लर्न टू अर्न बुक समरी

Learn to Earn Book Summary in Hindi: आज पूरी दुनिया में हर एक इंसान अमीर बनना चाहता है लेकिन वह कहीं न कहीं अमीर बनने के मार्ग से विचलित हैं। यदि कोई उन लोगों को सही मार्गदर्शन दें तो वह भी अपने जीवन में बहुत कुछ कर सकते हैं और दुनिया की ऊंचाइयों को बहुत कम समय में छू सकते हैं।

हां दोस्तों आज हम ऐसे ही एक मार्गदर्शन  किताब के बारे में जानने वाले हैं जिसे पढ़कर आप अमीर बन सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप किताब के बारे में जानना चाहते हैं और लर्न टू अर्न बुक समरी पढ़ना चाहते हैं तो पोस्ट को अंत तक पढ़ीऐ।

यह किताब उन सबके लिए है जो अपने जीवन में अमीर बनना चाहते हैं और अपने सपनों को सच करना चाहते हैं। यह किताब प्रोफेशनल फाइनेंस पर लिखी गई है। इस किताब को पढ़कर आप अमीर बन सकते हैं और जीवन के फाइनेंसियल प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।

Learn-to-Earn-Book-Summary-in-Hindi
Image : Learn to Earn Book Summary in Hindi

लर्न टू अर्न बुक समरी | Learn to Earn Book Summary in Hindi

Learn to Earn Book  के बारे में

आज तक आपने देखा होगा कि हमें हर कोई पैसे बचाने के बारे में कहता है। परंतु वह यह नहीं बताता है कि पैसे कैसे बचाएं और बचपन में भी हमें स्कूल और कॉलेजों में जब पढ़ाया जाता था, तो हमें एक ऐसे विषय से वंचित रखा गया है जो निवेश है। हमें स्कूल और कॉलेजों में गणित का विषय तो पढ़ाया जाता है परंतु उसका उपयोग भारत की अर्थव्यवस्था को सुधारने में कैसे उपयोग करें यह नहीं बताया जाता।

हमें देशभक्ति तो स्कूल और कॉलेजों के दिनों में सिखाई जाती है परंतु देश भक्ति किस प्रकार होती है यह नहीं बताई जाती है  अर्थात देश को कैसे आगे ले जाना है उन सब के बारे में हमें वंचित रखा जाता है। तो आज इस पुस्तक के जरिए हम learn to earn के  हिंदी समरी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

Power of Money

वास्तव में पैसा क्या है? इसी शब्द को हम लोग भली-भांति नहीं जान पाते हैं। अर्थात हम लोग पैसे की पावर को समझ नहीं पाए। यदि हमें ₹1000 खर्च करना होता है तो हम उस सामान को ₹1000 में खरीद लेते हैं और न भविष्य के बारे में सोचते हैं लेकिन जो निवेशक होते हैं वह ₹1000 खर्च करने के कई कारण सोचते हैं। अर्थात वे लाभ हानि के बारे में सोचते हैं चलिए देखते हैं कि जो निवेशक होते हैं वे अपने पैसों को कैसे खर्च करते हैं

बड़े निवेशकों में से एक पीटर लिंच के बारे में यदि कहे तो वह ₹1000 को कुछ ऐसे खर्च करेंगे ,जिससे कि भविष्य में उनको लाभ हो अर्थात वे जब किसी सामान को खरीदते हैं तो उस समय पैसे के बारे में सोचते हैं अर्थात  उनका सोचना होता है कि यदि हम इस ₹1000 पर 29 % न लेकर 24 %  की दर प्राप्त करें तो लगभग 20 साल बाद यह 10 गुना हो जाएगा  और मैं  यहां पर ₹1000 नहीं खर्च कर रहा परंतु मैं यहां पर सवा लाख रुपया खर्च कर रहा हूं।

अर्थात उनका सोचना होता है कि यहां पर ₹1000 खर्च करने से अच्छा है निवेश में लगा दे जिससे कि हमें भविष्य में लाभ भी अर्जित हो।

यदि आप पैसा खर्च करते हैं तो खर्च को निवेश में लगाएं जिससे कि कुछ सालों के बाद आपको अच्छा % मिल जाए तभी आप पैसे की असली पावर को समझ पाएंगे और इससे बिल्कुल फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना इन्वेस्ट करते हैं आप की इनकम कितनी है यदि आप इन्वेस्ट करते हैं तभी आप पैसों के असली ताकत को समझ पाएंगे।

यदि आप आज एक अच्छा परसेंट इन्वेस्ट करते हैं तो आपको लगभग 25 सालों में एक अच्छी मोटी रकम प्राप्त होगी।आज का न देखकर भविष्य के बारे में चिंता करें तभी आप पैसों की बचत कर सकते हैं और एक अच्छा मुकाम पा सकते हैं।

परंतु कई लोगों का सवाल यह  होता है कि यदि हम आज इन्वेस्ट करते हैं और 15 से 20 साल के बाद हमें पैसा वापस मिलेगा तो 15 से 20 सालों के बाद महंगाई भी तो बढ़ जाएगी। प्रतिवर्ष महंगाई 6% की दर से बढ़ती जा रही है यदि आप आज इन्वेस्ट करते हैं तो आप 15 से 20 सालों के बाद लगभग 30 गुना अमीर बन जाएंगे।

यह भी पढ़े: शेयर मार्केट की 10 बेहतरीन किताबें

बाजार को टाइम करना

निवेशकों का इन्वेस्ट करना कुछ ऐसा होता होता है अर्थात वह कुछ अलग सोच कर इन्वेस्ट करते हैं और मार्केट को समझकर इन्वेस्ट करते हैं जैसे वे 100 का शेयर खरीदते हैं और 200 में बेच देते हैं। जब वह शेयर 150 रह जाता है तब वह फिर से 200 आने पर शेयर को बेचते हैंऔर जब किसी शेयर से अच्छा पर्सेंट कमा लेते हैं तो फिर छोड़ देते हैं जब वह शेयर फिर से नीचे आता है तो फिर वह इन्वेस्ट करते हैं।

यदि आप ऐसा करना चाहते तो आप भी कर सकते हैं परंतु इसमें एक या दो बार असफलता भी प्राप्त हो सकती है। सफलता हासिल होने के बाद शेयर को छोड़ना मत तभी आप मार्केट को समझ पाएंगे और एक अच्छे निवेशक बन पाएंगे।

इसी तरह बड़े निवेशक इन्वेस्ट करके अच्छा पैसा हासिल करते हैं इसी को मार्केट साइकिल कहा जाता है लेकिन यहां पर पीटर लिंच ने बताया कि दुनिया का बड़े से बड़ा निवेशक आज तक मार्केट को टाइम नहीं कर पाया है जिसमें सफलता के बहुत कम चांस होते हैं तो इसको करना ही क्यों इस से बच कर रहा जाए।

इसको एक उदाहरण से समझते हैं जैसे यदि आपके पास कोई ₹100 का शेयर है और उसे 150 तक रखा और जैसे ही शेयर को 150 का हुआ आपने उसे बेच दिया। यह सोच कर कि जब वह फिर से 120 या 130 में आएगा तो मैं फिर से से खरीद लूंगा। लेकिन शेयर 150 से बढ़कर यदि हजार हो जाए तो आपने 10 गुना कमाने का मौका छोड़ दिया आपने ₹10, ₹20 के चक्कर में इतने बड़े अवसर को छोड़ दिया । यदि आपने किसी अच्छी कंपनी में शेयर खरीदा है और उसे फंडामेंटल्स अच्छे हैं  और उस कंपनी पर आपको भरोसा है तो 20 और ₹30 के चक्कर में शेयर को बेचे न ,उस कंपनी को टाइम दे। यदि शेयर बड़ा तो आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है।

असफलता से सीखना

यदि कोई आम निवेशक शेयर बाजार के मार्केट में आता है तो उसके कई सपने होते हैं। वह शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले ही अमीर बनना चाहता है। उसे लगता है कि उससे कोई गलत शेयर न खरीदा जाए और वह जिस कंपनी में इन्वेस्ट करें उसका शेयर हमेशा ऊपर ही उठे।

वह कभी नुकसान का पात्र न बने ऐसे में युवक कई जगहों से सलाह लेकर इन्वेस्ट करता है लेकिन शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट है यदि आपको लाभ होगा तो हानि होना निश्चित है और हानि होगी तो लाभ होना भी निश्चित है। ऐसा कोई भी व्यक्ति इस बाजार में नहीं है जिसको कभी न कभी नुकसान न हुआ हो।

कई बड़े निवेशक हैं जिन्होंने कई बार असफलता का सामना किया। ऐसा नहीं है कि 10 से 15 परसेंट ही निवेशक असफल रहे हैं। कई निवेशक इस क्षेत्र में असफल रहे हैं जो काफी बुरे शेयर को खरीदे हैं लेकिन उनके अनुसार जो अच्छे शेयर होते हैं। उनको काफी समय तक होल्ड करके रख देते हैं अर्थात उनसे आने वाला पैसा अच्छा हो और काफी समय के लिए उसको इन्वेस्ट करके रखते हैं।

जैसे- यदि आपने ₹100 का शेयर खरीदा और वह बढ़कर ₹1000 हो जाए तो शेयर 10 गुना बढ़ गया है अर्थात यदि आपने बाकी 9 शेयर को इन्वेस्ट किया और वह जीरो हो जाए तो न आपको हानि हुई और न ही लाभ अर्थात एक शेर ने आपकी सारी इन्वेस्ट  राशि की भरपाई कर दी।

यदि आपने गलत शेयर खरीदे हैं तो उस पर अनुमान लगाइए उस पर विचार करे कि आपने गलती कहां की है यह शेयर क्यों खरीदा  हैं और इन पर कितना प्रॉफिट होगा कितनी हानि होगी। यह सोचकर आप उन पर विचार करिए और एक नए शेयर खरीदने के बारे में सोचिए परंतु इस शेयर में आपने जहां- जहां गलती की है उस पर सुधार करिए।

अर्थात आपने कहाँ- कहाँ गलती की है तभी आप मार्केट को समझ पाएंगे यदि आपने शेयर खरीदने में गलती की है किस कारण से कंपनी फ्लाप हुई। इन सभी के समाधान को ढूंढ कर आप शेयर को खरीदे। इस तरह से आप अपनी गलतियों को धीरे धीरे कम करते जाएंगे और 1 दिन एक अच्छे निवेशक के रूप में उभरेंगे।

यदि आपको अच्छा स्टॉक मिल गया अर्थात आपने 10 सस्टॉक  खरीद ली, जिनका शेयर 100 गुना हो गया तो आप सोच नहीं सकते कि आप कितना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: बिजनेस की 10 बेहतरीन किताबें

शेयर का दाम आपकी मुख्य प्राथमिकता नहीं

मान लीजिये यदि आपसे यह कहा जाये कि आप यह  10,000 का मोबाइल फ़ोन लेंगे ? तो आप तुरंत कहेगे की मैं ऐसे कैसे ले लूँ ? बिना उस मोबाइल के बारें जाने  उसके बारे में कुछ तो बताइए ? जैसे की मोबाइल का मॉडल न० क्या हैं ? रैम कितनी हैं ? उसकी स्क्रीन कितनी हैं ? उसकी बैटरी कैसी हैं ? उसका कैमरा कितने मेगापिक्सल का हैं?

जब हम हर सामान को अच्छे से जांच करके अच्छी जानकारी करने के बाद खरीदते हैं, तो ऐसा शेयर के साथ क्यों नहीं करते।क्यों शेयर खरीदने से पहले हम सबसे पहले पूछते हैं कि भाव  कैसा चल रहा है?, उसके मार्केट को क्यों नहीं समझते हैं?, अर्थात हम क्यों नहीं जाना चाहते हैं कि कंपनी कैसी है, कंपनी कितनी मजबूत है या कमजोर है कंपनी का मार्केट में कैसा एक्सपीरियंस है? उस कंपनी का मैनेजमेंट कैसा है? उसकी फ्यूचर प्लान क्या है ?इत्यादि

हम सबसे पहले भाव के बारे में क्यों जानना चाहते हैं? इन चीजों को क्यों हम अनदेखा कर देते हैं? यदि आप इसके बाद किसी भी शेयर को खरीदते हैं तो सबसे पहले उस कंपनी के बारे में पढ़ें। उस कंपनी को अच्छे से समझे उस कंपनी की सारी क्वालिटी को जाने उसके बाद ही शेयर को खरीदें। तभी आप इस क्षेत्र में अच्छा पैसा कमा सकते हैं और करोड़पति बन सकते हैं।

जल्दी शुरुआत करें

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसे जितना जल्दी हो सके शुरू करिए। परंतु आज के युवा यह कहते हैं कि अभी तो हम बहुत कम पैसे बचा पाते हैं अर्थात महीने का 500 से 1000 रुपए ही बचा पाते हैं। हम इसमें निवेश कैसे कर सकते हैं? यदि आप कम पैसा ही इन्वेस्ट करते हैं तो यह एक बेहतर उपाय रहेगा क्योंकि शुरुआत में काफी गलतियां होती हैं और कम इन्वेस्टमेंट पर आपको ज्यादा हानि भी नहीं होगी और आप गलतियों से सीखते जाएंगे। तभी एक अनुभवी निवेशक बन जाएंगे। और यह सबसे अच्छी बात है कि आज हमारे देश में ऐसे कई Zero Brokerage वाले ब्रोकर्स हैं, जो आपके द्वारा निवेश करने पर कोई भी कमीशन नहीं लेते हैं जैसे

Zerodha या Upstox यह एक अच्छी कंपनी है। यदि आप म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो Grow या Kuvera जैसे एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं। यह जीरो कमीशन पर आपको फंड खरीदने की परमिशन देते हैं इसलिए आप जितना जल्दी हो सके। शेयर मार्केट की दुनिया में उतरे और शेयर खरीद कर इन्वेस्ट करिए।

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक श्री वारेन बफेट ने बहुत ही कम उम्र में निवेश करना शुरुआत कर दी थी। लगभग 10 से 11 साल की उम्र में उन्होंने शेर खरीदना शुरू कर दिया था। तब वह पानी की बोतल और न्यूज़ अखबार बेचकर पैसे कमाते थे और स्टॉक मार्केट जैसी बड़ी कंपनी में अपने शेयर लगाते थे। हमेशा अच्छी कंपनियों को ढूंढते थे और कई सालों तक अपने शहर को होल्ड रखते थे। इसलिए आज एक अच्छे निवेशक बन चुके हैं और करोड़पति भी।

निष्कर्ष

अंत लाइनों में मैं यह कहना चाहूंगा यदि आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं और अपने शेयर किसी कंपनी में लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको शेयर मार्केट को जानना होगा। अर्थात जैसे आप जब गाड़ी चलाना सीखते हैं, तो आप उसके लिए प्रैक्टिस करते हैं।

उसी प्रकार सबसे पहले आपको शेयर मार्केट के बारे में जानना चाहिए और जिस कंपनी में आप इन्वेस्ट करने जा रहे हैं उस कंपनी को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए। तभी आप अपने खून पसीने की कमाई उस कंपनी के शेयर खरीदने में लगाएं तभी आपको अच्छा प्रॉफिट हो सकता है।

तो दोस्तों इस किताब लर्न टू अर्न बुक समरी ( learn to earn Book Summary in Hindi) के बारे में सारी  जानकारियां दी है। यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट अवश्य करें और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

यह भी पढ़े

हाउ टू टॉक टू एनीवन बुक समरी

थिंक एंड ग्रो रिच बुक समरी

द सीक्रेट बुक समरी

रिच डैड पुअर डैड बुक समरी

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here