डेबिट कार्ड क्या होता हैं जानिये यह क्रेडिट कार्ड से कितना अलग हैं – What is Debit Card in Hindi

आज हम आपको इस पोस्ट What is Debit Card in Hindi में डेबिट कार्ड क्या होता हैं और यह क्रेडिट कार्ड से कितना अलग हैं। इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। साथ ही डेबिट कार्ड से क्या होता है, हम इसका उपयोग कहा कर सकते हैं, इसके क्या फायदे हैं और क्रेडिट कार्ड से ये कितना अलग है? इसे बारे में भी जानेंगे।

आज के समय में सब काम ऑनलाइन होना शुरू हो गया है चाहे Online Shopping हो या फिर Payment Transaction. इस बीच दो नाम आते हैं Debit Card और Credit Card. कई लोगों को इन दोनों कार्ड में Confusion रहता है। आज हम आपका यह Confusion इस पोस्ट में दूर कर देंगे और आपको Credit Card And Debit Card Difference in Hindi में पूरी तरह पता चल जायेगा।

What is Debit Card in Hindi

Read Also: FaceApp क्या है? FaceApp Kaise Download Kre

हमें Online Shopping करनी हो या Offline Shopping हम डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं। सभी लोग Credit Card और Debit Card को एक ही समझते हैं क्योंकि इन कार्ड से हम पेमेंट करते हैं। इन दोनों के काम में काफी समानताएं होने के कारण सभी Difference Between Debit Card And Credit Card in Hindi नहीं समझ पाते और इनको एक ही समझने के भूल कर देते हैं। आइये जानते हैं Debit Card Kya Hota Hai और Credit Card Kya Hota Hai.

डेबिट कार्ड क्या होता हैं जानिये यह क्रेडिट कार्ड से कितना अलग हैं – What is Debit Card in Hindi

डेबिट कार्ड क्या होता हैं – Debit Card Information in Hindi, Debit Card in Hindi

ये एक ऐसा कार्ड होता है जिससे हम ATM Machine के द्वारा अपने Bank Account पैसे निकाल सकते हैं। डेबिट कार्ड हमें बैंक प्रोवाइड करता है, जिस Bank me Account होता है। यदि आपको Debit Card Lena Hai तो आपका किसी भी बैंक में Saving Account या Current Account होना जरूरी है। जब आप Bank me Account Open करवाते हैं तो आपको यह Debit Card दिया जाता है।

डेबिट कार्ड एक छोटा सा प्लास्टिक का बना कार्ड होता है, इसे हम ATM Card, Bank Card आदि नाम से जानते हैं। इस कार्ड पर 16 अंक लिए होते हैं जो हमारे ATM Card Number होते हैं। ये हर डेबिट कार्ड पर अलग-अलग होते हैं और इनका उपयोग भी होता है।

What is Debit Card in Hindi

इस कार्ड से हम अपने बैंक अकाउंट में रखा पैसा एटीएम मशीन से निकाल सकते हैं। इस कार्ड से हम Online Payment, Online Shopping, Online Transaction, Mobile Recharge भी कर सकते हैं। इसका उपयोग हम Offline भी कर सकते हैं जैसे किसी Mall में या किसी को Card Swipe करके भी Payment करने में।

डेबिट कार्ड से पैसे हमारे बैंक अकाउंट से कटता है। हमारे बैंक अकाउंट में पैसा होगा तभी हम इस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। यदि हमारे बैंक में पैसा नहीं होगा तो हम इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे। हम ऑनलाइन शौपिंग करते करके यदि कार्ड का प्रयोग करते हैं तो पैसा हमारे अकाउंट से तुरंत ही कट जायेगा। हमें Cash देने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

कई सारे बैंक इसके लिए कुछ Charge भी लेती है। भारत में लगभग सभी बैंक डेबिट कार्ड की सुविधा देती है। डेबिट कार्ड भी कई प्रकार का होता है। Debit Card Service Providers होते हैं जो हमें बैंक के माध्यम से डेबिट कार्ड की सुविधा देते हैं। इनमें Rupay Debit Card, Mastercard, Maestro और Visa Debit Card मुख्य है।

Read Also: Paytm Credit Card क्या है और कैसे करें अप्लाई

क्रेडिट कार्ड क्या होता हैं – What is Credit Card in Hindi

ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड क्या है ये नहीं जानते हैं और क्रेडिट कार्ड को डेबिट कार्ड के समान ही समझ लेते हैं। जो कि गलत है। डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में काफी समानताएं है। लेकिन ये दोनों एक नहीं है। Credit Card से क्रेडिट कार्ड धारक बिना पैसे दिए कोई भी खरीदारी कर सकता है और उस खरीदारी का भुगतान वह बाद में कर सकता है। उसी समय भुगतान करने के जरूरत नहीं होती है।

Debit Card हमें बैंक देता है और ये बैंक खाते से जुड़ा हुआ रहता है। लेकिन Credit Card में ऐसा नहीं होता है। ये किसी भी बैंक खाते से जुड़ा हुआ नहीं होता है। क्रेडिट कार्ड हमें जो लोन देते हैं, वहां से दिया जाता है जैसे Financial Institution या कोई बैंक जो हमें लोन की सुविधा देते हैं। ये जब हम भुगतान करते हैं समय कुछ Interest Rate लेते हैं।

जैसे हम डेबिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन शौपिंग, लेनदेन जैसे मामलों में करते हैं वैसे क्रेडिट कार्ड से भी कर सकते हैं। लेकिन जिस प्रकार एटीएम मशीन से अपने बैंक से पैसे निकाल सकते हैं वैसे क्रेडिट कार्ड से नहीं निकाल सकते हैं।

What is Debit Card in Hindi

हम क्रेडिट कार्ड से कितना खर्च करते हैं ये तय होता है। इसकी सीमा निश्चित की हुई होती है जैसे कि आप एक महीने में सिर्फ 1 लाख या 50 हजार तक ही खरीदारी कर सकते हैं। ये Credit Card Limit बैंक तय करता है जो हमें अपना क्रेडिट कार्ड देता है। कई क्रेडिट कार्ड की सीमा कम होती है ये सीमा 10 हजार, 15 हजार और 20 हजार तक भी हो सकती है। ये Limit बैंक हमारी आमदनी और नौकरी के हिसाब से तय करता है। जिससे कि आप लोन आसानी से वापस चुका पाओ।

आपको बैंक द्वारा तय की गई सीमा के अन्दर ही उस क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करनी होती है और महीने के अंतिम दिन या जब बैंक आपको कहे या तारिक दे, उस दिन आपको ये पैसे चुकाने होंगे। जितना आप खर्च करते हैं। यदि आपने इन पैसों का समय पर भुकतान नहीं किया तो आपको बैंक द्वारा जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अन्तर – Debit Card And Credit Card Difference in Hindi

  • क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर में सबसे पहला अंतर ये है कि डेबिट कार्ड हमारे बैंक के खाते से जुड़ा हुआ होता है और क्रेडिट कार्ड हमारे खाते से जुड़ा हुआ नहीं होता है।
  • डेबिट कार्ड के लिए आपको किसी भी बैंक में अपना खाता खोलना जरूरी है। लेकिन क्रेडिट कार्ड के लिए आपको बैंक में खाता खोलने की जरूरत नहीं है।
  • डेबिट कार्ड से आप जितना चाहे पैसा खर्च कर सकते हैं, जब तक आपका Zero Bank Balance न हो जाये। लेकिन क्रेडिट कार्ड के लिए खर्च सीमा यानी Credit Card Limit निश्चित की हुई होती है। आप इससे ज्यादा खर्च नहीं कर पाएंगे।
  • क्रेडिट कार्ड का जब आप उपयोग करते हैं तो उस समय आपको पैसे नहीं देने होते हैं। इस पैसों का भुकतान आपको महीने के अंतिम दिन या बैंक द्वारा तय किये हुए दिन देना पड़ता है वो भी Interest Rate के साथ। लेकिन डेबिट कार्ड में ऐसा नहीं होता है।
  • Credit Card हमें EMI Facility प्रदान करता है। जबकि डेबिट कार्ड ऐसा नहीं करता है। EMI Facility में Online Shopping Sites जैसे Flipkart, Paytm, Amazon और Myntra से सामान हम किश्तों पर ले सकते हैं और इनके पैसों का भुकतान हम किश्तों में कर सकते हैं। जबकि डेबिट कार्ड में ये नहीं होता।
  • अपने ये तो देखा होगा कि डेबिट कार्ड हर किसी के पास होता है जबकि क्रेडिट कार्ड कम लोगों के पास ही मिलता है। क्योंकि डेबिट कार्ड हम बैंक में अकाउंट खुलवाते है तो उसी समय दिया जाता है और Credit Card Apply हमें अलग से करना पड़ता है।
  • डेबिट कार्ड का उपयोग हम अपने बैंक से पैसे निकालने के लिए एटीएम मशीन में कर सकते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड का उपयोग हम एटीएम मशीन में नहीं कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में समानताएं – Debit Card and Credit Card Similarities

  • दिखने में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड एक जैसे ही होते हैं। दोनों की बनावट और आकार समान होते है।
  • दोनों को भी प्रयोग करने का तरीका एक समान है और ये हर जगह पर Online Payment के लिए काम में लिए जाते हैं।
  • डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पर एक Magnetic Strip होती है और ये दोनों प्लास्टिक के द्वारा बने होते हैं।
  • दोनों पर एक निर्धारित अंक लिखे होते हैं।

Read Also: किसान क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे लें – Kisan Credit Card Scheme

डेबिट कार्ड के प्रकार – Types of Debit Cards

सभी बैंक अपने Customers को अच्छी सुविधा देने के लिए Debit Card Service Providers कम्पनी से जुड़ता है और अपने सभी ग्राहकों को अच्छी सेवा देता है। ये Debit Card Service Providers ही बैंक को डेबिट कार्ड प्रोवाइड करते हैं। भारत में डेबिट कार्ड अलग-अलग प्रकार का होता है। डेबिट कार्ड को Payment Platform, Technology और Usage के आधार पर बांटा गया है।

What is Debit Card in Hindi

Payment Platform के अनुसार डेबिट कार्ड

  1. RuPay Debit Card
  2. VISA Debit Card
  3. VISA Electron Debit Card
  4. Maestro Debit Card
  5. Master Debit Card – Cirrus Debit Card, Maestro Debit Card

Technology के अनुसार डेबिट कार्ड

  1. Contactless Debit Card
  2. Magnetic Stripe Debit Card
  3. Chip And Pin Debit Card

Usage के अनुसार डेबिट कार्ड

  • Prepaid Debit Card
  • International Debit Card
  • Virtual Debit Card
  • Business Debit Card

Read Also:

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह What is Debit Card in Hindi जानकारी पसंद आयेगी। इसे आगे शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

धन्यवाद!

Read Also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here