एयरटेल PUK कोड कैसे खोले?

एयरटेल पीयूके कोड कैसे खोले (Airtel PUK Code kaise khole): नमस्कार दोस्तों, आपने कई बार देखा होगा की आपकी सिम ब्लाक हो जाती हैं और उस वजह कई बार ऐसी समस्याए होती हैं जो हम नही चाहते हैं। 

Airtel Puk Code Kaise Khole

क्या आप जानते हैं की आप भी आसानी से एयरटेल का PUK कोड खोल सकते हैं। अगर आप भी इस के बारे में जानना चाहते हैं कैसे तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े। इस लेख में आपको Airtel PUK Code से सम्बंधित पूरी जानकारी दी जायेगी। 

Airtel PUK Code क्या हैं? 

दरसल यह एक प्रकार का कोड होता हैं जो पिन कोड से पूरी तरीके से अलग होता हैं। PUK एक तरह का कोड होता हैं जो आपकी सिम को किसी के दुवारा इस्तेमाल करने से रोकता है। 

अगर कोई बिना आपकी इजाजत के आपकी सिम का इस्तेमाल करता हैं तो इस कोड की वजह से वह आपकी सिम को इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे। अगर कोई और इस कोड का गलत इस्तेमाल करता हैं तो इससे सिम बंद हो जाती हैं। 

PUK का फुल फॉर्म 

PUK का पूरा नाम Personal Unblocking Key होता हैं, जिसे हिंदी में व्यक्तिगत अनब्लॉक की कहते हैं। यह कोड हर सिम के लिए अलग-अलग होते हैं और पूरी तरह से सिक्योर और सुरक्षित होते हैं।

एयरटेल PUK कैसे पता करे? 

अगर आपके पास आपकी एयरटेल की सिम का PUK कोड नहीं हैं तो आप उसके बारे में आसानी से पता कर सकते हैं। इसके लिए आप 3 मेथड को फॉलो कर सकते हैं, जो किस आगे बताये गये हैं। 

Call Customer care  

एयरटेल सिम के PUK कोड के बारे में पता करने के लिए आप इस बेस्ट मेथड को अपना सकते हैं। कस्टमर केयर को कॉल करने के लिए आप 198 पर कॉल कर सकते हैं या एयरटेल के अन्य कस्टमर केयर नंबर 121 पर भी कॉल कर सकते हैं। 

अगर आपके पास एयरटेल की सिम नही हैं और फिर भी आप एयरटेल कस्टमर केयर से बात करना चाहते हैं तो आप 98920-98920 पर कॉल कर सकते हैं। 

कस्टमर केयर से बात कर के आप आसानी से अपनी सिम के PUK कोड को ढूंढ सकते हैं। इस तरीके को काफी शानदार माना जाता हैं, हालांकि कस्टमर केयर वाले ऐसे ही कोई जानकारी नहीं देते हैं वे पहले आपकी जानकारी को वेरीफाई करते हैं। 

Airtel App से पता करे?

अगर आप एयरटेल के कस्टमर केयर को फ़ोन नहीं कर सकते हैं या आपके पास इतना समय नहीं हैं कि आप एयरटेल कस्टमर केयर को फ़ोन कर सके तो आप इस दुसरे तरीके को अपना सकते हैं।

आप अपने फ़ोन में एयरटेल app इनस्टॉल कर के उस एप्लीकेशन के माध्यम से अपने एयरटेल सिम PUK कोड पता कर सकते हैं। अगर आपके फोन में एयरटेल एप्लीकेशन इनस्टॉल नही हैं तो आप इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से इनस्टॉल कर सकते हैं।

इसके बाद आप इस निम्न प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होता हैं। 
  • इस app को इनस्टॉल कर के इसे ओपन करने के बाद आप इसमें बायीं और MORE का आप्शन दिखाई देता हैं, उस पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद इस पेज पर आने के बाद आपको Help & Support का एक आप्शन दिखाई देगा, उस पेज पर आपको जाना होता हैं। 
  • इसके बाद यहाँ पर एक सर्च का आप्शन दिखाई देगा उसमे PUK सर्च करें। 
  • इतना सर्च करने के बाद आपकी मोबाइल स्क्रीन पर PUK कोड लिखा हुआ आएगा, उसे आप कही लिख कर सुरक्षित रख सकते हैं।

सिम के माध्यम से पता करे?

अगर आप एयरटेल की सिम की सहायता से अपनी सिम का PUK कोड पता करना चाहते हैं तो वो भी आप कर सकते हैं, हालाँकि यह तरीका आसानी से काम नही करता हैं। किसी भी सिम के पैकेट में सिम के पीछे भी PUK कोड लिखा हुआ आता हैं। 

SMS के जरिये पता करे PUK Code

हमारे इस अंतिम स्टेप में आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप अपने मोबाइल सिम का PUK कोड आसानी से पता कर सकते हैं। आपको इसके लिए केवल एक sms भेजना होता हैं। 

आपको अपनी एयरटेल की सिम से PUK <Space> Sin Number और इसे 51619 पर भेज दे। इस sms को भेजने के कुछ ही समय के बाद आपके सिम का PUK कोड भेज दिया जायेगा।

यह कुछ आसान तरीके थे, जिस से आप अपने सिम का PUK कोड देख सकते हैं।

PUK की फुल फॉर्म क्या हैं? 

PUK का पूरा नाम Personal Unblocking Key होता हैं।

Airtel का कस्टमर केयर नंबर क्या हैं?

एयरटेल का कस्टमर केयर नंबर 198 हैं।

Airtel का फुल फॉर्म क्या हैं? 

Airtel का फुल फॉर्म Affectionate Interested Respectful Tolerant Energetic and Loving हैं।

आपने क्या सिखा? 

इस लेख के माध्यम से आपको Airtel PUK code kaise khole के बारे में बताया गया हैं। आशा करते हैं कि इस लेख में बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा बताये गये किसी भी तरीके को प्रयोग करने पर कोई समस्या आती है या फिर कोई तरीका सही से काम नहीं कर रहा है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here