आधार कार्ड की जानकारी ऑनलाइन अपडेट कैसे करें

आधार कार्ड हर भारतीय की पहचान है। आज आधार कार्ड की जरूरत हर जगह पर पड़ती है। बैंक में खाता खोलना हो या कहीं पर हमें एड्रेस का प्रूफ देना हो, आधार कार्ड (Aadhaar Card) की जरूरत सबसे पहले पड़ती है। लेकिन कई बार आधार कार्ड बनवाते समय कुछ गलतियां हो जाती हैं जैसे नाम, जन्म दिनांक या पता गलत भर जाता है। इसके लिए हमें इसे बदलवाने के लिए वापस आधार कार्ड केंद्र पर जाना पड़ता है। आज के समय में आप अपना आधार कार्ड की जानकारी अपडेट (Update Aadhaar Card Details Online Hindi) घर पर ही कर सकते हैं।

update aadhaar card details online hindi

आइए जानते हैं कि हम ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट (Online Aadhaar Card Update) कैसे कर सकते हैं:

ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट कैसे करें (Update Aadhaar Card Details Online Hindi)

STEP1: आधार कार्ड अपडेट करने के लिए वेबसाइट (Website For Aadhaar Card Update):

अपनी किसी प्रकार की जानकारी को आधार कार्ड में अपडेट करने के लिये आपको सबसे पहले गवर्नमेंट की वेबसाइट uidai.gov.in को खोलना होगा। इसे खोलने के बाद आपके सामने तीन ऑप्शन (Option) होंगे। जिसमें आपको यह सेलेक्ट करना होगा।

  1. Aadhaar Update => Address Update Request (Online)
इसमें आपको आधार कार्ड अपडेट में Address Update Request (Online) का चयन करना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज (Page) खुलेगा। उसमें सबसे नीचे To submit your address update/ correction request please Proceed में Proceed पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आप आधार कार्ड नम्बर (Aadhaar Card Number) और Text Verification भर Send OTP पर क्लिक करें।

STEP 2: Log In करें:update aadhaar card details online hindi

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर (Registerd Mobile Number) पर एक OTP आएगा। उसे आप भर कर Log In करें। यदि आप आपके आधार कार्ड का एड्रेस बदलना (Change Aadhaar Card Address) चाहते हैं, तो Address पर क्लिक करें।

STEP 3: फॉर्म में जानकारी भरें (Fill Details in Form):

अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा, उसमें आपकी नई जानकारी को भरना है। इस फॉर्म में एक साइड में हिंदी और एक साइड में इंग्लिश में जानकारी को भरना होता है। ध्यान रखें कि आपको जानकारी एक साइड में ही भरना है। एक साइड में वह अपने आप भर जाएगी।
 
फॉर्म में आपको यह जानकारी भरनी होगी:
  • C/O
  • House/ Bldg/ Apt
  • Street/ Road/ Lane
  • Landmark
  • Area/ Locality/ Sector
  • Pincode
  • Village/ Town/ City
  • PO
  • District
  • State
पूरी जानकारी भरने के बाद एक बार कन्फर्म के लिए मैसेज आयेगा की ताकि आप सुनिश्चित करें की जो आपने जानकारी भरी है वो सही है। इसके बाद प्रोसीड (Proceed) बटन पर क्लिक करें दें।
यदि आप दी गयी जानकारी में बदलाव चाहते है तो मॉडिफाई (Modify) चुनें।
आप इस तरीके को अपनाकर अपना आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Update) आसानी से कर सकते हैं।

STEP 4: एड्रेस प्रूफ (Address Proof):

फॉर्म पूरा भर जाने के बाद आपको अपने एड्रेस का एक प्रूफ देना होता है। जिससे यह कन्फर्म (Conform) हो कि आप इसी एड्रेस के हैं। उस एड्रेस की स्कैन कॉपी को वहां अपलोड करें।
आप अपना कौनसा एड्रेस प्रूफ (Address Proof) दे सकते हैं यहां पर देख लें।

STEP 5: KDMS Option:

सभी जानकारी सही देने के बाद आपको KDMS ऑप्शन को सेलेक्ट करें और Submit बटन पर क्लिक कर दें। यहां पर यह भी हो सकता है कि आपको KDMS के नाम से थोड़ा अलग ऑप्शन मिले। फिर भी इसे सेलेक्ट करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

यह भी पढ़ें: मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी की संघर्ष और सफलता की कहानी

इसके बाद आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) की जानकारी अपडेट करने की रिक्वेस्ट चली जायेगी। साथ ही आपको एक यूनिक नंबर भी दिया जायेगा जिसे आपको नोट करके रखना है।

SETP 6: Last Stage

यह भी हो सकता है कि आपको कोई इसके लिए रिसिप्ट मिले जिसे आपको डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित रख लेना है। जिसकी मदद से आप अपनी रिक्वेस्ट का स्टेटस देख पायेंगे। जैसे ही जानकारी अपडेट होगी आपको एसएमएस द्वारा बता दिया जायेगा साथ ही आप आधार की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी चेक कर पायेंगे।

यह जानकारी आपके काम आये तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें।

इसे भी पढ़ें

यदि इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी हमेशा पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें:

इसे भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here