फ्री फायर गेम का मालिक कौन है?

Free Fire Game ka Malik Kaun Hai: यदि आप भी स्मार्ट फोन यूज़ करते हैं तो आपने एक बैटल रॉयल गेम फ्री फायर का नाम तो अवश्य सुना होगा। आजकल छोटे से लेकर हर बड़ा व्यक्ति फ्री फायर गेम का दीवाना है। क्या आप भी फ्री फायर गेम खेलते हैं और सोच रहे हैं कि आखिर फ्री फायर गेम का मालिक कौन है तो आज के इस लेख में फ्री फायर से जुड़ी सभी जानकारियां बताएंगे।

Free Fire Game ka Malik Kaun Hai
Free Fire Game ka Malik Kaun Hai

इस लेख में फ्री फायर गेम क्या है, फ्री फायर गेम को कैसे खेला जाता है, फ्री फायर गेम को किस कंपनी ने बनाया है, आखिर फ्री फायर गेम 1 दिन में कितनी कमाई करता है? ऐसे ही फ्री फायर गेम से जुड़ी सभी जानकारियां बताने वाले हैं। यदि आप फ्री फायर गेम से जुड़ी सभी जानकारियां जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

फ्री फायर गेम क्या है?

फ्री फायर गेम एक प्रकार का बैटलग्राउंड गेम है, जिसमें एक साथ 50 खिलाड़ी खेल सकते तथा साथ ही साथ यह एक सर्वाइवल गेम है। अर्थात आप इसमें अंत तक सरवाइव करके गेम को जीत सकते हैं जब आप गेम को जीत जाएंगे तब आपके स्क्रीन पर (BOOYAH) लिखा हुआ आएगा। जब आपके स्क्रीन पर ब्याह लिखा हुआ दिख जाए तो आप समझ जाएं कि आप गेम को जीत चुके हैं।

फायर गेम में कई मानचित्र/मैप होते हैं। आप जिस मैप को खेलना चाहे, उस मैप को सेलेक्ट करके खेल सकते हैं। सभी मैप में खेलना कई प्रकार से होता है बस प्रत्येक मैप की रूपरेखा अलग होती है। प्रत्येक मैप में अलग-अलग प्रकार के खिलाड़ी आपको मिलेंगे, प्रत्येक मैप मे कम खिलाड़ी होंगे तो किसी मैप में अधिक अर्थात यदि आप क्लासिक मैच खेलते हैं तो आपको अधिक खिलाड़ी मिलेंगे और यदि आप कोई दूसरा मैच लगाते हैं तो आपको कम खिलाड़ी देखने को मिलेंगे।

फ्री फायर गेम की रूपरेखा

यह गेम 111dots studio द्वारा बनाया गया और गरेना (garena) द्वारा प्रकाशित यानि पब्लिश किया गया है। इसका बीटा वर्ज़न 20 नवंबर 2017 को रिलीज़ किया गया था तथा 4 दिसम्बर 2017 को आधिकारिक तौर पर एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया था। अब तक इसे 500 मिलियन+ लोगों ने अपने मोबाइल में डाउनलोड कर चुके है। हाल ही मैं इसे सबसे अच्छा एक्शन गेम का अवार्ड भी मिल चुका है।

10 मिनट का एक खेल होता है, जिसमें आपके साथ 49 खिलाड़ी मौजूद होते है यानि की 50 खिलाड़ी इस खेल को खेलते है। खेल के शुरू में आपको किसी आइलैंड/द्वीप पर हवाई जहाज से छोड़ा जाता है, आप उस द्वीप पर कहीं भी उतर सकते है। पैराशूट की मदद से जहाँ आपका मन करे, वहां उतर सकते हैं। द्वीप पर उतरते ही आपको हथियार और मेडिकल किट की लूट करने के साथ खिलाड़ियों से छुप कर रहना होता है और कोई खिलाड़ी आपके पास आता है तो उसे मारना होता है।

समय के साथ-साथ आपका सुरक्षा घेरा छोटा होता रहता है। जिसकी वजह से आपको जहाँ सुरक्षा घेरा कम हो रहा है, वहाँ से हट कर उस छोटे वाले घेरे की ओर जाना होता है, जहाँ आपको आपका प्रतिद्वंदी दिखे तो उसे मारते हुए आगे बढ़ना होता है।

सबसे अंतिम आप सुरक्षित रहते है तो आप यह खेल जीत जाते हैं। खेल जीतने पर फ्री फायर बूयाह (booyah) लिखा संदेश आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित करता है। इसमें बहुत सारे मानचित्र/मैप्स होते है, जिसमें अलग-अलग प्रकार के द्वीप मौजूद होते है। बस खेल सबमें एक ही रहता है।

Free fire kis Desh Ka Game hai

Read Also: पब्जी गेम का मालिक कौन है?

फ्री फायर कौन से देश का है? (Free Fire Kis Desh Ka Hai)

जैसा कि मैंने ऊपर लिखा है इसे बनाया किसी और कंपनी ने है और इसे प्रोड्यूस कोई और कंपनी कर रही है। ताईवानी कंपनी 111 dots studio द्वारा फ्री फायर गेम बनाया गया और सिंगापुर की कंपनी Garena ने पूरे विश्व में इसकी मार्केटिंग की।

फ्री फायर गेम का मालिक कौन है? (Free Fire ka Malik Kaun Hai)

इतने बड़े गेम फ्री फायर के मालिक फॉरेस्ट ली (forest Li) है। 111 dot studio द्वारा इस गेम को बनाया गया था, जो कि भारत में 4 दिसंबर सन 2017 में प्ले स्टोर तथा आईओएस में लॉन्च कर दिया गया था। फ्री फायर गेम के टक्कर का एक गेम पब्जी भी था लेकिन पति के बैन होने के बाद भारत में फ्री फायर गेम के यूजर्स की बहुत भारी मात्रा में बढ़ोतरी हुई।

जिसका फायदा फ्री फायर की कंपनी को हुआ। पब्जी के बैन हो जाने के बाद फ्री फायर गेम में यूजर्स की इतनी बढ़ोतरी हुई, उसके शेयर्स के दाम भी बढ़ गए और आज फ्री फायर की कंपनी एक बिलियन डॉलर की राशि कमा रही है।

Free Fire Game Ka Malik Kaun Hai
फ्री फायर के मालिक फॉरेस्ट ली (forest Li)

फ्री फायर पहले आया या पब्जी?

अब आप लोग यह सोच रहे होंगे कि आखिर पहले पब्जी गेम आया या फिर फ्री फायर। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में पहले फ्री फायर गेम आया था। जिसे भारत में 4 दिसंबर 2017 को लॉन्च कर दिया गया था। हालांकि इसका बीटा वर्जन पहले ही 20 नवंबर 2017 को ही आ गया था।

भारत में पहले फ्री फायर गेम आया था। हालांकि बाद में पब्जी लांच होने के बाद यूजर्स में काफी उत्साह आ गया था। भारत में पब्जी गेम के यूजर्स इतने ज्यादा थे कि एक समय में वह बहुत ज्यादा खेला जाने वाला गेम की लिस्ट में आ गया था।

फ्री फायर गेम के 1 दिन की कमाई

आप लोगों के मन में यह ख्याल तो अवश्य ही आया होगा कि आखिर फ्री फायर गेम एक दिन में कितनी कमाई करता है। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्री फायर गेम के 1 दिन की कमाई सूत्रों के मुताबिक प्रतिदिन 70 मिलियन से अधिक है और यदि बात करें कि महीने की कमाई कि तो हर महीने 2000 मिलियन से भी अधिक की कमाई करता है।

इतनी कमाई अपने गेम के डाउनलोडर तथा अपने गेम को खेलने वाले लोगों की मदद से कमाता है। वर्तमान में फ्री फायर गेम के प्ले स्टोर पर डाउनलोडर्स एक बिलियन से भी अधिक है।

FAQ

फ्री फायर गेम 1 दिन में कितना कमाता है?

फ्री फायर गेम 1 दिन में 70 मिलियन से भी अधिक कमाता है।

फ्री फायर गेम का मालिक कौन है?

फ्री फायर गेम के मालिक फॉरेस्ट (forest Li) ली है।

फ्री फायर गेम किस देश का है?

फ्री फायर को सिंगापुर की कंपनी गरीना ने बनाया है।

दुनिया में कितने लोग फ्री फायर खेलते हैं?

दुनिया में 1 billion से अधिक लोग फ्री फायर खेलते हैं।

फ्री फायर गेम को किस कंपनी ने बनाया है?

फ्री फायर गेम को 111dots स्टूडियो द्वारा बनाया गया है, जो सिंगापुर की कंपनी गरीना द्वारा चलाया जाता है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी फ्री फायर किसने बनाया (free fire kisne banaya) और फ्री फायर का मालिक कौन है (Free Fire Game ka Malik Kaun Hai) आपको पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

3 COMMENTS

  1. really thanku so much for sharing this informative article with us.

    bahut achchi jaankari share ki hai aapne . thanku

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here