गोरिल्ला ग्लास क्या है और जानिए इसकी खासियत

Kya Apke Mobile Men Laga Hain Gorilla Glass? (क्‍या आपके मोबाइल में लगा है गोरिल्‍ला ग्‍लास)-दोस्तों आपको याद होगा जब हम साधारण से नोकिया फ़ोन (Nokia Phone) की स्क्रीन को लेकर कितना सतर्क रहते थे। उस पर भी स्क्रीन गार्ड (Screen Guard) लगवाते थे, ताकि फ़ोन की स्क्रीन पर स्क्रेच न पड़े।

जैसे जैसे समय बदलता गया स्मार्टफोन की दुनिया में भी तेजी से बदलाव आता गया। आजकल कई कम्पनियां दावा करती है कि फ़ोन में कोर्निग गोर्रिला ग्लास (Corning Gorilla Glass) है। अब आपके मन में यह विचार जरूर आया होगा कि यह कोर्निंग गोर्रिला ग्लास (Corning Gorilla Glass) आखिर क्या होता है? दोस्तों यह गोर्रिला ग्लास (Gorilla Glass) स्मार्टफोन के आलावा टीवी, कंप्यूटर मॉनिटर और स्मार्टवाच में भी उपयोग लिया जाता है।

Kya Apke Mobile Men Laga Hain Gorilla Glass?

 

Kya Apke Mobile Men Laga Hain Gorilla Glass? (क्‍या आपके मोबाइल में लगा है गोरिल्‍ला ग्‍लास)

जानिये क्या होता है गोर्रिला ग्लास (Gorilla Glass), स्क्रीन प्रोटेक्टर (Screen Protector) आवश्यक है या नहीं?

आखिर क्या है कोर्निंग गोर्रिला ग्लास?

गोर्रिला ग्लास (Gorilla Glass) का निर्माण कोर्निंग (Cornin) नाम की कंपनी करती है। यह साधारण ग्लास (Simple Glass) के मुकाबले अधिक मजबूत और स्क्रेच रेजिस्टेंट होता है। इसमें आसानी से स्क्रेच नहीं लगते जैसे चाबी, सिक्कों या फिर धूल मिट्टी के कणों से यह काफी हद तक सुरक्षा करता है। गोर्रिला ग्लास (Gorilla Glass) के अभी तक 5 वर्जन आ चुके है। Gorilla Glass 3, Ggorilla Glass 4, Gorilla Glass 5 और Gorilla Glass 6 मुख्य हैं। इसमें गोर्रिला ग्लास 5 जो इसका आधुनिक वर्जन है, जिसे जुलाई 2016 में लांच (Launch) किया गया था। आजकल इसका उपयोग कई लेटेस्ट फ़ोन में किया जाता है। इसका निर्माण अमेरिका (America) और कोरिया (Korea) के आलावा ताईवान (Taiwan) जैसे देशों में भी किया जाता है। इस तकनीक के आने से काफी हद तक स्क्रीन पर स्क्रेच पड़ने की चिंता से मुक्ति मिल गयी है।

इसे भी पढ़ें: कम्प्यूटर की स्लो स्पीड को कैसे बढाएं।

क्या आपको अपने फोन पर स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाना चाहिए?

गोर्रिला ग्लास साधारण ग्लास के मुकाबले काफी मजबूत होता है। इसके बाज़ार में आने से पहले कई प्रकार के टेस्ट किये जाते है। उन सभी टेस्ट में खरे उतरने पर ही इसे लांच किया जाता है। अब यह मजबूत है, इसका मतलब यह नहीं कि हथौड़ा लेकर इसकी परीक्षा लें। यह काफी हद तक आपके फ़ोन पर स्क्रेच पड़ने से बचाता है। लेकिन फिर भी अपने फ़ोन का बचाव आवश्यक है।

इसके लिए आपको स्क्रीन प्रोटेक्टर (Screen Protector) जरूर लगाना चाहिए। चाहे आप सस्ता फ़ोन इस्तेमाल कर रहे हो या फिर महंगा, एक बात तो आपको जरूर पता होगी कि अगर फ़ोन की स्क्रीन टूट गयी तो इसका रिप्लेसमेंट बहुत अधिक खर्चीला होता है, तो भाई एक 100 रूपये के स्क्रीन प्रोटेक्टर (Screen Protector) के लिए 10 से 20 हजार के फ़ोन का रिस्क लेना घाटे के सौदा ही होगा न।

इसे भी पढ़ें: स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के बेहतरीन टिप्स, आज ही आजमाइए।

“Kya Apke Mobile Men Laga Hain Gorilla Glass?” यह पोस्ट पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here