अमेरिका की जनसंख्या कितनी है 2023 में

आपको अमेरिका की जनसंख्या कितनी है? (America Ki Jansankhya Kitni Hai 2023) पता नहीं है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत मददगार साबित होने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट में हम अमेरिका की आबादी कितनी है के बारे में जानने वाले है। यदि आप अमेरिका की जनसंख्या के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

america ki jansankhya kitni hai
America Ki Jansankhya Kitni Hai

अमेरिका का पूरा नाम संयुक्त राज्य अमेरिका है और इस देश का नाम सबसे शक्तिशाली देशों के साथ आता है। अमेरिका बहुत ही विकसित देश है, यहां पर आपको आधुनिकता देखने को मिलेगी।

एक रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा अमीरों की संख्या अमेरिका में ही है। यहां पर सबसे ज्यादा अरबपति लोग निवास करते हैं और यहां निवास कर रहे सभी लोगों की इनकम भी दूसरे देशों के मुकाबले काफी ज्यादा है। यही कारण है कि यहां पर अन्य देशों से निवास कर रहे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। अमेरिका टेक्नोलॉजी के मामले में भी काफी आगे हैं। कहीं ना कहीं आज के स्मार्ट और टेक्नोलॉजी वाली इस दुनिया में अमेरिका का बहुत बड़ा हाथ है।

वर्तमान में पापुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स यूट्यूब, फेसबुक, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजॉन जैसी बड़ी बड़ी कंपनियां अमेरिका की है। अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी है और इस देश का सबसे बड़ा शहर न्यूयॉर्क है, जिसे इस देश की आर्थिक राजधानी भी माना जाता है।

अमेरिका में मुख्य रूप से अंग्रेजी भाषा बोली जाती है। लेकिन इसके अतिरिक्त वहां पर चाइनीज, फ्रेंच, जर्मन और पांडालों, रूसी, कोरियाई, स्पेनिश भाषा बोली जाती है। हमारे में से ऐसे कई लोग होंगे, जिनके परिवार अमेरिका में रहते होंगे या फिर दोस्त या फिर रिश्तेदार। वहां पर या तो पढाई कर रहे होंगे या फिर कोई जॉब। तो उनसे अपने अमेरिका के बारे में तो जरूर सुना ही होगा।

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है? 2023 (America Ki Jansankhya Kitni Hai 2023)

जनसंख्या की दृष्टि से अमेरिका विश्व का तीसरा सबसे बड़ा देश है। एक आंकड़े के अनुसार अमेरिका की जनसंख्या 331,893,745 है यानि 33 करोड़। चीन जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा देश है और इसके बाद भारत का नम्बर आता है। क्षेत्रफल के आधार पर अमेरिका का विश्व में चौथा नम्बर है, जो कि कुल 9,833,517 वर्ग किलोमीटर है। इसके अनुसार अमेरिका का जनसंख्या घनत्व 36 लोग वर्ग किलोमीटर है।

अमेरिका में अधिकतर लोग शहरों में रहना पसंद करते हैं, यहां पर शहरों में रहने वाले 83.7% लोग है। जबकि 17% लोग गांवों में रहना पसंद करते हैं। यदि आप अमेरिका की जनसंख्या की तुलना भारत की जनसंख्या से करते है तो अमेरिका की जनसंख्या भारत से 100 करोड़ कम है। इस देश की जनसंख्या की वृद्धि दर 0.9% प्रतिवर्ष हैं। एक अनुमान के अनुसार अमेरिका 2050 तक 38 करोड़ की जनसंख्या का आंकड़ा पार कर देगा।

कुछ आंकड़ो के अनुसार पूरे विश्व में सिर्फ अमेरिका में 4.28% आबादी रहती है। यहां पर सभी लोग अलग-अलग धर्मों को मानने वाले लोग रहते हैं, जिसमें सबसे अधिक क्रिश्चियन धर्म (ईसाई धर्म) को मानने वाले रहते है।

Read Also: भारत की जनसंख्या कितनी है?

2023 के अनुसार अमेरिका के विभिन्न शहरों की जनसंख्या

अमेरिका के सभी शहरों की तुलना में न्यूयॉर्क शहर जिसे अमेरिका की आर्थिक राजधानी कहा जाता है यहां पर ज्यादा जनसंख्या निवास करती है। इसीलिए इस सूची में प्रथम नाम अमेरिकी का है।

शहरों के नामशहरों की जनसंख्या
न्यूयोर्क सिटी81.75 लाख
लॉस एंजेल्स (Los Angeles) = 39.72 लाख
शिकागो27.20 लाख
ब्रुकलिन23 लाख
हॉस्टन22.96 लाख
क्वींस22.72 लाख
फिलेन्डेल्फिआ15.67 लाख
फ़ीनिक्स15.63 लाख
मेनहट्टन14.87 लाख
सन अंटोनिओ14.69 लाख
सन डिएगो13.95 लाख
द ब्रोंक्स13.85 लाख
डलास13 लाख
सन जोस10.27 लाख
ऑस्टिन9.32 लाख
अमेरिका जनसंख्या 2023 (America Population 2023)

अमेरिका में क्रिश्चियन की जनसंख्या कितनी है?

जैसा कि मैंने पहले बताया अमेरिका में सबसे ज्यादा संख्या में क्रिश्चियन धर्म के लोग रहते है। यहां की जनसंख्या की 70% आबादी क्रिश्चियन धर्म के लोगों की है। यहां पर क्रिश्चियन धर्म यानि ईसाई धर्म के लोगों की संख्या 23 करोड़ से भी अधिक है। अमेरिका में रहने वाले लगभग सभी क्रिश्चियन मूल अमेरिका के ही निवासी है।

अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है?

अमेरिका में रहने वाले सभी भारत के ही मूल है, वो अमेरिका में पढ़ाई या फिर जॉब के सिलसिले में निवास कर रहे है। अमेरिका की करेंसी डॉलर है और $1 की कीमत भारत के 75 से ₹80 के बराबर होती है। ऐसे में यह भी कारण है कि भारत के काफी मूलनिवासी अमेरिका में नौकरी करते हैं। अमेरिका की जनसंख्या में 1% लोग हिन्दू है। अर्थात् वहां पर 32 लाख लोग हिन्दू है।

वैसे अमेरिका में निवास कर रहे हिंदुओं की स्थिति भी अमेरिका में काफी अच्छी है। अमेरिका में निवास कर रहे लगभग 47% हिंदुओं के पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है। वहां निवास कर रहे ज्यादातर हिंदुओं की इनकम भी अन्य देश से अमेरिका में निवास कर रहे लोगों से काफी अधिक है। इसके अतिरिक्त यहां के अपराधिक मामलों में भी हिंदुओं का नाम ना के बराबर है।

Read Also: अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है?

अमेरिका में मुस्लिम जनसंख्या कितनी है?

अमेरिका की जनसंख्या की 1% आबादी मुसलमानो की है। यहां पर लगभग 33 लाख मुस्लिम आबादी निवास करती है। अमेरिका में रहने वाले सभी मुस्लिम लोग पाकिस्तान, बांग्लादेश, भारत आदि से गये हुए है।

अमेरिका में निवास करने वाले सभी धर्मों की जनसंख्या की सूची

धर्मपापुलेशनकुल (%)
ईसाई धर्म26 करोड़ 20 लाख80%
हिंदू धर्म22 लाख1%
यहूदी धर्म61 लाख1.80%
इस्लाम31 लाख1%
नास्तिक5 करोड़ 50 लाख15%
बौद्ध धर्म41 लाख1.20%

FAQ

अमेरिका और यूएसए में क्या अंतर है?

यू.एस.ए का पूरा नाम संयुक्त राष्ट्र अमेरिका है। हालांकि बहुत से लोग अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका को एक ही समझते हैं। हम भले ही संयुक्त राष्ट्र अमेरिका को कई बार अमेरिका बोलते हैं परंतु अमेरिका महाद्वीप है, जिसमें उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका 2 महाद्वीप है और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका उत्तर अमेरिका पर स्थित एक देश है।

अमेरिका में कुल कितनी जनसंख्या निवास करती है?

साल 2022 के रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका की कुल जनसंख्या 33 करोड़ 62 लाख से भी अधिक है। साल 2021 की तुलना में साल 2022 में अमेरिका की जनसंख्या 0.75 प्रतिशत बढ़ी है।

न्यूयोर्क कहां पर स्थित है?

न्यूयॉर्क अमेरिका का एक शहर है, जिसे अमेरिका की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। न्यूयॉर्क शहर में अमेरिका के कुल आबादी की 40% आबादी निवास करती है। इसके अतिरिक्त यहां पर संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय भी स्थित है।

अमेरिका की राजधानी क्या है?

वाशिंगटन डीसी अमेरिका की राजधानी है, जो वहां के राष्ट्रपति का निवास स्थान भी है। वैसे अमेरिका की आर्थिक राजधानी न्यूयॉर्क शहर को कहा जाता है।

निष्कर्ष

मैं उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा शेयर की गई यह America ki Jansankhya Kitni Hai जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें, जिससे और भी लोग इस जानकारी को प्राप्त कर सके।

Read Also

रूस की जनसंख्या कितनी है?

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है?

अमेरिका की खोज किसने और कब की थी?

सैमसंग किस देश की कंपनी है?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here