शेयर मार्केट की 10 बेहतरीन किताबें

Best Share Market Books in Hindi: अमीर कौन नहीं बनना चाहता और आज के समय में शेयर मार्केट अमीर बनने का सबसे बेहतरीन जरिया है। लेकिन इसमें रिस्क भी बहुत ज्यादा है। जहां एक ओर इसमें कुछ पैसे निवेश करके बहुत कम समय में अमीर बना जा सकता है तो वहीं इससे पैसे डूबने का भी खतरा होता है।

आज दुनिया भर में कई बड़े निवेशक हैं और कई लोग शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने का भी सोचते हैं। लेकिन यह काफी चुनौतीपूर्ण और कठिन काम हो सकता है क्योंकि इस इंटरनेट के समय में बहुत सारी गलत सूचनाएं और गलत लोगों के द्वारा जानकारी मौजूद कराई जाती है।

Best-Share-Market-Books-in-Hindi
Image : Best Share Market Books in Hindi

इसीलिए जरूरी है कि शेयर मार्केट में पैसे लगाने से पहले सही स्त्रोत से शेयर मार्केट के बारे में जानकारी हासिल करें और इसके लिए शेयर मार्केट से संबंधित लिखे गए किताबों से अच्छा और कुछ नहीं हो सकता।

इसीलिए तो आज के इस लेख में हम शेयर मार्केट की 10 बेहतरीन किताबें लेकर आए हैं। इन किताबों को पढ़ें और शेयर मार्केट के मास्टर बने।

शेयर मार्केट की 10 बेहतरीन किताबें | Best Share Market Books in Hindi

One Up on Wall Street

यदि आपको शेयर के खरीदने और बेचने के निवेश पर एक सही निर्णय लेना है तो आपको पीटर लिंच द्वारा लिखी गई इस One Up on Wall Street बुक को जरूर पढ़ना चाहिए, जिसे 1989 में प्रकाशित किया गया था।

इस बुक में इन्वेस्टमेंट फिलोसोफी और स्टॉक पीकिंग अप्रोच के बारे में जानने को मिलेगा। इसके अतिरिक्त इसमें पीटर लिंच के द्वारा long-term व्यू को ध्यान में रखते हुए मल्टीफोल्ड रिटर्न देने वाले शेयर को चुनने की बात की गई है, जो आपको सही शेयर खरीदने का निर्णय लेने में मदद करेगा।

यह सच में एक मास्टर पीस किताब है। आपको यह बूक जरूर पढ़ना चाहिए हालांकि इससे पहले आपको शेयर मार्केट के बारे में थोड़ा बहुत बेसिक ज्ञान होना जरूरी है तभी आप को इस किताब की चीजें समझ में आ पाएगी।

The Intelligent Investor Book

यदि आप शेयर मार्केट में पैसा निवेश करना चाहते हैं लेकिन आपको शेयर मार्केट के बारे में कुछ भी अच्छा ज्ञान नहीं है तो हम आपको इंटेलीजेंट इन्वेस्टर बुक जिसे महान निवेशक बेंजामिन ग्राहम ने लिखा है को पढ़ने की सलाह देते हैं। यकीन मानिए इस किताब को पढ़ने के बाद आप शेयर मार्केट के मास्टर बन जाएंगे क्योंकि इस किताब के लेखक खुद एक बड़े निवेशक थे।

यहां तक कि वे जाने-माने अरबपति निवेशक वॉरेन बफेट के मेंटर और प्रोफेसर भी रह चुके थे। ऐसे महान निवेशक द्वारा लिखा गया यह किताब आपको शेयर बाजार के कई सारे सिद्धांतों से अवगत कराएगा।

इस पुस्तक के जरिए आप एक सही स्टॉक चुनने से संबंधित विवरण पा सकते हैं। इस पुस्तक में आपको बैलेंस शीट और कैश फ्लो आदि का उपयोग करके स्टॉक्स का विश्लेषण कर सकते हैं यह भी जानने को मिलेगा। इस पुस्तक की सबसे अच्छी बात यह है कि यह पुस्तक आपको किसी भी सट्टेबाज की तरह शेयर मार्केट में निवेश ना करके एक निवेशक की तरह निवेश करना सिखाती है।

आप इस किताब के जरिए निवेशक और सट्टेबाज के बीच का अंतर जान सकते हैं। इस पुस्तक के जरिए आपको पता चलेगा कि किस तरीके से उद्यमी निवेशक निवेश करने के लिए महत्वपूर्ण रणनीतियों को बनाते हैं। यह रणनीतियां आपको भी शेयर मार्केट में निवेश करने के सही तरीके को बताएगी।

इस किताब के जरिए आप शेयर मार्केट मैं निवेश के जोखिम को कम कर सकते हैं। यह किताब शेयर मार्केट के बाइबल के रूप में जानी जाती है, इसलिए यदि आपको सच में शेयर मार्केट में बेसिक लेवल से निवेश करने के तरीके के बारे में जानना है तो यह पुस्तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़े: थिंक एंड ग्रो रिच बुक समरी

Intraday Trading Ki Pehchan

यदि आपको शेयर मार्केट के बारे में जरा भी बेसिक नॉलेज है तो आपको इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में जरूर पता होगा और नहीं भी पता है तो बता दे कि ज्यादातर निवेशक इसी के द्वारा शेयर मार्केट से पैसे कमाते हैं। बड़े-बड़े निवेशक इस महत्वपूर्ण प्रोसेस के जरिए अपने स्किल का इस्तेमाल करके प्रतिदिन लाखों रुपए तक कमाते हैं।

ऐसे में अगर आप भी उनकी तरह इतना पैसा कमाना चाहते हैं तो इस पुस्तक को जरूर पढ़ें। इस पुस्तक के जरिए आपको इंट्राडे ट्रेडिंग करने के बहुत सारे अच्छे टिप्स और ट्रिक्स के बारे में पता चलेगा। इस पुस्तक के जरिए आप Risk Control और Portfolio Management सिख सकते है, जो आपको निवेश में पैसे खोने के खतरे से बचाएगा।

इस तरीके से यह पुस्तक खास करके Intraday Trading के ऊपर लिखी गई है, इसलिए यदि आपको इसके बारे में ज्ञान लेना है तो इस किताब को जरूर पढ़ें।

Buffett & Graham Se Seekhen Share Market Main Invest Karna

जैसा हमने आपको पहले ही बताया कि वारेन बफैट और बेंजामिन ग्राहम दोनों ही सर्वश्रेष्ठ निवेशक रह चुके हैं। यहां तक कि ग्राहम, बफैट के मेंटर थे और उनके द्वारा निवेश के लिए दिए गए आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन करके ही वारेन बफैट आज इतने बड़े और सफल निवेशक हैं।

यदि आपको भी बेंजामिन ग्राहम के द्वारा प्रतिपादित किए गए निवेश के मूलभूत वैज्ञानिक सिद्धांतों को आसान और सरल भाषा में समझना है तो इस किताब को जरूर पढ़ें जिसे आर्यमन डालमिया द्वारा लिखा गया है।

इस किताब में इनके अतिरिक्त भारत के भी कई प्रतिष्ठित शेयर बाजार के सफल निवेशकों का भी उदाहरण शामिल किया गया है जो आपको शेयर मार्केट में सफलता हासिल करने के लिए एक अच्छी रणनीति बनाना सिखाता है।

Kaise Stock Market Mein Nivesh Kare

किसी भी शुरुआती निवेशक को शेयर मार्केट में निवेश करते समय सबसे बड़ी कठिनाई यह आती है कि वे स्टॉक्स का विश्लेषण सही से नहीं कर पाते हैं। उन्हें समझ में ही नहीं आता कि किस तरीके से सही स्टॉक पर पैसे निवेश करें। निवेश के दौरान उनके द्वारा कई सारी गलतियां हो जाती है, जिसके कारण पैसे खोने का डर रहता है। यदि आपको इन सब गलतियों से बचना है तो इस पुस्तक को जरूर पढ़ें।

इस किताब से शेयर मार्केट से जुड़ी बुनियादी बातों को एकदम आसान और सरल भाषा में समझ सकते हैं। इस किताब के जरिए आप जान पाएंगे कि किस तरीके से शेयर मार्केट काम करता हैं और किसी भी स्टॉक पर पैसा निवेश करते वक्त किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। इस किताब के जरिए इन सब चीजों की जानकारी आपको बहुत ही बेहतर तरीके से मिल पाएगी।

Rich dad’s guide to investing

यदि आपको अमीर बनना है तो अपनी माइंड को भी रिच माइंड सेट करना पड़ेगा। यह चीज आपको अमीरी की तरफ ले जाएगी। यदि आप अमीर बनना चाहते हैं, जो आपने यह जानना जरूरी है कि अमीर कैसे बना जाता है? आखिर अमीर लोग किस तरीके से अपने पैसे को इनवेस्ट करते हैं, जो वह और भी ज्यादा अमीर बन जाते हैं?

इन्हीं सब बातों का सवालो आपको इस किताब में मिलेगा। रॉबर्ट टी कियोसकी द्वारा लिखी गई यह किताब आपको शेयर मार्केट के दुनिया में नहीं समझ देगी।

इस किताब में आपको निवेश से जुड़े कई सारी महत्वपूर्ण बातें की जानकारी मिलेगी जैसे कि इन्वेस्टर कितने प्रकार के होते हैं और भी कई तरह के इन्वेस्टिंग करने के तरीके। यह पुस्तक आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है क्योंकि इस पुस्तक को लिखने वाले लेखक खुद एक महान निवेशक और बिजनेस कोच रह चुके हैं।

यहां तक कि रॉबर्ट टी कियोसकी द्वारा और भी कई सारी बिजनेस से संबंधित पुस्तकें लिखी गई है, जिसने कई सारे लोगों की जिंदगी को बदल दी है। उनके द्वारा लिखी गई किताबों के जरिए कई लोग अमीर बने हैं। इस किताब के जरिए आप निवेश के बुनियादी नियमों को जान पाएंगे जो निवेश के रिस्क को कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े: द मैजिक बुक समरी

The Warren Buffett Way Book in Hindi

यदि आप भी इन्वेस्टिंग के मास्टर बनना चाहते हैं, शेयर मार्केट के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं जिससे आप अमीर बन जाए तो आपको अनुभवी और महान निवेशकों के अनुभव को जरूर जानना चाहिए। आपको उनकी किताब को जरूर पढ़ना चाहिए जिससे आपको उनके निवेश के स्ट्रैटेजी के बारे में पता चलेगा जो आपको एक अच्छा निवेशक बनने में मदद कर सकता है।

यह किताब हमने 10 शेयर मार्केट के किताबों में शामिल किया है। यह किताब Robert G Hagstrom द्वारा लिखी गई है, जिसमें उन्होंने विश्व के महान निवेशक वारेन बफैट के निवेश की रणनीतियों को बहुत सरल शब्दों में समझाया है। यह किताब न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्ट सेलर पुस्तक है। इस पुस्तक से आपको निवेश करने के कई सारे तरीके और शेयर मार्केट के बारे में कई ज्ञान मिलेंगे इसलिए इस पुस्तक को एक बार जरुर पढ़ें।

The Psychology of Money Book in Hindi

हम जानते हैं कि शेयर मार्केट के जरिए लाखों की कमाई 1 दिन में किया जा सकता है लेकिन शेयर मार्केट में बहुत सारा पैसा कमाने के लिए पैसे के साइकोलॉजि को समझना ज्यादा जरूरी है। क्योंकि यदि आपको पैसे के साइकोलॉजि के बारे में पता रहेगा तभी आपको पता चल पाएगा कि पैसे को अपनी तरफ किस तरीके से आकर्षित किया जा सकता है।

जो जो लोग बड़े निवेशक हैं उन्हें अच्छे से पता है कि पैसे का क्या नियम है और पैसा किस तरीके से इकट्ठा किया जा सकता है। इसीलिए यदि आपको भी पैसे के प्रति अपनी सायकोलॉजी को बढ़ाना है तो इस पुस्तक को एक बार जरुर पढ़ें।

इस पुस्तक को पढ़ने से पैसे खोने के रिस्क को कम कर सकते हैं, पैसे के बारे में आप की कई सारी सोच बदल जाएगी, आप पैसे के साइकोलॉजि को समझ पाएंगे और उससे आप ज्यादा से ज्यादा धन इकट्ठा कर पाएंगे।

Technical Analysis Aur Candlestick Ki Pehchan Book

यह पुस्तक शेयर मार्केट के लिए टेक्निकल एनालिसिस से संबंधित लिखा गया है। यदि आप भी शेयर मार्केट के टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलेस्टिक की पहचान सही से करना चाहते हैं तो इस किताब को एक बार जरुर पढ़ें। यह पुस्तक अहमदाबाद गुजरात के रहने वाले रवि पटेल द्वारा लिखा गया है, जो कई सारे मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में काम कर चुके हैं।

इन्हें शेयर बाजार और फाइनेंस की भी बहुत अच्छी ज्ञान है, जिसके कारण आपको इस किताब के जरिए कई सारी महत्वपूर्ण चीजें शेयर मार्केट से संबंधित जानने को मिलेगा।

इस पुस्तक में बेसिक लेवल से मार्केट एनालिसिस का परिचय दिया गया है। स्टॉक चयन की क्या रणनीति होनी चाहिए, शेयर मार्केट के ब्रेकआउट और ब्रेकडाउन के निर्णायक समय को कैसे जाने, शेयर कब खरीदना चाहिए जैसी शेयर मार्केट से संबंधित महत्वपूर्ण चीजें जान पाएंगे।

यह सब चीजें आपको  किसी भी शेयर के चार्ट का सफलतापूर्वक विश्लेषण करने में सक्षम बनाएगी। इसके अतिरिक्त यह सपोर्ट रेजिस्टेंस के स्तर को ढूंढने में भी आपकी मदद करेगी।

Tradeniti

यदि आप ऐसे पुस्तक की तलाश में है, जो आपको शेयर मार्केट से संबंधित सारी जानकारी दे तो हम आपको यह पुस्तक पढ़ने की सलाह देते हैं। यह पुस्तक युवराज कलशेट्टी ने लिखा है जो एक भारत के जाने-माने लेखक है। इस पुस्तक में इन्होंने शेयर मार्केट से संबंधित सभी महत्वपूर्ण चीजों को बहुत ही सामान्य भाषा में समझाया है।

इस पुस्तक को सभी मार्केट को ध्यान में रखकर लिखा गया है जैसे कि शेयर मार्केट, कमोडिटी मार्केट, करेंसी मार्केट। इस पुस्तक के जरिए आप कम पैसों में फ्यूचर एंड ऑप्शन में ट्रेडिंग करने के बारे में जान पाएंगे।

इसके अलावा यह पुस्तक आपको कैश सेगमेंट में निवेश करने हेतु फंडामेंटल एनालिसिस, टेक्निकल एनालिसिस के बारे में जानकारी देगा। इस तरीके से यह पुस्तक ट्रेनिंग के बारे में सब कुछ बताता है, जो एक शुरुआती निवेशक को पता होना चाहिए।

FAQ

शेयर मार्केट के लिए सबसे अच्छी पुस्तक कौन सी है?

हालांकि शेयर मार्केट के ऊपर कई सारे पुस्तक लिखे गए हैं और सभी पुस्तकों में शेयर मार्केट से संबंधित कुछ ना कुछ महत्वपूर्ण जरूर सीखने को मिलेगा। ऐसे में हर एक पुस्तक शेयर मार्केट के ज्ञान को अर्जित करने के लिए अच्छा है फिर भी यदि आप शेयर मार्केट के क्षेत्र में नए हैं और आपको शेयर मार्केट से संबंधित कुछ भी ज्ञान नहीं है तो हम आपको इंटेलीजेंट इन्वेस्टर पुस्तक पढ़ने की सलाह देते हैं। क्योंकि इस पुस्तक में बेसिक से लेकर एडवांस तक शेयर मार्केट के बारे में जानकारी दी गई है।

शेयर मार्केट के लिए सबसे अच्छी पुस्तक कौन सी है?

हालांकि शेयर मार्केट के ऊपर कई सारे पुस्तक लिखे गए हैं और सभी पुस्तकों में शेयर मार्केट से संबंधित कुछ ना कुछ महत्वपूर्ण जरूर सीखने को मिलेगा। ऐसे में हर एक पुस्तक शेयर मार्केट के ज्ञान को अर्जित करने के लिए अच्छा है फिर भी यदि आप शेयर मार्केट के क्षेत्र में नए हैं और आपको शेयर मार्केट से संबंधित कुछ भी ज्ञान नहीं है तो हम आपको इंटेलीजेंट इन्वेस्टर पुस्तक पढ़ने की सलाह देते हैं। क्योंकि इस पुस्तक में बेसिक से लेकर एडवांस तक शेयर मार्केट के बारे में जानकारी दी गई है।

इंटेलीजेंट इन्वेस्टर पुस्तक में कौन-कौन सी जानकारी दी गई है?

शुरुआती निवेशको के लिए इंटेलिजेंट इन्वेस्टर पुस्तक बहुत ही लाभकारी हो सकता है। इस पुस्तक में प्रख्यात निवेशक वॉरेन बफैट के द्वारा निवेश के लिए कई सारे टिप्स और ट्रिक्स बताए गए हैं।

स्टॉक मार्केट क्या होता है?

स्टॉक मार्केट के अंतर्गत कंपनियों के शेयर खरीदे जाते हैं, जिससे कंपनियों के कुछ परसेंट के मालिक बन सकते हैं और कंपनी को होने वाले मुनाफा का उतना पर्सेंट खुद कमाया जा सकता है। आज लाखों लोग शेयर मार्केट से कमा रहे हैं।

शेयर मार्केट के किताबों का क्या लाभ है?

शेयर मार्केट से संबंधित जितने भी किताबें लिखी गई हैं, उनमें अनुभवी निवेशको के बारे में बताया गया है। शेयर मार्केट से बहुत पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन यह इतना आसान नहीं होता। इसमें पैसे डूबने का भी खतरा रहता है। इसीलिए शेयर मार्केट के किताबों के जरिए उन अनुभवी और बड़े निवेशकों के द्वारा शेयर मार्केट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं ताकि हम उनकी तरह दोबारा गलतियां ना दोहराएं।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको शेयर मार्केट की 10 बेहतरीन किताबें (Best Share Market Books in Hindi) के बारे में बताया। इस लेख में बताए गए सभी पुस्तक में बहुत ही अनुभवी और बड़े निवेशकों के निवेश रणनीतियों को बताया गया है और उनके द्वारा निवेश के लिए जरूरी दिशा निर्देश भी बताए गए हैं, जो नए निवेशकों को शेयर मार्केट की दुनिया में बड़ा निवेशक बनने में मदद करेगा।

तो हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। यदि आप शेयर मार्केट में पैसा निवेश करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो इन पुस्तक को खरीदकर एक बार जरूर पढ़े ताकि आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी हासिल हो। यदि लेख अच्छे लगे हो तो इन्हें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़े

10 सबसे अच्छी हिंदी किताबें

10 बेहतरीन धार्मिक और आध्यात्मिक किताबें

बिजनेस की 10 बेहतरीन किताबें

लर्न टू अर्न बुक समरी

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here