किसान क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे लें – Kisan Credit Card Scheme

भारत में एक कृषि प्रधान देश है और यहां की आधी से ज्यादा आबादी कृषि पर निर्भर रहती है। इनकी रोजी रोटी भी कृषि पर ही निर्भर रहती है। भारत की अर्थव्यवस्था और विकास में कृषि का विशेष योगदान है। कृषि इस प्रकार का व्यवसाय है, जिसमें इनकम आने में समय लगता है। इस कारण किसानों को पैसों की कमी से परेशानी होती है। इसलिए सरकार द्वारा Kisan Credit Card Scheme शुरू की गई है। आज हम इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

आज के समय में भारत के किसानों की क्या स्थिति है ये आप सब जानते ही है। फ़सल को उगाया जाता है फिर इसके पकने तक इंतजार करना और पक जाने के बाद इसकी कटाई कर बाजार में बेचने पर किसानों को इसकी आय मिल पाती है। इस बीच इनकी स्थिति दयनीय हो जाती है और किसानों को पैसों की जरूरत होती है। पैसों की कमी के कारण किसान यदि किसी बैंक से Normal Loan लेते है तो उनकी Interest Rate इतनी ज्यादा होती है कि वह समय पर इसे नहीं चुका पाते। इस कारण भारत सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना की शुरुआत की।

इसे भी पढ़े: आधार कार्ड से ऑनलाइन लोन कैसे ले

इस योजना से किसान कम समय में ही अच्छा लोन ले सकता है वो भी कम ब्याज दर पर। आज हम आपको इस पोस्ट में हम किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है, KCC Kya Hai, KCC Loan, Kisan Credit Card Interest Rate in Hindi और Kisan Credit Card Scheme Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी बतायेंगे। जिससे आपको इसकी जानकारी अच्छे से हो जाएगी और आप भी आसानी से KCC Loan in Hindi ले पाएंगे। तो आइये जानते हैं किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में विस्तार से:

किसान क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे लें – Kisan Credit Card Scheme

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है – What is Kisan Credit Card

फ़सल के पकने और इसके कटाई में बहुत समय लगता है। इस कारण किसानों की आय जब होती है तब ये फ़सल बाजारों में बिकती है। तब तक किसानों को फ़सल की उगाई, बीजों आदि के लिये पैसों की जरूरत होती है और किसानों को बैंक से लोन लेना पड़ता है। बैंक के लोन की ब्याज दर अधिक होने के कारण किसान इसको चुका नहीं पाते। इस कारण 1998 में भारत सरकार ने किसानों की इस समस्या को देखते हुए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की।

इस योजना के अंतर्गत किसान बैंक से अच्छा लोन कम ब्याज दर में ले सकता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि किसान को अनौपचारिक बैंक से पैसे लेने के लिए उस पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। KCC (Kisan Credit Card) आप किसी भी सरकारी या निजी बैंक से बनवा सकते हैं और इस योजना का लाभ भारत का हर किसान ले सकता है। इस योजना में लोन लेना बहुत ही आसान है और इसे चुकाने की प्रकिया भी दूसरे लोन के मुकाबले आसान है।

यदि अपने इस योजना के अंतर्गत लोन लिया और आपकी इस लोन से की हुई फ़सल को ख़राब मौसम या किसी भी प्राकृतिक आपदा से नुकसान होता है तो आप लोन भुकतान को और भी आगे बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

Kisan Credit Card के लिए आवश्यक दस्तावेज़ – Kisan Credit Card Documents

  • आपकी Identity Proof के सत्यापन के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, Pan Card, राशन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • आप जमीन के मालिक है, इसका रिकॉर्ड।
  • पासपोर्ट साइज़ की रंगीन फोटो।
  • एक गवाह (Guarantor) जिसका भी अकाउंट उसी बैंक हो उसके हस्ताक्षर।
  • यदि अपने पहले भी कोई लोन लिया हुआ है तो उसका पूरा रिकॉर्ड।
  • Kisan Credit Card Application Form PDF पूरा सही से भरा हुआ हो।
  • किसान क्रेडिट कार्ड लोन राशि (Kisan Credit Card Limit) यदि ज्यादा है तो आपको इसके लिए अपनी जमीन को बैंक में गिरवी (Mortgage) रखना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन और लिस्ट चेक कैसे करें

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनाये – Kisan Credit Card in Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले एक बैंक का चुनाव करना होगा जो बैंक आपके लिए उपयुक्त हो। कई सारे बैंक ऐसे होते हैं जो KCC Offer देते हैं। इसलिए आपको बैंक में जाकर इसका पता करना होगा कि आपके लिए कौनसा बैंक बेहतर होगा। जिसका आप ऋण कम किस्तों में और आसानी से चुका सकते हैं।

बैंक का चुनाव कर लेने के बाद आप इस बैंक में जाकर Kisan Credit Card in Hindi की पूरी जानकारी लेनी होगी। जैसे आप इस योजना में कितना लोन ले पाएंगे और इसके लिए कितना ब्याज दर होगा।

फिर इसके लिए जरूरी कागजात की जानकारी लें। इसके बाद बताए सभी Document की दूसरी कॉपी बनवाएं और Kisan Credit Card Apply के लिए Application Form लें। फिर इस फॉर्म में सही जानकारी भरें। इस जानकारी को भरने के लिए आप बैंक के किसी कर्मचारी की सहायता लें। आपको आसानी होगी।

इसके बाद बैंक आपकी Credit History और जमीन का Verification करेगा। सत्यापन यदि सही साबित होता है तो आपको इस योजना के अंतर्गत लोन की सुविधा उस बैंक के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

यदि आप Kisan Credit Card Online Apply करना चाहते हैं तो आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं उस बैंक की शाखा में लॉग इन करके Kisan Credit Card प्राप्त कर सकते हैं।

  • KCC के उधारकर्ता के नाम पर एक ATM सह डेबिट कार्ड जारी किया जायेगा।
  • इस खाते में कोई जमा शेष राशि रहने पर बचत खाते के सामान ब्याज मिलेगा।
  • 3 लाख रूपये तक की राशि पर Processing Fee नहीं लगाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: इंटरनेट से जमीन की जानकारी कैसे प्राप्त करें

Kisan Credit Card के लिए योग्यता

  • किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए भारत का हर वो किसान आवेदन कर सकता है जो फ़सल के उत्पादन से किसी प्रकार से भी जुड़ा हो। जैसे कि स्वयं के खेत में खेती करता हो या किसी अन्य के खेत में खेती करता हो।
  • कास्तकार, स्वामित्वधारी किसान, जुबानी पट्टाधारी और सांझा किसान भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Kisan Credit Card Loan Limit और Kisan Credit Card Interest Rate

जैसा कि पहले बता चुके हैं कि इस योजना पर लिए गए लोन पर Interest Rate किसी और लोन की Interest Rate से काफी कम होती है। इस योजना से लिए गये लोन 2 केटेगरी में होते है।

  1. Crop Loan – ये लोन आपको कितना मिलेगा वो आपकी Credit History और बैंक के ऑफर पर निर्भर करता है। ये लोन 3 लाख तक का होता है। इसका 7% सालाना ब्याज होता है जिसका यदि किसान सही समय पर भुकतान करता है तो 3% तक सब्सिडी मिल जाती है और ये 4% तक रह जाता है।
  2. Term Loan – ये लोन 3 लाख से ऊपर लिया जाता है। जो बैंक निर्धारित करता है कि देना है या नहीं। इस पर सरकार की तरफ से कोई सब्सिडी नहीं मिलती। इस लोन पर ब्याज भी बैंक ही तय करता है।

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम में बीमा – Kisan Credit Card Insurance Scheme

किसान क्रेडिट कार्ड जिन किसानों के पास होता हैं, उनके लिए बीमा (Personal Insurance) की भी सुविधा होती है, वे उनका भी लाभ ले सकते हैं। यदि किसान का एक्सीडेंट हो जाता है तो किसान Insurance Cover भी ले सकता है। यदि किसान की एक्सीडेंट से मौत होती है तो 50,000 रूपये और चोट से विकलांग होने पर 25,000 रूपये तक मिलते हैं। इस बीमे का लाभ लेने के लिए किसान की उम्र 70 वर्ष से कम होनी चाहिए।

इस योजना की विशेषताएं

  • किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ भारत का हर छोटे से छोटे किसान ले सकता है।
  • इस योजना में किसान को बीमा योजना का भी लाभ मिलता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड किसान के Saving Bank Account से जुड़ा होता है। जिससे यदि अकाउंट में पैसे होते हैं, उनका भी ब्याज मिलता रहता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड लोन बेहद कम दर पर मिलता हैं, जो कि किसान आसानी से चुका सकते हैं।
  • ये लोन लेने के लिए प्रक्रिया बहुत ही आसान है जो हर किसान कर सकता है और इसमें किसान को एक बार ही अपने कागजात देने होते हैं।

बैंकों में किसान क्रेडिट कार्ड के नाम

  1. State Bank of India, State Bank of Hyderabad, Corporation Bank, Canara Bank, Allahabad Bank – किसान क्रेडिट कार्ड
  2. Syndicate Bank – सिंडीकेट किसान क्रेडिट कार्ड
  3. Vijay Bank – विजय किसान क्रेडिट कार्ड
  4. Punjab National Bank – पी.एन.बी. कृषि कार्ड
  5. Oriental Bank of Commerce – ओरियंटल ग्रीन कार्ड
  6. Dena Bank – किसान गोल्ड क्रेडिट कार्ड
  7. Bank of India – किसान समाधान कार्ड
  8. Bank of Baroda – बी किसान क्रेडिट कार्ड
  9. Andhra Bank – ए.बी. किसान ग्रीन कार्ड

Kisan Credit Card Helpline Number

Kisan Call Centre Toll Free Number

भारत सरकार और भारतीय कृषि मन्त्रालय ने 21 जनवरी 2004 को पूरे भारत में एक साथ किसान कॉल सेंटर की शुरुआत की। Kisan Call Center की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि किसान की किसी भी समस्या का एक कॉल पर ही समाधान कर देना।

Kisan Call Centre Toll Free Number 1800-180-1551 या 1551

इसे भी पढ़ें: आधार कार्ड की जानकारी ऑनलाइन अपडेट कैसे करें

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके काम आएगी। इसे आगे शेयर जरूर करें और इससे संबंधित आपको कोई परेशानी हो, कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आपको हुई परेशानी को हल करने की कोशिश करेंगे।

इसे भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here