन फ्री में मिल जाता है। अब आपको अपने जिओ के मोबाइल नंबर के जरिए डिजनी प्लस हॉटस्टार में अकाउंट बना लेना है और ऑफिशियल ऐप में लॉगिन हो जाना है। फिर आप बड़े ही आसानी से आईपीएल 2022 के प्रत्येक मैच की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हो।

ओरियो टीवी के जरिए फ्री में आईपीएल कैसे देखें?

ओरियो टीवी एक ऐसी एप्लीकेशन है, जहां पर आपको अनेकों प्रकार के इंटरटेनमेंट से संबंधित चैनल और अन्य बेहतरीन विकल्प इस्तेमाल करने को मिल जाते हैं। आप सबसे पहले गूगल में जाकर ओरियो टीवी एपीके लिखकर सर्च करें। फिर आपको कई सारी वेबसाइट पर रिजल्ट दिखाई देगा और आप पहली वाली वेबसाइट पर क्लिक कर दें।

पहली वाली वेबसाइट पर क्लिक करने के पश्चात आपको यहां पर ओरियो टीवी का एपीके एप डाउनलोड करने का लिंक मिल जाएगा और आप इस लिंक का यूज करके अपने फोन में ओरियो टीवी बड़ी ही आसानी से फ्री में स्टाल कर सकते हो।

एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको इसमें अपना अकाउंट बना लेना है और अब आपके सामने इसका होम इंटरफ़ेस दिखाई देगा और यहां पर आपको अलग-अलग कैटेगरी भी देखने को मिल जाएगी, जिसमें से आपको स्पोर्ट्स वाली कैटेगरी का चुनाव कर लेना है और अब यहां पर जितने भी लाइव मैचेस हो रहे होंगे, उनकी लिस्ट आपको दिखाई देगी।

अब आपको यहां पर आईपीएल वाले चैनल का चुनाव कर लेना है और जैसे ही आप इतना प्रोसेस कंप्लीट करते हो वैसे ही आपके सामने आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो जाती है।

वीडियोबडी के जरिए आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग कैसे देखें?

यह एप्लीकेशन भी बेस्ट एप्लीकेशन है आईपीएल के लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए। इतना ही नहीं आप इस एप्लीकेशन का यूज करके यूट्यूब वीडियो को भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हो। आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए आपको सबसे पहले गूगल के सर्च बॉक्स में चले जाना है और वहां पर वीडियो बडी लिखकर सर्च कर देना है।

जैसे ही आप इतना लिखकर सर्च करोगे वैसे ही आपके सामने कई सारी एपीके डाउनलोडिंग की फैसिलिटी प्रदान करने वाली वेबसाइट की लिस्ट दिखाई देगी और आपको इसमें से किसी भी वेबसाइट पर क्लिक करके इसका ऑफिशल एप्लीकेशन अपने फोन में डाउनलोड कर लेना है।

इतना कर लेने के पश्चात आपके सामने एप्लीकेशन ओपन हो जाएगी और यहां पर आपको अनेकों प्रकार के कैटेगरी दिखाई देगी, जिसमें से आपको स्पोर्ट्स वाली कैटेगरी का चुनाव करना है और आपके सामने यहां पर अलग-अलग चल रहे स्पोर्ट्स लाइव स्ट्रीमिंग की लिस्ट दिखाई देगी।

यदि उस समय आईपीएल का लाइव स्ट्रीम चल रहा होगा तो आपको वहां पर इसका भी विकल्प देखने को मिल जाएगा और आप इस विकल्प पर क्लिक करके आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग बड़ी ही आसानी से देख सकते हो।

थोप टीवी के जरिए आई पी एल 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग कैसे देखें?

थोप टीवी भी बेस्ट एप्लीकेशन है। आपको इस एप्लीकेशन के अंदर अनेकों प्रकार के इंटरटेनमेंट के विकल्प देखने को मिल जाते हैं। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन के अंदर आपको वेब सीरीज और लेटेस्ट मूवी एवं टीवी सीरियल टीवी लाइव स्ट्रीमिंग देखने को मिल जाती है।

इसके अलावा आपको इस एप्लीकेशन में चल रहे स्पोर्ट्स टूर्नामेंट को भी देखने का बेहतरीन ऑप्शन मिलता है। सबसे पहले आपको यह एप्लीकेशन गूगल के सर्च बॉक्स में जाकर इसका एपीके डाउनलोड कर लेना है और इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

एप्लीकेशन ओपन हो जाने के पश्चात आपको यहां पर अनेकों प्रकार के कैटेगरी दिखाई देंगे और आपको इनमें से स्पोर्ट्स टूर्नामेंट वाले ऑप्शन का चुनाव कर लेना है। यदि उस समय कोई भी आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग चल रही होगी तो आपको वहां पर इसका हाईलाइट ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आई पी एल 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग को बड़ी ही आसानी से फ्री में देख सकते हो।

फेसबुक ऐप के जरिए फ्री में आई पी एल 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग कैसे देखें?

सबसे पहले आपको अपने फोन में फेसबुक ऐप इंस्टॉल कर लेना है और आपको इस एप्लीकेशन में अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बना लेना है। फेसबुक में अकाउंट बना लेने के पश्चात आपको फेसबुक एप्लीकेशन को ओपन करना है और अब आपको यहां पर फेसबुक के ऑफिशियल एप्लीकेशन में ऊपर सर्च बॉक्स दिखाई देगा और आपको इस सर्च बॉक्स में आईपीएल लाइव लिखना है और सर्च कर देना है।

जैसे ही आप सर्च करोगे वैसे ही आपके सामने अनेकों प्रकार के लाइव स्ट्रीमिंग की वीडियोस दिखाई देने लगेंगे। अब आप इनमें से किसी भी लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो पर क्लिक कर सकते हो और जैसे ही आप उस पर क्लिक करोगे वैसे ही आप आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग को बिल्कुल फ्री में फेसबुक के माध्यम से देख सकोगे।

क्योंकि फेसबुक पर कई सारे लोग आईपीएल की फ्री में लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं और इस प्रकार से आप भी फेसबुक का इस्तेमाल करके आईपीएल के प्रत्येक मैच को फ्री में देख सकते हो।

सोनी लिव ऐप के जरिए फ्री में आईपीएल कैसे देखें?

जैसा कि हम सभी लोग भलीभांति से जानते हैं कि सोनीलिव ऐप में हमें अनेकों प्रकार के इंटरटेनमेंट ऑप्शन प्रदान किए जाते हैं और इतना ही नहीं इस एप्लीकेशन में सभी महत्वपूर्ण स्पोर्ट्स को भी लाइव दिखाया जाता है। सोनी लीव एप्लीकेशन में आई पी एल 2022 की भी स्ट्रीमिंग की जा रही है।

अगर आपने सोनी लिव एप को अपने फोन में इंस्टॉल किया हुआ है तो आपको इस एप्लीकेशन में आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग देखने का ऑप्शन मिल जाएगा और आप इस ऑप्शन का चुनाव करके बड़ी ही आसानी से आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हो।

एयरटेल एक्सट्रीम में आई पी एल 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग कैसे देखें?

अगर आपके पास एयरटेल की सिम है और आप एयरटेल स्ट्रीम एप्लीकेशन का यूज करते हो तो ऐसे में आप इस एप्लीकेशन में भी आई पी एल 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हो। एयरटेल के कई सारे रिचार्ज प्लान में एयरटेल एक्सट्रीम का फ्री एक्सेस दिया जाता है।

एक बार आप अपने एयरटेल के नंबर को रिचार्ज करने से पहले एयरटेल एक्सट्रीम का फ्री एक्सेस किस रिचार्ज प्लान के अंतर्गत दिया जा रहा है, इसका जांच करें और उसी अनुसार अपने मोबाइल फोन का रिचार्ज करें। जैसे ही आप इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेते हो वैसे ही आपको अपने एयरटेल एक्सट्रीम एप्लीकेशन को फोन में ओपन कर लेना है।

अब यहां पर आपको सपोर्ट कैटेगरी का भी ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले कैटेगरी पर क्लिक करके अनेकों प्रकार के स्पोर्ट्स चैनल की लिस्ट को देख पाएंगे। अब आपको उस स्पोर्ट्स चैनल का चुनाव करना है, जिस पर आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग की जा रही है।

जैसे ही आप इतना प्रोसेस कंप्लीट करते हो वैसे ही आप एयरटेल एक्सट्रीम ऐप के जरिए आई पी एल 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग को बड़ी ही आसानी से देख पाते हो।

क्रिकबज एप्लीकेशन के जरिए आईपीएल की लाइव स्ट्रीम कैसे देखें?

क्रिकबज क्रिकेट से संबंधित सभी प्रकार के अपडेट और लाइव स्कोर से संबंधित जानकारी हमें बिल्कुल फ्री में उपलब्ध करवाता है। अगर आप क्रिकबज एप्लीकेशन के माध्यम से आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग देखना चाहते हो तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आपको आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो फॉर्मेट में तो नहीं बल्कि लाइव स्कोर फॉर्मेट में बॉल बाई बॉल जरूर देखने को मिल जाएगी।

इसमें आपको हिंदी कमेंट्री देखने को भी आसानी से मिल जाएगी। बस आपको इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है। इतना करने के पश्चात आपको आई पी एल 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग का लाइव स्कोर बॉल बाय बॉल दिखाने लगेगा और आप इस ऐप का यूज करके आईपीएल के सभी लेटेस्ट इसको अपडेट की जानकारी फ्री में देख सकते हो।

गूगल के जरिए आई पी एल 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग कैसे देखें?

इसके लिए आप अपने फोन में गूगल की ऑफिशियल एप्लीकेशन का या फिर आप अपने सीधे फोन के ब्राउजर का इस्तेमाल करके गूगल के ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है और अब आपको यहां पर गूगल के सर्च बॉक्स में आय पी एल 2022 लाइव लिखना है।

जैसे ही आप इतना लिखते हो और सर्च बटन पर क्लिक कर देते हो वैसे ही आपको गूगल चल रहे आईपीएल की लाइव स्कोर को दिखाने लगेगा और आप इस प्रकार से बिल्कुल फ्री में गूगल का यूज करके आई पी एल 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग मैच का स्कोर देख सकते हो।

FAQ

आईपीएल का आज लाइव मैच कैसे देखें?

आईपीएल का आज लाइव मैच देखने के लिए आप ओरियो टीवी और थोप टीवी का यूज कर सकते हो।

आईपीएल का लाइव स्कोर कैसे देखें?

आईपीएल का लाइव स्कोर देखने के लिए आप गूगल और क्रिकबज का यूज कर सकते हो।

ऑनलाइन फ्री आईपीएल किस ऐप में देखें?

ऑनलाइन फ्री आईपीएल देखने के लिए आप Oreo Tv, Video Buddy, ThopTV, Twitch और Tata Play आदि।

डिजनी प्लस हॉटस्टार में फ्री आईपीएल कैसे देखें?

डिजनी प्लस हॉटस्टार में फ्री आईपीएल देखने के लिए आप एयरटेल का कोई भी या फिर जिओ का कोई भी डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन मिलने वाले रिचार्ज प्लान का यूज करके अपना फोन रिचार्ज कर लेना है। इसके बाद आपको अपने उसी नंबर का यूज करके डिजनी प्लस हॉटस्टार में लॉगिन कर लेना है। फिर आप बड़ी ही आसानी से फ्री में डिजनी प्लस हॉटस्टार ऐप में जाकर आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग को देख सकते हो।

क्या फेसबुक में भी हम आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं?

जी हां, बिल्कुल आप फेसबुक ऐप में भी जाकर आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हो और इसका प्रोसेस हमने लेख में बताया हुआ है।

निष्कर्ष

इस महत्वपूर्ण लेख में आईपीएल फ्री में कैसे देखें (free me ipl kaise dekhe), फ्री में आईपीएल देखने वाला ऐप, आईपीएल मैच लाइव कैसे देखें आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की इस विषय पर यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल साबित होगी।

अगर आपको फ्री में आईपीएल देखने के तरीकों (IPL Free Me Kaise Dekhe) पर प्रस्तुत किया गया यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए बार-बार कहीं और भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। हम आपके द्वारा दिए क्या प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

यह भी पढ़े

शिक्षण क्या है?, शिक्षण का अर्थ, परिभाषा और प्रकार

सोशल मीडिया क्या है? इसके प्रकार, फायदे और नुकसान

वैवाहिक जीवन को खुशहाल कैसे बनाएं?

दुनिया के चौकाने वाले अनसुलझे रहस्य

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here