गूलर का फूल होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

गूलर का फूल होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Goolar ka phool hona Muhavara ka arth)

गूलर का फूल होना मुहावरे का अर्थ –अलभ्य वस्तु होना, न दिखायी पड़ना, लापता होना, दुर्लभ होना या दिखाई न देना।

Goolar ka phool hona Muhavara ka arth – alabhy vastu hona, na dikhaayee padana, laapata hona, durlabh hona ya dikhaee na dena.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: जब भी चुनाव आता है तो मंत्री पहले की अपेक्षा अधिक दिखाई देने लगते हैं लेकिन जैसे ही वह चुनाव जीत लेते हैं उसके बाद वह गूलर का फूल हो जाते हैं।

वाक्य प्रयोग: मोहनलाल जैसा इंसान इस गांव में मिलना जैसे गूलर के फूल के समान है।

वाक्य प्रयोग: डायनासोर जैसे विशाल जानवर को देखना अब गूलर का फूल हो गया है।

वाक्य प्रयोग: आजकल के लोग ऐसे हो गए हैं कि उन्हें अपने आसपास के लोगों से कोई मतलब नहीं होता है और वह ना ही किसी दूसरे से मिलना पसंद करते हैं ऐसा लगता है कि हर कोई गूलर का फूल हो गया है कोई किसी को दिखाई नहीं देता है।

यहां हमने “गूलर का फूल होना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। गूलर का फूल होना मुहावरे का अर्थ होता है कि दुर्लभ हो जाना, दिखाई ही नहीं देना, लापता हो जाना। आजकल के संसार में दुनिया में आजकल के दुनिया में लोगों में दया वह माया करुणा दूसरों की मदद करने की इच्छा जैसे गूलर का फूल हो गई है वह दिखाई ही नहीं देती है लोगों में। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारनाअक्ल पर पत्थर पड़ना
आपे से बाहर होनाअक्ल चरने जाना
आसमान सिर पर उठानाआड़े हाथों लेना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here