सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में क्या अंतर है?

Saving Account Aur Current Account Kya Hai: इस आधुनिक दुनिया में ज्यादातर लोगों के पास आधुनिक खाते अर्थात बैंक के अकाउंट होता है। बैंक अकाउंट क्या होता है? जिसमें हम एक कंपनी में या किसी बैंक घर में अपना पैसा सुरक्षित जमा करते हैं, उसे ही बैंक अकाउंट या बैंक कहा जाता है।

बैंक अकाउंट में हमें एक नंबर दिया जाता है। एक कॉपी मिलती है, जिसे पासबुक कहा जाता है, जिससे कि हम उस बैंक के एक सदस्य बन जाते हैं और हम अपना पैसा उसमें जमा करते हैं। लेकिन बैंक अकाउंट कई सरकारी योजनाओं तथा अन्य सुविधाओं के लिए उपयोगी होती है। कोई भी सरकारी सुविधा हमें बैंक अकाउंट में सीधे ही प्राप्त होता है।

Saving Account Aur Current Account Kya Hai
Image: Saving Account Aur Current Account Kya Hai

लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि जब वह बैंक में अकाउंट खुलवाने जाते हैं तो, उसमें बैंक अकाउंट बनाते समय सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट का अकाउंट का ऑप्शन आता है अर्थात सेविंग खुलवाना चाहते हैं या करंट ।

आपने देखा होगा कभी एटीएम से पैसा निकालने जाते हैं तो, उसमें भी ऑप्शन आता है कि आप सेविंग अकाउंट चुनना चाहते हैं या करंट अकाउंट। कई लोगों के मन में प्रश्न उठता है कि सेविंग अकाउंट और करंट बैंक अकाउंट में डिफरेंस क्या होता है? इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट के बारे में विस्तार पूर्वक आसान भाषा में सरल शब्दों में आप को समझाते हैं।

सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में क्या अंतर हैं? | Saving Account Aur Current Account Kya Hai

सेविंग अकाउंट क्या है?

सेविंग अकाउंट अर्थात किसी बैंक द्वारा जब सेविंग अकाउंट को खोला जाता है अर्थात या किसी व्यक्ति द्वारा सेविंग अकाउंट को खुलवाया जाता है तो, यह करंट अकाउंट से बिल्कुल अलग होता है अर्थात सेविंग अकाउंट में आपको जमा धनराशि पर एक निश्चित ब्याज दिया जाता है अर्थात पर आपको जमा पूंजी पर ब्याज भी मिलता है और यह सेविंग अकाउंट के अंतर्गत आता है।

इसमें कहा जाता है कि आप थोड़ा थोड़ा पैसा जमा करके आप अपने भविष्य के लिए पैसे को एकत्र कर सकते हैं। यह आप जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं जिसके लिए भारत सरकार की मान्यता पूर्णतया है।

करंट अकाउंट क्या है?

करंट अकाउंट अर्थात इसे चालू खाता भी बोला जाता है, जो अनेक प्रकार की व्यापारियों तथा हर रोज प्रतिदिन लेनदेन जैसे ट्रांसजेशन करने वाले व्यक्तियों के लिए खाता उपयोगी होता है। इसलिए इसे एक करंट खाता या चालू खाता भी कहते हैं। यह भी फॉर्म भरवाते समय ही आपको ऑप्शन में दिया जाता है।

सेविंग और करंट अकाउंट के बीच में अंतर

सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट के अंतर की बात करें तो आप यहां ऊपर अच्छी तरह जान चुके होंगे की ये सेविंग अकाउंट क्या है? और करंट अकाउंट क्या है? परंतु आपको बता देना चाहूंगा कि आम इंसान या दैनिक जीवन में आम लोगों के लिए, जो पैसे सेव करना चाहते हैं उनके लिए सेविंग अकाउंट महत्वपूर्ण हो सकता है।

परंतु करंट अकाउंट तो उन व्यापारियों, उद्योगपतियों और बिजनेसमैन के लिए होता है जिनको ट्रांजैक्शन दिन प्रतिदिन करना होता है। सेविंग अकाउंट में एक दर पर आपको ब्याज भी दिया जाता है लेकिन करंट अकाउंट में कोई ब्याज नहीं मिलता।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में क्या अंतर हैं?( Saving Account Aur Current Account Kya Hai) इसके बारे में जानकारी दी गई है। आर्टिकल पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और आर्टिकल के सम्बंधित कोई भी सुझाव हो तो उसे हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

ISI मार्क क्या है?, पूरी जानकारी

Jio Cloud PC क्या है?

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है?

अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है?