अमेरिका की जनसंख्या कितनी है?

नमस्कार दोस्तों, आपको अमेरिका की जनसंख्या कितनी है? पता नहीं है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत मददगार साबित होने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट में हम अमेरिका की जनसंख्या के बारे में जानने वाले है। यदि आप अमेरिका की जनसंख्या के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

america ki jansankhya kitni hai

अमेरिका का पूरा नाम संयुक्त राज्य अमेरिका है और इस देश का नाम सबसे शक्तिशाली देशों के साथ आता है। अमेरिका बहुत ही विकसित देश है, यहां पर आपको आधुनिकता देखने को मिलेगी। अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी है और इस देश का सबसे बड़ा शहर न्यूयॉर्क है, जिसे इस देश की आर्थिक राजधानी भी माना जाता है।

हमारे में से ऐसे कई लोग होंगे, जिनके परिवार अमेरिका में रहते होंगे या फिर दोस्त या फिर रिश्तेदार। वहां पर या तो पढाई कर रहे होंगे या फिर कोई जॉब। तो उनसे अपने अमेरिका के बारे में तो जरूर सुना ही होगा।

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है?

जनसंख्या की दृष्टि से अमेरिका विश्व का तीसरा सबसे बड़ा देश है। एक आंकड़े के अनुसार अमेरिका की जनसंख्या 32,77,46,506 है यानि 32 करोड़। चीन जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा देश है और इसके बाद भारत का नम्बर आता है। क्षेत्रफल के आधार पर अमेरिका का विश्व में चौथा नम्बर है जो कि कुल 9,833,520 वर्ग किलोमीटर है। इसके अनुसार अमेरिका का जनसंख्या घनत्व 36 लोग वर्ग किलोमीटर है।

अमेरिका में अधिकतर लोग शहरों में रहना पसंद करते हैं, यहां पर शहरों में रहने वाले 83.7% लोग है। जबकि 17% लोग गांवों में रहना पसंद करते हैं। यदि आप अमेरिका की जनसंख्या की तुलना भारत की जनसंख्या से करते है तो अमेरिका की जनसंख्या भारत से 100 करोड़ कम है। इस देश की जनसंख्या की वृद्धि दर 0.9% प्रतिवर्ष हैं। एक अनुमान के अनुसार अमेरिका 2050 तक 38 करोड़ की जनसंख्या का आंकड़ा पार कर देगा।

कुछ आंकड़ो के अनुसार पूरे विश्व में सिर्फ अमेरिका में 4.28% आबादी रहती है। यहां पर सभी लोग अलग-अलग धर्मों को मानने वाले लोग रहते हैं, जिसमें सबसे अधिक क्रिश्चियन धर्म (ईसाई धर्म) को मानने वाले रहते है।

Read Also: रूस की जनसंख्या कितनी है?

अमेरिका में क्रिश्चियन की जनसंख्या कितनी है?

जैसा कि मैंने पहले बताया अमेरिका में सबसे ज्यादा संख्या में क्रिश्चियन धर्म के लोग रहते है। यहां की जनसंख्या की 70% आबादी क्रिश्चियन धर्म के लोगों की है। यहां पर क्रिश्चियन धर्म यानि ईसाई धर्म के लोगों की संख्या 23 करोड़ से भी अधिक है। अमेरिका में रहने वाले लगभग सभी क्रिश्चियन मूल अमेरिका के ही निवासी है।

अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है?

अमेरिका में रहने वाले सभी भारत के ही मूल है, वो अमेरिका में पढ़ाई या फिर जॉब के सिलसिले में निवास कर रहे है। अमेरिका की जनसंख्या में 1% लोग हिन्दू है। अर्थात् वहां पर 32 लाख लोग हिन्दू है।

Read Also: अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है?

अमेरिका में मुसलमानों की जनसंख्या कितनी है?

अमेरिका की जनसंख्या की 1% आबादी मुसलमानो की है। यहां पर लगभग 33 लाख मुस्लिम आबादी निवास करती है। अमेरिका में रहने वाले सभी मुस्लिम लोग पाकिस्तान, बांग्लादेश, भारत आदि से गये हुए है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा शेयर की गई यह “अमेरिका की जनसंख्या कितनी है (America ki Jansankhya Kitni Hai)” जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें, जिससे और भी लोग इस जानकारी को प्राप्त कर सके।

Read Also

वर्तमान में मैं स्टूडेंट हूँ, साथ ही ब्लॉग्गिंग करना भी मुझे अच्छा लगता है। इसके आलावा मुझे घूमना फिरना व लिखना पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here