इंस्टाग्राम किस देश की कम्पनी है?

Instagram Kis Desh ka App Hai: दोस्तों, आज हम आप सभी को एक ऐसे सोशल मीडिया एप्प के बारे के बताने जा रहे है, जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है, उस सोशल मीडिया ऐप का नाम इंस्टाग्राम (Instagram) है। आज हम लोग इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे इंस्टाग्राम ऐप किस देश का है, इसका मालिक कौन है और इस एप्प से जुड़ी बहुत सारी रोचक बाते तो आईये बिना किसी देरी के शुरू करते है।

Instagram Kis Desh ka App Hai
Image: Instagram Kis Desh ka App Hai

इंस्टाग्राम किस देश की कम्पनी है? | Instagram Kis Desh ka App Hai

इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल मीडिया ऐप है, जिसका इस्तमाल पूरी विश्व में किया जा रहा है। इस सोशल मीडिया एप्प का इस्तेमाल आजकल के बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक कर रहे हैं। इस एप्प का इस्तेमाल ज्यादातर लोग अपनी फोटो को अपलोड करके और स्टोरी को डाल कर करते है।

इंस्टाग्राम सोशल मीडिया के उन प्लेटफार्म में से एक है, जो रातों-रात लोगों को पॉपुलर बना देता है। इंस्टाग्राम बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया नेटवर्क है। इंस्टाग्राम से हम अपने रिश्तेदारों दोस्तों से आपस में कनेक्ट रहते हैं, उन्हें फॉलो कर इनवाइट कर सकते हैं और उनके साथ अपना फोटो वीडियो और मैसेज शेयर कर सकते हैं। इंस्टाग्राम बहुत कम समय में पॉपुलर होने वाला बेहतरीन एप्लीकेशन है। वर्तमान समय में इंस्टाग्राम को सामान्य व्यक्ति से लेकर सेलिब्रिटी तक यूज कर रहे हैं।

इंस्टाग्राम किस देश की कम्पनी है?

इंस्टाग्राम किस देश का है, यह सवाल तो हर व्आयक्ताति के मन में आता ही होगा। तो आपको बता दें कि इंस्टाग्राम अमेरिका की कम्पनी है।

इस सोशल मीडिया के यूजर्स पूरी दुनिया में है। इंस्टाग्राम के अंदर हर दिन कम से कम लगभग 500 मिलियन यूजर्स एक्टिव रहते हैं या यह बोल सकते हैं कि 500 मिलियन लोग प्रतिदिन इंस्टाग्राम में ऑनलाइन रहते हैं। इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म के अंदर लगभग पंचानवे मिलियन फोटोस और वीडियोस प्रतिदिन अपलोड किए जाते हैं। इसको देखकर आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इंस्टाग्राम का बेस कितना बड़ा है।

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

इंस्टाग्राम को मूल रूप से 2 लोगों ने मिलकर बनाया है। Kevin systrom और Mike Krieger इन दो अमेरिकन डेवलपर्स ने मिलकर इंस्टाग्राम को बनाया है। शुरू शुरू में इंस्टाग्राम का नाम burban रखा गया था, लेकिन इसमें फोटोस और वीडियो Upload होने के कारण इसका नाम buban से बदलकर Instagram रख दिया गया। क्योंकि इंस्टाग्राम दो चीजों से मिलकर बना है Instant+Camera।

इंस्टाग्राम का पहला वर्जन 6 October 2010 को ios Operating System के लिए जारी किया गया था। android Version के लिए instagram 2012 में जारी किया गया। वर्तमान में इंस्टाग्राम का स्वामित्व फेसबुक कंपनी के पास है। 9 अप्रैल 2012 को फेसबुक के संस्थापक Mark Jukerberg ने इंस्टाग्राम को खरीद लिया था।

यह भी पढ़े: Instagram पर सबसे ज्यादा Followers किसके है?

Instagram I’d कैसे बनाये?

दोस्तों इंस्टाग्राम का उपयोग आजकल बहुत अधिक मात्रा में बढ़ता जा रहा है। सभी लोग अपने मोबाइल पर इंस्टाग्राम का यूज़ करते हैं और साथ में ही फोटो वीडियोस अपलोड करते रहते हैं, अपने फ्रेंड से चैट करते हैं, अपलोड किए हुए फोटोस और वीडियोस पर लाइक कमेंट भी करते हैं, इंस्टाग्राम पर फॉलो रिक्वेस्ट को कहते हैं, उन फॉलो करना जब किसी के पास फॉलो रिक्वेस्ट की नोटिफिकेशन आ जाती है तो वह व्यक्ति उस व्यक्तियों को फॉलो बैक कर लेता है, जिससे वह एक दूसरे से कनेक्ट जाते हैं।

यह एप्प आये दिन अपने नए-नए Features लाकर लोगों को अपनी और प्रेरित कर रहा है। इंस्टाग्राम के अंदर 60 सेकंड का ही वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आइए जानते हैं, इंस्टाग्राम में अपनी आईडी कैसे बनाते हैं?

इंस्टाग्राम पर आईडी बनाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और वहां पर सर्च करना होगा। इंस्टाग्राम आपको गूगल प्ले स्टोर से इंस्टाग्राम को डाउनलोड कर लेना है। डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करना होगा। इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करते ही सबसे पहले आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला ऑप्शन फेसबुक से कनेक्ट करने का होगा तथा दूसरा फोन नंबर या ईमेल आईडी से अकाउंट बनाने का होगा।

अगर आपको फेसबुक से कनेक्ट करके अपना इंस्टाग्राम अकाउंट चलाना है तो आप पहला ऑप्शन क्लिक कर सकते हैं। अगर अगर आप फेसबुक से कनेक्ट नहीं करके अपना इंस्टाग्राम चलाना चाहते हैं तो आपका दूसरा ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। दूसरे ऑप्शन को क्लिक करते ही आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और नेस्ट ऑप्शन पर क्लिक कर देना।

नेस्ट ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको अपना आईडी और पासवर्ड डालना है और नेस्ट बटन पर क्लिक कर देना है। नेस्ट बटन प्लस पर क्लिक करते ही आपको अपनी प्रोफाइल डालने का ऑप्शन मिलेगा, उसके बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा। फिर आप अपनी मर्जी से जिसे चाहे, उसे फॉलो कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि आप सभी को इंस्टाग्राम से जुड़ी सारी छोटी-बड़ी जानकारी प्राप्त हुई होगी। इंस्टाग्राम आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला प्लेटफॉर्म बन चुका है। आप सभी भी इंस्टाग्राम को डाउनलोड करके बहुत सारा लुफ्त उठा सकते है और फोटो और वीडियो अपलोड लोड करके पापुलर बन सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here