एक ही लकड़ी से सबको हाँकना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

एक ही लकड़ी से सबको हाँकना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ek hee lakadee se sabako haankana Muhavara ka arth)

एक ही लकड़ी से सबको हाँकना मुहावरे का अर्थ –छोटे- बड़े का ध्यान न रखकर सबके साथ एक जैसा ही व्यवहार करना, सबको एक समान समझना, एक आँख से देखना, सभी के साथ समान व्यवहार, उचित-अनुचित का बिना विचार किये व्यवहार।

Ek hee lakadee se sabako haankana Muhavara ka arth –chhote- bade ka dhyaan na rakhakar sabake saath ek jaisa hee vyavahaar karana, sabako ek samaan samajhana, ek aankh se dekhana, sabhee ke saath samaan vyavahaar, uchit-anuchit ka bina vichaar kiye vyavahaar.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: माता-पिता अपने सभी बच्चों को एक ही लकड़ी से सबको हाँकते हैं अपने सभी बच्चों को चाहे वह छोटा हो या बड़ा हो सभी का एक समान ध्यान रखते हैं सभी के साथ एक जैसा व्यवहार करते हैं सभी को एक आंखों से देखते हैं।

वाक्य प्रयोग: अक्सर लोग समानता शब्द का अर्थ समझते हैं कि एक लाठी से सबको हाँकना परंतु इसका अर्थ यह नहीं होता है कि सबको एक लाठी से ही हाथ ना होता है बल्कि इसका अर्थ यह होता है कि चाहे कोई गरीब हो अमीर हो चाहे वह किसी भी जाति का हो सभी को समान अवसर मिलना चाहिए क्योंकि सभी का जीवन अमूल्य है सभी को अपने जीवन में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समान अवसर मिलना चाहिए।

वाक्य प्रयोग: एक ही लकड़ी से सबको हाँकना यह केवल सुनने में ही अच्छा लगता है परंतु जब वह वार की दृष्टि से देखा जाए तो सभी के साथ एक जैसा व्यवहार करना उचित नहीं लगता है और ना ही करना चाहिए क्योंकि यह किसी को अच्छा लग सकता है और किसी को बुरा लग सकता है क्योंकि सभी व्यक्ति की सोचने की जो प्रक्रिया होती है वह अलग अलग होती है कुछ लोग किसी बात को अलग तरीके से समझते हैं कुछ लोग किसी बात को दूसरे तरीके से समझते इसीलिए सभी के साथ एक समान व्यवहार करना उचित नहीं होता है।

वाक्य प्रयोग: सोहन एंड मोहन ने अपनी कक्षा में लड़ाई की उसके शिक्षक ने दोनों को लड़ाई करते हुए देखते हुए उन्होंने दोनों को एक ही लाठी से हांक दिया।

यहां हमने “एक ही लकड़ी से सबको हाँकना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। एक ही लकड़ी से सबको हाँकना मुहावरे का अर्थ होता है कि सभी के साथ एक समान व्यवहार करना, चाहे वह छोटा हो चाहे वह बड़ा हो यह बात ध्यान में रखकर सभी को एक जैसा ही व्यवहार करना, एक आंख से देखना सभी के साथ एक समान व्यवहार करना, कुछ लोग उचित अनुचित का विचार ना करते हुए सभी के साथ एक जैसा व्यवहार करते हैं। इसका सबसे अच्छा उदाहरण हम पुलिस को देखकर कर सकते हैं पुलिस का सबसे बड़ा कर्तव्य होता है कि उसके सामने चाहे कोई बड़ा सा बड़ा नेता खड़ा हो या फिर गरीब से गरीब व्यक्ति खड़ा हो उसका सबसे पहला काम है कि अगर किसी ने भी कोई गलत कार्य किया है तो उसे डंडी के तौर पर गिरफ्तार करके पुलिस थाना लेकर जाए। पुलिस को सभी व्यक्ति के साथ सभी जनता के साथ एक आंख से देखना चाहिए उचित अनुचित का विचार ना करते हुए सबसे पहले उसे सभी व्यक्ति को एक समान समझना चाहिए और सभी के साथ एक सा व्यवहार करना चाहिए अर्थात एक ही लकड़ी से सबको होना चाहिए। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ
प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

बड़ी बात होना चार चाँद लगाना
आड़े हाथों लेनाअपना घर समझना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here