Tik Tok जैसा Indian App कौन सा है?

TikTok Jaisa Indian App Kaun Sa Hai: नमस्कार दोस्तों, पिछले साल भारत सरकार ने हमारी जानकारी की सुरक्षा को देखते हुए बहुत सारे चाइनीज ऐप्स भारत में बैन कर दिये गये थे। इन ऐप्स की लिस्ट में बहुत ही लोकप्रिय ऐप्स भी शामिल थे, जिनमें टिक टॉक, विगो वीडियो, लाइक, UC Browser आदि शामिल थे।

इन सभी ऐप्स के भारत में करोड़ो यूजर्स थे। जैसे ही ये ऐप्स भारत में बैन हुए इनके यूजर्स तुरंत ही इनके जैसे ऐप्स खोजने में लग गये जैसे TikTok Jaisa Indian App Konsa Hai आदि।

TikTok Jaisa Indian App Kaun Sa Hai
TikTok Jaisa Indian App Kaun Sa Hai

यदि आप भी इन लोगों में से आते हैं और आप भी टिक टॉक जैसे भारतीय एप्प खोज रहे हैं? (apps like tiktok) तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होने वाली है।

यहां पर हम आपको वो indian apps बताएँगे जो बिलकुल TikTok जैसे ही है (tik tok jaisa app)। ये एप्प टिकटोक के बैन होते ही मार्केट में आ गये थे और कुछ तो पहले से ही मार्केट में उपलब्ध थे। यहां पर हमने वो ऐप्स बताएं है जो लोगों के द्वारा काफ़ी पसंद किये गये है और इनकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि अब काफी टिकटोक स्टार इन ऐप्स का उपयोग करने लग गये है। ये ऐप्स एकदम भारतीय है और इन्हें भारत में ही बनाया गया है। यदि आपको ये ऐप्स पसंद आते है तो आप इन्हें प्रयोग में ले सकते है।

टिकटोक जैसा इंडियन ऐप कौन सा है?

यदि आप बैन हुए Apps को यूज़ करते थे तो और अब आप भारत का एप्प यूज़ करना चाहते है। तो इस पोस्ट में मैं आपको शोर्ट वीडियो शेयरिंग की केटेगरी के कुछ ऐप्स के बारे में बताऊंगा, जो Made In India App है और भारत में काफी वायरल हो रहे है और टिकटोक स्टार भी अब इन ऐप्स को यूज़ करने लग गये है।

TikTok Jaisa Indian App List

  • Mx Taka Tak
  • Moj
  • Roposo
  • Josh
  • Chingari
  • Share Chat
  • Changa

Mx Taka Tak

Mx Taka Tak को हमने अपनी लिस्ट में पहले स्थान पर रखा है। हमारे पहले स्थान पर रखने का एक ही कारण है कि टिकटोक के बैन हो जाने के बाद लगभग सभी टिकटोक स्टार इस पर को यूज़ करने लग गये है और इन पर शोर्ट वीडियो भी बनाने लग गये है।

हमारे में से ऐसे कई लोग होंगे जो Mx Player को यूज़ करते होंगे और कई ने किया होगा। Mx Player भारत में बहुत ही लोकप्रिय है। Mx Player बनाने वाली कंपनी MX Media (formerly j2 interactive) ने ही Mx Taka Tak को भी बनाया है। जब Mx Taka Tak को बनाया गया है तब से ही लोग इसे काफी पसंद कर रहे है।

MX Taka Tak
tiktok jaisa indian app

इस एप्प में आपको शॉर्ट वीडियो बनाने में बहुत अच्छे व शानदार फीचर्स मिलते है और बहुत अच्छे-अच्छे फिल्टर्स भी यूज़ करने को मिलते है। इसके साथ ही आपको Shoot & Edit, Save & Share, Music Library, 10+ Language जैसे भी कई सारे ऑप्शन मिलते हैं। जिनसे आप एक प्रोफेशनल वीडियो बना सकते हैं।

इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर में 100 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड कर दिया है और इसकी रेटिंग भी 4.1 है, जो कि एक अच्छी रेटिंग है। इस एप्प की साइज़ 52MB है, जिसे आप बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Read Also: सैमसंग किस देश की कंपनी है?

Moj

हमने शोर्ट वीडियो शेयरिंग की केटेगरी के एप्प की लिस्ट में मौज ऐप को दूसरे स्थान पर रखा है। सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म SharChat के द्वारा इस एप्प को बनाया गया है। इस एप्प के जरिये आप अपना टैलेंट एक शोर्ट वीडियो के द्वारा बता सकते हैं। इस एप्प में आपको 15 से भी अधिक भाषा देखने को मिलेगी।

यदि आप Short Video प्लेटफॉर्म खोज रहे है तो आपके लिए मौज एप्प मदद कर सकता है। इस एप्प में आपको वीडियो एडिट करने के लिए Stickers और Full Camera Filters के साथ ही अन्य बहुत सारे फिल्टर्स भी मिलते है। आप इन फिल्टर्स और फीचर्स की मदद से एक अच्छा और शानदार वीडियो बना सकते हैं।

Moj
tik tok jaisa indian app

आप वीडियो एडिट करने के साथ ही इस एप्प पर डांस, स्पोर्ट्स, कॉमेडी, फूड आदि जैसे वीडियो भी खोज सकते हैं और आप सिर्फ एक क्लिक में ही अपने वीडियो को अपलोड कर सकते हैं और साझा भी कर सकते हैं।

इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर में 100 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड कर दिया है और इसकी रेटिंग भी 4.3 है, जो कि एक अच्छी रेटिंग है। इस एप्प की कुल साइज़ 96MB है, जिसे आप बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Roposo

टिक टॉक के जैसा ही Roposo भी एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप है, जो Tik Tok का एक अच्छा अल्टरनेटिव है। रोपोसो में आप अपने फनी और मनोरंजन के वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। रोपोसो भारत की लगभग सभी भाषाओं को सपोर्ट करता है जैसे हिंदी, पंजाबी, बंगाली, तेलुगू, तमिल, आसामी आदि। टिकटोक जैसे ही बैन हुआ तो रोपोसो के काफी यूजर्स बढ़े।

रोपोसो एप्प आपकी जानकारी किसी के भी साथ में शेयर नहीं करता हैं। इसलिए आप बिना किसी समस्या के इस एप्प का उपयोग कर सकते हैं। यूजर्स के लिए रोपोसो में काफी अच्छे अच्छे फीचर जोड़े गये है। जिससे आप जिस केटेगरी को सलेक्ट करोगे, आपको उस केटेगरी के ही वीडियो दिखाई देंगे। रोपोसो एप्प में आप स्टैंड-अप कॉमेडी के वीडियो भी देख सकते हैं।

Roposo
इंडिया टिक टॉक एप्स

Roposo App में आप अपने वीडियो को अच्छे से एडिट करके पोस्ट करने के साथ ही शेयर भी कर सकते है और किसी दूसरे के साथ डुएट भी कर सकते हैं। इस एप्प की एक खास बात यह भी है की आप वीडियो देखने के साथ ही पैसे भी कमा सकते हैं।

आपको इसमें पैसे कॉइन को इकट्ठा करने पर मिलते हैं। एक वीडियो अपलोड करेंगे तो आपको कॉइन मिलेंगे और 1000 कॉइन का एक रुपया मिलेगा। यदि आपके 5000 कॉइन हो जाते हैं तो आप इन्हें अपने Paytm Account में ट्रांस्फर कर सकते हैं ।

इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर में 100 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड कर दिया है और इसकी रेटिंग भी 4.1 है, जो कि एक अच्छी रेटिंग है। इस एप्प की कुल साइज़ 42MB है, जिसे आप बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Read Also: फ्री फायर गेम का मालिक कौन है?

Josh

अपने Dailyhunt का नाम तो सुना ही होगा। Dailyhunt एक न्यूज़ एप्प और वेबसाइट है, जिस पर न्यूज़ शेयर की जाती है। ये भारत में न्यूज़ के क्षेत्र में बहुत ही प्रचलित एप्प है। Dailyhunt ने टिक टॉक के जैसा शोर्ट वीडियो शेयरिंग एप्प लौंच किया है, जिसका नाम जोश रखा गया है।

Josh

इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर में 100 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड कर दिया है और इसकी रेटिंग भी 4.1 है, जो कि एक अच्छी रेटिंग है। इस एप्प की कुल साइज़ 41MB है, जिसे आप बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Read Also: पब्जी गेम का मालिक कौन है?

Chingari

Chingari App काफी लोकप्रिय एप्प है जिसे 2018 में लौंच किया गया था। इस एप्प पर आपको हमेशा नये-नये WhatsApp Status के साथ ही वायरल वीडियो भी देखने को मिलते हैं। चिंगारी एप्प में आप गेम भी खेल सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं। इस एप्प पर वीडियो अपलोड करने के बाद वीडियो पर व्यू आने पर आपको कॉइन मिलते है। जिसे बाद में आप Redeem कर सकते हैं।

शॉर्ट वीडियो मेकिंग सोशल ऐप चिंगारी के डेवलपर के अनुसार चिंगारी एप्प पर हमेशा 10 हजार से भी अधिक वीडियो अपलोड किये जाते हैं। इस एप्प पर आपको अलग-अलग कैटेगरी के वीडियो मिल जायेंगे जैसे न्यूज़, एंटरटेनमेंट, रोमांटिक स्टेटस, शायरी के वीडियो, मीम्स, सुप्रभात और शुभ रात्रि के वीडियो, प्यार भरे वीडियो आदि।

Chingari

यदि आप Short Video Platform की खोज कर रहे है तो यह एप्प आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इस एप्प में आपको Chat With Friends, Upload Video, Download Video, Share Video आदि जैसे फीचर्स मिलेंगे यह एप्प 10 से भी अधिक भाषाओं को सपोर्ट करता है।

इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर में 50 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड कर दिया है और इसकी रेटिंग भी 3.9 है। इस एप्प की कुल साइज़ 53MB है, जिसे आप बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Share Chat

Share Chat में आपको विडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन भी मिलता है, जिसका इस्तमाल करके आप आसानी से कोई भी विडियो डाउनलोड कर सकते है।

इसमें आप अपनी स्वदेशी भाषा हिंदी का भी प्रयोग कर सकते है और इसके साथ आपको और भी 14 से अधिक भाषाएँ देखने को मिलती है।

tiktok jaisa indian app
Image: tiktok jaisa indian app

इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर में 100 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड कर दिया है और इसकी रेटिंग भी 4.1 है, जो कि एक अच्छी रेटिंग है। इस एप्प की कुल साइज़ 52MB है, जिसे आप बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Changa

यह आप काफी सारे ऑप्शन टिकटोक के जैसे देता है यदि आप शोर्ट विडियो एप्प खोज रहे है तो आप इसका उपयोग आसानी से कर सकते है यह एप्प हमेशा अपने यूज़र्स के लिए नये नये ऑप्शन लाता रहता है।

tiktok jaisa indian app kaun sa hai
tiktok jaisa indian app kaun sa hai

इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर में 5 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड कर दिया है और इसकी रेटिंग भी 4.2 है, जो कि एक अच्छी रेटिंग है। इस एप्प की कुल साइज़ 48MB है, जिसे आप बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

FAQ

टिक टॉक कौन से देश में चल रहा है?

टिकटोक चीन और अमेरिका जैसे देशों में चल रहा है।

टिक टोक भारत में बंद क्यों हुआ?

टिक टोक भारत में बैन हो चुका है। क्योंकि भारत सरकार ने कई चाइनीज एप्प को बैन कर दिया है।

टिक टॉक कब लांच हुआ था

टिक टॉक सितम्बर 2016 में लांच हुआ था।

मैं उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी “टिकटोक जैसा इंडियन ऐप कौन सा है (TikTok Jaisa Indian App Kaun Sa Hai)” आपको पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

2 COMMENTS

  1. Sir aapka bahut bahut dhanyavad
    alternatives of tiktok ke baare mein batane ke liye,
    mein aapka regular visitor hoon aur aapke articles roj padhta hoon yahan tak ki mere doston ko bhi share karta hoon, aapka content bahut achha hai sir “keep it up”.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here