इशारों पर नाचना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

इशारों पर नाचना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ishaaron par nachana Muhavara ka arth)

इशारों पर नाचना मुहावरे का अर्थ – किसी की इच्छाओं का तुरंत पालन करना, वश में हो जाना।

Ishaaron par nachana Muhavara ka arth – kisi ki ichchaon ka turant palan karana, vash mein ho jaana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: आजकल पुलिस केवल नेताओं के इशारों पर नाचती है।

वाक्य प्रयोग: मोहनलाल अपनी पत्नी के इशारे पर नाचता है वह अपने मां-बाप की कहां से सुनेगा।

वाक्य प्रयोग: जब कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति से उधार लेता है तो उसे उस व्यक्ति के इशारों पर नाचना पड़ता है।

वाक्य प्रयोग: माता-पिता अपने बच्चों के इशारों पर नाचते रहते हैं वह अपने बच्चों की इच्छाओं की पूर्ति के लिए हमेशा तत्पर खड़े रहते हैं।

यहां हमने “इशारों पर नाचना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। इशारों पर नाचना मुहावरे का अर्थ होता है कि जब कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति के इशारों को पालन करने के लिए तुरंत हाजिर हो या फिर कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति के बस में हो तो वैसी परिस्थिति में कहा जाता है कि वह व्यक्ति उस व्यक्ति के इशारों पर नाचता है, वह जब-जब उस व्यक्ति को जो कार्य है वह उस कार्य को करने के लिए हमेशा तैयार रहता है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

बड़ी बात होना अपना घर समझना
आपे से बाहर होनाअक्ल चरने जाना
आसमान सिर पर उठानाआड़े हाथों लेना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here