भामाशाह कार्ड कैसे देखें और कैसे करें नामांकन?

भामाशाह कार्ड कैसे चेक करें, भामाशाह कार्ड के लिए नामांकन (Bhamashah Card Kaise dekhe): भामाशाह कार्ड योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना है। इस योजना से लोगों को सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिल सकता है।

यह योजना राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा 15 अगस्त 2014 को मेवाड़ के उदयपुर से शुरू की गई थी। राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान की महिलाओं को देश के आजादी के दिन वितीय आजादी का उपहार दिया गया था।

Bhamashah Card Kaise dekhe

Bhamashah Card Yojna का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना भी है। इस योजना के अंतर्गत घर की महिला को मुख्या बनाया जाता है और उस महिला का बैंक में खाता खोला जाता है। परिवार को मिलने वाला सीधा नकद लाभ इसी खाते में दिया जाता है।

यह योजना सबसे पहले राजस्थान सरकार द्वारा ही लागू की गई है और देश का राजस्थान पहला ऐसा राज्य है, जहां ऐसा हुआ है।

भामाशाह कार्ड कैसे चेक करें, भामाशाह कार्ड के लिए नामांकन (Bhamashah Card Kaise dekhe)

भामाशाह कार्ड योजना क्या है? (Bhamashah Card Kya Hai)

सरकार की यह योजना जन धन योजना जैसी ही है। जन धन योजना के अंतर्गत ऐसे परिवारों को लाभ मिलता है, जिनका आर्थिक स्तर कमज़ोर होता है। इनका बैंक में कोई खाता नहीं होता है और इसके खाता खोला जाता है। जिसके अंतर्गत 100000 रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है। भामाशाह कार्ड योजना सिर्फ़ राजस्थान के परिवारों की महिलाओं के लिए ही है।

इस योजना के लाभार्थियों को पेंशन, नरेगा, छात्रवृति जैसे व्यक्तिगत नकद भी सीधा खातों में ही मिलेगा। राशन वितरण और भामाशाह स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी भामाशाह से मिल रहा है। यदि आपने भामाशाह कार्ड योजना के लिए अभी आवेदन नहीं किया है तो आपको जल्दी ही इस योजना के लिए आवेदन करना चाहिए और इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।

भामाशाह कार्ड के लिए नामांकन (Bhamashah Card Registration)

  • इसके लिए नामांकन निशुल्क है।
  • इसके लिए राजस्थान का कोई भी परिवार अपना नामांकन करवा सकता है।
  • E-Mitra और अटल सेवा केंद्र पर इसका नामांकन किया जा सकता है।
  • भामाशाह में नामांकन के समय परिवार व उसके सभी सदस्यों की पूरी जानकारी Bhamashah Card से जोड़ी जाती है। वे सभी सरकारी योजनाएं जिनका परिवार का कोई भी सदस्य हकदार है, उनकी जानकारी भी भामाशाह से जोड़ दी जाती है।
  • लाभार्थी का बैंक खाता भी भामाशाह से जोड़ा जाता है। जिससे सरकारी योजनाओं का लाभ तय तिथि में सीधे उनके बैंक खाते में भिजवा दिया जाता है।
  • नामांकन पूरा होने के बाद भामाशाह कार्ड बनने में 2 से 3 महीने तक का समय लगता है।
  • कार्ड के छपने पर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाता है।
  • Bhamashah Card का वितरण ग्राम सेवक, पटवारी, शहरी वार्ड निरिक्षक, स्थानीय ई-मित्र आदि के माध्यम से होता है।

Read Also: किसान क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे लें

भामाशाह कार्ड नामांकन के लिए जरूर दस्तावेज़

आपको भामाशाह कार्ड के नामांकन के लिए निम्न दस्तावेज़ की जरूरत पड़ती है:

  • परिवार के सभी सदस्यों की अलग-अलग फोटो।
  • परिवार के मुखिया की कोर बैंक खाते की पासबुक की प्रति।
  • आधार संख्या या आधार नामांकन नामांकन की प्रति।
  • बिलजी, पानी, गैस, टेलीफ़ोन बिल, मतदाता पहचान, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, मूल निवास, जाति प्रमाण-पत्र, जन्म प्रमाण-पत्र, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, BPL कार्ड, नरेगा कार्ड आदि में से जो भी आपके पास उपलब्ध है इनकी प्रति।

भामाशाह कार्ड कैसे देखें? (Bhamashah Card Kaise dekhe)

भामाशाह कार्ड चेक करने की विधि (Bhamashah Card Kaise Check Kare): यदि अपने राजस्थान भामाशाह कार्ड (Bhamashah Card Rajasthan) के लिए आवेदन किया है और आप देखना चाहते है कि आपका आवेदन हुआ है या नहीं या फिर आपका आवेदन की प्रकिया कहा तक पहुंची है। तो आप भामाशाह कार्ड चेक (Bhamashah Card Status) कर सकते हैं।

Bamasa Card Status लिए आपको नीचे बताएं गये स्टेप्स को फ़ॉलो करने होंगे।

  • Bhamashah Card Check Karne Ke Liye आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको रजिस्टर करना होगा। यदि आपके पहले से रजिस्टर किया हुआ है तो Login पर Click करना होगा।
  • Click करने के बाद पूछी गई जानकारी को भरें और सबमिट करें।
  • अब आपको भामाशाह कार्ड के डेशबोर्ड पर जाकर Bhamashah Download करें।

इस प्रकार आप अपने Bhamashah Card Check कर Bhamashah Card Details जान सकते हैं।

यह भी पढ़े: आधार कार्ड से ऑनलाइन लोन कैसे ले

भामाशाह कार्ड कैसे बनता है?

भामाशाह कार्ड बड़ी ही आसानी से बन जाता है क्योंकि भामाशाह कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को सरलता प्रदान करने के लिए इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रियाओं के माध्यम से बनवाने की घोषणा कर दी गई है। भामाशाह कार्ड आप में से कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से बनवा सकता है।

किसी भी व्यक्ति को भामाशाह कार्ड बनवाना है, वह व्यक्ति ऊपर बताए गए दस्तावेजों के लेकर अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है और कुछ ही समय में अपना भामाशाह कार्ड भी प्राप्त कर सकता है।

भामाशाह कार्ड बनवाने के लिए आप सभी लोग सीएससी सेंटर जाने के साथ-साथ खुद घर बैठे भी बनवा सकते हैं। भामाशाह कार्ड सीएससी सेंटर के अलावा घर पर इंटरनेट के माध्यम से भी बनाया जाता है और आप सभी लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से फॉर्म फिल अप करके बड़ी ही आसानी से भामाशाह कार्ड बनवा सकते हैं।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया भामाशाह कार्ड बनवाने की दो प्रक्रियाएं हैं।

  1. ऑनलाइन प्रक्रिया
  2. ऑफलाइन प्रक्रिया

आप सभी लोग इन दोनों ही प्रक्रिया में से किसी भी एक प्रक्रिया का चयन करके बड़ी आसानी से भामाशाह कार्ड बनवा सकते हैं और मात्र कुछ ही समय में आप अपने भामाशाह कार्ड को रजिस्टर भी कर सकते हैं और रजिस्टर्ड होने के बाद आप इसे आसानी से डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।

तो चलिए बढ़ते हैं, अपने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पर और जानते हैं भामाशाह कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे बनवाएं?

भामाशाह योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्टर कैसे करें? (Bhamashah Card Online Registration)

यदि आप सभी लोग भामाशाह कार्ड घर बैठे ऑनलाइन तरीके से बनवाना चाहते हैं तो आप सभी लोग हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें और घर बैठे आसानी से भामाशाह कार्ड बना सकते हैं:

  • भामाशाह कार्ड बनवाने के लिए आप सभी लोगों को अपने नामांकन के हेतु अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप में भामाशाह की ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • अब आप सभी लोगों को भामाशाह नामांकन के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको पूछी गई जानकारी भरें। जैसे नाम, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि आदि।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आवेदक के आवश्यक दस्तावेज़ को अपलोड कर सबमिट कर दें।
  • आवेदन पूरा हो जाने के बाद आवेदक को भामाशाह योजना के तहत बैंक खाता खोलने के लिए पास के बैंक में जाना होगा।
  • इस प्रकार आप Bhamashah Card Online अप्लाई कर सकते है।

यह भी पढ़े: SSO ID रजिस्ट्रेशन, कैसे देखे और खोलें?

भामाशाह योजना के लिए ऑफ़लाइन रजिस्टर कैसे करें? (Bhamashah Card Ofline Registration)

हम आप सभी लोगों को बता दे तो राजस्थान सरकार के द्वारा समय-समय पर राज्य के लोगों की सहायता करने के लिए ऑनलाइन क्रियाओं को सफल करने हेतु ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए कैंप लगाए जाते हैं और आप सभी लोग इस कैंपों में जाकर अपने भामाशाह कार्ड के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

इतना ही नहीं आप सभी लोगों को इन सभी के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी जैसे कि ग्राम पंचायत और नगर क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में भामाशाह योजना अर्थात भामाशाह कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन की सुविधा मिल जाएगी। सिर्फ आप सभी लोगों को यहां पर जाना है और आवेदन फॉर्म लेकर भरना है और उसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करके जमा कर देना है।

भामाशाह कार्ड कैसे निकाले?

आप सभी लोगों ने भामाशाह कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कर दिया है और आप सभी लोग भामाशाह कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सभी लोगों के पास राजस्थान एसएसओ आईडी होना चाहिए। जी हां, यदि आपके पास यह कार्ड नहीं होता है तो आप अपने भामाशाह कार्ड को लेकर किसी भी प्रकार का कोई भी काम नहीं कर पाएंगे।

तो यदि आपके पास एसएसओ आईडी है तभी आप सभी लोग भामाशाह कार्ड को प्राप्त कर पाएंगे। चलिए अब हम जानते हैं कि भामाशाह कार्ड कैसे निकाला जा सकता है।

  1. भामाशाह कार्ड प्राप्त करने के लिए आप सभी लोगों को सबसे पहले राजस्थान एसएसओ पोर्टल पर विजिट कर लेना है।
  2. इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आप सभी लोगों को अपनी एसएसओ आईडी के साथ लॉगिन हो जाना है।
  3. इसके बाद आप सभी लोगों को KIOSK apps के सेक्शन में आप सभी लोगों को बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे, जहां से आपको ईमित्र के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  4. आप सभी लोगों के सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आप सभी लोगों को बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे और इसमें से आपको utility के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  5. इतनी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपको एक सर्च बार का ऑप्शन दिखेगा, जहां पर आपको अपना भामाशाह इनरोलमेंट भर देना है और इंटर करना है।
  6. आप जैसे ही इतनी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद इंटर के बटन पर क्लिक करेंगे तो इसके बाद आप सभी लोगों को आपका भामाशाह कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन भी दिखाई देने लगेगा।
  7. अब आप सभी लोगों को यहां पर अपने आधार नंबर भामाशाह कार्ड नंबर या फिर पहचान संख्या में से किसी भी एक का उपयोग करके अपने कार्ड को सर्च कर लेना है।
  8. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे आप सभी लोगों को फिल अप करना होगा।
  9. ओटीपी फिल अप करने के बाद आप सभी लोगों का भामाशाह कार्ड पीडीएफ फॉर्म में ऑटोमेटिक ही डाउनलोड होने लगेगा।
  10. इन सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप सभी लोगों का भामाशाह कार्ड पीडीएफ फॉर्म में आपको मिल जाएगा और आप सभी लोग इसे प्रिंट आउट करके निकलवा सकते हैं।

भामाशाह कार्ड में सुधार कैसे करें?

यदि आप सभी लोग अपने भामाशाह कार्ड में सुधार करना चाहते हैं तो आप सभी लोगों को इसके लिए इन्हीं कैंपों में चले जाना है और उनसे बातें करके आपको अपने भामाशाह कार्ड में सुधार करने के लिए फॉर्म भर देना है।

यह प्रक्रिया पूर्णता ऑफलाइन होती है, इसी कारण से आप सभी लोगों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 1 हफ्ते के अंदर अंदर या फिर लगभग एक हफ्ते तक मैसेज आ जाएगा कि आप का भामाशाह कार्ड करेक्ट हो चुका है।

इतना ही नहीं आप सभी लोग अपने भामाशाह कार्ड में सुधार करने के लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में भी जा सकते हैं और वहां से अपने भामाशाह कार्ड में करेक्शन करवा सकते हैं।

भामाशाह कार्ड नंबर कहां से मिलता है?

आप सभी लोगों में से बहुत से लोगों को यह भी जाना होगा कि आखिर में भामाशाह कार्ड नंबर मिलता कहां से है। तो हम आपको बता दें जब आप भामाशाह कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे तो आप अपना मोबाइल नंबर भी जरूर देंगे और आपका रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आप सभी लोगों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा आपका भामाशाह कार्ड नंबर पहुंच जाएगा।

इतना ही नहीं इसके साथ-साथ आप सभी लोग अपने भामाशाह कार्ड नंबर को भामाशाह कार्ड डाउनलोड करके भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़े: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

भामाशाह कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें?

आइए हम सभी लोग जानते हैं कि हम अपने भामाशाह कार्ड का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं। यदि आप भी अपने भामाशाह कार्ड का स्टेटस चेक करना चाहते हो हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. आप सभी लोगों को इस योजना से संबंधित अधिकारीक वेबसाइट पर चले जाना है।
  2. जहां पर आप सभी लोगों को बहुत साफ साफ दिखाई देंगे जिसमें से आप सभी लोगों को फैमिली स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  3. अब आप सभी लोगों को इसके बाद अपने भामाशाह कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर या फिर एसएसओ आईडी को भर देना है और सर्च का ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. अब आप सभी लोगों के सामने भामाशाह कार्ड का स्टेटस आ जाएगा और यहां से आप सभी लोग अपने भामाशाह कार्ड का स्टेटस बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं।

भामाशाह कार्ड अपने नाम से कैसे देखें?

बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें भामाशाह कार्ड को लेकर बहुत सारी परेशानियां है, जिसमें से एक है, अपने नाम से भामाशाह कार्ड को देखना। तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि आप सभी लोग भामाशाह कार्ड को अपने नाम से नहीं देख सकते और ना ही इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि आप सभी लोगों को अपना भामाशाह कार्ड देखना है और डाउनलोड करना है तो आप सभी लोगों के पास एसएसओ आईडी आधार कार्ड नंबर या फिर भामाशाह कार्ड नंबर होना चाहिए। आप सभी लोग अपने नाम से भामाशाह कार्ड नहीं देख सकते।

भामाशाह कार्ड नहीं बने तो क्या करें?

यदि अपने भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है तो भामाशाह कार्ड बनने में 2 महीने तक का समय लग सकता है और यदि 2 तक इन्तजार करने के बावजूद भी आपका भामाशाह कार्ड नहीं बनता है तो आपको ई-मित्र पर वापस सम्पर्क करना चाहिए और पुनः आवेदन करना चाहिए।

भामाशाह योजना के लिए टोल फ्री नम्बर (Bhamashah Helpline Number)

यदि आपको भामाशाह योजना (Bhamashah Card Yojana) में किसी प्रकार की समस्या आती है तो हेल्पलाइन ये हैं 18001806127

Bhamashah Card Kaise dekhe

“भामाशाह कार्ड कैसे चेक करें, भामाशाह कार्ड के लिए नामांकन (Bhamashah Card Kaise dekhe)” शेयर जरूर करें और कमेंट बॉक्स में आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 में आवेदन कैसे करें और अपना नाम कैसे जोड़े?

आधार कार्ड अपडेट कैसे करें?

लॉकडाउन में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here