कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढायें?

Computer ki Slow Speed ko Kaise Badhaen?: आप अपनी दैनिक जीवन में कम्प्यूटर या लैपटॉप का प्रयोग तो करते ही होंगे। क्या आपका काम अपने कंप्यूटर की स्लो स्पीड के कारण धीमा हो रहा है या आपका कंप्यूटर हैंग हो रहा हैं।

जब आप कम्प्यूटर या लैपटॉप नया लेते हैं तो वह स्पीड से चलता हैं लेकिन जैसे-जैसे कम्प्यूटर पुराना होता है, उसकी स्पीड स्लो होती जाती है और हैंग होने लग जाता है। ये सब आपके कम्प्यूटर में फाइल और फोल्डर के कारण होता है।

तो आज हम आपको कुछ ऐसी विंडोज सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहें हैं, जिससे आप अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

कम्प्यूटर स्पीड को कैसे बढाएं? – Computer ki slow speed ko kaise badhaen?

Unwanted Application

जब आप अपने कम्प्यूटर सिस्टम को स्टार्ट करते हैं, तो उसके साथ कई ऐसी Applications Start हो जाती हैं, जिसकी आपको कुछ जरूरत नहीं होती। इससे आपके सिस्टम पर ज्यादा लोड पड़ता है। इसे आप Disable कर सकते हैं।

Applications को Disable करने के लिए Key Board में Ctrl+Alt+Delete एक साथ दबाने पर Task Manager खुलेगा। इसमें एक Startup का Option मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद वो सभी Applications आपके सामने आ जायेगी, जो कि Background में Start है, इसे आप Disable कर दें।

ध्यान रहें कि System की Application और Antiviras को Disable नहीं हों।

Drive ‘C’

आप हमेशा अपने System के Drive ‘C’ को खाली रखें। इसे खाली रखने से आपके System पर ज्यादा लोड नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही आप यह भी ध्यान रखें कि Main Screen पर जितनी हो सके, उतनी कम Application रखें।

Temp Files

आपके System में कई सारी Temprery Files होती हैं, जिसके कारण System हैंग होना शुरू हो जाता है। इसे Delete करने के लिए आपको Key Board पर Windows Key+R को दबाना है। इसमें %temp% भर कर ‘OK’ पर क्लिक करना है, ऐसा करने से आपके सामने सभी Temp Files आ जायेगी। सभी को Select कर Delete कर देना हैं। इसी प्रकार एक बार temp लिखकर क्लिक करना है और सभी Files को Delete करना हैं।

Disk ‘C’ CleanUp

इसके लिए आपको My Computer को Open करने के बाद ‘C’ पर Right क्लिक कर Properties पर क्लिक करना है। फिर Disk CleanUp पर क्लिक करना है, इससे Disk Clean हो जायेगी। ऐसा करने के बाद System की Speed बढ़ जायेगी।

Unnecessary Files

आप अपने System में किसी भी प्रकार की अनावश्यक चीजें नहीं रखें, इससे पूरे System पर प्रभाव पड़ता हैं।

ये सभी तरीके करने के बाद अपने System को एक बार Restart जरूर कर लें, फिर आप देखेंगे कि आपके System की Speed पहले के मुकाबले ज्यादा सही है।

यह जानकारी “Computer Speed Kese Badhaye” आपके काम आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here