नोकिया कहाँ की कंपनी है?

Nokia Kaha ki Company Hai: नमस्कार दोस्तों, आप सभी ने नोकिया कम्पनी का नाम तो जरूर सुना होगा, क्या आपको यह पता है कि नोकिया कंपनी कहाँ की है और इसका मालिक कौन है? यदि नहीं पता तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। यहां पर हम नोकिया कंपनी का मालिक कौन है और यह कहाँ की कंपनी के बारे में विस्तार से जानने वाले है।

Nokia Kaha ki Company Hai
Image: Nokia Kaha ki Company Hai

नोकिया कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? | Nokia Kaha ki Company Hai

नोकिया कंपनी एक नज़र में

कंपनी का नामनोकिया (Nokia)
कंपनी का उद्योगदूरसंचार उपकरण, नेटवर्किंग उपकरण, उपभोगता इलेक्ट्रॉनिक्स
संस्थापकFedrick Idestam, liyo makelin, edword polon
अध्यक्षसारी बलदौफ
सीईओpekka Lundmark

नोकिया कंपनी और उसका इतिहास

आपको सबको बताते चले एक समय था जब इंडिया में नोकिया के फोन का क्रेज था और तो और इंडिया के अलावा दूसरे बहुत से देशों में भी nokia Phone के लोग दीवाने थे, उस समय एंड्राइड फ़ोन की मार्किट नहीं बनी थी। उस समय हर किसी के पास नोकिया का ही फ़ोन देखने को मिलता था।

जैसा कि आप जानते होंगे उस समय लैंडलाइन के फ़ोन बहुत यूज़ होते थे, इसके बाद जो पहला फ़ोन जिसने मार्किट में अपनी नई पहचान बनाई वो फ़ोन नोकिया ही था और मार्किट में इस फ़ोन के आने के बाद कॉल के मायने ही बदल दिए। लोगों के सुविधानुसार ही इस फोन की कीमत को भी तय किया गया था और इसे उस समय कोई भी परचेस कर सकता था।

Nokia एक Multinational Company है, यह Finland देश की कंपनी है। नोकिया कंपनी का Headquarter फ़िनलैंड के Espoo जगह में स्तिथ है। इसके ऑफिस बहुत से देशों में है। भारत मे Nokia Company का Office Gurgaon में है और service Center हर शहरों में हैं। आप इनसे बहुत ही आराम से जुड़ सकते हैं।

Nokia कंपनी की स्थापना 12 मई 1865 में फ़िनलैंड शहर के ताम्पेरे में हुई थी। इस कंपनी के संस्थापक का नाम Fredrik Idestam है। आपको बताते चले Nokia Company को नोकिया नाम फ़िनलैंड के वहां की नोकिविरता नदी के कारण मिला। इसके अलावा नोकिया अपना बिज़नेस करीबन करीबन 130 शहरों से ज्यादा देश मे कर रही है। नोकिया Newyork Stock Exchange के साथ साथ Helsinki Stock Exchange से भी लिस्टेड है। यह कंपनी बड़े लोकप्रिय ब्रांडों में से एक है।

नोकिया कंपनी का फाउंडर कौन है?

दोस्तों नोकिया कंपनी के वर्तमान में सीईओ Pekka Lundmark हैं। pekka lundmark से पहले nokia Company के सीईओ भारत के Rajeev Suri थे। आपको बताते चले कि Pekka Lundmark ने 1अगस्त 2020 को अपना कार्यभार संभाला।

भारत मे नोकिया को अपनी एक एस्टेब्लिश जगह बनाने में बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था और अपनी मेहनत से नोकिया ने मार्किट में एक नई पहचान बना ली थी। नोकिया मोबाइल फ़ोन उस टाइम हर तरफ अपनी एक अलग छाप छोड़ रहा था। कीपैड मोबाइल के टाइम नोकिया फ़ोन का ही बोलबाला था।

आज के टाइम ऐसा लगता है जैसे नोकिया कंपनी गायब ही हो गयी है। वो कहते हैं ना अगर समय के रहते आप अपने प्रोडक्ट को अपडेट नहीं करते हैं, उस पर काम नहीं करते हैं तो आप बहुत पीछे रह जाते हैं और यही नोकिया के साथ हुआ। उसकी मार्किट इतनी तेज से डाउन हुई कि मानो जैसे नोकिया नाम का कोई फोन ही नहीं आया हो।

आज के समय नोकिया कंपनी ने अपने कुछ फ़ोन्स लांच किए हैं। यह कंपनी फिर से अपनी वही जगह बनाने की पूरी कोशिश और मेहनत कर रही है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि शुरुआत मे तो nokia company ke phone बहुत ही ज्यादा बिके पर कुछ समय बाद मार्केट में एंड्राइड फ़ोन्स आ जाने से नोकिया का बिज़नेस डाउन होता चला गया।

2014 में नोकिया ने अपने बिज़नेस को माइक्रोसॉफ्ट के हैंड ओवर कर दिया, उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने अपने फ़ोन्स लॉन्च किए पर एंड्राइड फ़ोन के आगे वो भी ज्यादा दिन मार्किट में न टिक सके। नोकिया कंपनी इस समय nokia networks का business कर रही है, जो दुनिया के बड़े-बड़े देशों में 5G डेटा नेटवर्क उपलब्ध कराती है और इंटरनेट प्रदान करती है।

नोकिया कहाँ की कंपनी है?

अकसर हम लोग के मन में यह संदेह बना रहता है कि क्या नोकिया भी चाइना की कंपनी है? पर ऐसा नहीं है, जैसा कि आपको पोस्ट के शुरुआत में ही पता चल गया होगा कि नोकिया फ़िनलैंड की एक कंपनी है, इसे एच एम डी ग्लोबल ने वर्ष 2016 में अपने अंडर ले लिया था।

वर्तमान में एच एम डी के पास नोकिया के मोबाइल फ़ोन और नोकिया के गैजेट्स के बनाने का विशेष लाइसेंस प्राप्त है। एच एम डी ग्लोबल फ़िनलैंड के बाहर की कंपनी होने के कारण फॉक्सकॉन नोकिया के सभी स्मार्टफोन और अन्य गैजेट का निर्माण करती है।

इसी के साथ नोकिया के स्मार्टफोन्स पर अब यह सवाल भी उठते है, क्या यह फ़ोन अभी भी सही है? तो आपको बताते चले कि 2016 में माइक्रोसॉफ्ट ने जब एच एम डी को दोबारा से बेचा तो उसने यह फोन बाजार में बहुत सी लेटेस्ट अप्डेट्स के साथ लांच किया, जिसका इन्हें फायदा भी हुआ और यह अपनी डिज़ाइन और अपने फीचर्स के लिए पहले से ही सुप्रसिद्ध है।

नोकिया के विषय मे बात करे तो यह दुनिया मे फ़ोन के मामले में दूसरा सबसे बड़ा निर्माता है। इसके साथ ही साथ आपको यह भी बताते चले दक्षिण कोरियाई की कंपनी सैमसंग पहले नंबर का निर्माता है। 2008 की पहली तिमाही में नोकिया के पास पूरे विश्व के बाजार की हिस्सेदारी में 39% थी, जो 2012 की तुलना में 20% हिस्सेदारी की।

इसी के साथ ही साथ उस समय नोकिया की रैंक 94 थी पर वो गिरकर 2012 में 192वे स्थान पर आ गई। इसी के साथ नोकिया बाज़ार में ज्यादा अच्छा तो बिज़नेस नहीं कर सका पर यह भी कह सकते हैं ज्यादा खराब भी नहीं रहा।

Nokia के संस्थापक कौन है?

Fedrick Idestam, liyo makelin, edword polon

नोकिया की स्थापना कब हुई थी?

Nokia कंपनी की स्थापना 12 मई 1865 में फ़िनलैंड शहर के ताम्पेरे में हुई थी।

वर्तमान में नोकिया कंपनी के सीईओ कौन है?

पेक्का लुंडमार्क (Pekka Lundmark)

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते है कि आपको हमारे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी “नोकिया कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? (Nokia Kaha ki Company Hai)” पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here