उड़ती चिड़िया पहचानना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

उड़ती चिड़िया पहचानना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Udatee chidiya pahachaanana Muhavara ka arth)

उड़ती चिड़िया पहचानना मुहावरे का अर्थ – दूर से भाँप लेना, चालाकी जान लेना, रहस्य की बात जान लेना, मन के भाव जान लेना, चालाकी जान लेना, रहस्य की बात दूर से जान लेना या भांप लेना।

Udatee chidiya pahachaanana Muhavara ka arth – door se bhaanp lena, chaalaakee jaan lena, rahasy kee baat jaan lena, man ke bhaav jaan lena, chaalaakee jaan lena, rahasy kee baat door se jaan lena ya bhaamp lena.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल इतना अनारी नहीं है कि वह उड़ती चिड़िया को नहीं पहचान सके।

वाक्य प्रयोग: कोई व्यक्ति अगर किसी व्यक्ति के मन की बात को बता दे या फिर किसी कार्य के होने से पहले उस गाड़ी के सफल होने या असफल होने के बारे में बता दे तो उसे कहा जाता है कि यह तो उड़ती चिड़िया पहचान लेता है।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल ने कहा कि उड़ती चिड़िया पहचानना हर किसी के बस की बात नहीं होती। इसके लिए अत्यधिक अनुभव की आवश्यकता होती है अगर आपके पास अनुभव है तो आप आसानी से जान सकते हैं कि कोई व्यक्ति आपके साथ धोखा देगा या नहीं।

वाक्य प्रयोग: पुराने जमाने के लोग आसानी से उड़ती चिड़िया को पहचान लेते थे क्योंकि वह लोग अपने बड़े बुजुर्गों से उनके अनुभवों को साझा करते थे। उन्हें जानते थे उनके साथ समय बिताते थे इसीलिए उन लोगों को उड़ती चिड़िया को पहचानने में देरी नहीं लगती थी।

यहां हमने “उड़ती चिड़िया पहचानना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। उड़ती चिड़िया पहचानना मुहावरे का अर्थ होता है कि किसी मुसीबत को या किसी के मन की बात को दूर से भाप लेना चला की जान लेना, किसी के रहस्य की बात को जान लेना, मन के भाव को जान ले लेना, रहस्य की बातों को दूर से ही भाप लेना।

उड़ती चिड़िया पहचानना हर किसी के बस की बात नहीं होती है जो व्यक्ति अनुभवी होता है जिसके पास चला दिमाग होता है या फिर क्यों किसी की चालाकी से अवगत होता है केवल वही व्यक्ति होता है जो कि आसानी से किसी के भी मन की बात को किसी की राज्य को किसी के रहस्य को किसी की चालाकी को आसानी से दूर से भाप लेता है। वैसे व्यक्ति को कहा जाता है कि यह व्यक्ति उड़ती चिड़िया को पहचानता है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आड़े हाथों लेना आपे से बाहर होना
अपना घर समझना अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
कठपुतली बननाकरारा जवाब देना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here