नेट क्यों नहीं चल रहा है?

Net Kyon Nahin Chal Raha Hai: कई बार हम कोई बहुत आवश्यक कार्य कर रहे होते हैं और उस वक्त इंटरनेट सही से काम नहीं करता, जिस वजह से हमें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है और आप समझ नहीं पाते कि Net Kyon Nahin Chal Raha। इसी समस्या का समाधान देते हुए कुछ सरल ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने इंटरनेट की स्पीड को तुरंत ठीक कर सकते हैं। 

Net Kyon Nahin Chal Raha Hai
Image: Net Kyon Nahin Chal Raha Hai

आज भारत में जितने भी सिम इंटरनेट की सुविधा प्रदान करते हैं। सब में खराब इंटरनेट की परेशानी देखने को मिल रही है। बीच-बीच में हर सिम में आपको स्लो इंटरनेट की समस्या मिल सकती है। हालांकि यह हमेशा नहीं रहता।

मगर अक्सर इस तरह की समस्या आने लगती है और नेट क्यों नहीं चल रहा है? एक साधारण सवाल बन जाता है। जिससे लोग अक्सर परेशान रहते है। इस परेशानी का समाधान आप चंद ट्रिक का इस्तेमाल करके कर सकते हैं जिसके बारे में नीचे पढ़िए। 

नेट क्यों नहीं चल रहा है? | Net Kyon Nahin Chal Raha Hai

नेट नहीं चलने के कारण

जैसा कि हमने आपको बताया वर्तमान समय में भारत में Airtel, Vi, और Jio जैसे प्रचलित से मौजूद है, जिनका मुख्य रूप से लोग इस्तेमाल करते हैं। मगर सभी सिम में इंटरनेट खराब होने की समस्या आ ही जाती है।

आपको यह समझने की आवश्यकता है अलग-अलग सिम के टावर होते हैं और जिस क्षेत्र में आप रह रहे हैं, वहां से टावर की दूरी और उस टावर से आने वाले वेव को बहुत सारी प्राकृतिक चीजे प्रभावित करती है, जिस वजह से इंटरनेट स्लो हो जाता है। 

सरल शब्दों में आप केवल टेलीकॉम कंपनी को नेट स्लो चलने की वजह नहीं कह सकते। इसके लिए और भी विभिन्न कारण हो सकते हैं। नेट क्यों स्लो चल रहा है? इसे समझाने के लिए कुछ बिंदुओं को आपके समक्ष प्रस्तुत किया गया है – 

इंटरनेट प्लान का खत्म होना

बहुत बार ऐसा होता है कि आपके मोबाइल में इंटरनेट खत्म हो जाता है और आपको पता नहीं चलता यह भी एक कारण हो सकता है, जिस वजह से आपके मोबाइल में इंटरनेट ना चल रहा हो। आज अलग-अलग प्रकार के इंटरनेट प्लान आ चुके हैं लोग कम पैसे में इंटरनेट प्लान बढ़ाने के चक्कर में ऐसा प्लेन चूम लेते हैं, जो बहुत कम दिन के लिए होता है और उसके बाद तुरंत इंटरनेट प्लान खत्म हो जाता है और वह इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाते। 

किसी भी ट्रिक या टेलीकॉम इंडस्ट्री में फोन करने से पहले आप अपने इंटरनेट का प्लान एक बार अवश्य चेक कर ले, जिसके लिए विभिन्न प्रकार के सिम के अनुसार USID नंबर आते है।

लो नेटवर्क एरिया

जैसा कि हमने आपको पता है आप इंटरनेट तरंगों के माध्यम से एक टावर से आपके मोबाइल तक आती है। आपके मोबाइल पर इंटरनेट कितना देर और कितना धीरे चलेगा इसके लिए टावर से आपके मोबाइल की दूरी भी बहुत मायने रखती है। अगर आप ऐसे इलाके में रहते हैं, जहां से सबसे सामने वाला टावर 5 या 6 किलोमीटर दूर है तो वहां आपको इंटरनेट स्लो मिल सकता है। 

वर्तमान समय में भारत में ऐसे बहुत सारे छोटे शहर और गांव मौजूद हैं। जहां पर इंटरनेट टावर की सुविधा नहीं पहुंच पाई है ऐसे इलाकों में इंटरनेट का धीरे चलना या ना चलना लाजमी है। ऐसे इलाके में इंटरनेट चलाने के लिए वाईफाई और ब्रॉडबैंड जैसी सुविधा का इस्तेमाल किया जाता है। 

यह भी पढ़े : गूगल मेरा नाम क्या है?

गलत सिम का इस्तेमाल करना

भारत में चार प्रचलित सिम है। उनमें से जियो एक ऐसा सिम है, जिसका टावर सबसे अधिक और ज्यादा जगहों पर मौजूद है। मगर इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि भारत के सभी क्षेत्र में आप जियो का इस्तेमाल सही तरीके से कर पाएंगे। हां अगर आप जियो का सिम रखते है, तो इस सिम का टावर ज्यादा जगहों पर मौजूद होने की वजह से अधिकांश जगह पर आपका फोन अच्छे तरीके से काम करेगा। 

किसी भी सिम का चयन करने से पहले आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपके इलाके के सबसे समीप कौन सा टावर है?, जिस कंपनी का सिम आपके इलाके के सबसे सामने मौजूद है आप उस सिम का इस्तेमाल करें। 

APN settings चेक करें

मोबाइल के सेटिंग में विभिन्न प्रकार के सेटिंग होती है, जिसका सही तरीके से इस्तेमाल ना करने पर आपके फोन में अलग-अलग प्रकार की परेशानी आ सकती है। आप अगर अपने फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसमें इंटरनेट सही से नहीं चल रहा, तो किसी भी ट्रिक को इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना है और एपीएन के विकल्प पर जाकर सेटिंग डिफॉल्ट करनी है। 

सरल शब्दों में कहें तो एपीएन एक विकल्प होता है, सेटिंग में जिसे आप पहले की तरह अगर कर देंगे तो आपका इंटरनेट ठीक चलने लगेगा। अगर आपने उस सेटिंग में किसी भी प्रकार का छेड़छाड़ नहीं किया है तो आगे पढ़ें। 

टेंपरेरी नेटवर्क प्रॉब्लम

जैसे कि हमने आपको बताया आज भारत में सभी प्रकार के टेलीकॉम सिम में इंटरनेट समस्या आने लगी है। यह समस्या हमेशा नहीं रहती है।  केवल कुछ देर के लिए आती है। जिस वजह से आपको इंटरनेट चलाने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

टेंपरेर नेटवर्क प्रॉब्लम लोगों के सिम में आती है।  जिसका तात्पर्य है कि आप अपने मोबाइल में इंटरनेट का सही से इस्तेमाल कुछ देर के लिए नहीं कर सकते। अब यह टेंपरेरी समस्या अक्सर आती रहती है और कब तक आपके इंटरनेट को धीरे बनाकर रखेगी, इस में कुछ नहीं कहा जा सकता।  मगर आमतौर पर आधा घंटा या 1 घंटे के लिए इंटरनेट स्लो होता है। 

इंटरनेट ना चले तो क्या करें?

इंटरनेट क्यों नहीं चल रहा है? इसे समझने के बाद आपको यह जानने की आवश्यकता है कि अगर इंटरनेट सही से नहीं काम कर रहा तो आपको क्या करना चाहिए, जिससे समझाने के लिए कुछ साधारण ट्रिक हमने नीचे बताया है – 

TRICK – अपने मोबाइल में एरोप्लेन मोड को चालू करें।

आपके मोबाइल में एरोप्लेन मोड होगा। जिसका इस्तेमाल आप नहीं समझ पाए होंगे, तो आपको बता दें कि यह एक आवश्यक फीचर है, जिसका इस्तेमाल आप अपने इंटरनेट को चलाने के लिए कर सकते है। अगर आपका इंटरनेट सही से काम नहीं कर रहा तो आपको अपने मोबाइल में एरोप्लेन मोड चालू करना है। 

कुछ देर तक उसे वैसे ही छोड़ देना है।  उसके बाद अपने इंटरनेट मोड को ऑफ कर दें और इंटरनेट को ON/OFF करें  आप पाएंगे कि आपका इंटरनेट ठीक से चलने लगा है। 

यह भी पढ़े : Tik Tok जैसा Indian App कौन सा है?

TRICK – सेटिंग से डाटा रोमिंग चालू करें।

ऐसा कई बार होता है जब हम अपना स्थान बदलते हैं और पाते हैं कि इंटरनेट ठीक से काम नहीं कर रहा है। इसके पीछे डाटा रोमिंग का कारण हो सकता है क्योंकि जब हम अपने राज्य को छोड़कर किसी दूसरे राज्य में जाते हैं, तो हमारा फोन रोमिंग हो जाता है और उस वक्त आपको अपने सेटिंग से रोमिंग डाटा को चालू करना होगा। वरना आप इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

आपके मोबाइल में सेटिंग के एप्लीकेशन में नेटवर्क का एक विकल्प होगा जहां आपको रोमिंग डाटा का विकल्प मिल जाएगा। उस पर क्लिक करके आप अपने डेटा रोमिंग को चालू कर ले और आप देखेंगे कि आपका इंटरनेट ठीक से चल रहा है। 

Trick – सेटिंग से नेटवर्क सेलेक्ट करें।

कई बार ऐसा होता है कि गलती से हम 3G नेटवर्क चुन लेते हैं या फिर अपने आप हमारा मोबाइल 4G से 3G में बदल जाता है। यह एक साधारण समस्या है, जिसे बदलने के बाद आप पाएंगे कि आपका इंटरनेट ठीक से चल रहा है। 

आपको अपने मोबाइल के सेटिंग एप्लीकेशन में जाना है। वहां नेटवर्क एंड डाटा सेटिंग में आपको 3G 4G का विकल्प मिलेगा उसमें से 4G विकल्प का चयन करें। परिणाम स्वरुप आपका इंटरनेट ठीक से काम करने लगेगा। 

ऊपर बताए सभी तरीकों के इस्तेमाल के बाद भी अगर आपका इंटरनेट ठीक से काम नहीं करता तो, यह एक टेंपरेरी नेटवर्क समस्या हो सकती है, जो वक्त के साथ ही ठीक हो पाएंगी। 

FAQ

इंटरनेट क्यों नहीं चल रहा है?

अक्सर अलग-अलग सिम में टेंपरेरी नेटवर्क प्रॉब्लम आती है, जिस वजह से इंटरनेट नहीं चल रहा है। इसके अलावा आपके सेटिंग में किए बदलाव की वजह से भी इंटरनेट स्लो हो जाता है। 

इंटरनेट को तेज कैसे करें?

सही सिम का चुनाव करने से आपके इंटरनेट सही तरीके से काम कर सकता है। इस वजह से आपको इंटरनेट तेज करने के लिए अपने इलाके को परखना होगा और उस सिम का चयन करना होगा, जो उस इलाके में सही से काम करती हो। 

मोबाइल में इंटरनेट ना चले तो क्या करें?

अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट सही से काम नहीं कर रहा, तो अपने एरोप्लेन मोड को चालू करें कुछ देर के बाद उसे ऑफ करें और इंटरनेट को दोबारा On–Off करके देखें, आपका इंटरनेट सही से काम करने लगेगा। 

निष्कर्ष 

हमने अपने आज के इस महत्व को लेख में आप सभी लोगों को नेट क्यों नहीं चल रहा है?( Net Kyon Nahin Chal Raha Hai) से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और इस लेख में इस विषय पर हमने उन सभी आवश्यक जानकारी को प्रदान किया है जो आपके नेट की प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए काफी है।

अगर आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी  सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। हम आपके द्वारा दिया गया प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

यह भी पढ़े :

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता करें?

मोबाइल में रिंगटोन कैसे सेट करें?

गाने पर फोटो लगाने वाले बेहतरीन एप्प

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here