CVV नंबर क्या होता है?, पूरी जानकारी

CVV Number Kya Hota Hai: हमारे जीवन में कुछ महत्वपूर्ण नंबर होता है अर्थात हमारे जीवन नंबरों से घिरा हुआ है जैसे कि आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड नंबर, इतिहास नंबरों से हमें अर्थात हमारी सारी जानकारियां उस में छुपी हुई है। इसी प्रकार एक नंबर जो ATM के पीछे 3 अंकों का नंबर होता है, इसमें हमारी सारी अकाउंट डिटेल्स ट्रांजैक्शन डीटेल्स को कलेक्ट किया जा सकता है जिसे सीवीवी नंबर कहा जाता है।

CVV Number Kya Hota Hai
Image: CVV Number Kya Hota Hai

मोबाइल नंबर या आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर से कई ज्यादा सेक्योर को सीवीवी नंबर को रखा जाता है क्योंकि इसमें हमारी सारी अकाउंट डिटेल्स ट्रांजैक्शन की डिटेल्स होती हैं। जिससे कि यदि किसी व्यक्ति का cvv या  aadhar नंबर पता चल गया तो, हमारे अकाउंट से पैसे ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं जिससे हमें हानि हो सकती है। इसलिए इस नंबर को बहुत ही सिक्योर तथा अपने पास हमेशा सिक्योर रखना चाहिए।

CVV नंबर क्या होता है?, पूरी जानकारी | CVV Number Kya Hota Hai

CVV का पूरा नाम

CVV का पूरा नाम  है कार्ड वैरिफिकेशन वैल्यु (Card Verification Value) है। इसे कार्ड वैरिफिकेशन कोड (Card Verification Code) भी कहते हैं, जो एटीएम के पीछे 3 अंकों का नंबर होता है

जैसे-123,423,765,234इत्यादि।

ऊपर दिए गए उदाहरण सिर्फ आपकी जानकारी के लिए उपयुक्त हैं या किसी भी प्रकार के एटीएम या डेबिट कार्ड के सीवीवी नंबर नहीं है।

CVV के बारे में कुछ जानकारी

◆cvv की सबसे बड़ी खासियत है कि यह किसी भी सिस्टम या किसी भी मोबाइल फोन पर आसानी से सेव नहीं होता है। यह एटीएम के पीछे एक लंबी जैसी वाइट कलर की पट्टी पर 3 अंकों का नंबर लिखा होता है

◆ कभी कभी आपने देखा होगा कि जब हम मोबाइल या किसी अन्य डिवाइस से पेमेंट करते हैं तो अपना एटीएम नंबर वाईफाई डेट डाल देते है और cvv भी डाल कर ट्रांजैक्शन कर देते हैं। सारी डिटेल्स उस डिवाइस में से हो जाती है लेकिन cvv भी नंबर हमें दूसरे पेमेंट करते समय फिर से डालना होता है। cvv  नंबर सेव नहीं होता है।

◆ सीवीवी नंबर से डाटा चोरी नहीं हो सकता अर्थात यदि आपका कार्ड खो गया है और किसी ने आपके कार्ड के नंबर स्पाइडर चेंज करवा ले लेकिन सीवीवी नंबर एक ऐसा नंबर होता है जो चेंज नहीं हो सकता। वह आपके या आप से गुप्त रखना चाहते हैं, तो वह गुप्त भी रहता है। बशर्ते आपको उस कार्ड से सीवी नंबर इसी तरीके से हटाना होगा और आपको किसी अन्य जगह जब खुद में याद रखना होगा।

निष्कर्ष

आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको CVV Number क्या होता है?( CVV Number Kya Hota Hai) के बारे में पूरी माहिती शेयर की है। यदि यह पोस्ट आपको पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें फॉलो करना न भूलें धन्यवाद।

यह भी पढ़ें

भारत में यातायात के नियम व चिन्हों का अर्थ

10+ अंग्रेजी सीखने के बेहतरीन एप्स

भारत का राष्ट्रीय खेल कौनसा हैं?

चाँद धरती से कितना दूर है?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।