ट्रूकॉलर से अपना कैसे हटायें, Truecaller se name kaise hataye

Trucaller se apna name aur number kaise hataen: Trucaller एक ऐसा App है, जो किसी अनजान नम्बर की पहचान कर देता हैं। यह एप्प आपको Play Store में आसानी से मिल जायेगा। इस एप्प को अपने मोबाइल में Install करने के बाद में आपके मोबाइल में अनजान नम्बर से आये Call की पहचान ये एप्प कर देता हैं।

इस एप्प का उपयोग दुनिया में कई लोग करते हैं और लगभग ये सभी को अच्छे परिणाम भी देता हैं। आपने भी इस एप्प का उपयोग तो किया ही होगा, क्या आपने कभी ये सोचा हैं की ये जानकारी ये एप्प कहा से लाता हैं?

ये जानकारी यह एप्प सभी Mobile के Address Book से प्राप्त करता हैं। यदि आपने कभी इस एप्प का उपयोग किया ही नहीं और इस एप्प में आपकी जानकारी आ रही हैं, तो इसका कारण ये है कि आपसे पहले आपके नम्बर किसी दूसरे ने उपयोग किये होंगे। उसका Data (डाटा) इस एप्प पर उपलब्ध होने के कारण आपकी जानकारी यहां आ रही हैं।

ये एप्प आपकी जानकारी सार्वजनिक Data Store से जान लेता हैं। सार्वजनिक Data Store में आपका नम्बर रजिस्टर किया होगा, तभी ये एप्प आपकी जानकारी वहां से ले पाता हैं।

कोई भी व्यक्ति ये नहीं चाहता की उसका नाम व पता तथा और जानकारी किसी अनजान व्यक्ति के पास जायें। यदि आप चाहते हैं कि आपका नम्बर इस एप्प से हट जाए। यदि आप इस एप्प का इस्तमाल करते हैं, तो आपकी जानकारी यहां से हटाना मुश्किल हैं। इसके लिए आपको अपने Account को Delete करना पड़ेगा।

आज हम आपको बताएंगे के की आप अपने Iphone, Android या Windows Phone में किस प्रकार अपना Trucaller Account Delete कर सकते हैं।

इस प्रकार करें अपना Trucaller Account Delete

Trucaller se apna name aur number kaise hataen:

Android

आप सबसे पहले एप्प (App) को ओपन करें और Settings (सेटिंग्स) में जाएं Settings में जाने के बाद आपको Privacy Center पर क्लिक करना होगा।

Trucaller se apna name aur number kaise hataen

इसमें आपको सबसे नीचे Deactivate का Option (ऑप्शन) दिया होगा, इस पर क्लिक करने के बाद आपको ये एप्प पूछेगा कि आपकी Deactivate (निष्क्रिय) करने पर आपकी सभी जानकारी Delete (डिलेट) हो जाएगी। Yes और No में आप Yes पर क्लिक करेंगे तो आपका Account Delete (अकाउंट डिलेट) हो जायेगा।

Iphone

एप्प खोलने के बाद दायीं ओर गियर आइकॉन (Icon) पर क्लिक करें। About Trucaller में जाकर अपना Account Deactivate कर सकते हैं।

Windows Phone

एप्प को खोलने के बाद सबसे नीचे दिख रहें तीन डॉट्स (Three Dots) पर क्लिक करें। Settings Open करें के बाद Help (हेल्प) में जाकर Account Deactivate कर सकते हैं।

अपना Account हटाने के बाद आप अपने नम्बर इस Sarvice (सर्विस) से हटा सकते हैं। इसके लिये ये आसान तरीका अपनाएं:

आपको सबसे पहले Trucaller (ट्रूकॉलर) के Unlist Page पर जाएं और अपने नम्बर को वहां पर देश के कोड के साथ भरें। इसके बाद नम्बर Unlist (अनलिस्ट) करने का कारण बताकर Verification Captcha डालें और Unlist Phone Number पर क्लिक करें।

Read Also: यूट्यूब पर मोबाइल से विडियो कैसे अपलोड करें।

Trucaller (ट्रूकॉलर) कहता हैं कि ये आपके नम्बर 24 घंटो के अंदर आपके नम्बर हटा देगा। यदि 24 घंटों के भीतर आपका नम्बर (Number) नहीं हटता, तो आपको फिर Trucaller (ट्रूकॉलर) से Request (निवेदन) कर सकते हैं।

नम्बर Delete हुए है या नहीं हुए इसे चैक करने के लिए आप किसी दूसरे Trucaller User की ID में अपना नम्बर search (सर्च) करके पता कर सकते हैं।

हमारी यह जानकारी “Trucaller se Apna Name Aur Number Kaise Hataen” आपके कुछ काम की है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर (Share) करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here