पीएनबी अकाउंट बैलेंस चेक कैसे करें?

PNB Bank Balance Kaise Check Kare: आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में हो या फिर किसी अन्य बैंक में कभी ना कभी अकाउंट बैलेंस को चेक करने की जरूरत पड़ ही जाती हैं। जिसके लिए आप को बैंक जाना पड़ता है या फिर यदि आपके पास एटीएम है तो नजदीकी एटीएम मशीन के पास जाकर बैलेंस चेक करना पड़ता होगा।

लेकिन आज के व्यस्त जीवन में किसी के पास इतना समय नहीं कि वह बार-बार बैंक जा सके। क्योंकि बैंक बैलेंस चेक करने की जरूरत केवल एक ही बार नहीं होती है, बार-बार जरूरत पड़ती रहती है। जैसे कि सैलरी आने पर, ट्रांजैक्शन होने पर आदि।

ऐसे में बार-बार बैंक जाना अच्छा भी नहीं लगता और दूसरा बैंक में काफी भीड़ भी रहती है, जिसके कारण आपका ज्यादा समय भी व्यर्थ चला जाता है। इन्हीं सब चीजों को ध्यान में रखते हुए लगभग सभी बैंक अपने यूजर्स के लिए घर बैठे बैलेंस चेक करने की सुविधा मुहैया कराते हैं।

PNB-Bank-Balance-Kaise-Check-kare
Image : PNB Bank Balance Kaise Check Kare

यदि आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है और आप घर बैठे जब चाहे तब अपने अकाउंट बैलेंस की जांच करना चाहते हैं या पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज के लेख में हम आपको पंजाब नेशनल बैंक के बैलेंस कैसे चेक (pnb me balance kaise check kare) करने की जानकारी देंगे।

पीएनबी अकाउंट बैलेंस चेक कैसे करें? (PNB me Balance Kaise Check Kare)

पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट का बैलेंस मोबाइल या कंप्यूटर से चेक करने के लिए सबसे जरूरी चीज है कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए या फिर आपके बैंक अकाउंट के साथ जो भी नंबर रजिस्टर्ड है, उसी सिम के जरिए आप अकाउंट बैलेंस चेक कर पाएंगे।

इसलिए सबसे पहले यह सुनिश्चित करले कि क्या आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से रजिस्टर है? यदि नहीं है तो ऐसे में आप घर बैठे अपने PNB अकाउंट का बैलेंस नहीं चेक कर पाएंगे। तो यदि आपका नंबर आपके अकाउंट से लिंक है तो चलिए जानते हैं कि आप किस तरीके से मोबाइल से और कंप्यूटर से अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

मोबाइल से PNB अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें?

मोबाइल के जरिए पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट का बैलेंस चेक करने के निम्नलिखित तरीके हैं:

  • पंजाब नेशनल बैंक के टोल फ्री नंबर के जरिए
  • एसएमएस करके
  • PNB Mpassbook के जरिए

टोल फ्री नंबर से पंजाब नेशनल बैंक का अकाउंट बैलेंस चेक करें?

पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट बैलेंस चेक करने का यह बहुत आसान तरीका है। आपको कुछ नहीं करना बस आपको बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर नंबर से इस 18001802223 नंबर पर मिस कॉल करना है। कॉल डिस्कनेक्ट होने तक आपको इंतजार करना है।

एक बार जब आपका कॉल डिस्कनेक्ट हो जाएगा तो एक से 2 सेकेंड के अंदर आपके मोबाइल में मैसेज आ जाएगा। मैसेज में आपके बैंक अकाउंट में वर्तमान में मौजूद बैंक बैलेंस लिखा होगा।

आप चाहे तो इस नंबर को सेव करके रख सकते हैं। क्योंकि जब भी आप पंजाब नेशनल बैंक अकाउंट के बैलेंस को चेक करना होगा तो आप इस नंबर पर कॉल करके चेक कर सकते हैं।

MPassbook के जरिए PNB बैलेंस कैसे चेक करें?

PNB mPassbook पंजाब नेशनल बैंक का एक ऑफिशियल एप्प है। इस ऐप के जरिए आप आसानी से पंजाब नेशनल बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं। बता दे कि केवल पंजाब नेशनल बैंक ही अपना ऑफिशियल एप्प जारी नहीं करती है बल्कि ज्यादातर बैंक अपना ऑफिशल एप्प जारी करती है, जिससे आप अपने अकाउंट बैलेंस के अतिरिक्त कुछ दिनों का स्टेटमेंट और मिनी पासबुक भी प्राप्त कर सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक के एम पासबुक को आप प्ले स्टोर या फिर इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर पर जाना है और वहां पर PNB mPassbook सर्च करना है।
  • सर्च करते ही आपके सामने पीएनबी एमपासबुक का लोगो आ जाएगा, आपको उस ऐप को इंस्टॉल करना है।
  • एप्प इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको एप्प को ओपन करना है, जहां पर आप से कस्टमर आईडी मांगी जाएगी। यदि आपको नहीं पता कि कस्टमर आईडी क्या होता है तो बता दे कि कस्टमर आईडी नो डिजिट का एक आईडी होता है, जो आपके पास बुक के पहले पेज पर ही लिखा होता है। यदि आपको यह आईडी याद ना हो तो आप अपने पासबुक को खोल कर इसे देख सकते हैं।
  • PNB mPassbook में कस्टमर आईडी डालने के बाद आपको वहां पर कुछ टर्म ए़ड कंडीशन एक्सेप्ट करने के लिए कहा जाएगा। आप उस टर्म एंड कंडीशन को एक बार पढ़ कर उसे एक्सेप्ट कर सकते हैं।
  • अब आपके पीएनबी अकाउंट के साथ जो मोबाइल नंबर लिंक है, उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको उस ओटिपी को पीएनबी एमपासबुक एप्प में डालना है, उसके बाद आपको आगे बढ़ना है।
  • अब आपको 4 डिजिट में Mpin सेट करना होगा। सुनिश्चित होने के लिए एक बार फिर आपको Mpin डालने को कहा जाएगा। दोबारा उसी 4 डिजिट को डालकर Set Mpin पर क्लिक करना है।
  • इस तरह PNB mPassbook एप सेट करने की सारी फॉर्मेलिटी पूरी हो जाने के बाद अब आप जब चाहे तब इस एप्प को खोल कर वहां पर Mpin डालकर अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

SMS के माध्यम से PNB Balance चेक कैसे करें?

पंजाब नेशनल बैंक अपने अकाउंट होल्डर को एसएमएस के जरिए भी बैलेंस चेक करने की सुविधा देता है। यह तरीका भी काफी आसान है। आपको बस इस 5607040 नंबर पर एसएमएस करना है, जिससे आपके पास अकाउंट का करंट बैलेंस का स्टेटमेंट आ जाएगा।

इसके लिए सबसे पहले तो आपको आपके बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से BAL टाइप कर स्पेस दबाना है। फिर 16 नंबर का अकाउंट नंबर वहां पर दर्ज करना है और फिर उस sms को 5607040 पर भेज देना है। इसके कुछ ही सेकंड के बाद आपके अकाउंट बैलेंस की पूरी जानकारी का मैसेज आ जाएगा।

कंप्यूटर से पीएनबी अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें?

यदि आप कंप्यूटर के जरिए पीएनबी बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसका तरीका भी काफी आसान है। जो तरीका फोन के जरिए बैंक के अकाउंट को चेक करने का है, वही तरीका कंप्यूटर के जरिए भी है।

कंप्यूटर से भी आप पंजाब नेशनल बैंक के टोल फ्री नंबर या फिर एसएमएस करके या फिर उसके ऑफिशियल वेबसाइट को डाउनलोड करके अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।

FAQ

पंजाब नेशनल बैंक अकाउंट चेक करने के लिए क्या कोई शुल्क लगता है?

नहीं, पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाता। यह सारे तरीके निशुल्क है।

घर बैठे पंजाब नेशनल बैंक का अकाउंट नंबर चेक करने के लिए क्या करना होगा?

PNB अकाउंट बैलेंस घर बैठे चेक करने के लिए आपको कुछ नहीं करना, बस आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। यदि नहीं है तो आप अपने बैंक जाएं और वहां पर अपने फोन नंबर को अपने अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड करवाएं।

पंजाब नेशनल बैंक में एक से ज्यादा अकाउंट खुला हो तो क्या होगा?

यदि पंजाब नेशनल बैंक में एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है तो बैलेंस चेक करने के दौरान आपके सभी अकाउंट का बैलेंस का स्टेटस आ जाता है।

क्या बिना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड के पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं?

यदि आपका मोबाइल नंबर आपके पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट के साथ रजिस्टर नहीं है तब भी आप अपने अकाउंट बैलेंस को जान सकते हैं। हालांकि ऐसे में आप घर बैठे बैलेंस इंक्वायरी नहीं कर सकते, इसके लिए आपको बैंक जाना पड़ेगा।

पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट बैलेंस चेक करने की क्या कोई समय सीमा है?

नहीं, पंजाब नेशनल बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने की कोई समय सीमा नहीं है। आप जब चाहे तब अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।

PNB अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए किस नंबर पर कॉल करें?

पंजाब नेशनल बैंक का बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए 18001802223 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

PNB बैंक अकाउंट में कितना न्यूनतम बैलेंस होना जरूरी है?

पंजाब नेशनल बैंक के ऑफिसर वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार पहले जहां पर बचत खाते में न्यूनतम ₹5000 राशि रखना अनिवार्य था। वहीं अब शहरी इलाकों में रहने वाले ग्राहकों के लिए बचत खाते में कम से कम ₹10000 का बैलेंस होना जरूरी है।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको पीएनबी अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें? (PNB Bank Balance Kaise Check Kare) करने के तरीके बताएं। तो हमें उम्मीद है कि इस जानकारी से अब आप अपने पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट बैलेंस को घर बैठे आसानी से चेक कर पाएंगे। यदि लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें और लेख से संबंधित यदि कोई भी समस्या हो तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Read Also

ई-रूपी (E-Rupi) क्या है और यह कैसे काम करता है?

नेट बैंकिंग क्या है? इसके प्रकार और कैसे चालू करें?

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर क्या होता हैं?

भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here