ईमेल अकाउंट कैसे बनायें – Email ID Kaise Banaye

नमस्कार दोस्तों, आज का युग इंटरनेट का युग है। आज के समय में हर काम इंटरनेट किया जाता है। आज के समय हमारी तकनीकी ने इतनी प्रोग्रेस कर ली है कि हर काम हम घर बैठे ही कर सकते हैं। फिर चाहे वो कहीं से समान खरीदना हो या फिर कहीं पर अपना पत्र भेजना हो। पहले जब इन्टरनेट का जन्म नहीं हुआ था तब हमने यह अन्दाजा भी नहीं होगा कि इंटरनेट आने से हमारे इतने काम आसान हो जायेंगे। आज की इस पोस्ट में हम Email ID Kaise Banaye के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Email ID Kaise Banaye

पहले जब हमें किसी को पत्र भेजना होता था तो हम उसे डाक के द्वारा भेजा करते थे। लेकिन आज डाक की जगह ई-मेल ने ले ली है। आप ई-मेल से अपना पत्र या किसी तरह की फाइल को कुछ ही समय मात्र में कहीं पर भी भेज सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास अपनी E-Mail ID होना जरूरी है। E-Mail ने बहुत ही कम समय में इतनी तरक्की कर ली है कि आज हर काम के लिए हमें E-Mail ID की जरूरत पड़ती है।

आज के समय चाहे आप जॉब के लिए जा रहे हो, किसी को पैसे भेजने जा रहे हो या फिर कहीं पर Online Shopping करने जा रहे हो इसके लिए आपको एक ई-मेल आईडी की जरूरत होती है। यदि आपको Email Id Banana Hai हैं या आपको Email Id Banani Hai तो आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में हम आपको Email Id Banane ka Tarika Hindi me आसान से शब्दों में बतायेंगे।

Related Post: Google Duo को PC या Laptop में कैसे चलायें

ईमेल अकाउंट कैसे बनायें – Email ID Kaise Banaye

ई-मेल क्या है – Email Kya Hai

यदि आप Email Kaise Banaye के बारे में जनाना चाहते हैं तो आपको पहले ईमेल क्या है? इसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। Email full form होती है Electronic Mail. आप इसकी मदद से अपनी कोई सूचना, पत्र, फोटो या फिर कोई अन्य फाइल किसी को भेजनी हो तो आप इसकी की मदद से आसानी से भेज सकते हैं। इसके लिए आपको जिसे भेजना है उसका Email Address आपके पास होना जरूरी है।

पहले के समय में जब इंटरनेट नहीं था और किसी को भी पत्र भेजना या फिर कोई फाइल भेजनी होती थी तो इसको डाक के जरिये भेजते थे। उसमें हमारा बहुत समय बर्बाद हो जाता था। लेकिन इंटरनेट के आने के बाद हमारे जीवन में बहुत बदलाव आया है। कोई भी काम करने में घंटो लग जाते थे वो आज इंटरनेट से कुछ ही पलों में हो जाता है। चाहे वो किसी को पत्र भेजना हो या पैसे।

इसके अलावा आप ईमेल ID से अपने Mobile me App भी आसानी से चला सकते हैं। आप Youtube, Google Maps, Play Stor, Google Drive जैसे बहुत सारे App आसानी से प्रयोग में ले सकते हैं और अपना डाटा आसानी से सुरक्षित रख सकते हैं।

Email Account Kaise Banaye – नई ईमेल अकाउंट

कई सारी वेबसाइट हैं जो हमें Email की सेवा देता है। इनमें से ज्यादा लोकप्रिय Gmail, Yahoo, Hotmail है, जो हमें Email Service देती है। ये सभी हमें बिना किसी शुल्क के Email Service देती है। इनमें सबसे ज्यादा पॉपुलर Gmail है। आज हम यहां पर Gmail id Kaise Banaye के बारे में बताएंगे।

Google Account Kaise Banaye, Gmail Account Kaise Banaye

आपको New Gmail Account Banana Hai है तो आप हमारे बताये आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ID Banane ka Tarika सिख सकते हैं। तो आइये एक Google Account Banaye:

Gmail Banane ke Liye आप सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र को ओपन करें। जीमेल बनाने के लिए यदि आप Chrome Browser को प्रयोग में लेते हैं तो आपको बहुत ही आसानी होगी। आप अपने कंप्यूटर में इसे Open करके URL की जगह पर Gmail.com लिखकर एन्टर दबाएं।

Email ID Kaise Banaye

ऐसा करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा पेज दिखाई देगा। इसके बाद आपको नये खाते यानि कि Create Account पर क्लिक करना होगा।

Email ID Kaise Banaye

जब आप Create Account पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऐसा पेज खुलेगा।

Email ID Kaise Banaye

आप gmail.com को ओपन करके Create Account पर क्लिक करेंगे तो ये फॉर्म आपके सामने आएगा। इसमें पूछी गई जानकारी को बहुत ही सावधानी से भरनी है और इसे भूलना नहीं है। पूरी जानकारी भरने के बाद आपको नेक्स्ट (Next) पर क्लिक करना होगा।

फर्स्ट नाम में आपको अपना नाम और लास्ट नाम में आपको अपना Surname भरना है।

Username में आप जो अपना Email Address रखना चाहते है वो भरें। आपका यह Email Address पहले उपयोग में लिया हुआ नहीं होना चाहिये। यदि इस नाम से पहले ही कोई Gmail ID बनी हुई है तो आप इस Email Address का प्रयोग नहीं कर सकते हैं। फिर आपको कोई ऐसा Email Address चुनना है जो Unique हो और पहले किसी के बना हुआ नहीं हो।

Username का बॉक्स भरने के बाद आपको अपने पासवर्ड को भरना होगा। आप अपने पासवर्ड ऐसे रखे जिसका कोई अनुमान भी नहीं लगा सके। इससे आपके अकाउंट की सुरक्षा 100% तक बढ़ जाएगी। यदि आप कोई सरल पासवर्ड रखते हैं तो कोई भी आपका पासवर्ड चुरा सकता है और आपका डाटा चोरी कर सकता है। इसलिए आपको अपने पासवर्ड में कोई लापरवाही नहीं करनी है। पासवर्ड के लिए हम कुछ आपको उदाहरण दे रहे हैं। इससे आपको अपने पासवर्ड बनाने में मदद मिलेगी:

  • delhi@india*123*
  • rishabh*00*
  • salman<*88*>

आप इस प्रकार के अपने पासवर्ड रख सकते हैं जो थोड़े मुश्किल हो पासवर्ड कम से कम 8 अंक के होने चाहिए और जितने अधिक होंगे उतने ही सुरक्षित भी होंगे। तो हो सके जितना अपना पासवर्ड लम्बा रखे।

इसके बाद Confirm के बॉक्स में अपना वही Same Password डाले जो अपने चुना है। इसके बाद Next पर क्लिक कर दें। Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ऐसा पेज ओपन होगा

Email ID Kaise Banaye

इस पेज में अपको मोबाइल नम्बर का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें यदि आप चाहे तो अपना मोबाइल नम्बर डाल सकते हैं। ये Optional है। जरूरी नहीं है कि आप अपना मोबाइल नम्बर डाले। लेकिन आपको यहां पर अपना मोबाइल नम्बर डाल देना चाहिए। इससे आपके यदि आपका कोई अकाउंट चोरी करने की कोशिश करता है तो आपके पास Massage आ जायेगा।

यदि आप कभी अपना पासवर्ड भूल भी जाते हैं तो आप अपना पासवर्ड इस नम्बर की मदद से नये बना सकेंगे। इस कारण आपको यहां पर नम्बर डाल देना चाहिए।

इसके नीचे का बॉक्स Recovery Email Address का होता है। ये भी Optional होता है। इसमें आपको कोई दूसरा Email Address डालना होता है, जिसकी मदद से आप यदि अपने ईमेल का पासवर्ड भूल जाते हैं तो इस ईमेल की मदद से आप अपने पासवर्ड बदल सकते हैं।

इसके बाद आपको अपनी जन्मदिनांक भरनी होगी और इसके बाद आपको अपना Gender भरना है। इतनी जानकारी भरने के बाद Next पर क्लिक कर दें। फिर आपके सामने Privacy and Terms का मैसेज ओपन होगा। इसमें आप Agree पर क्लिक करे दें।

Email ID Kaise Banaye

इतना करने के बाद आपके सामने एक Welcome का Massage दिखेगा और उसके नीचे Continue to Gmail का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको वहां पर क्लिक कर देना है।

यहां पर क्लिक करने के बाद आपका Google Account बनकर तैयार हो जायेगा। अब आप बड़ी आसानी से मेल भेज भी सकते हैं और सभी एप्प जिसमें ईमेल की आवश्यकता होती है। अब उनको आप आसानी से चला भी सकेंगे। अब आपको Email Kaise Banate Hain और ईमेल कैसे बनाये (Email Kaise Banaye) की पूरी जानकारी मिल गई होगी।

Related Post: Paytm पर अकाउंट कैसे बनाये और कैसे Email करें

ईमेल कैसे भेजते हैं – Email Kaise Bheje

यदि आपको ईमेल भेजना नहीं आता है तो आप भी इन आसान से स्टेप्स को फॉलो कर ईमेल भेजना सीख सकते हैं।

सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में gmail.com ओपन करें और अपने अकाउंट को लोग इन करें।

Email ID Kaise Banaye

Comose पर क्लिक करें। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ इस प्रकार का पेज दिखाई देगा।

Email ID Kaise Banaye

अब जहां पर To का ऑप्शन है, वहां पर आप जिसे ईमेल भेजना चाहते हैं उसका ईमेल एड्रेस लिखना होगा और सब्जेक्ट में आपको ईमेल का सब्जेक्ट लिखना होता है कि ये Email किस कारण लिख रहे हैं। फिर इसके नीचे आपको एक खाली बॉक्स दिखाई देगा। वहां पर आप इस Email के बारे में विस्तार से लिखना होता है और इसके नीचे आपको और भी कई सारे ऑप्शन दिखेंगे जैसे कोई फाइल को ईमेल में जोड़ना हो या कोई फ़ोटो को जोड़ना हो।

ये सब करने के बाद आपको सेंड पर क्लिक करना कर देना है। इसके बाद आप जिसे भेज रहे हैं वहां आपका Email पहुंच जायेगा।

Related Post

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आएगी और आप Email ID Kaise Banaye सीख गये होंगे इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

धन्यवाद!

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here