जंगल में मंगल होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

जंगल में मंगल होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Jangal mein mangal hona Muhavara ka arth)

जंगल में मंगल होना मुहावरे का अर्थ – किसी सुनसान जगह में रौनक का होना, निर्जन स्थान में आनंद से रहना ,विरान में खुशी से रहना, वीरान स्थान को रौनक से भर देना, एक ऐसा स्थान जहां पर मेले सब दृश्य हो लेकिन उसके आसपास का वातावरण दूर-दूर तक निर्जन हो, सुनी जगह पर चहल पहल होना।

Jangal mein mangal hona Muhavara ka arth – kisee sunasaan jagah mein raunak ka hona, nirjan sthaan mein aanand se rahana ,viraan mein khushee se rahana, veeraan sthaan ko raunak se bhar dena, ek aisa sthaan jahaan par mele sab drshy ho lekin usake aasapaas ka vaataavaran door-door tak nirjan ho, sunee jagah par chahal pahal hona.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: भीम बांध एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो जंगलों के बीच में है लेकिन वहां जाकर एक अलग ही शांति और खुशी का अनुभव होता है वहां जाकर ऐसा लगता है कि मानो जंगल में मंगल का होना।

वाक्य प्रयोग: हमारे भारत देश में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं जो कि जंगलों के बीच में है जैसे कि झड़ना और भी बहुत सारे मंदिर है, जो कि जंगलों के बीच में है लेकिन वहां जाकर एक अलग ही आनंद का अनुभव होता है ऐसा लगता है कि मानव जंगल में मंगल हो रहा हो।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल एक ऐसे स्वभाव का व्यक्ति है जो कि हर वातावरण में खुद को आसानी से ढाल लेता है चाहे उसे सुनसान जंगल में ही क्यों ना भेज दिया जाए वहां भी जंगल में मंगल करने लगेगा।

वाक्य प्रयोग: सीता ने एक ऐसी सुनी जगह पर अपने घर को बनाया है जिसके चारों ओर जंगल ही जंगल है लेकिन उसका घर अंदर से इतना सुंदर है कि ऐसा लगता है जैसे कोई महल हो इसे देखकर यही कह सकता है कि सीता ने जंगल में मंगल किया है अर्थात सुनी जगह में एक सुंदर सा अपना एक घर बनाया है जहां पर वह बहुत ही आनंद से रहती है।

यहां हमने “जंगल में मंगल होना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। जंगल में मंगल होना मुहावरे का अर्थ होता है कि किसी सुनसान या वीरान जगह में आनंद से रहना या आनंद का मिला, किसी वीरान जगह पर रौनक से भर देना, एक ऐसा स्थान जहां आसपास का वातावरण तो बिल्कुल ही विरान हो लेकिन उस जगह पर एक मेले का दृश्य होना। इसका सबसे अच्छा उदाहरण बिहार राज्य में एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो कि जंगलों के बीच में है जिसका नाम भीमबांध है और वहां जाकर भीम आपको एक अलग ही आनंद का अनुभव होगा एक अलग ही शांति का अनुभव होगा और उस स्थान की एक विशेष विशेषता है कि वहां पर गर्म पानी स्वतः ही निकलते हैं प्रकृति की एक अद्भुत दृश्य देखने के लिए लोग वहां जाते हैं और जंगलों के बीच में आनंद का अनुभव करते हैं अर्थात जंगल में मंगल करते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करनाचार चाँद लगाना
आड़े हाथों लेनाअपना घर समझना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here