इंडियन आर्मी ज्वाइन कैसे करें?

इंडियन आर्मी ज्वाइन कैसे करे?(Indian Army Kaise Join kre): दोस्तों भारतीय सेना में ज्वाइन होना हर एक भारतवासी का सपना होता है। इसीलिए गांव के जितने भी युवा वर्ग के लोग होते हैं। वह बचपन से ही दौड़ लगाने या इंडियन आर्मी में जाने के लिए तैयारियां शुरू कर देते हैं। आपको पता ही होगा कि भीषण गर्मी हो या भीषण सर्दी हो, बाढ़ आये, या भूकंप आए हर समय इंडियन आर्मी तैयार रहती है।

इंडियन आर्मी में ज्वाइन होने के लिए समय समय पर विज्ञप्ति जारी कर दी जाती है। जिसमे इच्छुक उम्मीदवार
अपना ऑनलाइन आवेदन करके सेना में शामिल हो सकते है। आधिकारिक वेबसाइट पर इच्छुक उमीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर न्यू वैकेंसी के बारे में जानकारी ले सकते है। आज का यह हमारा यह आर्टिकल जिसमे हम इंडियन आर्मी ज्वाइन कैसे करे? इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने वाले है। अत: हमारा निवेदन की एस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

इंडियन आर्मी ज्वाइन कैसे करे?
इमेज: Indian Army Kaise Join kre

विषय सूची

इंडियन आर्मी ज्वाइन कैसे करें? | Indian Army Kaise Join kre

Indian Army Kaise Join kre: आर्मी ज्वाइन करने के लिए अलग अलग पदो के वैकेंसी निकाली जाती है। कैंडिडेट अपनी योगतानुसार उस फॉर्म को अप्लाई कर सकते है। आर्मी में दसवीं पास, बारहवीं पास और ग्रेजुएशन के आलावा मेडिकल लाइन में रुचि रखने वाले लोग इसमें आवेदन कर सकते है। इसके अलवा कैंडिडेट की आयुसीमा, एजुकेशन क्वालिफिकेशन, फिजिकल और मेडिकल के सभी मानकों को पूरा करने वाला ही उम्मीदवार सेना में शामिल हो सकता है। सेना में भर्ती निकलने की जानकारी सोशल मीडिया और समाचार पत्रो के माध्यम से पता चल जाती है।

इंडियन आर्मी ज्वाइन प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार दसवीं, बारहवीं और ग्रेजुएशन करने के बाद अलग अलग पदो पर अप्लाई कर सकते है। 10वी, के बाद आर्मी को ज्वॉइन कैसे करे, 12वी, के बाद कैसे और ग्रेजुएशन के बाद कैसे करे इसके बारे में विस्तार से जानकारी नीचे दी गई है।

10वीं के बाद इंडियन आर्मी ज्वाइन कैसे करें? | Indian Army Kaise Join kre

दोस्तो आप में कई लोग ऐसे होते है। जिन्होंने 10वी के बाद पढाई नहीं की होती है, या किसी कारणवश नहीं कर पाते है। यदि आप आर्मी में जाना चाहते हैं। इसके लिए कई ऑप्शन है। आपके पास 10वी की मार्कशीट है। तो आप ऑफिसर रैंक के किसी भी पद के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है। ऐसा नहीं है की आप आवेदन नहीं कर सकते है। आप सिर्फ दो पदो के लिए आवेदन कर सकते है। प्रथम सोल्जर (जनरल ड्यूटी) और दूसरी सोल्जर (ट्रेड्समैन)।

इन दोनों पदो पर चुने हुए उम्मीदवारों को सिपाही की पोस्ट दी जाती है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को यह जान लेना चाहिए की उसकी आयुसीम, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, फिजिकल और मेडिकल सभी मानक पूरे होने चाहती। इनमे से यदि कोई भी एक कम है। तो उसका सिलेक्शन इंडियन आर्मी में नहीं हो सकता। जर्नल ड्यूटी और ट्रेड्समैन की भर्ती selection recruitment rally के माध्यम से किया जाता है। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है।

सोल्जर (जर्नल ड्यूटी) और सोल्जर ट्रेडमैन क्या है?

सोल्जर (जर्नल ड्यूटी)

इन पदो पर भर्ती होने वाले सिपाहिंको रीड की हड्डी के रूप में जानते है। इसके अलावा अन्य ट्रेड्स पर पास होने वाले उमीदवार को भी इस कैटेगरी मै रखा गया है। यह सिपाही आर्म्स में चुने जाते है।

आर्म्स

जर्नल ड्यूटी के तहत आपको इन्फैक्न्ट्री, आर्टिलरी, आर्म्ड कॉर्पस, इंजिनियर या आर्मी एयर डिफेंस सैनिक ड्राइवरों, ऑपरेटरों और बंदूकधारी के रूप में इंडियन आर्मी में सेवा देता है।

सोल्जर ट्रेड्समैन

आपको बता दे, की सेना का अपना अलग इकाई और मुख्यालय होता है। यह पूरी तरह से आत्मनिरभर होती है। प्रत्येक इकाई में 600 से लेकर 1000 तक सदस्य होते हैं। और उस परिसर के सदस्यों से सहायता प्राप्त करते है। इस लिए प्रतेक यूनिट का अपना एक अलग कुक, स्टोर कीपर आदि कई यूनिटों बटे होते है। इकाई क्षेत्र को चलाने के लिए बहुत सारे कर्मचारियों की जरूरत पड़ती है। सोल्जर ट्रेड्समैन के माध्यम से इन्हीं पदो पर भर्ती होती है।

यह निम्लिखित पद है:

  • हाउस कीपर
  • टेलर
  • शेफ
  • मेस कीपर
  • कैनेल मेल
  • पेंटर कारीगर
  • वाशरमैन
  • ड्रेसर
  • मुसिशियन
  • पेंटर

आदि प्रकार के पद होते हैं जिसमें क्वालिफिकेशन के हिसाब से पदों को पूरा किया जाता है।

इंडियन आर्मी के लिए जरुरी मापदंड

  1. जनरल ड्यूटी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के हाई स्कूल में 45 परसेंट से अधिक नंबर होना अनिवार्य है।
  2. प्रत्येक विषय में 33% से अधिक नंबर होना चाहिए।
  3. कैंडिडेट की उम्र 17 से लेकर 21 वर्ष के बीच की होनी चाहिए।
  4. आवेदन करने वाले उमीदवार के पास 10वी की मार्कशीट होना बहुत जरूरी है।
  5. जर्नल ड्यूटी और ट्रादेसम पदो पर जॉब करने के लिए फिजिकल के सभी पामदंडो को पूरा करना होगा।
  6. फिजिकल के साथ ही मेडिकल मापदण्ड को पूरा करना बहुत जरूरी है।

12वीं की बाद इंडियन आर्मी ज्वाइन कैसे करें? | Indian Army Kaise Join kre

12वीं पास उम्मीदवार NDA और Tes के माध्यम से इंडियन आर्मी में शामिल हो सकते हैं। इंडियन आर्मी में जाति और धर्म को देख कर कोई भी आरक्षण नहीं दिया जाता है। यहां पर लोग अपने मेहनत के कारण आर्मी में ज्वॉइन हो सकते है। 12वीं पास को में दो बार आर्मी में जाने के लिए इनको UPSC द्वारा निकाले जाने वाले NDA और टेस के विज्ञापन देखकर अप्लाई करना होता है।

NDA, TES (10+2) और सोल्जर एंट्री स्क्रीम

दोस्तों यदि कोई इच्छुक उम्मीदवार 12वीं की परीक्षा पास कर चुका हो, तो वह NDA यानी कि नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा दे सकता है। यह परीक्षा यूपीएससी के द्वारा कराई जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि यह परीक्षा साल में दो बार करवाई जाती है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद यहां पर आर्मी एयरफोर्स और नेवी की संयुक्त रूप से ट्रेनिंग भी करवाई जाती है। एनडीए की परीक्षा उज्जैन करने के बाद उम्मीदवारों को नेशनल डिफेंस एकेडमी पुणे में तीन साल तक ट्रेनिंग दी जाती है। और इसके 1 साल बाद IMA यानी इंडियन मिलिट्री एकेडमी भेज दिया जाता है।

इस तरह की विज्ञप्ति की जानकारी आपको समाचार पत्रों और सोशल मीडिया के माध्यमों से पता चल जाती है। इसके अलावा हम आपको बता दें कि यह परीक्षा मई और सितंबर माह में आयोजित की जाती है।

सोल्जर एंट्री स्क्रीम के लिए जरूरी पात्रता मापदंड

  • नेशनल डिफेंस एकेडमी में आवेदन करने वाले युवाओं की आयु साडे 16 वर्ष से लेकर साढे 19 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार 12वीं कक्षा उ्तीर्ण होना या अपीयर होना जरूरी है।
  • उमीदवार अभिवाहित हो।
  • इन पदो पर सिर्फ पुरुष ही अप्लाई कर सकते है।

सोल्जर एंट्री स्क्रीम चयन प्रक्रिया

  1. उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी
  2. लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर छात्रों को ऐसे श्री याने की सर्विस सिलेक्शन बोर्ड के इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।
  3. SSB इंटरव्यू कम से कम 4 से 5 दिनों तक चलता है।
  4. इंटरव्यू में सफल उम्मीदवारों को आगे की प्रक्रिया के लिए भेज दिया जाता है।

टेक्निकल एंट्री स्क्रीम

कोई भी उम्मीदवार कितने 12वीं की परीक्षा पास कर ली है वह TES की परीक्षा दे सकता है। यहां कैंडिडेट इंजिनियर के तौर पर आर्मी को ज्वॉइन करेगा। यह परीक्षा इंडियन आर्मी द्वारा साल में दो बार करवाई जाती है। इसका विज्ञापन मई और जून के महीने के बीच में और दोबारा अक्टूबर और नवंबर महीने के बीच में निकला जाता है। इच्छुक उम्मीदवार इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चुने गए योग्य उम्मीदवार इंडियन आर्मी के इंजीनियरिंग कॉलेज में 4 वर्ष तक टेक्निकल ट्रेनिंग दी जाती है। इसके बाद 1 साल तक OTA गया में बेसिक ट्रेनिंग दी जाती है।

टेक्निकल एंट्री स्क्रीम आर्मी के लिए जरूरी पात्रता

  1. टेक्निकल एंट्री स्क्रीम के तहत आवेदन करने वाले युवाओं की आयु साढ़े16 से साढे 19 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  2. उम्मीदवार अविवाहित होना चाहिए।
  3. इच्छुक उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में मैथ फिजिक्स केमिस्ट्री आदि विषयों का होना अनिवार्य है।
  4. इसके आलवा उमीदवार को बारहवीं की कक्षा में 70% से अधिक नंबर होने अनिवार्य है।
  5. इन पदो पर केवल पुरुष अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते है।

टेक्निकल एंट्री स्क्रीम आर्मी की चयन प्रक्रिया

  • इसमें उम्मीदवारों का चयन कट ऑफ लिस्ट के माध्यम से किया जाता है
  • इसके बाद में चुने गए अभ्यर्थियों को एसएसबी यानी की सर्विस सिलेक्शन बोर्ड के इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।
  • SSB इंटरव्यू कम से कम 4 से 5 दिनों तक चलता है।
  • इसके बाद सफल उमीदवार को 5 साल की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

ग्रेजुएशन के बाद इंडियन आर्मी ज्वाइन कैसे करें? | Indian Army Kaise Join kre

ग्रेजुएशन करने के बाद उम्मीदवार को सीधा आर्मी के ऑफिसर पद पर सिलेक्शन होने का मौका मिलता है। इसमें कुछ पदों के लिए महिला अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने के लिए आपको इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

ग्रेजुएट UPSC

ग्रेजुएट UPSC के तहत महिला और पुरुष दोनों ही इंडियन आर्मी में शामिल होने के आवेदन कर सकते है। आपको बता दी की इसमें महिला और पुरषों के लिए अलग अलग विभाग बनाए गए है। जहा एक तरफ पुरुष IMA, OTA और SCC में शामिल हो सकते है, वही दूसरी तरफ महिलाए शॉर्ट सर्विस कमीसन नॉन टेक्निकल वूमेन के पदो के लिए अप्लाई कर सकती है।

इन पदो पर परीक्षा की तैयारी CDS यानी combind defence academy करवाती है। इसके आवेदन वर्ष में दो बार आते है।

पात्रता

  • उम्मीदवारों की आयु 19 वर्ष से 24 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पास होना या अपेरिंग होना चाहिए।
  • सिर्फ पुरुष candiadte ही IMA के लिए आवेदन कर सकते है।
  • कैंडिडेट को अविवाहित होना जरूरी है।
  • उमीदवार को CDS की परीक्षा पास करना बहुत जरूरी है।

इसके अलावा बहुत सारे ऐसे पद है इंग्लिश में पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं और इंडियन आर्मी में शामिल हो सकते हैं।

Indian Army Kaise Join kre से सम्बंधित कुछ सवाल

इंडियन आर्मी के लिए जरुरी शेक्षणिक योग्यता क्या है?

इंडियन आर्मी के लिए न्यूनतम 10वीं पास होना जरुरी है।

आर्मी फिजिकल परीक्षा में दोड़ कितनी होती है?

इंडियन आर्मी में 1600 मीटर की दोड़ निर्धारित की गयी है।

इंडियन आर्मी भर्ती का आयोजन कोन करता है?

भारतीय आर्मी जिसको सेट्रल गवर्मेंट द्वारा आयोजित किया जाता है। लेकिन अलग अलग राज्य के विधार्थियों के लिए इंडियन आर्मी डिपार्टमेंट द्वारा अलग-अलग भर्ती का आयोजन होता है।

आर्मी में न्यूनतम उम्र किया होती है?

इंडियन आर्मी के लिए सबसे कम उम्र जनरल ड्यूटी के लिए निर्धारित की गयी है जो 17 वर्ष है।

indian army जनरल ड्यूटी के लिए विद्यार्थी की हाइट कितनी जरुरी है?

indian army जनरल ड्यूटी के लिए विद्यार्थी की हाइट 170CM जरुरी है

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने इंडियन आर्मी कैसे जॉइन करें?(Indian Army Kaise Join kre) के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी है। मुझे आशा हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

यह भी पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here