मोबाइल बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये?

Battery Saving Tips Hindi: हर स्मार्टफोन यूजर की पहली समस्या ये ही है कि उसके मोबाइल की बैटरी ज्यादा खर्च होती है। कई बार बैटरी बीच में ही हमारा साथ छोड़ देती है। मोबाइल हमेशा चार्ज रहे, इसके लिए हमें मोबाइल का चार्जर या पॉवर बैंक साथ में लेकर घूमना पड़ता है।

आज हम आपको ऐसी सेटिंग के साथ-साथ कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे है, जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन की बैटरी को कई गुना बढ़ा सकते है।

मोबाइल बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये? – Battery Saving Tips Hindi

ज्यादा बैटरी उपयोग करने वाले एप्प

इसके लिए आप अपने मोबाइल में चेक करें कि आपके मोबाइल में ऐसे कौनसे एप्पस हैं, जो ज्यादा बैटरी का प्रयोग करते हैं। इन Apps का पता लगाकर आप जल्दी ही इन Apps को अपने मोबाइल में से हटा लें।

ज्यादा बैटरी उपयोग करने वाले एप्प कैसे चैक करे?

=> Settings> Battery=> Power=> Battery Use

Heavy Use Battery
Battery Saving Tips Hindi

उन एप्स को हटाएं जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते

हम कई बार बहुत सारी एप्स को इनस्टॉल कर लेने के बाद उन्हें एक बार इस्तेमाल करने के बाद भूल जाते है। कुछ ऐसी एप्स भी होती है जिन्हें केवल एक बार ही इस्तेमाल करना होता है फिर भी उन्हें इनस्टॉल करना पड़ता है।

ऐसे में ऐसी एप्स कुछ अपने फ़ोन से अनइनस्टॉल कर दें जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करते है, या फिर कभी-कभी इस्तेमाल करते है।

इस तरह से हटायें बिना काम के एप्स

Extra Apps

=> Settings => App Management => Installed

विजेट

मोबाइल की होम स्क्रीन पर कई सारे Apps ऐसे होते हैं, जो ऑनलाइन मौसम और न्यूज़ बताते रहते हैं। ये Apps बैटरी और डाटा दोनों खाते हैं। इन्हें होम स्क्रीन से हटा लें।

फ्लाइट मोड

जब भी आप ऐसी जगह पर जाएं, जहां पर नेटवर्क को समस्या आती हो या नेटवर्क कम आता हो। वहां पर आप अपने मोबाइल को फ्लाइट मोड पर कर लें।

Settings>Flight Mode>On

वाई-फाई और जीपीएस

जितना हो सके आप Wi-Fi का प्रयोग करें। क्योंकि मोबाइल डाटा से Wi-Fi कम बैटरी का प्रयोग करती है। बिना वजह के आप अपने मोबाइल में GPS भी ON नहीं रखें।

Settings>WiFI>On और Setting>Location

सूचनाएं बंद करें

हमारे मोबाइल में कई सारे Apps ऐसे होते हैं, जो हमें तुरंत अपडेट देते रहते हैं। आप ऐसी Notifications Off कर दें, जिनकी आपको कम जरूरत होती हो।

Settings>Nortification Management

ब्राइटनेस काम करें

आप अपने मोबाइल में ऑटो ब्राइटनेस को ON कर दें। इससे आपके पास की रोशनी के हिसाब से मोबाइल की ब्राइटनेस Adjust होती रहेगी।

Settings>Display>Adaptive Brightness

Britness

स्क्रीन बंद होने का समय

आप अपने मोबाइल का लॉक होने का समय 30 सेकेण्ड तक ही रखें। इससे आपके मोबाइल की स्क्रीन ज्यादा समय तक ON नहीं रहेगी।

वाइब्रेशन बंद करें

आपने मोबाइल में रिंग के साथ यदि वाइब्रेशन की जरूरत नहीं है, तो आप उसे तुरंत बंद कर दे। यदि आपको कीबोर्ड में भी वाइब्रेशन की जरूरत नहीं है, तो उसे भी बंद कर दें।

चार्ज रखे

बैटरी को पूरा ख़त्म नहीं होने दें। बैटरी जब 40 के आस पास हो, तब उसे चार्ज कर लें और 3 महीने में एक बार बैटरी को पूरा ख़त्म कर लेना चाहिए। फिर उसे वापस चार्ज चाहिए।

अपडेट रखे

अपने Mobile को हमेशा Update रखें।

Settings>System Update

हमारी यह जानकारी “बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये (Phone ki Battery Kaise Bachaye)” आपके काम आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here