आईआरसीटीसी (IRCTC) अकाउंट कैसे बनाएं?

नमस्कार दोस्तों, अपने रेलवे स्टेशन पर Railway Ticket Booking खिड़की पर Railway Ticket तो लिया ही होगा। उस समय वहां पर कितनी भीड़ होती है वो तो आप जानते ही होंगे। आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन हो रहा हैं।

यदि आप इस Online के इस समय में भी इन लम्बी लाइनों में लगकर अपना Ticket Book करवाते हैं तो सही में आप आज के समय में पिछड़ रहे हैं। क्योंकि जो काम हम घर पर बैठकर कर सकते हैं, उसके लिए आपको इतनी लम्बी लाइनों में लगने की क्या जरूरत है। आप घर पर भी IRCTC Account द्वारा अपना Railway Ticket Book कर सकते हैं।

IRCTC Account

आज हम आपको इस पोस्ट में बतायेंगे कि आप मोबाइल से ऑनलाइन रेलवे टिकेट कैसे बुक कर सकते हैं। ट्रैन टिकट बुकिंग ऑनलाइन के लिए आपको Indian Railway Website पर जाना होगा और वहां पर आपको आईआरसीटीसी न्यू रजिस्ट्रेशन (IRCTC Account Registration) करना पड़ेगा।

आप IRCTC Registration के बिना Online Ticket Book नहीं कर सकते। इस पोस्ट में हम आपको IRCTC New Account Registration करना बतायेंगे और IRCTC क्या है? इसके बारे में भी जानकारी देंगे।

मोबाइल से आईआरसीटीसी का अकाउंट कैसे बनायें? | IRCTC Account Sign Up Mobile

IRCTC क्या है?

आईआरसीटीसी का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को खाने और पर्यटन के लिए मदद करना है। यह भारतीय रेलवे की ही एक शाखा है, जो भारतीय रेलवे मंत्रालय के द्वारा शुरू की गई है। IRCTC का Full Form भारतीय रेलवे खानपान एवम् पर्यटन निगम “Indian Railways Catering And Tourism Corporation” है। लेकिन इसके साथ ही इसे भारतीय सरकार ने Ticket Booking का भी काम दिया है।

आप इसकी मदद से घर पर बैठे-बैठे ही ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। आपको ये ऑनलाइन करने के लिए एक IRCTC Account Create करना होता है। आज हम आपको यहां पर IRCTC Account Banana सिखायेंगे और आप इन आसान से स्टेप्स को फोल्लो करके IRCTC New Account Open Online सीख सकते हैं।

आपको सामान्य जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। भारतीय रेलवे नेटवर्क से USA, China और Russia के रेलवे नेटवर्क बड़े हैं। एक दिन में लगभग 15 लाख लोग Indian Railway Website ओपन करते हैं। यहां पर Online Railway Ticket Book करते हैं।

आईआरसीटीसी पर अकाउंट बनाने के फायदे

  • आईआरसीटीसी पर अकाउंट बनाने का पहला फायदा यह है कि आपको घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा मिल जाती है। आपको रेलवे स्टेशन पर घंटों लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ती।
  • आईआरसीटीसी पर टिकट बुक करने के लिए आपको अकाउंट बनाना पड़ता है। यदि आप उस पर अकाउंट बनाते हैं तो आप जब चाहे तब टिकट बुक कर सकते हैं। जहां रेलवे स्टेशन पर टिकट बनाने के लिए एक निश्चित समय होता है, वहीँ आईआरसीटीसी किसी भी वक्त टिकट बुक करने की सुविधा देती है।
  • आईआरसीटीसी पर अकाउंट बनाने से आपको अपने ट्रेन के डिपार्चर टाइम, उसकी स्थिति, ट्रेन में खाली सीट है या नहीं इत्यादि सभी बातों की जानकारी घर बैठे मिल जाती है।
  • आईआरसीटीसी के जरिए टिकट बुक करने से आपको ऑनलाइन पेमेंट सुविधा भी मिलती है, जिससे आप पेटीएम, फोन पे, गूगल पे किसी भी ऑनलाइन पेमेंट मेथड से पेमेंट कर सकते हैं।
  • आईआरसीटीसी की मदद से आप तत्काल टिकट भी बुक कर सकते हैं।
  • आईआरसीटीसी की मदद से आप जब चाहे तब घर बैठे अपने टिकट को कैंसल भी कर सकते हैं।
  • जहां आप एजेंट के द्वारा टिकट बुक करते हैं तो आपको एक्स्ट्रा शुल्क भी देना पड़ता है। वहीँ आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने पर आपको केवल टिकट का ही चार्ज देना पड़ता है, एक्स्ट्रा कोई भी चार्ज नहीं पे करना पड़ता।

यह भी पढ़े: SSO ID कैसे बनायें?

आईआरसीटीसी पर अकाउंट बनाने के नुकसान

हालांकि आईआरसीटीसी पर अकाउंट बनाने की कोई नुकसान नहीं है बल्कि इसके बहुत सारी सर्विसओं का लाभ ले सकते हैं। लेकिन इसमें बस एक ही नुकसान है कि आप आईआरसीटीसी पर एक अकाउंट से एक कैलेंडर माह में केवल 6 ही टिकट बना सकते हैं। ऐसे में 6 से ज्यादा लोगों का टिकट नहीं बना पाएंगे, इसके लिए आपको रेलवे स्टेशन जाना पड़ेगा।

IRCTC अकाउंट बनाने के लिए जरूरी जानकारियां

आईआरसीटीसी के ऑफिशल वेबसाइट या एप पर अकाउंट बनाते वक्त आपसे कई सारी डिटेल मांगे जाते हैं जैसे कि आपका नाम, जन्मतिथि, आपकी राष्ट्रीयता, मोबाइल नंबर, ईमेल, आपका व्यवसाय, लिंग, ब्लॉक नंबर, आपके गली का नाम, आपके एरिया का पिन कोड, आपके राज्य का नाम, पोस्ट ऑफिस, फोन नंबर इत्यादि। इन सब चीजों की जानकारी होगी तभी आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अकाउंट बना पाएंगे।

IRCTC User ID क्या है?

घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा के लिए आपको आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट या इसके एप पर आपको अकाउंट बनाना पड़ता है, जिसे आईआरसीटीसी यूजर आईडी भी कहते हैं। यह निशुल्क सर्विस होती है। यह अकाउंट बनाने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं लगता।

अकाउंट बनाने के बाद आप आईआरसीटीसी की सभी सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। जैसे कि ट्रेन की स्थिति का पता, करना सीट खाली है या नहीं, ट्रेन के डिपार्चर टाइमिंग इत्यादि प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी की सभी सर्विस निशुल्क होती है बस आपको ट्रेन का टिकट बुक करते वक्त आपको टिकट का केवल पैसा पे करना पड़ता है। तो इन सब सुविधाओं का यदि आप लाभ लेना चाहते हैं तो फिर आपको आईआरसीटीसी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाने होंगे।

आईआरसीटीसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए आपको लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं होती। आप मोबाइल से भी बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि किस तरीके से आप मोबाइल से आईआरसीटीसी पर अकाउंट बना सकते हैं।

मोबाइल से आईआरसीटीसी का अकाउंट कैसे बनायें? (How To Create IRCTC Account in Hindi)

आईआरसीटीसी न्यू अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में IRCTC Mobile App को इनस्टॉल करना पड़ेगा। IRCTC Mobile App Download करें के लिए यहां पर क्लिक करें

जब आप इसे इनस्टॉल कर लेते हैं और ओपन करते हैं तो आपको ये एप्प कुछ ऐसा दिखाई देगा, जहां पर आपको Username और Password पूछेंगे। यदि आपका आईआरसीटीसी अकाउंट (IRCTC Account) बना हुआ है तो आप यहां पर जानकारी भर कर सीधा IRCTC Sign in करके IRCTC खाता Login कर सकते हैं।

IRCTC Account

यदि आपके पास IRCTC Account नहीं और आप IRCTC Account Banana है तो आपको नीचे दिख रहे Register पर क्लिक करना होगा।

इतना करने के बाद आपके सामने User Registration नाम का पेज खुलेगा, जिसमें आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में आपको अपनी जानकारी को सही से भरना होगा। इस जानकरी में आपको Username, Password, Confirm Password, First Name, Middle Name और Last Name भरना होगा। फिर इसके बाद आपको Male या Female भरना होगा।

IRCTC-Account-2

इस फॉर्म में आपको और भी जानकारी Date of Birth, Mobile Number और E-Mail ID भरना होता है। यदि आपके E-mail ID नहीं है तो आप यहां पर क्लिक करके E-mail ID बनाना सीख सकते हैं <Click Here>.

फिर आपको नीचे दिख रहे Next पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा, जिसमें आपको और भी जानकारी पूछी जाएगी। इस जानकारी में आपको Nationality, Security Question, Occupation और Marital Status पूछी जाएगी।

IRCTC-Account-3

इसमें आपको Nationality में भारत, Security Question में आपको एक ऐसा Question सलेक्ट करना है, जो आपको याद रहे, Occupation में आप क्या काम करते हैं, वो भरना है और अंत में Merital Status में आप शादीशुदा है या नहीं, ये भरना है। अंत में आपको Next पर क्लिक कर देना है।

जब आप Next पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक Residential Address का पेज ओपन होगा। यहां पर आपको अपना पता भरना है। इतना करने के बाद आप सबमिट पर क्लिक कर दें।

IRCTC Account

फिर आपके पास एक Message आएगा, जिसमें User Registered Successfully लिखा होगा। इस मेसेज का मतलब है कि अब आपका अकाउंट बनकर तैयार है और आप अब IRCTC Login in Mobile कर सकते हैं।

IRCTC Account

जब आप IRCTC Login in Mobile करेंगे तो आपको अपना Account Verify करना होगा। इसमें जब आपने IRCTC Account Create किया था तब वहां पर डाला गया मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वहां पर भरना होगा, जिससे आपका IRCTC Verify Email होगा। IRCTC Mail ID Verification के लिये IRCTC एक इस ईमेल पर एक मेल भेजेगा, जिसमें OTP होगा।

OTP भरने के बाद आपको नीचे Verify User पर क्लिक करना होगा। जब आप इतना करेंगे तो आपका IRCTC Account Verify हो जायेगा। अब आप ऑनलाइन ट्रेन टिकेट बुक कर सकते हैं और IRCTC की और भी सेवाओं का फायदा ले सकते हैं।

यदि आप अपना IRCTC Account के पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप IRCTC Account Recovery by Email भी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

इसके अलावा एक और तरीका है, जिससे आप अपना आईआरसीटीसी साइन अप (IRCTC Account Sign Up) कर सकते हैं वो है रेलवे की वेबसाइट। आप यहां पर भी आसानी से Register IRCTC कर सकते हैं। यहां पर भी आपको ये सभी जानकारी ही पूछी जाएगी।

यह भी पढ़े: जिओ सिम का नंबर कैसे निकालें?

IRCTC Customer Care Number

आप यदि IRCTC Customer Care से बात करना चाहते हैं तो भी आसानी से बात कर सकते हैं। यहां पर इनके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  • IRCTC Customer Care Number – 0755-6610661, 0755-4090600

IRCTC Ke Agent Kaise Bane

जो लोग ऑनलाइन मोबाइल से टिकट बुक करना नहीं जानते वे अपने नजदीकी एरिया के टिकट एजेंट से टिकट बुक करवाते हैं। ऐसे में आप आईआरसीटीसी के एजेंट बनकर लोगों की टिकट बुक करके पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि आईआरसीटीसी के द्वारा व्यक्तिगत रूप से खुद के और अपने परिवार के टिकट बुक कर सकते हैं। उससे कोई व्यवसाय नहीं कर सकती। इसीलिए बनने के लिए आपको अलग से आईआरसीटीसी के एजेंट के लिए आवेदन करना पड़ता है।

आईआरसीटीसी के एजेंट बनने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेना होगा, जिसमें आपसे आपका नाम, मोबाइल, ईमेल, पैन नंबर, बिजनेस का नाम या शॉप का नाम, ऐड्रेस, पिन को सिटी का नाम, स्टेट सारी जानकारियों को भरना है।

आप इस फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं। फाॅर्म भरते वक्त आपको ₹100 के स्टांप पेपर पर एक एग्रीमेंट भी बनवाना पड़ता है और ₹20000 का डिमांड ड्राफ्ट बनवाना पड़ता है। हालांकि यह 20,000 रुपए सिक्योरिटी मनी के रूप में होता है, जो आपको बाद में वापस दे दिए जाते हैं।

फॉर्म भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आपको फॉर्म जमा करना होता है। उसके बाद आपको आईआरसीटीसी एजेंट के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड वेलकम किट प्रदान किया जाता है।

आईआरटीसी का पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें?

यदि आप आईआरसीटीसी का पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप दोबारा आईआरसीटीसी के ऑफिशियल साइट पर जाएं और जहां पर आप लॉग इन करने के लिए आईडी और पासवर्ड डालते हैं, वहीं पर नीचे फ़ॉरगोट पासवर्ड लिखा होगा। उस पर आपको क्लिक करना है, उसके बाद अगले पेज पर यूजर आईडी और कैप्चा कोड लिखकर फेस डिटेल्स पर आपको क्लिक करना है।

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां पर सिक्योरिटी क्वेश्चन का जवाब देना है। अगर आपका सवाल और उसका जवाब भूल गए हो तो उसी के नीचे नीले रंग में क्लिक हियर बटन दिखेगा, जिस पर आप को क्लिक करना है। जिसके बाद आपके फोन में ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को भरने के बाद आप वहां पर एक नया पासवर्ड डाल सकते हैं और फिर अंत में सबमिट कर सकते हैं।

FAQ

आईआरसीटीसी किसके अंतर्गत आता है?

आईआरसीटीसी भारत रेल मंत्रालय के अंतर्गत आता है। वही इसका मालिक है।

आईआरसीटीसी में अकाउंट बनाने के लिए कौन-कौन सी चीजों की जरूरत पड़ेगी?

आईआरसीटीसी पर अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी।

आईआरसीटीसी फ्री है या फिर शुल्क लगता है?

आईआरसीटीसी पर दी जाने वाली सर्विस बिल्कुल फ्री है बस आपको यहां पे अकाउंट बनाने के लिए अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालना पड़ेगा, जो वैलिड होना चाहिए।

तत्काल रिजर्वेशन क्या होता है?

तत्काल टिकट को एक दो दिन पहले बनाया जाता है। इस कोटे के अंदर कुछ सीटें रिजर्व रखी जाती है और ट्रेन के शुरू होने के कुछ निश्चित घंटे पहले इस तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू होती है।

क्या आईआरसीटीसी तत्काल रिजर्वेशन बना सकते हैं?

हां, आईआरसीटीसी की मदद से तत्काल रिजर्वेशन टिकट बना सकते हैं। हालांकि तत्काल टिकट बनाने के लिए आपको थोड़ा ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं।

क्या आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने की कोई निश्चित समय है?

नहीं, आईआरसीटीसी टिकट बुक करने की कोई निश्चित समय नहीं है। आप जब चाहे तब आईआरसीटी पर ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी पर एक व्यक्ति कितने टिकट बुक कर सकता है?

आईआरसीटीसी पर एक अकाउंट पर आप एक कैलेंडर महीने में अधिक से अधिक 6 टिकट बुक कर सकते हैं।

क्या आईआरसीटीसी पर रजिस्टर किया गया मोबाइल नंबर बदला जा सकता हैं?

हां, आईआरसीटी पर रजिस्टर मोबाइल नंबर को आप दोबारा बदल सकते हैं। इसके लिए आपको दोबारा आईआरसीटीसी के आधिकारिक वेबसाइट या एप पर जाकर अकाउंट लॉगइन करना पड़ेगा। उसके बाद आपको माय अकाउंट सेक्शन में माय प्रोफाइल पर जाकर एडिट प्रोफाइल करना है, जहां पर आपको पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल के जगह पर नए मोबाइल नंबर को डाल सकते हैं। फिर चेक बॉक्स पर क्लिक करके सबमिट कर सकते हैं, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उस ओटीपी को भरकर आपको अंत में सबमिट करना है।

आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट का क्या नाम है?

आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट का नाम irctc.co.in हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपके काम आई होगी। अब भी यदि आपको IRCTC Sign Up Problem है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आपकी प्रोब्लम का हल करने की कोशिश जरूर करेंगे।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here