आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों, यदि आप अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से जोड़ना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आये हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से कैसे जोड़ सकते है (Aadhar Card se Mobile Number Kaise Jode) या आप अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से कैसे लिंक कर सकते हैं।

Aadhar Card me Mobile Number Registration Kaise Kre
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ना

आधार कार्ड हमारी पहचान का एक मूल दस्तावेज़ है। इसकी सहायता से हम कहीं पर भी अपनी पहचान बता सकते हैं। आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना आवश्यक है। यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो यह सबसे बड़ी कमी है।

कई बार ऐसा होता है कि जो हमारे नंबर आधार कार्ड से जुड़े हुए है, वो नंबर या तो बंद हो जाते है या फिर मोबाइल कहीं खो जाते है। फिर हमें नये नंबर जोड़ने की जरूरत पड़ती है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े (Adhar Card se Mobile Number Kaise Jode).

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | Aadhar Card me Mobile Number Registration Kaise Kre

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन होने के फ़ायदे

यदि आपके आधार कार्ड में कुछ भी गड़बड़ है या कुछ गलत छपा है जैसे Name, Father’s Name, Sir Name, DOB, Mobile Number, Address या E-Mail ID. इन सभी को सही करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना बहुत ही जरूरी है।

सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजना जैसे कि डीबीटी, पहल आदि प्रकार की योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी सीधे आपके बैंक अकाउंट में आती है और यह योजना आपकी आधार कार्ड से जुड़ी होती है ऐसे में जो सरकारी योजना जो कि आधार कार्ड से जुड़ी हुई हैं, उनका OTP Varification के द्वारा आप पूरा लाभ उठा सकते हैं।

OTP के लिए मोबाइल नंबर आधार से लिंक (Aadhar Card me Mobile Number Registration) होना जरूरी है।

ऐसे में यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे।इसके अतिरिक्त यदि आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप के आधार में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

क्योंकि आधार कार्ड का ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आपके मोबाइल में ओटीपी आता है और ओटीपी उसी नंबर पर आएगा, जो नंबर आप के आधार कार्ड से लिंक है। ऐसे में यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ लिंक है तो आप एमआधार एप डाउनलोड करके अपना आधार अपने फोन में डिजिटल स्वरूप में रख सकते हैं। जिससे आपको हर जगह पर अपना आधार कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़े: आधार कार्ड अपडेट कैसे करें?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े? (Aadhar Card se Mobile Number Kaise Jode)

आप अपने आधार कार्ड में अपने मोबाइल नंबर को दो तरीके से जोड़ सकते हैं ऑनलाइन और ऑफलाइन। चलिए हम बारी-बारी से दोनों तरीके के बारे में जानेंगे कि कैसे आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं।

पहला तरीका

  • पाहले तरीके में आप ऑफलाइन अपने आधार कार्ड में अपने मोबाइल नंबर को जोड़ सकते हैं। इसके लिए आप अपने नजदिकी Aadhar Card Enrollment Center में जाएं। अपने नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर का पता लगाने के लिए आप UIDAI के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर सर्च कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड में फोन नंबर जोड़ने के लिए आपको आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ ले कर जाने होंगे। जब आप आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर पहुंचते हैं तो वहां पर आपको आधार कार्ड सुधारने के लिए एक फॉर्म दिया जाता है, जिसमें सभी जानकारी को भरने के बाद आपको वह मोबाइल नंबर भरना है, जिस नंबर को आप अपने आधार कार्ड से लिंक करवाना चाहते हैं।
  • उसके बाद आप अपने आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के साथ उस फॉर्म को वहां जमा कर दें।
  • उसके बाद कार्यपालक आपको एक रसीद देगा। रशीद में एक नंबर होगा, जिसकी मदद से आप आधार अपडेट स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं।
  • 7 से 15 दिनों के अंदर आपके आधार कार्ड में आपके द्वारा दिया नंबर लिंक हो जाएगा।
  • फोन नंबर आधार कार्ड में जुड़ने के बाद आपको इसके लिए नया आधार कार्ड डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि नंबर आप के आधार कार्ड में ऑटोमेटिक ही जुड़ जाता है, जिससे किसी भी सरकारी सेवाओं का लाभ आने पर आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा।
  • यदि आप अपने आधार कार्ड का अपडेट स्टेटस देखना चाहते हैं तो आप UIDAI के टोल फ्री नंबर 1947 पर काॅल करके भी देख सकते हैं।

दूसरा तरीका

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े ऑनलाइन: आपके शहर या गांव के पास में कोई Aadhar Card Enrollment Center नहीं है तो आप यह तरीका अपना सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको दिए गये लिंक से Aadhar Correction Form Download करना होगा। Download Form
  2. अब इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को पूरा भरें।
  3. अब इस भरे गये फॉर्म के साथ में अपना ID Proof, Address Proof तथा Aadhar Card की Xerox Copy (फोटोकॉपी) लगा कर निम्न पते पर भेज दें:
  • UIDAI Post Box No. 10, Chhindwara, Madhya Pradesh – 480001, India
  • UIDAI Post Box No. 99, Banjara Hills, Hyderabad – 500034, India

आप अपना फॉर्म इन दो पतों में से किसी भी पते पर भेज दें। जब भी आपके Aadhar Card me Mobile Number Registration होगा। आपके पास Confirmation Message आयेगा और आपका नंबर आधार कार्ड से जुड़ जायेगा।

इस काम को होने में कम से कम एक महीना तक लग सकता है। आपका मोबाइल नम्बर जुड़ जाने के बाद आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें?

आप आधार सेंटर में जाकर अपना मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाते हैं। लेकिन बहुत बार किसी समस्या के कारण आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से नहीं जुड़ पाता। ऐसे में आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा है या नहीं उसका घर बैठे पता लगा सकते हैं। आप के आधार कार्ड के साथ कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है (aadhar card me mobile number kaise check kare) उसका पता लगाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स हैं।

  • सबसे पहले UIDAI के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। https://uidai.gov.in/
  • उसके बाद आधार टैब में क्लिक करने के बाद उस पर वेरीफाई ईमेल और मोबाइल नंबर को सिलेक्ट करें।
aadhar card mobile number registration hindi
aadhar card mobile number registration hindi
  • उस पर क्लिक करने के बाद नया टैब खुलेगा, जहां पर आपको अपने आधार नंबर या फिर मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी तीनों में से कोई एक डालना है।
aadhar me mobile number link kaise kare
aadhar me mobile number link kaise kare
  • उसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करना है और फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको पता लग जाएगा कि आप के आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं।

यह भी पढ़े: आधार कार्ड की जानकारी ऑनलाइन अपडेट कैसे करें?

इस प्रकार पता करें अपने नजदीक का Enrollment Center (How to Check Enrollment Center)

यदि आप अपने नजदीक Enrollment Center देखना चाहते है तो आप ऑनलाइन अपने पास का Enrollment Center पता कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आधार की वेबसाइट खोलें।
  • My Aadhar पर क्लिक करें।
  • अब आप Locate an Enrolment Center पर Click करें।
aadhar card me mobile number kaise jode
aadhar card me mobile number kaise jode
  • इसके बाद अपने State, Dist. और Village की जानकारी भर दें।
  • आपके नजदीक जितने भी Enrolment Center है, आपके सामने आ जायेंगे।
aadhar card me mobile number link
aadhar card me mobile number link

इस तरीके से आप आसानी से घर बैठे अपने नजदीक के Enrolment Center का पता लगा सकते हैं।

अपना आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें? (How to Download Aadhar Card)

यदि आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपका Aadhar Card me Mobile Number Registration होना बहुत ही जरूरी है। यदि आपका मोबाइल नंबर जुड़े हुए है तो आप निम्न तरीके से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको आधार की वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट खुल जाने के बाद My Aadhar पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप Download Aadhar पर क्लिक करें।
aadhar card me mobile number kaise link kare
aadhar card me mobile number kaise link kare
  • फिर आप अपना 12 अंको का आधार नंबर लिखे और Captcha Verification भरें।
mobile number kaise jode
mobile number kaise jode
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा वह OTP भरने के बाद पूछी गई जानकारी को भर लें।

आधार में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने का शुल्क

यदि आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को जुडवाते हैं तो आधार इनरोलमेंट सेंटर में इसके लिए ₹25 लिए जाते हैं और आप जितनी बार अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करवाएगें, उतने बार के सर्विस के लिए आप से ₹25 लिए जाएंगे। हालांकि यदि आप नया आधार कार्ड बनवाते हैं तो उसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाता।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए दस्तावेज

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने के लिए आपको किसी विशेष प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती। हालांकि यदि आप अपने मोबाइल नंबर के साथ अपने पते को भी अपडेट करते हैं और अपने जन्म तारीख में कुछ सुधार करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एड्रेस के लिए एड्रेस प्रूफ और सही बर्थडेट की प्रूफ की जरूरत पड़ेगी।

FAQ

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट होने में कितना समय लगता है?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट होने में ज्यादातर 7 से 15 दिन लगते हैं। हालांकि कुछ समस्या होने पर 90 दिन का भी समय लग सकता है।

आधार कार्ड में ऑफलाइन मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें?

यदि आप आधार कार्ड में ऑफलाइन मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर पर जाए, जहां पर आधार इनरोलमेंट के लिए फॉर्म दिया जाएगा। उस फॉर्म को आपको भरना है और उसमें जिस भी फोन नंबर को अपने आधार कार्ड में लिंक कराना है, उस नंबर को दर्ज करके वहां के कार्यपालक को जमा कर देना है और उसका शुल्क देना है। कुछ दिनों में आप के आधार कार्ड में नया नंबर जुड़ जाएगा।

क्या आधार कार्ड में ईमेल आईडी को रजिस्टर कराया जा सकता है?

हां, आप अपने आधार कार्ड में अपने मोबाइल नंबर के अतिरिक्त आप अपने ईमेल आईडी को भी ऐड करवा सकते हैं, जिसके लिए आपको आधार इनरोलमेंट सेंटर जाना होगा।

आधार कार्ड में कितने बार सुधार किया जा सकता है?

UIDAI के आधिकारिक घोषणा के अनुसार आधार कार्ड में नाम के गलतियों को अधिक से अधिक दो बार और जन्म तारीख में 3 साल पीछे या 3 साल आगे की गलती हो तो उसको नहीं सुधार सकते, वहीँ पते और जेंडर में भी एक ही बार सुधार किया जा सकता है।

यदि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर ना हो तो क्या ऑनलाइन आधार सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है?

किसी भी प्रकार के ऑनलाइन आधार सेवाओं के लिए आपके मोबाइल नंबर में एक ओटीपी आता है और वह ओटीपी आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल पर ही आता है। ऐसे में ऑनलाइन आधार सेवाओं का लाभ पाने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए।

आधार कार्ड में कितने मोबाइल नंबर को रजिस्टर कराया जा सकता है?

बहुत से लोग दो सिम का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण वे दो फोन नंबर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आधार कार्ड में आप केवल एक ही फोन नंबर को रजिस्टर कर सकते हैं। हालांकि आप एक से अधिक आधार कार्ड में एक ही फोन नंबर को रजिस्टर करा सकते हैं।

आधार कार्ड में लिंक्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी ना आने पर क्या करें?

बहुत बार कुछ गलतियों के कारण आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर जुड़ा होता है उस पर ओटीपी नहीं आता ऐसे में आप UIDAI के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां पर मोबाइल नंबर वेरीफाई पर क्लिक करके इसकी जांच कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से नहीं जुड़ा हुआ है तो आप सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न आधार योजनाओं का लाभ और विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन आधार सेवाओं का लाभ पाने के लिए आज ही अपने नजदीकी आधार सेंटर जाकर अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड में रजिस्टर करवाएं।

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको यह समझाने में मदद किया होगा कि कैसे आप अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड में रजिस्टर करवा सकते हैं। यदि लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। यदि लेख संबंधित कोई भी समस्या हो तो आप कमेंट सेक्शन में पूंछ सकते हैं।

यह भी पढ़े

आधार कार्ड से ऑनलाइन लोन कैसे ले?

किसान क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे लें?

जन आधार कार्ड योजना राजस्थान

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 में आवेदन कैसे करें और अपना नाम कैसे जोड़े?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

1 COMMENT

  1. Sir, this website is very useful and You have given very good information, thank you very much sir,and I pray to God that God gives you more knwledge.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here