एक-एक नस पहचानना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

एक-एक नस पहचानना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ek-ek nas pahachaanana Muhavara ka arth)

एक-एक नस पहचानना मुहावरे का अर्थ – सब कुछ समझना, अच्छी तरह जानना, भलीभाँति अच्छी तरह जानना, सब कुछ समझना।

Ek-ek nas pahachaanana Muhavara ka arth – sab kuchh samajhana, achchhee tarah jaanana, bhaleebhaanti achchhee tarah jaanana, sab kuchh samajhana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहन मोहन का बचपन का दोस्त है इसीलिए उससे कहता है कि तुम्हें मुझसे छुपाना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि मैं तुम्हारे एक एक नस को पहचानता हूं।

वाक्य प्रयोग: माता पिता अपने बच्चों के एक-एक नस पहचानना हैं क्योंकि वह उसे बचपन से जानते हैं उसके हरकतों को जानते हैं उसके आदतों को जानते हैं उसके पसंद और नापसंद को जानते हैं इसीलिए माता-पिता अपने बच्चों के हर एक बात को और उसके द्वारा कहे गए हर झूठ को पहचान लेते हैं।

वाक्य प्रयोग: अपने कक्षा के सभी विद्यार्थियों को जानते हैं इसीलिए अगर कोई विद्यार्थी अपने शिक्षक के साथ कोई बेमानी करता है तो शिक्षक आसानी से उस विद्यार्थी को पकड़ लेते हैं क्योंकि शिक्षक और विद्यार्थी के एक-एक नस को पहचानते हैं।

वाक्य प्रयोग: जब हम किसी चीज के बारे में गहराई से जानते हैं उस चीज के बारे में अच्छी तरह भली-भांति समझ जाते हैं तब हम कहते हैं कि हम इस चीज के एक-एक नस पहचानते हैं।

यहां हमने “एक-एक नस पहचानना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। एक-एक नस पहचानना मुहावरे का अर्थ होता है एक एक नस पहचानना मुहावरे का अर्थ होता है कि सब कुछ समझ ना अच्छी तरह से समझ ना भली-भांति अच्छी तरह से समझ ना अर्थात जब हम किसी ने विषय को लेकर या फिर किसी भी चीज को लेकर गहराई से अच्छी तरह से समझ जाते हैं जान जाते हैं उसके हर एक बार इस चीज को अच्छे से समझते हैं तब हम कहते हैं कि हम इस विषय पर या फिर इस चीज के बारे में एक एक नस को पहचानते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करना चार चाँद लगाना
आड़े हाथों लेनाअपना घर समझना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here