अपने पैरों पर खड़ा होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

अपने पैरों पर खड़ा होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Apane pairon par khada hona Muhavara ka arth)

अपने पैरों पर खड़ा होना मुहावरे का अर्थ – स्‍वावलंबी होना, दूसरों पर आश्रित न रहकर स्वाबलंबी बनाना, कामयाब होना।

Apane pairon par khada hona muhaavare ka arth – s‍vaavalambee hona, doosaron par aashrit na rahakar svaabalambee banaana, kaamayaab hona.


दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: आजकल सभी युवती और युवकों को अपने पैरों पर खड़ा होने का महत्व समझ में आया है और वह अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं और उसके बाद ही कोई जिम्मेदारी यानी कि विवाह करना चाहते हैं।

वाक्य प्रयोग: आकाश और उसका दोस्त सोहन दोनों ही अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं ताकि वह अपने माता-पिता का आर्थिक रूप से सहायता कर पाए।

वाक्य प्रयोग: सोहन दूसरे शहर जा कर अपने पैरों पर खड़ा होना चाहता है ताकि उसके माता-पिता गरीबी से दूर हो सके।

वाक्य प्रयोग: हर मां बाप का एक ही सपना होता है कि उसके बच्चे हमेशा खुश रहे और अपने पैरों पर खड़ा रहे और दूसरों की सहायता करें।

यहां हमने “अपने पैरों पर खड़ा होना”जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। अपने पैरों पर खड़ा होने का अर्थ होता है कि दूसरों पर आश्रित ना रहना, स्वाबलंबी बनाना, कामयाब होना और आजकल हर कोई अपने पैरों पर खड़ा होना चाहता है, अपने जीवन में सफलता को पाना चाहता है। वह कामयाब होना चाहता है और वह चाहता है कि वह अपने सभी सपनों को पूरा करें। उसके साथ-साथ उसके परिवार के भी जो सपने हैं उसे भी वह पूरा करें आजकल हर किसी का सपना है कि वह अपने पैरों पर खड़ा हो किसी दूसरे की सहायता ना ले वह स्वावलंबी बने । चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आँख का ताराआकाश-पाताल एक करना
आड़े हाथों लेनाअपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here