अंग्रेजी सीखने के बेहतरीन एप्स

English Sikhne Ka App Download: आज के समय में इंग्लिश का कितना महत्व है ये तो आप आसानी से जानते ही हैं। यदि आपके पास कितनी ही डिग्रियां क्यों न हो लेकिन यदि आप अंग्रेजी बोलने में सक्षम नहीं है तो आपके लिए वो सारी डिग्रियां बेकार हैं। आज हम यहां पर आपको इंग्लिश सीखने के कुछ बेहतरीन एप्प के बारे में बताने जा रहे हैं। इसमें आपको आसानी से घर बैठे इंग्लिश सीख पाएंगे।

आज के समय में हमारे देश में हर जगह पर इंग्लिश होती जा रही है। आप जहां पर भी जायेंगे आपको अंग्रेजी का सामना करना पड़ेगा। आप कहीं पर भी जाओ और वहां पर आप इंग्लिश में बात करते हैं तो आपको वहां पर सभी आपको सम्मान देंगे और यदि आप अंग्रेजी की जगह पर दूसरी भाषा का प्रयोग करते हैं तो आपका वहां पर थोड़ा इम्प्रेशन कम रहेगा।

English Sikhne Ka App Download

अब सवाल ये आता है कि English Kaise Sikhe? यदि आपको भी अंग्रेजी सीखना है तो आप भी बहुत कम समय में इंग्लिश सिख सकते हैं। आज हम यहां पर English Bolna Sikhe के कुछ एप्प के बारे में आपको विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से अंग्रेजी सिख सकते हैं वो भी बहुत ही कम समय में। तो आइये जानते हैं अंग्रेजी सीखने के बेहतरीन एप्स (english sikhne ka app free download) के बारे में विस्तार से।

अंग्रेजी सीखने के बेहतरीन एप्स | English Sikhne Ka App Download

इंग्लिश कैसे सीखे? (English Kaise Sikhe)

यदि आपको इंग्लिश सीखना है और आप ये सोच रहे हैं कि इंग्लिश बोलना कैसे सीखे? (English Bolna Sikhe) तो आप अपने मोबाइल में इंग्लिश सीखने के एप्प डाउनलोड करके भी अंग्रेजी सिख सकते हैं। अंग्रेजी सिखने के लिए आप कई सारी पुस्तकों का भी प्रयोग ले सकते हैं। लेकिन आप मोबाइल में एप्प इनस्टॉल करके भी आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं।

आज के समय में आपको इंटरनेट पर ऐसे कई इंग्लिश सीखने का एप्प (English Seekho App) मिल जायेंगे जो आपको अंग्रेजी में मदद कर सकते हैं। English Learning Apps में ऐसे कई सारे फीचर्स है, जो आपको अंग्रेजी बोलने के साथ-साथ अंग्रेजी लिखना भी सिखा देंगे।

learn-english-apps
english kaise sikhe app

हम यहां पर नीचे इंग्लिश सीखने के एप्स (English Speaking App) के बारे में बता रहे हैं। ये इंग्लिश सिखाने वाले एप्प आपके अंग्रेजी बोलने और सिखने के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। आप इंग्लिश सीखने का ऐप डाउनलोड करके अपनी इंग्लिश में काफी सुधार कर पाएंगे।

इंग्लिश सीखने के एप्स का सही से प्रयोग कैसे करें?

  • आज के बदलते समय में किसी भी एक चीज पर एकाग्रता बनाना बेहद मुश्किल काम है। इसलिए आप English Speaking App का उपयोग कर रहे है तो साथ में किसी अन्य एप्प का प्रयोग नहीं करें। क्योंकि अन्य एप्प के नोटिफिकेशन से आप बार-बार परेशान हो जायेंगे और अपना ध्यान एकाग्र नहीं कर पाएंगे।
  • आप जो भी english sikhane wala app प्रयोग में ले रहे हैं, उसमें आप अलग-अलग टेस्ट सीरिज को हल करें। ऐसा करने से आपका अभ्यास बहुत ज्यादा होगा और आप इंग्लिश अच्छे से समझ और सीख पाएंगे। इसके साथ ही आपके इंग्लिश के बेसिक कॉन्सेप्ट्स भी आसानी से दूर हो जायेंगे।
  • हर चीज के लिए एक समय का निर्धारण करना हमारी दिनचर्या को और भी सरल बना देता है और समय की भी बचत हो जाती है। आप इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे के लिए भी अपनी दिनचर्या में एक निश्चित समय तय कर लें।
  • English Speaking App में उपलब्ध विडियो और ऑडियो lessons दोनों का प्रयोग करें। इससे आपको समझने और लिखने में आसानी होगी।

Duolingo: Learn Languages Free

डुओलिंगो English Sikhne Ka App है, जो आपको आसानी से अंग्रेजी सिखा सकता है और इस एप्प में आप अंग्रेजी के अलावा और भी कई सारी भाषाएं सिख सकते हैं। हमें गेम खेलना कितना पसंद होता है और दुओलिंगो भी हमें गेम के जरिये ही अंग्रेजी सिखाता है। गेम का आनंद लेते हुए हम मजे से अंग्रेजी सिख सकते हैं।

इस एप्प की खास बात यह है कि हमें यह अंग्रेजी एक गेम की मदद से सिखाता है, जिससे हमें गेम खेलने का भी आनंद आता है और इसके साथ साथ अंग्रेजी भी सिख जाते हैं। इसकी दूसरी खास बात ये है कि आपको दिन में केवल अपने 20 मिनिट ही इसको देने होते हैं। ये आपको ऐसे ही सवाल देता है, जिनका आप आसानी से जवाब दे सकते हैं। इस एप्प पर आपको अपनी प्रोफाइल बनानी होती है। इस प्रोफाइल में आपकी हमेशा की गतिविधियां सेव होती रहेगी।

अपने जहां पर अंग्रेजी सीखना छोड़ा है, दूसरे दिन वहीं से ये एप्प आपको अंग्रेजी सिखाएगा। ये एप्प आप बिल्कुल फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई पैसे देने की जरूरत नहीं है। Duolingo App Download करने के लिए हम नीचे लिंक दे रहे हैं, जहां पर आप कहीं से भी Duolingo App Download कर सकते हैं।

Hello English: Learn English

यदि आपको इंग्लिश सीखना है तो आपके लिए Hello App एक अच्छा विकल्प बन सकता है। इसके जरिए आप हिन्दी के अलावा भारत की किसी स्थानीय भाषा से भी इंग्लिश सिख सकते हैं। ये एप्प Educational Apps में प्ले स्टोर में सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली Apps में से एक है। इस एप्प में आप के अंग्रेजी सिखने के साथ ही English Grammar पर विशेष ध्यान दिया जाता है।

हेल्लो एप्प से आप 20 अन्य भाषाएं भी सिख सकते हैं। इस एप्प में हमेशा अभ्यास के लिए ख़बरें, ऑडियो क्लिप्स और E-book आती है। इस एप्प में एक ऐसा फीचर है जो इसे बाकि के एप्प से अलग बनाता है। इस फीचर में आप कभी भी टीचर से ऑनलाइन बात करके अपनी समस्या का हल निकाल सकते हैं। Hello App Download करने पर नीचे लिंक पर क्लिक करें।

English Grammar Sikhe

ये एप्प आपको Sentence, Noun, Pronoun, Synounyms और Antonyms की जानकारी देता है। आपको जनरल ग्रामर के लिए ये एप्प बहुत ही उपयोगी है।

Lingbe

आप कहीं पर जाओ आपको इंग्लिश बोलने वाले बहुत मिल जायेंगे और इनके सामने यदि आप अंग्रेजी में बात नहीं करते तो ये लोग आपको अपने बराबर का नहीं समझते है। इसके लिए आपको भी इंग्लिश बोलना आना चाहिए। आपका सवाल है English Bolna Sikhe? तो आप इस एप्प से आसनी इंग्लिश बोलना भी सिख सकते हैं।

इस एप्प से आप अंग्रेजी सिख कर कहीं पर भी बोल सकते हैं। ये एप्प आपकी Community Spoken Skills सिखाने में मदद करता है। इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

Learn Languages with Memrise

ये एप्प आपको कई सारी भाषाएं सिखाने में मदद करता है। ये एप्प ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में चला सकते हैं। इसके लिए आपके फ़ोन में इंटरनेट होने की भी जरूरत नहीं है। ये एप्प अलग-अलग भाषा सिखने के लिए बहुत ही बड़ा कोर्स है। इसे डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक करें।

Busuu: Learn Languages

यदि आप घर पर बैठे इंग्लिश सीखना चाहते है तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छी साबित हो सकती है और इसकी मदद से आप अंग्रेजी बोलना और लिखना सिख सकते हैं। ये एप्प आप बिना इन्टरनेट के भी प्रयोग कर सकते हैं। इस एप्प में आपको हमारी जिन्दगी में आमतौर पर उपयोग होने वाली इंग्लिश की लाइन्स सिखाई जाती है। इसे डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक करें।

English Sikhne Ka App Download

Drops – Learn American English Language For Free

पूरी दुनिया में दो प्रकार की इंग्लिश बोली जाती है एक अमेरिकन और दूसरी ब्रिटिश। ये एप्प दोनों प्रकार की इंग्लिश सिखाता है जो बाकि एप्प नहीं सिखाते हैं। इस एप्प को दिन में सिर्फ 5 मिनिट ही देने होते हैं। Drops App में आपको सामान्य रूप से बोली जाने वाली और हमारी आम बातचीत की अंग्रेजी को आसानी से सिखाया जाता है। ये एप्प आप बिना इन्टरनेट के भी चला सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक करें।

Tenses Hindi-English

हमें इंग्लिश सिखने के लिए सबसे पहले टेंस की ही जरूरत होती है। यदि हम अंग्रेजी सीखनी है तो इसके लिए हमें Tense पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए और ये एप्प Tense पर ही आधारित है। इस एप्प में आपको सिर्फ Tense की ही जानकारी दी जाएगी।

HelloTalk

इस एप्प में आप हमारे देश अंग्रेजी बोलने वाले वक्ताओं से बात कर सकते हैं और उनसे अंग्रेजी बोलना सिख सकते हैं। हम अपने ही देश के लोगों से अपनी English Improve कर सकते हैं। इस एप्प में हम अपनी पसंद के किसी भी व्यक्ति से Online Chat भी कर सकते हैं और इससे इंग्लिश सिख सकते हैं अंग्रेजी सिखने का ये एप्प बहुत ही शानदार एप्प है।

Learn English Daily

इस एप्प से हम सुनकर और बोलकर अपनी English Improve कर सकते हैं। इस एप्प में शब्द और वाक्य हम दोहराकर अंग्रेजी की प्रैक्टिस कर सकते हैं। इस एप्प में आपको इंग्लिश बोलने के लिए Notification आता है। इसे डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

Speak English in 30 Days

इस एप्प की मदद से हम 30 दिन में ही अंग्रेजी सिख सकते हैं। आपको सुनने में अजीब लग रहा होगा कि 30 दिन में English Kaise Sikhe? ये एप्प हमे 30 दिन का कोर्स प्रदान करता है, जिससे हम अच्छी अंग्रेजी सिख सकते हैं। ये तो आपकी लग्न पर ही है कि आप कितना जल्दी अंग्रेजी सीखते हैं। इस एप्प से आप जल्दी ही Basic Englishh Bolna सिख जायेंगे। इसे डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

Learn English from Hindi

इस एप्प में आपको टेस्ट के द्वारा अंग्रेजी सिखाई जाती हैं। ये एप्प बहुत ही उपयोगी एप्प है जिससे आसानी से अंग्रेजी सिख सकते हैं। आपको इस एप्प को भी जरूर डाउनलोड करना चाहिए। इसे डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

अंतिम शब्द

हमने यहां पर इंग्लिश सीखने के एप्प (English Sikhne ka App) के बारे में विस्तार से बताया है। अंग्रेजी सीखने के एप्प (Angreji Sikhe App) से आप आसानी से Ghar Baithe English Sikh सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आपके ये जानकारी काम आयेगी और आप आसानी से अंग्रेजी सिख पाएंगे। हमें कमेंट बॉक्स में इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

जीवन में सफल कैसे बने?

एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

किसी भी मुश्किल को आसानी से कैसे सुलझाएं?

सॉफ्ट स्किल्स कैसे इम्प्रूव करें?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

1 COMMENT

  1. आपके बेवसाईट पर दी गई जानकारी बहुत ही महत्व पूर्ण एवं उपयोगी हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here