प्रोसेसिंग डिवाइस क्या है? और इसका उदाहरण

Processing Device Kya Hai: आज के डिजिटल ज़माने में कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत आम हो चुका है। ज्यादातर काम कंप्यूटर की मदद से होता है। इसलिए ज्यादातर लोग कंप्यूटर के इस्तेमाल करना जानता है। कंप्यूटर चलाना आने के बावजूद भी कई लोगों को पता नहीं होता है कि कंप्यूटर कार्य किस तरीके से करता है।

आपने इनपुट और आउटपुट के बारे में जरूर सुना होगा जब भी हम कंप्यूटर को किसी भी प्रकार का निर्देश देते हैं तो वह कंप्यूटर में इनपुट होता है और उसके बाद फिर प्रोसेसिंग होने के बाद उसका आउटपुट आता है। इस तरीके से कंप्यूटर 3 तरीके से कार्य करता है इनपुट, प्रोसेसिंग और फिर आउटपुट। ऐसे में जिन डिवाइस से निर्देशों को कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है उसे इनपुट डिवाइस कहते हैं जैसे कि माउस, कीबोर्ड वंही आउटपुट डिवाइस का उदाहरण प्रिंटर, स्पीकर,मोनिटर ले सकते हैं।

Processing-Device-Kya-Hai.
Image : Processing Device Kya Hai

ठीक उसी तरह प्रोसेसिंग डिवाइस भी होते हैं और बिना इस डिवाइस के कंप्यूटर का संचालन नहीं किया जा सकता। इस तरीके से कंप्यूटर में प्रोसेसिंग डिवाइस का बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होता है। तो चलिए जानते हैं कि प्रोसेसिंग डिवाइस क्या होता है और इसके कितने प्रकार हैं और उसके उदाहरण क्या है?

प्रोसेसिंग डिवाइस क्या है? और इसका उदाहरण | Processing Device Kya Hai

प्रोसेसिंग डिवाइस क्या होता है?

प्रोसेसिंग डिवाइस कंप्यूटर का बहुत महत्वपूर्ण डिवाइस होता है। कंप्यूटर हार्डवेयर के दो प्रकार होते हैं इंटरनल हार्डवेयर और एक्सटर्नल हार्डवेयर। प्रोसेसिंग डिवाइस इंटरनल हार्डवेयर होता है जो इनपुट को आउटपुट देने का कार्य करता है। प्रोसेसिंग डिवाइस इनपुट और आउटपुट के मध्यस्थ का कार्य करता है। यह फाइल को सेव करना, गणना करना ,सिस्टम को कंट्रोल करना इत्यादि कार्य करता है।

हमारे द्वारा कंप्यूटर को दिए गए निर्देश का परिणाम प्रोसेसिंग होने के बाद ही आता है। इस तरीके से प्रोसेसिंग डिवाइस हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों की जांच करता है और उसके अनुसार परिणाम दिखाने के लिए आउटपुट देता है। सीपीयू प्रोसेसिंग डिवाइस का सबसे अच्छा उदाहरण है।

प्रोसेसिंग डिवाइस के प्रकार

प्रोसेसिंग डिवाइस के तीन प्रकार होते हैं और प्रोसेसिंग डिवाइस इन्हीं तीनों के आधार पर कार्य करता है।

  • ALU ( Arithmetic and Logic Unit )
  • CU ( Control Unit )
  • MU ( Memory Unit )

ALU ( Arithmetic and Logic Unit ) 

ALU कंप्यूटर में जोड़ घटाव गुणा भाग विभाजन इत्यादि सभी प्रकार के अंकगणित का कार्य करता है। यह हमारे द्वारा भेजे गए OR , AND और NOT जैसे तर्क आदेशों को भी पड़ता है। उसके बाद यह कंट्रोल यूनिट को निर्देश भेजकर कार्य करने के लिए कहता है।

CU ( Control Unit )

इसका कार्य कंप्यूटर की सभी गतिविधियों को नियंत्रित करना है। यह एलयू द्वारा भेजे गए निर्देश पर कार्य करता है। कंट्रोल यूनिट माइक्रोप्रोसेसर की पूरी प्रक्रिया को नियंत्रित करता है इस तरीके से यह माइक्रोप्रोसेसर की एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह भेजे गए निर्देशों का विश्लेषण और निष्पादित करता है। यह एक कंट्रोल सिग्नल बनाता है जो ALU को बताता है कि रजिस्टर को कैसे संचालित करना है? परिणामों के साथ क्या करना है?

MU ( Memory Unit )

 मेमोरी यूनिट डेटा और निर्देशों को अस्थायी रूप से संग्रहीत करने का कार्य करता है । जब कंप्यूटर डाटा को प्रोसेस कर रहा होता है तब मेमोरी यूनिट डाटा और निर्देशकों का स्थाई रूप से संग्रहित करने के कार्य में व्यस्त रहता है।

यह भी पढ़े:एन्क्रिप्शन क्या है? Encryption की पूरी जानकारी

प्रोसेसिंग डिवाइस के उदाहरण

प्रोसेसिंग डिवाइस के कुछ निम्नलिखित उदाहरण है:

  • सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU)
  • ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU)
  • विजन प्रोसेसिंग यूनिट (VPU)
  • टेंसोर प्रोसेसिंग यूनिट (TPU)
  • न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU)
  • मदरबोर्ड

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू)

सीपीयू का फुल फॉर्म सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है, जो कंप्यूटर का मस्तिष्क होता है। यह कंप्यूटर पर डाटा और कमांड को संसाधित करने का कार्य करता है। यह मदरबोर्ड डिवाइस से जुड़ा रहता है।

हम कंप्यूटर में जो भी कार्य करते हैं वह हर चीज सीपीयू को पता होता है क्योंकि सीपीयू सभी काम को प्रोसेस करने का कार्य करता है। उदाहरण के लिए जैसे हम माउस के जरिए किसी भी सॉफ्टवेयर को खोलने के लिए आइकन पर क्लिक करते हैं और ओपन करने का कमांड कंप्यूटर को देते हैं। तब सीपीयू उस सॉफ्टवेयर की फाइल रेम से रिसीव करता है और उसे प्रोसेस करके सॉफ्टवेयर को ओपन करता है जिसका आउटपुट मॉनिटर पर दिखता है।

सीपीयू को प्रोसेसर भी कहा जाता है। प्रोसेसर को बनाने वाली विभिन्न प्रकार की कंपनियां है लेकिन सबसे ज्यादा प्रसिद्ध इंटेल और एएमडी है। इस ब्रांड का प्रोसेसर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। हर साल प्रोसेसर में नई-नई चीजें विकसित होती रहती है। ऐसे में इंटेल और एएमडी हमेशा प्रक्रिया की गति को बढ़ाते हैं। ज्यादा गतिशील प्रक्रिया वाले प्रोसेसर में गीगाहर्टज अधिक होता है।

ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU)

GPU का फुल फॉर्म ग्राफिकल प्रोसेसिंग यूनिट होता है जो कंप्यूटर ग्राफिक्स को प्रोसेस करने का काम करता है। इसे ग्राफिक कार्ड्स भी कहते हैं। यह कंप्यूटर में पिक्चर और वीडियो को अच्छे से देखने में सक्षम बनाता है। हालांकि जिपीयू एक प्रोसेसिंग डिवाइस है परंतु कंप्यूटर का मुख्य डिवाइस नहीं है। क्योंकि जरूरी नहीं होता कि सभी कंप्यूटर में जीपीयू हो क्योंकि हर कंप्यूटर में नॉर्मल ग्राफिक्स को कंट्रोल करने के लिए मदर बोर्ड में एक Onboard Graphics होता ही है।

लेकिन जो लैपटॉप या कंप्यूटर खास करके गेमिंग या फिर फोटो या वीडियो एडिटिंग के लिए बनाया जाता है उसमें जीपीयू का होना बहुत जरूरी है क्योंकि उसमें हेवी ग्राफिक्स की जरूरत होती है और ऐसे में Onboard GPU हेवी ग्राफिक्स प्रोसेस नहीं कर पाता। इस तरीके से जितना अच्छा जीपीयू होता है उतनी ही अच्छी वीडियो और एनिमेशन बन सकता है। इस तरीके से जीपीयू का काम 2D और 3D चित्र, वीडियो और एनिमेशन को प्रस्तुत करना होता है।

Video Card

वीडियो कार्ड भी लगभग ग्राफिक्स कार्ड की तरह ही कार्य करता है। इसका कार्य भी ग्राफिक्स को प्रोसेस करना होता है परंतु इसकी क्षमता ग्राफिक कार्ड के तुलना में कम होती है। हालांकि पुराने लैपटॉप में इसका इस्तेमाल होता था। यह  मदर बोर्ड में इनबिल्ट होता है। इसे जीपीयू का छोटा स्वरूप भी कहा जा सकता है हालांकि अब धीरे-धीरे इसका उपयोग कम होते जा रहा है।

Motherboard

मदरबोर्ड कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण प्रोसेसिंग डिवाइस है क्योंकि कंप्यूटर के बाकी सभी डिवाइजेस एक दूसरे से सही ढंग से इसी के द्वारा जुड़े होते हैं।

FAQ

प्रोसेसिंग डिवाइस क्या होता है?

प्रोसेसिंग डिवाइस इनपुट और आउटपुट के मध्यस्थ काम करने वाला डिवाइस होता है जो इनपुट की जांच करता है और उसके अनुसार परिणाम दिखाने के लिए आउटपुट भेजता है।

सीपीयू का फुल फॉर्म क्या होता है?

सीपीयू का फुल फॉर्म सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है।

सीपीयू किस तरह का डिवाइस है?

सीपीयू इंटरनल हार्डवेयर प्रोसेसिंग डिवाइस है।

क्या माउस प्रोसेसिंग डिवाइस है?

नहीं माउस प्रोसेसिंग डिवाइस नहीं है। यह इनपुट डिवाइस है जो हमारे द्वारा दिए गए निर्देश को कंप्यूटर में भेजने का कार्य करता है।

प्रोसेसिंग डिवाइस के कितने प्रकार हैं?

प्रोसेसिंग डिवाइस के तीन प्रकार होते हैं:
ALU ( Arithmetic and Logic Unit )
CU ( Control Unit )
MU ( Memory Unit )

रैम क्या है?

रैम इंटरनल मेमोरी डिवाइस है जिसका फुल फॉर्म रेंडम एक्सेस मेमोरी होता है। यह प्रोसेसिंग के दौरान निर्देश देने का कार्य करता है और डाटा को होल्ड करके भी रखता है।

कौन-कौन से आउटपुट डिवाइस हैं?

मॉनिटर ,प्लॉटर, प्रोजेक्टर, स्पीकर, प्रिंटर ईयर फोन इत्यादि आउटपुट डिवाइस हैं।

निष्कर्ष

अब आप समझ चुके होंगे कि प्रोसेसिंग डिवाइस कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग होता है, जिसके बिना कंप्यूटर पर कार्य किया नहीं जा सकता। कंप्यूटर को संचालित करने के लिए प्रोसेसिंग डिवाइस अहम भूमिका निभाती हैं।

इस लेख में हमने आपको प्रोसेसिंग डिवाइस क्या है? और इसका उदाहरण ( Processing Device Kya Hai), प्रोसेसिंग डिवाइस के प्रकार के बारे में बताया तो हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। यदि लेख से संबंधित कोई भी समस्या हो तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। लेख को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़े :

इनपुट डिवाइस क्या है? इसकी परिभाषा, प्रकार और उदाहरण

आउटपुट डिवाइस क्या है?

CPU क्या है और कैसे काम करता है?

विंडोज क्या है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here