गुड़-गोबर करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

गुड़-गोबर करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Gud-gobar karana Muhavara ka arth)

गुड़-गोबर करना मुहावरे का अर्थ – काम बिगाड़ना, बनाया काम बिगाड़ना, काम नष्ट करना।

Gud-gobar karana Muhavara ka arth – kaam bigaadana, banaaya kaam bigaadana, kaam nasht karana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहन आज इंटरव्यू के लिए गया था लेकिन उससे इंग्लिश में कुछ कहने को कहा गया लेकिन वह इंग्लिश नहीं बोल पाया जिसके कारण उसकी सारी मेहनत बेकार हो गई और सब गुड गोबर हो गया।

वाक्य प्रयोग: रामलाल ने अपनी सारी मेहनत से एक फैक्ट्री बनाई थी लेकिन उस फैक्ट्री में आग लग गई और रामलाल की सारी मेहनत बेकार हो गई सब गुड गोबर हो गया।

वाक्य प्रयोग: सोहन ने बहुत मेहनत करके एक प्रोजेक्ट फाइल बनाई थी जिस पर किसी कारण वर्ष क्या गिर गया और मोहन की सारी मेहनत बेकार हो गई सर सब गुड गोबर हो गया।

वाक्य प्रयोग: सीता ने बहुत ही स्वादिष्ट खीर बनाई थी लेकिन कहीं से एक मक्खी आकर उस खीर में गिर गई जिससे सारी खीर बेकार हो गई और सीता की सारी मेहनत गुड़ गोबर हो गई।

यहां हमने “गुड़-गोबर करना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। गुड़ गोबर करना मुहावरे का अर्थ होता है किसी कारणवश खराब हो जाना, किसी काम का बिगड़ जाना, किसी बनाए हुए कार्य का अचानक से खराब हो जाना, किसी काम का नष्ट हो जाना। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है कि अगर अचानक से प्राकृतिक आपदा आ जाए तो लोगों की जीवन भर की मेहनत काम आई सारी गुड गोबर हो जाती है और सब कुछ नष्ट हो जाता है खराब हो जाता है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करनाचार चाँद लगाना
आड़े हाथों लेनाअपना घर समझना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here