गाल बजाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

गाल बजाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Gaal bajaana Muhavara ka arth)

गाल बजाना मुहावरे का अर्थ –डींग मारना, बढ़–चढ़कर बातें करना, बहुत बढ़-चढ़्कर बातें करना, बकवास करना।

Gaal bajaana Muhavara ka arth –deeng maarana, badh–chadhakar baaten karana, bahut badh-chadhkar baaten karana, bakavaas karana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहनलाल से कोई काम सही तरीके से तो होता नहीं है लेकिन मोहनलाल गाल बजाना नहीं छोड़ता है।

वाक्य प्रयोग: मोहन अक्सर लोगों से कहता था कि उसे किसी भी जानवर से डर नहीं लगता लेकिन एक दिन जब उसके सामने शेर आया तो उसकी सिट्टी पिट्टी गुम हो गई और लोगों ने कहा यह केवल गाल बजाना जानता है।

वाक्य प्रयोग: सीता दिनभर गाली बजाते रहती है और कोई काम नहीं करती है।

वाक्य प्रयोग: सोहन अक्सर कहता था कि उसकी पहचान बड़े बड़े लोगों से हैं जब उससे किसी की मदद करने के लिए कहा गया तो उसने अपने हाथ पीछे कर लिया इसे कहते हैं गाल बजाना।

यहां हमने “गाल बजाना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। गाल बजाना मुहावरे का अर्थ होता है डिंग मारना, बढ़–चढ़कर के बातें करना, बहुत चढ़-बढ़ कर बातें करना या बकवास बातें करना। अगर आपने लोगों को देखा होगा कि वह लोग केवल डिंग मारते हैं लेकिन जब उन्हें सच में कोई काम दिया जाता है तो वह पीछे हट जाते हैं ऐसी परिस्थिति में कहा जाता है कि वह केवल गाल बजाना ही जानता है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारनाअक्ल पर पत्थर पड़ना
आपे से बाहर होनाअक्ल चरने जाना
आसमान सिर पर उठानाआड़े हाथों लेना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here