व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं?

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो, जिसके फोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन इंस्टॉल ना हो। आज के समय में हम व्हाट्सएप पर अपने बहुत सारे इंपॉर्टेंट कामों को भी करते हैं। क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास व्हाट्सएप होता ही है,

इसलिए अब बिजनेस पर्सपेक्टिव्स से भी व्हाट्सएप का यूज धीरे-धीरे होने लगा है और शायद इसीलिए इंटरनेट पर व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं? (whatsapp me lock kaise lagaye) के बारे में लोग जानकारी सर्च कर रहे हैं। ताकि वह अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगाकर अपने चैट को सुरक्षित रख सके और कोई भी आवश्यक डाटा किसी भी व्यक्ति से गलती से डिलीट ना होने पाए।

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye
Image: Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye

अगर आपको व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के बारे में विस्तार से जानकारी को जानना है तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण एक अंतिम तक पढ़ना चाहिए।

हम आपको अपने इस लेख में व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के तरीकों के बारे में विस्तारपूर्वक से जानने वाले हैं और साथ ही हम आपको अपने इस लेख में आईओएस डिवाइस में व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं? (Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye), इसके बारे में भी बताएंगे। इसीलिए लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और जानकारी को शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़े।

व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं? | Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye

व्हाट्सएप पर लॉक क्या होता है?

आप व्हाट्सएप पर लॉक लगाकर अपने व्हाट्सएप पर सभी प्रकार के चैट और अन्य होम इंटरफ़ेस को लॉक कर सकते है। जब आप अपने व्हाट्सएप को लॉक कर देंगे तो आपके व्हाट्सएप पर कोई भी गतिविधि आसानी से नहीं हो सकती जब तक कि आपके व्हाट्सएप स्क्रीन को कोई अनलॉक ना कर दें।

आप व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट के जरिए, पैटर्न लॉक के जरिए और पिन लॉक के जरिए आसानी से व्हाट्सएप लॉक कर सकते है। हम जिस तरीके का उपयोग करके अपने व्हाट्सएप पर स्क्रीन को लॉक करते हैं, उसी प्रोसेस को हम व्हाट्सएप लॉक प्रोसेस कहते हैं या फिर उसे हम व्हाट्सएप लॉक कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के लिए रिक्वायरमेंट 

अगर आपको व्हाट्सएप पर लॉक लगाना है तो आपको इससे संबंधित कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए, जिसके बारे में हमने नीचे पॉइंट के जरिए आपको जानकारी समझाने का प्रयास किया हुआ है।

  • आपके मोबाइल फोन में व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल होना चाहिए।
  • आपके फोन में पैटर्न लॉक, स्क्रीन लॉक, पिन लॉक, फिंगरप्रिंट लॉक आदि जैसे फीचर्स होने चाहिए।
  • आपके फोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन इंस्टॉल होना चाहिए।

यह भी पढ़े: व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमायें?

व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं? (whatsapp par lock kaise lagate hain)

आप व्हाट्सएप पर अनेकों तरीकों का यूज करके आसानी से लॉक लगा सकते है। इतना ही नहीं आप अपने आईओएस डिवाइस में भी व्हाट्सएप पर लॉक लगा सकते है।

चलिए अब हम आपको आगे व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के बेहतरीन तरीकों के बारे में जानकारी दे देते है, जिसका वर्णन हमने नीचे विस्तार पूर्वक से किया हुआ है। बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझना है और उसी हिसाब से स्टेप फॉलो करते जाना है फिर आप बड़ी ही आसानी से अपने व्हाट्सएप को लॉक कर सकते है।

व्हाट्सएप पर पैटर्न लॉक कैसे लगाएं?

अगर आपको अपने व्हाट्सएप पर पैटर्न लॉक लगाना है तो आपको नीचे बताई गई जानकारी को बस फॉलो करते जाना है फिर आप बड़ी ही आसानी से अपने व्हाट्सएप पर पैटर्न लॉक लगा सकते है।

  1. अगर आपको अपने व्हाट्सएप पर पैटर्न लॉक लगाना है तो इसके लिए आपको गूगल के प्ले स्टोर पर या फिर आईओएस के ऐप स्टोर पर जाकर कोई भी एक अच्छे फीचर्स के साथ आने वाला ऐप लॉक अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है।
  2. जैसे ही आप अपने फोन में एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लोगे और इसे ओपन करोगे तो आपको सबसे पहले यहां पर कोई भी पैटर्न लॉक सेट करने के लिए कहा जाएगा और सबसे पहले आप यहां पर अपना पैटर्न कंफर्म करके सेव करें।
  3. आप जैसे ही अपना पैटर्न लॉक कंफर्म कर दोगे वैसे ही आपका एप्लीकेशन ओपन हो जाएगा और यहां पर आपको वह सभी एप्लीकेशन दिखाई देंगे, जो आपके फोन में पहले से इंस्टॉल होंगे।
  4. यहां पर आपको पहले से सभी एप्लीकेशन पर टिक मार्क का चिन्ह दिखाई देगा और जिन एप्लीकेशन पर टिक मार्क का चिन्ह आपको दिखाई दे, वह सभी पैटर्न लॉक में आ जाएंगे और आपको आप जिन एप्लीकेशन पर लॉक नहीं लगाना है, उसे अनटिक कर दें।
  5. जैसे ही आप व्हाट्सएप पर टिक का निशान लगाते हो और कुछ परमिशन को अलाव करते हो, ऐसे ही आपका व्हाट्सएप पैटर्न लॉक से लैस हो जाता है और अब आपको आगे जब भी व्हाट्सएप ओपन करना होगा तो आपको अपना पैटर्न इंटर करना होगा तभी आपका व्हाट्सएप अनलॉक होगा।

व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक कैसे लगाएं?

अगर आपको अपने व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाना है तो सबसे पहले आपको नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना होगा और उन्हीं स्टेप को फॉलो करके आप अपने सेटिंग को पूरा करके अपने व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते है।

  • व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में चले जाना है और इसके होम इंटरफेस को ओपन कर लेना है।
  • जब आप अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में चले जाओ तब आपको यहां पर पासवर्ड एंड बायोमैट्रिक्स का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब इतना करने के बाद आपके सामने एक नया इंडस्ट्रीज खोल कर आएगा और यहां पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें से आपको एप लॉक का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां पर अगर आपने अपने फोन में किसी भी प्रकार का पासवर्ड नहीं लगाया होगा तो सबसे पहले आपको यहां पर पासवर्ड सेट करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आपको अपने सुविधानुसार स्क्रीन पासवर्ड या फिर फिंगरप्रिंट पासवर्ड लगाना है।
  • आप जैसे ही इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेते हो वैसे ही आपके सामने जितने भी फोन में एप्लीकेशन होंगे सभी ऊपर आ जाएंगे और यहां पर आपको जिस भी एप्लीकेशन में फिंगरप्रिंट पासवर्ड लगाना है, उस एप्लीकेशन पर टिक का निशान लगाना होगा और यहां पर आपको व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट पासवर्ड लगाना है तो आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन को टिक मार्क कर देना है।
  • आप जैसे ही व्हाट्सएप पर टिक मार्क लगा देते हो, उसके बाद आएंगे सेटिंग को पूरा कर लेते हो वैसे ही आपके व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक लग जाता है और अब आपको जब भी व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करना होगा। आपको सबसे पहले अपना फिंगरप्रिंट लगाना होगा तभी आपका व्हाट्सएप अनलॉक होगा।

आईओएस डिवाइस में व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक कैसे लगाए?

अगर आपके पास आईओएस डिवाइस है यानी कि आप एक एप्पल यूजर है तो आप ऐसी परिस्थिति में भी अपने व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक या फिर फेस लॉक लगा सकते है। इसके लिए नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को आप को फॉलो करता है और उसी स्टेप को फॉलो करते हुए आपको अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगाना है।

  • सबसे पहले आप अपने एप्पल के एप्लीकेशन में इंस्टॉल व्हाट्सएप को ओपन कर लेना है और इसके होम इंटरफेस पर चले जाना है।
  • अब आपके फोन में जैसे ही व्हाट्सएप एप्लीकेशन पूरे तरीके से खुलकर ओपन हो जाएगा वैसे ही आपको आपके व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर टॉप राइट कॉर्नर में तीन डॉट दिखाई देगा और आपको इस  वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने व्हाट्सएप के कई सारे ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे और आपको इनमें से प्राइवेसी का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर देना होगा।
  • इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको कई सारे अन्य ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से आपको unlock WhatsApp with Touch ID or Face ID का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको कुछ सेटिंग को अलाव करने के लिए कहा जाएगा और आपको उन सभी सेटिंग को अलाव कर देना है, इसके बाद आपके आईओएस डिवाइस में व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट और फेस आईडी लॉक लग जाएगा।

व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के फायदे

अब चलिए हम आगे आप लोगों को व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में भी जानकारी देते हैं, जिसके बारे में नीचे हमने पॉइंट के जरिए आपको जानकारी दी हुई है।

  • अगर आप अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगा कर रखोगे तो कोई भी आपके घर का बच्चा कभी भी गलती से कोई चीज डिलीट नहीं कर पाएगा और ना ही किसी को गलती से कभी मैसेज जा पाएगा।
  • व्हाट्सएप पर लॉक लगाने से हमारे व्हाट्सएप की प्राइवेसी बरकरार रहती है। मतलब जब तक व्हाट्सएप अनलॉक नहीं होगा तब तक हमारे व्हाट्सएप पर कोई भी चीज कोई चेक नहीं कर सकता।
  • कभी-कभी व्हाट्सएप एप्लीकेशन फोन में अपने आप चालू हो जाता है और गलती से किसी को मैसेज या फिर कॉल लग जाती है, जिससे सामने वाला व्यक्ति डिस्टर्ब हो जाता है। इसलिए अपने व्हाट्सएप पर हमें लॉक लगा कर रखना चाहिए।
  • अगर आप अपने व्हाट्सएप का इस्तेमाल बिजनेस के रूप में करते हो तो ऐसे में आपको अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगा कर रखना चाहिए ताकि आपके क्लाइंट का या फिर कोई अन्य आवश्यक डाटा कभी भी कोई देख ना पाए।
  • अगर आपके व्हाट्सएप पर कुछ प्राइवेट कांटेक्ट है, जिससे आपकी बातचीत होती रहती है और आप चाहते हो कि आपकी प्राइवेट कांटेक्ट या फिर चैट को कोई देख ना पाए तो ऐसे में आपको अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगाना चाहिए।
  • व्हाट्सएप पर लॉक लगाकर हम अपने व्हाट्सएप को डबल सुरक्षा प्रदान करते हैं, जिससे हमारे प्राइवेसी लीक होने का भी खतरा नहीं रहता है।

व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के नुकसान

अब चलिए आगे हम लोग जान लेते हैं कि अगर आप व्हाट्सएप पर लॉक लगाते हो तो आपको कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं, जिसके बारे में जानकारी हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आप को समझाने का प्रयास किया है।

  • अगर आप अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगाकर अपना पासवर्ड भूल जाते हो तो आपका व्हाट्सएप कभी भी जल्दी नहीं खुलेगा या फिर आपको इसके रिकवरी संबंधित कोई पासवर्ड पहले से कहीं पर नोट करके रखना चाहिए।
  • अगर आपने व्हाट्सएप पर रिकवर करने के लिए कोई भी अकाउंट अटैच नहीं किया है और फिर अचानक से आप अपने व्हाट्सएप के लॉक का पासवर्ड भूल जाते हो फिर आप कभी भी अपने व्हाट्सएप को दोबारा से ओपन नहीं कर पाओगे।
  • अगर आपका व्हाट्सएप पर एक बार लॉक हो गया और आप उसका पासवर्ड भूल गए एवं आपके पास व्हाट्सएप रिकवरी का कोई भी ऑप्शन नहीं आता है तो समझ लीजिए आपका व्हाट्सएप कभी भी ओपन नहीं होगा। ऐसे में आपको अपना नया व्हाट्सएप अकाउंट बनाना होगा।

FAQ

क्या व्हाट्सएप पर लॉक लगाया जा सकता है?

जी हां, बिल्कुल आप व्हाट्सएप पर लॉक लगा सकते हो।

व्हाट्सएप पर हम कितने प्रकार के लॉक लगा सकते हैं?

आप व्हाट्सएप पर पैटर्न लॉक, फिंगरप्रिंट लॉक और पिन लॉक लगा सकते हो। इसके अलावा आईओएस के फोन में आप व्हाट्सएप पर फेस लॉक भी लगा सकते हो।

क्या बिना ऐप लॉक के भी हम अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगा सकते हैं?

जी हां व्हाट्सएप अपने ऐप में ही अब फिंगर प्रिंट लॉक लगाने की फैसिलिटी देने लगा है, इसीलिए आपको किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होगी।

क्या हम अपने मोबाइल की सेटिंग के जरिए व्हाट्सएप पर लॉक लगा सकते हैं?

जी हां, बिल्कुल अब आपको आपके मोबाइल में ही फिंगरप्रिंट एंड बायोमैट्रिक का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें आप किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन को लॉक कर सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं? (Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye) के बारे में विस्तारपूर्वक से सरल शब्दों के साथ जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत की गई आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी आपको आसानी से समझ में आ गई होगी और अब आपको इस प्रकार की जानकारी को जानने के लिए कहीं और भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होगी।

अगर आपको व्हाट्सएप पर लॉक लगाने से संबंधित दी गई है जानकारी पसंद आई हो या फिर आप के लिए जरा सा भी उपयोगी साबित हुई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी आप के माध्यम से इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की भी बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

यह भी पढ़े

जिओ सिम का नंबर कैसे निकालें?

Josh App से पैसे कैसे कमाए?

एयरटेल PUK कोड कैसे खोले?

जिओ कस्टमर केयर से बात कैसे करें?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here