अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है?

नमस्कार दोस्तों, आज हम यहां पर जानेंगे कि “America me Hindu ki Jansankhya Kitni Hai” यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप हमारी इस जानकारी को अंत तक पूरा जरूर पढ़े।

अमेरिका का पूरा नाम संयुक्त राज्य अमेरिका है, इसे हम यूएसए के नाम से भी जानते हैं। अमेरिका विकसित और शक्तिशाली देशों में सबसे पहले आता है। यहां पर आपको हर चीज विकसित दिखाई देगी। हमारे में से ऐसे कई लोग होंगे, जिनका अमेरिका जाने का सपना होगा चाहे वो पढ़ने के लिए हो या फिर वहां पर रहने के लिए।

जैसे भारत एक ऐसा देश है, जहां पर सभी धर्म के लोग बड़े प्रेम के साथ रहते हैं। इसी प्रकार अमेरिका में भी अलग-अलग धर्म के लोग रहते हैं, जिसमें हिन्दू भी शामिल है। अमेरिका में हिन्दू अल्पसंख्यक धर्म है क्योंकि वहां पर हिन्दुओं की संख्या कम है और जो भी है, वह सभी भारत के ही मूल है मतलब यहां से ही गये हुए है।

america me hindu ki jansankhya kitni hai
America me Hindu ki Jansankhya Kitni Hai

भारत के अलावा मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, श्री लंका, पाकिस्तान, म्यांमार, भूटान, इण्डोनेशियाई हिन्दू आदि देशों के हिन्दू भी अमेरिका में बसे हुए है, लेकिन अधिक संख्या में भारतीय हिन्दू ही है।

आपको बता दूँ हिन्दू भारत के अलावा बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव, श्री लंका जैसे देशों में रहते है। लेकिन बहुत से लोग यह जानना चाहते है कि अमेरिका में कितने हिन्दू रहते हैं। तो इस सवाल का जवाब मैं इस पोस्ट में देने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद इस सवाल के जवाब को आसानी से समझ जायेंगे।

अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है?

आपको बता दूँ कि अमेरिका जनसंख्या की दृष्टी से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है और यहां पर हर धर्म के लोग निवास करते हैं। एक आंकड़े के अनुसार अमेरिका की जनसंख्या 32,77,46,506 है यानि 32 करोड़। दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या चीन में है और उसके बाद भारत का नंबर आता है।

32 करोड़ की जनसंख्या में सभी धर्म के लोग आते हैं, जिनमें हिन्दू, मुस्लिम, ईसाई आदि शामिल है। सबसे अधिक आबादी ईसाई धर्म के लोगों की है जो लगभग सभी मूल अमेरिका के ही है। आपको बता दूँ अमेरिका में हिन्दू धर्म के लोग भी रहते हैं जो मुख्य रूप से भारत या फिर भारत के पड़ोसी देशों से गये हुए है। लेकिन वहां पर सबसे अधिक संख्या में भारतीय हिन्दू ही है।

2019 की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में हिन्दुओं की 32 लाख है जो समय के साथ बढ़ती जा रही है। एक आंकड़े के मुताबिक वर्ष 2014 में अमेरिका में 0.7% हिन्दू रहते थे, जो अब इससे बढ़कर 1% हो गये है। अन्य आंकड़ो के अनुसार 2050 में अमेरिका में हिन्दुओं की जनसंख्या 50 लाख तक पहुँच जाएगी। जो कि देश की कुल आबादी का 1.2% है।

Read Also: अमेरिका की जनसंख्या कितनी है?

अमेरिका में रहने वाले अधिकतर हिन्दू पढ़े लिखे है, जिनमें 47% अमेरिकी हिन्दू पोस्ट ग्रेजुएट है। आपको बता दें कि अमेरिका में निवास करने वाले हिन्दू परिवारों में 36% हिन्दू परिवारों की वार्षिक आय एक लाख यूएस डॉलर से भी अधिक है। एक रिसर्च के मुताबिक वहां पर रहने वाले 90% हिन्दू परिवार अमेरिका में हिन्दू तोर-त्रिकोण से पले-बड़े है। अमेरिका में रहने वाले हिन्दुओं का वहां के किसी अपराधिक गतिविधियों में नाम नहीं के समान है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी “अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है (America me Hindu ki Jansankhya Kitni Hai)” आपको अच्छे से समझ आ गई होगी। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस जानकारी को आगे शेयर करना ना भूलें।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here