एक आँख से देखना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

एक आँख से देखना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ek aankh se dekhana Muhavara ka arth)

एक आँख से देखना मुहावरे का अर्थ – सबके साथ समानता का व्यवहार करना, पक्षपातरहित होना, सब को एक-सा समझना , एक-सा व्यवहार करना, समान दृष्टि से देखना।

Ek aankh se dekhana Muhavara ka arth – sabake saath samaanata ka vyavahaar karana, pakshapaatarahit hona, sab ko ek-sa samajhana , ek-sa vyavahaar karana, samaan drshti se dekhana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: न्यायालय में न्यायधीश का जो कार्य होता है वह होता है न्याय करना अर्थात न्यायाधीश के सामने चाहे कोई भी व्यक्ति हो चाहे वह अमीर हो गरीब हो नेता हो पुलिस हो चाहे वह किसी भी विभाग का व्यक्ति हो लेकिन न्यायधीश सभी को एक आँख से देखते हैं।

वाक्य प्रयोग: सभी माता-पिता अपने सारे बच्चे को एक जैसा प्यार करते हैं वह सभी को एक आंख से देखते हैं।

वाक्य प्रयोग: राजा जो कि एक देश का पिता होता है और प्रजा उसकी संतान होती है तो राजा अपने सभी संतान को अर्थात अपने सभी प्रजा को एक आंख से देखती है उसके साथ एक समान व्यवहार करती है और एक समान न्याय करती है।

वाक्य प्रयोग: शिक्षक के लिए उसकी कक्षा में मौजूद सभी विद्यार्थी एक समान होते हैं वह सभी को एक आंख से देखती है सभी को एक जैसा ही शिक्षा देती है।

यहां हमने “एक आँख से देखना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। एक आंख से देखना मुहावरे का अर्थ होता है कि सब के साथ समानता का व्यवहार करना पक्षपात रहित होना सबको एकता समझना सबके साथ एक सा व्यवहार करना समान दृष्टि से सभी की ओर देखना हमारे जो शिक्षक होते हैं वह अपने कक्षा में मौजूद सभी विद्यार्थियों को एक जैसा देखते हैं उसके लिए सभी विद्यार्थी एक समान है वह सभी को एक साथ समझते हैं और सभी के साथ एकता व्यवहार करते हैं और उसे शिक्षा भी एक सा ही देते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करना चार चाँद लगाना
आड़े हाथों लेनाअपना घर समझना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here