चूँ न करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

चूँ न करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Chun na karna muhavare ka arth)

चूँ न करना मुहावरे का अर्थ – कुछ न बोलना / कोई पलट कर जवाब न देना।

Chun na karna muhavare ka arth – kuchh na bolna / koi palat kar jawab na dena.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: कक्षा में कुछ बदमाश बच्चे हैं जो कि कुछ सीधे-साधे बच्चों के साथ बहुत बुरा व्यवहार करते हैं और वह बच्चे चूँ तक नहीं कर पाते हैं।

वाक्य प्रयोग: सीता ने मीरा से एग्जाम से रिलेटेड परीक्षा से संबंधित सभी नोट ले लिए फिर भी मीरा चूँ तक नहीं कर पाई।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल ने मोहन से उसका सभी जमीन जायदाद ले लिया लेकिन मोहन चूँ तक नहीं कर पाए।

वाक्य प्रयोग: सीता को अपने नानी घर के लिए जाना था लेकिन उसके पिताजी ने उसे दूसरी जगह भेज दिया और सीता चूँ तक नहीं कर पाई।

यहां हमने “चूँ न करना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। चूँ न करना मुहावरे का अर्थ होता है कि किसी बात का जवाब ना देना या किसी बात को बोलना पढ़ना। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है जब हमारे बड़े बुजुर्ग हमें किसी बात को लेकर मना करते हैं तो हम उनकी बातों को मान लेते हैं और उन्हें पलट कर कोई जवाब नहीं देते हैं ऐसी स्थिति में ही कहा जाता है चूँ न करना । चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करनाचार चाँद लगाना
आड़े हाथों लेनाअपना घर समझना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here