गुस्से पर काबू कैसे पाएं?

Gusse Ko Control Kaise Kare: नमस्कार दोस्तों, आज हम फिर से आप सभी लोगों के सामने लेकर प्रस्तुत हुए हैं, गुस्से को काबू करने के तरीके को लेकर। गुस्सा एक बीमारी की तरह होती है, यदि हम गुस्से में होते हैं तो किसी की भी नहीं सुनते और ये ही हम सभी लोगों के लिए बहुत ही बुरा साबित हो जाता है। यदि आप अपने गुस्से को काबू कर लेते हैं तो आपके जीवन में बहुत ही बड़ा सुधार आ सकता है।

गुस्सा करने से आप सभी लोग अपने बने बनाए रिश्ते को भी पल भर में तोड़ देते हैं तो कृपया अपने गुस्से को शांत रखें और फिर भी यदि आप अपने गुस्से को शांत नहीं रख पाते तो हमारा यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है।

आज हमने आप सभी लोगों को अपने इस आर्टिकल में बताया है कि गुस्से को कैसे कंट्रोल करें? (How to Control Anger in Hindi), गुस्से पर काबू करने के लिए आप सभी लोगों को हमारे इस आर्टिकल में बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करने हैं और आप अपने गुस्से से धीरे-धीरे करके कोसों दूर चले जाएंगे।

Gusse Ko Control Kaise Kare
Image: Gusse Ko Control Kaise Kare

कई बार ऐसा होता है कि हम सभी लोग थोड़ी सी ही अपशब्द सुनने के बाद काफी गुस्से हो जाते हैं और चीजों को इधर-उधर फेंकने लगते हैं, जोर-जोर से चीखने लगते हैं और कभी-कभी तो सामने आने वाले व्यक्ति से मारपीट भी कर लेते हैं। गुस्से पर काबू पाने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।

आप कितने भी गुस्सा करते हो परंतु आप अपने ऊपर अपने गुस्से को हावी न होने दें। यदि ऐसा हो गया तो गुस्से पर काबू पाना आपके लिए बहुत ही मुश्किल हो जाएगा। चलिए दोस्तों शुरू करते हैं अपना यह आर्टिकल और जानते हैं गुस्सा शांत करने का उपाय।

गुस्से पर काबू कैसे पाएं | Gusse Ko Control Kaise Kare

खुद को शांत करना सीखें

गुस्सा होने पर हम सभी लोग सबसे ज्यादा चीखते हैं और चिल्लाते हैं तो आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है, आपको हमेशा शांत रहने का प्रयास करना है। हमारी तो यही सलाह होगी कि आप सभी लोग ऐसी जगहों से दूर चले जाएं, जहां पर आपको गुस्सा आए। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो हमें गुस्सा दिलाते हैं परंतु हमें उनसे दूर रहना चाहिए और खुद को शांत रखने के लिए दूसरा काम करना चाहिए।

शांत रहना जीवन में बहुत ही अच्छा सुधार ला सकता है। शांति पूर्वक किया गया हर काम व्यक्ति को सफलता की ओर ले जाती है। आप सभी लोगों को दुनिया में हमेशा खुश रहकर लोगों से बातें करनी चाहिए ना कि गुस्सा होकर। यदि आप दूसरों पर गुस्सा करेंगे तो वह भी आप पर गुस्सा करेंगे और ऐसे में आपका संबंध उनसे काफी बुरा हो सकता है। तो कृपया शांत रहना सीखें। शांत रहने के लिए आप मेडिटेशन, योगा, गेम्स, बुक्स पढ़ना इत्यादि करें।

बोलने से पहले अवश्य सोचें

अक्सर जोश में हम सभी लोग बिना कुछ सोचे समझे ही दूसरों को ब्लेम करने लगते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना है। गुस्से पर काबू करने के लिए आप सभी लोगों को कुछ भी बोलने से पहले सोच लेना है। बोलने से पहले सोचना जीवन की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण बातें होती हैं।

हमें सदैव कुछ भी बोलने से पहले एक बार जरूर सोचना चाहिए। सोचते समय उस बात को अवश्य ध्यान में लाना चाहिए, जिससे यह क्लियर हो सके कि आप जिस पर ब्लेम कर रहे हैं वह सही है या गलत।

यदि कोई आपसे अभद्रता पूर्वक बातें और व्यवहार करता है तो गुस्सा आना स्वाभाविक है परंतु आप उनकी बातों का जवाब बड़े ही प्यार से और निडरता पूर्वक दें और जवाब देते समय आप सोचे अवश्य अन्यथा बाद में आपको काफी परेशानी भी हो सकती है।

गुस्सा आने पर उस जगह को छोड़ दें

जब कभी भी आपको गुस्सा आए तो आप उस स्थान को तुरंत छोड़ दें, जहां गुस्से का माहौल बना हुआ है। स्थान को छोड़ने का मतलब यह नहीं है कि आप सभी लोग हमेशा के लिए अपना वह स्थान छोड़ दें, बल्कि जब तक कि गुस्से का माहौल ठंडा ना हो जाए तब तक उस स्थान से दूर रहे।

यदि आप कैसा करने पर कोई आपको डरपोक या फिर कुछ और कहता है तो उसे कहने दे ऐसा करना कायरता नहीं बल्कि समझदारी होती है।

यह भी पढ़े: जिन्दगी को खुश करने के बेहतरीन तरीके

अच्छी सोच के द्वारा भगाएं अपना गुस्सा

एक अच्छी सोच आप लोगों के जीवन में अपना अहम किरदार निभाती है। यदि आपको गुस्सा आता है तो आप ऐसी बातों को ध्यान में ना लाएं, जिससे कि आपको और भी गुस्सा लगे बल्कि आप अच्छा सोचें जिसके कारण गुस्सा दूर हो जाए।

दूसरों पर नहीं बल्कि अकेले में जाकर चिल्लाए

जब कभी भी आपको गुस्सा आए तो आप दूसरों पर चिल्लाने की बजाय अकेले में जाकर खुद के ऊपर चिल्लाए। ऐसा करके आप अपनी फ्रस्ट्रेशन को दूर करेंगे और साथ ही साथ खुद के टेंशन को भी दूर कर लेंगे। गुस्से से छुटकारा पाने का सबसे बेहतरीन उपाय यही है।

यदि आप अपनी फ्रस्ट्रेशन को दूर कर लेते हैं तो आपका गुस्सा भी शांत हो जाएगा और कुछ ही समय के बाद आप फिर से नॉर्मल हो जाएंगे। हमारे देश में भी बहुत सी ऐसी जगह बनाई गई हैं, जहां पर जाकर आप अपने फ्रस्ट्रेशंस को दूर कर सकते हैं और वहां पर रखी सामानों को तोड़कर भी अपनी फ्रस्ट्रेशन को दूर कर सकते हैं।

इतना ही नहीं ऐसी जगह पर कुछ ऐसी चीजें भी रखी गई होती हैं, जिन्हें देखकर और उन पर वार करके आप अपने फ्रस्ट्रेशंस को दूर कर सकते हैं।

बुरी आदतों से दूर जाए

बुरी आदतें हमारे लिए बहुत ही ज्यादा घातक साबित होती हैं और आप सभी लोग बुरी आदतों से दूर रहकर अपने गुस्से को भगा सकते हैं या उन पर काबू पा सकते हैं। बुरी आदतों की वजह से जब भी आप कुछ भी या थोड़ा सा भी अपशब्द सुनेंगे तो आप गुस्सा करने लगेंगे और कभी कभी तो ऐसा होता है कि आप खुद से ही झगड़ते हैं और दूसरे को ब्लेम करने लगते हैं।

ऐसी करने की प्रवृत्ति बुरे लोगों की होती है तो कृपया अपने अंदर की बुरी आदत को दूर भगाएं आपका गुस्सा खुद-ब-खुद कम हो जाएगा।

गुस्सा आने पर काउंट करे नंबर्स

गुस्सा आने पर अपनी फ्रस्ट्रेशन को दूर करने के लिए चिल्लाना चीजों को तोड़ना इत्यादि करना ठीक रहता है और यदि आपको ऐसी जगह नहीं मिल पाती तो आप सभी लोग किसी ऐसे स्थान पर बैठे जहां पर वातावरण शुद्ध हो और आंखें बंद करके नंबर्स काउंट करें।

आप गिनती गिन कर खुद के फ्रस्ट्रेशन को कम कर सकते हैं और खुद को गुस्से से मुक्त कर सकते हैं। गुस्से को कम करने के लिए नंबर्स काउंट करना भी बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

यह भी पढ़े: खुद को मोटिवेट कैसे करें?

अच्छी किताबें पढ़ें

यदि आपको कभी भी गुस्सा आता है तो आप बिना कुछ सोचे समझे किताबों को लेकर पढ़ने बैठ जाएं। आप किताबों को पढ़कर मन में लिखी गई बातों के द्वारा अपनी फ्रस्ट्रेशन को कम कर सकते हैं और किताबों में बहुत से ऐसे बातें भी लिखी गई होती हैं, जो आपको काफी अच्छा विचार करने के लिए प्रेरित करती हैं।

किताबें पढ़ने का मतलब यह नहीं है कि आप कोई सी भी बुक उठाकर पढ़ने लगे आप ऐसी किताबें पढ़े, जिनमें मोटिवेशनल बातें कहीं गई हो।

गेम्स खेलें

यदि आप सभी लोगों को पढ़ना पसंद नहीं है तो आप सभी लोग अपने फ्रस्ट्रेशन को दूर करने के लिए गेम्स खेल सकते हैं। गेम खेलते समय हम सभी लोग अपने बाहरी दुनिया से दूसरी दुनिया में चले जाते हैं और अपने सभी गुस्से को भूल जाते हैं।

आपको जब कभी गुस्सा आए तो आप सभी लोग कोशिश करके आनलाइन बैटल रॉयल गेम खेलें, जिससे आप सभी लोग अपने फ्रस्ट्रेशंस को इन गेम्स में एनेमी के ऊपर उतार सकते हैं। बैटल रॉयल गेम में बहुत से लोग खेलते हैं और ऐसे में आपके गेम में एडमिट भी आएंगे तो आप उन एनीमीज को हिट कर के अपने गुस्से को उन पर उतार सकते हैं।

मेडिटेशन करें

गुस्से पर काबू पाने के लिए सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण कार्य मेडिकेशन है। प्रतिदिन सुबह सुबह उठकर मेडिटेशन करके खुद के गुस्से पर काबू पा सकते हैं और अपनी फ्रस्ट्रेशन को भी कम कर सकते हैं। गुस्से पर काबू पाना बहुत ही कठिन रहता है।

परंतु यदि आप मेडिटेशन प्रतिदिन करते हैं तो आप गुस्से पर काबू बहुत ही आसानी से और जल्दी ही प्राप्त कर लेंगे। हालांकि गुस्सा ऐसी चीज होती है, जिस पर विजय पाना बहुत ही मुश्किल होता है। परंतु यदि आप प्रतिदिन मेडिटेशन करते हैं तो गुस्से पर भी आप बड़ी ही आसानी से विजय प्राप्त कर सकते हैं।

गलतियों को भूलें

आप सभी लोग खुद के द्वारा और दूसरे के द्वारा की गई सभी गलतियों को भूलना सीखें। आप अपनी गलतियों को याद रखें और उन्हें सुधारे परंतु दूसरों की गलतियों को भूल जाएं। यदि आप अपनी गलतियों को सुधारते हैं तो आप अपने जीवन की कई बीमारियों से मुक्त हो सकते हैं, जिनमें से एक गुस्सा भी है। अर्थात आप गलतियों को भुलाने की आदत डाल कर अपने गुस्से पर भी काबू पा सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ ऐसे लोगों को देख लेते हैं, जो हमारे साथ पहले कुछ किए रहते हैं और हम उन पर गुस्सा करने लगते हैं और उनके साथ मारपीट भी करने लगते हैं तो हमें ऐसा नहीं करना है, बल्कि हमें उनकी गलतियों को भुला देना है और उनसे बाद में मिलने पर भी उनके साथ आदर पूर्वक व्यवहार करना है।

यह भी पढ़े: जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे?

माफ करना सीखें

जैसा कि हमने आपको ऊपर वाले पॉइंट में बताया कि आपको दूसरों की गलतियों को भूल जाना चाहिए और उनकी गलतियों को भूलने के साथ-साथ आप सभी लोगों को उन्हें माफ भी करना चाहिए। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिनसे गलतियां अनजाने अनजाने में हो जाती हैं और वह बाद में अपनी गलतियों पर पछतावा करते हैं और माफी भी मांगते हैं।

यदि आप उन्हें माफ कर देते हैं तो आप अपने गुस्से पर काबू पा लेंगे। माफ करना सबके बस की बात नहीं होती और गुस्से पर काबू पाने के लिए आपको गलतियों को भूलना और माफी देना दोनों कलाएं सीखनी पड़ेगी।

निष्कर्ष

आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल गुस्से पर काबू पाने के आसान तरीके (Gusse Ko Control Kaise Kare) अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल वाकई में पसंद आया हो तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें और यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल या फिर कोई सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

जीवन बदलने वाली 20 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक किताबें

नेगेटिव सोच कैसे दूर करे?

तनाव मुक्त कैसे रहे?

किसी भी मुश्किल को आसानी से कैसे सुलझाएं?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here